क्या खाता बंद करने के लिए कोई शुल्क लागू है? - kya khaata band karane ke lie koee shulk laagoo hai?

Let us know your interest

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। नौकरी-पेशा करने वाले अधिकतर लोगों के पास एक से अधिक बैंक अकाउंट होना सामान्य बात है। कई बार कंपनी बदलने पर बैंक खाता बदलना होता है और नया खाता खुलवाना पड़ता है। कुछ बैंक ग्राहकों के जीरो बैलेंस सैलरी अकाउंट में कुछ महीनों तक सैलरी क्रेडिट नहीं होने पर उसे बचत खाते में बदल देते हैं। नॉन-सैलरी बचत खाते में न्यूनतम बैंलेंस रखना होता है, जो हर बार संभव नहीं हो पाता। जब न्यूनतम बैलेंस नहीं होने पर लगने वाले शु्ल्क से बचना हो तो अकाउंट को बंद करा देना चाहिए। जब आप अपना बैंक अकाउंट बंद करने जाएं, तो कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखना चाहिए।

ऑटोमेटिक डेबिट्स बंद करना बेहतर: अपना खाता बंद करवाते समय आपको अपने अकाउंट से लिंक सभी डेबिट्स को डीलिंक करवा लें। अगर आपका यह बैंक खाता महीने के लोन इएमआई के लिए लिंक है, तो आपको अपने कर्जदाता को नया वैकल्पिक बैंक अकाउंट नंबर देना चाहिए।

यह भी पढ़ें: Loan Against Car: अपनी कार के बदले ले आसानी से ले सकते हैं लोन, जानिए किन दस्‍तावेजों की होती है जरूरत और क्‍या है प्रक्रिया

नए खाता डिटेल्स अपडेट करें: पुराना सैलरी अकाउंट बंद कराने पर एंप्लॉयर को नए अकाउंट डिटेल्स दे दें, ताकि आपकी सैलरी या पेंशन नए में आती रहे।

ब्रांच में जाना होगा: बैंक अकाउंट को स्थाई रूप से बंद कराने के लिए खाताधारक को बैंक के ब्रांच जाना होगा। ब्रांच में जाकर आपको अकाउंट क्लोजर फॉर्म भरना होगा। इस फॉर्म के साथ ही आपको डी-लिंकिंग फॉर्म भी सबमिट करना होता है। साथ में उपयोग में नहीं आई चेक बुक, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड भी बैंक में जमा कराना होती है।

यह भी पढ़ें:  SBI के ग्राहक हैं तो ATM से OTP के जरिये कर सकते हैं नकद निकासी, जानिए क्या है तरीका

क्या है अकाउंट बंद कराने का शुल्क: बचत खाता खुलवाने के 14 दिन के अंदर ही उसे बंद कराने पर कोई भी शुल्क नहीं लगता है। खाता खुलने से 14 दिनों से लेकर एक साल के बीच में अकाउंट बंद करवाने पर इसके लिए बैंक कुछ शुल्क लेते हैं। इसके लिए अलग-अलग बैंकों का शुल्क अलग-अलग हो सकता है। वहीं खाता खुलने के एक साल बाद बंद करवाने पर कोई शुल्क लागू नहीं होता है।

विषय: Bank account band karne ke liye application, किसी भी बैंक खाता बंद करने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखते है?

आज के समय में हर किसी के पास एक बैंक खाता का होना बहुत ही आवश्यक है। एक खाता ना केवल आपके पैसे का लेनदेन करने के लिए बल्कि किसी आवश्यक कागज को बनाते वक्त आप के अस्तित्व को सत्यापन करने का भी कार्य करता है। मगर जब आपके बचत खाते पर शुल्क लगने लगता है या आप किसी कारण वश अपने बैंक खाता को बंद करना चाहते है तो Khata band karne ke liye application कैसे लिखते है। इसका एक सैंपल हम आपके लिए यहाँ लेकर आये है, ताकि आप इस लेख की मदद से बैंक खाता बंद करने के लिए एप्लीकेशन लिख सकें।

आजकल हर काम ऑनलाइन होने लगा है लेकिन अगर आप अपना bank account online cose करना चाहते है तो इसके लिए भी आपको बैंक में एक एप्लीकेशन देना होगा जिसके बाद आप online bank account band कर सकते है। Bank Account close karne ke liye application यहाँ दी गयी है।

अनुक्रम

  • 1 बैंक खाता बंद करने के लिए एप्लीकेशन: Bank Account Band karne ke liye Application
  • 2 खाता बंद करने के नियम:
  • 3 बैंक अकाउंट बंद करने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए
  • 4 बैंक अकाउंट बंद करने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे? खाता बंद करने के लिए एप्लीकेशन SBI
  • 5 खाता बंद करने वाला एप्लीकेशन भरने के दौरान लगने वाला शुल्क 

बैंक खाता बंद करने के लिए एप्लीकेशन: Bank Account Band karne ke liye Application

बैंक हर व्यक्ति के पैसे को सुरक्षित रखने और विभिन्न प्रकार के आर्थिक सुविधाएं देने का कार्य करता है, मगर जब आप बैंक की सुविधाओं से खुश ना हो तो आप अपने बैंक खाता को बंद करवा सकते हैं। इसके लिए बैंक आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार की सुविधाएं देता है। 

किसी भी बैंक खाते को बंद करवाने के लिए अकाउंट क्लोजर फॉर्म की आवश्यकता होती है। आप Account Closer Form को online भी download कर सकते है, या फिर अपनी बैंक में जाकर अकाउंट क्लोज़र फॉर्म ले सकते है। आपका खता जिस बैंक में है आपको उसी बैंक का Account Closer Form download करना होगा।

Bank Account Closer Form में मांगी गयी सभी जानकारियों को भर कर उस फॉर्म को अपने होम ब्रांच में जमा करना होगा। जिसके कुछ दिनों बाद आपका बैंक खाता बैंक द्वारा बंद कर दिया जाएगा।

नोट: यदि आपको बैंकिंग से सम्बंधित किसी प्रकार की परेशानी है और आपने बैंक में इससे सम्बंधित किसी तरह की शिकायत की है और बैंक आपकी शिकायत पर कार्यवाही नहीं करता है या फिर आप बैंक की कार्यवाही से असंतुष्ट है तो आप बैंकिंग लोकपाल में बैंक की शिकायत कर सकते है। इसके लिए आप हमारा यह लेख बैंकिंग लोकपाल में बैंक की शिकायत कैसे करते है पढ़ें।

खाता बंद करने के नियम:

सभी बैंकों में खाता बंद करने का नियम लगभग एक जैसा ही होता है। लेकिन हर बैंक खाता बंद करने के बदले में कुछ शुल्क लेते है, जो हर बैंक के नियम के हिसाब से लागू होता है। अगर बात करे SBI bank यानि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की तो SBI किसी भी बैंक खाता धारक को 14 दिन के भीतर निशुल्क खाता बंद करने की अनुमति देता है। वही 14 दिन से पुराने खाते को बंद करने के लिए 500 रूपये का शुल्क लेती है।

वहीँ अगर बात करे बैंक ऑफ इंडिया की तो BOI 6 माह तक के खाते को बंद करने के बदले में 126 रूपये का शुल्क लेती है जबकि 6 महीने से अधिक पुराने खाते को बंद करने पर किसी भी प्रकार का कोई भी शुल्क नहीं लेते है।

यदि आप किसी भी बैंक में अपना खाता बंद करवाते है तो आप दोबारा से उस बैंक में अपना खाता नहीं खुलवा सकते है। इसलिए खाता बंद करवाने से पूर्व खाता बंद करने के नियम के बारे में जान लेना जरुरी हो जाता है।

  • एटीएम पिन भूल जाने पर क्या करे?
  • नया एटीएम पिन कैसे जनरेट करे?
  • अपनी जमीन में ATM मशीन कैसे लगवाए ?
  • बैंक खाते से पैसा कट जाने पर बैंक मेनेजर को एप्लीकेशन कैसे लिखे?
  • बैंक से लोन लेने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखें?
  • Bank Passbook खो जाने पर एप्लीकेशन कैसे लिखे?

बैंक अकाउंट बंद करने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

आपको बैंक की सुविधा पसंद नहीं आती इस वजह से आप बैंक में खाता बंद करवाना चाहते हैं तो इससे पहले आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा जैसे – 

यदि आपके बैंक खाते से पैसे कट रहे है इसलिए आप आपना बैंक अकाउंट बंद करवाना चाहते है तो आपको एक बैंक जाकर आपने खाते में एक्टिवेट हुई सर्विसेज को बंद करा देना चाहिए जिससे आपके खाते से पैसे काटना बंद हो जायेंगे और आपको अपना बैंक खाता बंद नहीं करवाना पड़ेगा।

फिर भी यदि आप अपना बैंक खाता बंद करने के लिए एप्लीकेशन देना चाहते है तो आप अपने बैंक अकाउंट से साड़ी धनराशि निकल लें, इसके बाद ही Bank Khata band karne ki application बैंक में दें।

बैंक खाता बंद करने से पूर्व यह सुनिश्चित कर ले कहीं आपके खाते में किसी भी भी प्रकार की सब्सिडी, पेंशन इत्यादि तो नहीं आती है। ऐसी स्थिति में खाता बंद हो जाने पर आपका नुक्सान हो सकता है।

बैंक खता बंद करने की एप्लीकेशन देने से पूर्व अपने बैंक खाते का स्टेटमेंट निकलवा ले जिससे आपके द्वारा किये गए लेनदेन की जानकारी आपको मिल जाये, ताकि किसी भी प्रकार की गड़बड़ी होने के चलते आप उस पर आवश्यक कार्यवाही कर सके। तत्पश्चात Bank Khata band karne ki application बैंक मे दें।

इस बात को भी याद रखें कि एक बार अगर आपने किसी बैंक में क्लोजर फॉर्म लिखकर अपना खाता बंद करवाया तो आप उस बैंक में दोबारा अपना खाता नहीं खुलवा सकते है इसलिए बहुत सोच समझ कर बैंक खाता बंद करने की एप्लीकेशन दें। 

बैंक अकाउंट बंद करने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे? खाता बंद करने के लिए एप्लीकेशन SBI

bank account band karne ke liye application

आपका बैंक खाता चाहे किसी भी बैंक में हो, बैंक अकाउंट बंद करवाने का प्रोसेस सभी बैंक का एक जैसा ही होता है। सबसे पहले आपको एक बैंक अकाउंट क्लोज़र फॉर्म की आवश्यकता होती है जिसे आप ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है या फिर बैंक में जाकर ले सकते है। फॉर्म को पूरी तरह से भर लेने के बाद आपको एक एप्लीकेशन भी लिख कर देनी होती है, जिससे बैंक आपकी एप्लीकेशन पर आगे की कार्यवाही कर आपके बैंक खाते को बंद कर देती है। 

बैंक खाता बंद करने के लिए पत्र कैसे लिख सकते है इसका एक नमूना नीचे पेश किया गया है उसे ध्यानपूर्वक पढ़ें – 

सेवा में

बैंक प्रबंधक महोदय

State bank of India

Rajajipuram Branch

विषय – बैंक खाता नंबर (A/c number) बंद करने हेतु आवेदन।

महोदय,

मैं आपको यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि मेरी सेविंग अकाउंट आपके बैंक (Branch Address) में है जिसका अकाउंट नंबर (A/c number) यह है और यह अकाउंट (Name) के नाम से खुलवाया गया है। मगर अब मैं अपना खाता बंद करवाना चाहता हूं और इसलिए आपसे नम्र निवेदन करता हूं कि मेरे बचत खाता में मौजूद राशि को ब्याज सहित नगद रूप में देने का प्रयास करें। बैंक खाता के साथ मुझे बैंक चेक बुक (number) और ATM card (number) दिया गया था, जिसे मैं बैंक को सौप दूंगा। 

अतः मेरा बैंक प्रबंधक से नम्र निवेदन है कि कृपया मेरे इस बैंक खाता को बंद करने में मेरा सहयोग करें और जल्द से जल्द इस खाता को बंद करवा दें। 

धन्यवाद।

आपका आभारी

Name: —-

Account Number:—-

Cheque Book Number:—-

ATM Card number:—-

Mobile Number:—-

Address:—

Signature: —-

इस तरह आपको एक एप्लीकेशन लिखकर अपने बैंक स्टेटमेंट और पासबुक के साथ एक बैंक क्लोजर फॉर्म भरकर अपने होम ब्रांच में जमा करना है।

  • पोस्ट ऑफिस में अकाउंट कैसे खोलें? Post office saving account opening Process
  • New ATM Card Ke Liye Awedan kaise kare hindi me 2022
  • किसी भी बैंक खाते में मोबाइल नंबर कैसे रजिस्टर करें? Register mobile number in bank account
  • SBI बैंक में जीरो बैलेंस पर ऑनलाइन सेविंग अकाउंट कैसे खोले?
  • बैंक का बैलेंस ऑनलाइन कैसे चेक करे?
  • बिजली बिल चेक कैसे करे?
  • एटीएम से पैसा कैसे निकाले?
  • किसी भी बैंक का ATM card block और unblock कैसे करे?

खाता बंद करने वाला एप्लीकेशन भरने के दौरान लगने वाला शुल्क 

अगर आपको अपना Khata band karne ka application बैंक में सबमिट करना है तो इसके लिए तो आपको कुछ शुल्क देना पड़ता है मगर यह केवल तब लगता है जब आप बैंक खाता खुलवाने के बहुत दिन बाद उसे बंद करवाना चाहते है। हर बैंक की तरफ से अलग-अलग शुल्क लिया जाता है हम बैंक की जानकारी नहीं दे सकते इस वजह से भारत की सबसे प्रसिद्ध एसबीआई बैंक की जानकारी आपको दे रहे हैं। 

अगर आप भी भारत के सबसे प्रसिद्ध सरकारी बैंक एसबीआई में अपना खाता खुलवाया है और खाता खुलवाने के 14 दिन के भीतर अगर आप उसे बंद करवाना चाहते है तो आपको किसी भी प्रकार का शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है। मगर जब आप इससे अधिक दिन के बाद अपना खाता बंद करवाने जाएंगे तो आपको खाता बंद करवाने के साथ ₹500 देना पड़ेगा।

दोस्तों आशा करता हूँ इस लेख को पढने के बाद आपको बैंक खता बंद करने की एप्लीकेशन लिखने में सहायता मिलेगा। यह एक सैंपल एप्लीकेशन के रूप में लिखा गया है। एप्लीकेशन में दिए गए बैंक का नाम और ब्रांच आप अपनी बैंक के नाम और ब्रांच के हिसाब से बदल सकते है।

  • TAGS
  • bank account close application

Facebook

Twitter

Pinterest

WhatsApp

Linkedin

ReddIt

Telegram

VK

Previous articleरामनाथ कोविंद का जीवन परिचय : Biography in Hindi

Next articleApne Name ka DJ Remix Song Kaise Banaye 2022

Kuldeep Manohar

//kyahai.net

कुलदीप मनोहर Kyahai.net हिंदी ब्लॉग के Founder हैं. मै एक Professional Blogger हूँ और SEO, Technology, Internet से जुड़े विषयों में रुचि रखता हूँ. अगर आपको ब्लॉगिंग या Internet जुड़ी कुछ जानकारी चाहिए, तो आप यहां बेझिझक पुछ सकते है. हमारा यह मकसद है के इस ब्लॉग पे आपको अच्छी से अच्छी जानकारी मिले.

खाता बंद करवाने के लिए क्या करना पड़ता है?

आप जो अकाउंट बंद करवाना चाहते हैं, उसकी Home Branch में जाइए। (जिस शाखा में, वह अकाउंट खुला है, वहां पर)। वहां बैंक अधिकारी से Account Closure Form मांग लीजिए। वहां उपलब्ध न हो, तो बैंक की वेबसाइट से भी यह फॉर्म download कर सकते हैं।

कितने दिन बाद बैंक खाता बंद हो जाता है?

कितने दिनों बाद बैंक खाता बंद हो जाता हैं? यदि 6 महीने तक आप खाते में किसी प्रकार का लेनदेन नहीं करते तो खाता बंद तो नहीं होता पर inoperative हो जाता है जिसे पुनः चालू करवाने के लिए आपको स्वयं बैंक जाकर KYC जमा करना होगा और कुछ रुपये खाते में जमा करने होंगे फिर खाता चालू हो जाएगा।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग