टास्कबार को ऊपर से नीचे कैसे लाएं? - taaskabaar ko oopar se neeche kaise laen?

दोस्तों बहुत से स्टूडेंट काफी नये होते है जो कंप्यूटर/लैपटॉप में कुछ ना कुछ नया सीखना चाहते है इसलिए वो अपने कंप्यूटर/लैपटॉप में कुछ ना कुछ एक्सपेरिमेंट भी करते रहते है तो कुछ कंप्यूटर/लैपटॉप ऐसे होते है जो अपने कंप्यूटर/लैपटॉप और भी सुविधाजनक बनने के लिए कंप्यूटर/लैपटॉप की स्क्रीन में कुछ ना कुछ परिवर्तन करते है तो इन्ही परिवर्तन में है कंप्यूटर/लैपटॉप का Taskbar.

दोस्तों कभी ना कभी आपने कंप्यूटर/लैपटॉप की स्क्रीन पर Taskbar को कभी लेफ्ट साइड में , या राइट साइड में या ऊपर साइड में या फिर नीचे साइड में जरूर देखा होगा तो यह सब कैसे होता है कंप्यूटर/लैपटॉप की स्क्रीन में Taskbar कैसे चेंज होता है तो इस प्रकार की एक्टिविटी को करना बहुत से  कंप्यूटर/लैपटॉप यूजर को आता है वो अपने कंप्यूटर/लैपटॉप की स्क्रीन में Taskbar को लेफ्ट,राइट,ऊपर, नीचे किसी भी एरिया में रख सकते है तो वहीँ कुछ ऐसे कंप्यूटर/लैपटॉप यूजर होते है जिन्हे यह सब चीज करना नहीं आती है यदि गलती से उनके कंप्यूटर/लैपटॉप की स्क्रीन पर Taskbar चेंज हो जाता है तो इसे वो सही नहीं कर पाते है.

कुछ कंप्यूटर/लैपटॉप यूजर होते है जो कंप्यूटर/लैपटॉप की स्क्रीन पर Taskbar वे वजह चेंज करते रहते है तो सी इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमने सोचा को आपको भी Taskbar Lock/ Unlock कैसे करे यह सिखायें.

Windows 10 में Taskbar Lock/ Unlock करने के लिए इन Step का Use करे ?

Step 1- सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर/लैपटॉप के Mouse का राइट बटन क्लिक करके “Personalize” Option क्लिक करे। 

Step 2- Personalize” Option क्लिक करते है आपके सामने कुछ फंक्शन खुलकर आयेगें इसके अंदर आपको नीचे “Taskbar” Option दिखाई देगा आप “Taskbar” Option पर क्लिक करे। 

Step 3- “Taskbar”  Option पर क्लिक करते ही आपके सामने इससे सम्बंधित कुछ और फंक्शन खुलकर आयेगें इसमें आपको सबसे ऊपर “Lock Taskbar” फंक्शन दिखाई देगा। 

 ध्यान दें – यदि आप अपने कंप्यूटर/लैपटॉप का  Taskbar “Lock” करना चाहते है तो आप इस “On” कर दे और यदि आप अपनी कंप्यूटर/लैपटॉप का  Taskbar “Unlock” करना चाहते तो इसे Off कर दें। 

ध्यान दें – यदि आपके कंप्यूटर/लैपटॉप की स्क्रीन पर Taskbar को कोई डिस्टर्ब कर जाता है तो आप अपने कंप्यूटर/लैपटॉप का  Taskbar “Lock” कर दे जिसके बाद आपके कंप्यूटर/लैपटॉप का  Taskbar को कोई भी डिस्टर्ब नहीं कर सकता है।  

टास्कबार सेटिंग?

Taskbar settings" पर क्लिक करें: सेटिंग्स ऐप ओपन हो जाएगा। "Taskbar location on screen" सेटिंग पर ड्रॉप-डाउन एरो या तीर पर क्लिक करें। उस जगह को सिलैक्ट करें, जहाँ आप टास्कबार को मूव करना चाहते हैं: जब आप एक ऑप्शन को सिलैक्ट करते हैं, तो टास्कबार तुरंत अपनी पोजीशन को चेंज कर देगा।

टास्कबार बंद करें?

Ctrl + ⇧ Shift को दबाये रहिए और टास्कबार पर राइट क्लिक करिए। मेन्यू में से "Exit Explorer" को चुनिये। आपका टास्कबार और आपके सभी आइकन और फ़ोल्डर ग़ायब हो जाएँगे।

टास्कबार की व्याख्या करें?

Taskbar एक आडि आयताकार पट्टी होती हैं जो Windows Desktop पर सबसे नीचे लगी होती हैं. यह Desktop की तरह Windows के कारण छिपती नही हैं. यह हमेशा Visible और Highlight रहती हैं इसलिए आसानी से देखी जा सकती हैं. Taskbar की By Default Position Bottom Set रहती हैं.

हम टास्कबार पर क्या क्या देख सकते हैं?

आपकी windows desktop screen के निचले (bottom) हिस्से में स्थित पट्टी (bar) को ही Taskbar कहते है। इसमें आपको Start menu button, अक्सर उपयोग किये जाने वाले applications के icons, date & time, battery status, network & connectivity, आदि के icons देखने को मिलेंगे।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग