क्या डायबिटीज में सफेद मटर खा सकते हैं? - kya daayabiteej mein saphed matar kha sakate hain?

सफेद मटर के फायदे ( safed matar ke fayde ) : हरी मटर को सूखने पर मटर का गहरा हरा रंग सफेद या थोड़ा पीला हो जाता है, जिसे सफेद मटर कहा जाता है। सफेद मटर का उपयोग आमतौर पर खाने में छोले-कुलचे या छाले भटूरे के साथ किया जाता है। सफेद मटर खाने में बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट होने के साथ अच्छी सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है।

दरअसल सफेद मटर में पाए जाने वाले पोषक तत्व, अच्छी सेहत के साथ कई शारीरिक बीमारियों को दूर करने व उनसे बचाव करने में मदद करते है और शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं। आइए विस्तार में जाने हमारे इस आर्टिकल से सफेद मटर के फायदे के बारे में।

Contents

  • 1 सफेद मटर में पाए जाने वाले पोषक तत्व
  • 2 सफेद मटर के सेवन का तरीका
  • 3 सफेद मटर के फायदे ( Benefits of White Peas in hindi )

सफेद मटर में पाए जाने वाले पोषक तत्व

सफेद मटर में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फास्फोरस, सोडियम और जिंक के साथ विटामिन-सी, विटामिन-बी-6 और विटामिन-के जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।

सफेद मटर के सेवन का तरीका

  • सफेद मटर की दाल बनाकर सेवन किया जा सकता है। इसके अलावा कई प्रकार की सब्जियों में मिलाकर सफेद मटर का सेवन किया जा सकता है।
  • उबले हुए सफेद मटर में कटे हुए प्याज, हरी मिर्च और टमाटर को मिलाकर चाट के रूप में सेवन किया जा सकता है।
  • सफेद मटर का उपयोग कर सूप, टिक्की आदि बनाकर सेवन किया जा सकता है। इसके अलावा पके हुए सफेद मटर को पीसकर अपने पसंद के मसालों के साथ मिलाकर खाने के साथ परोसा जा सकता है।

सफेद मटर के फायदे ( Benefits of White Peas in hindi )

  • सफेद मटर में एंटी-कैंसर गुण पाए जाते हैं, जो शरीर में कैंसर कोशिकाओं पनपने से रोकने में मदद करते है और कैंसर से बचाव करने में सहायक होते हैं इसलिए कैंसर से बचाव के लिए सफेद मटर को डाइट में शामिल करना फायदेमंद होता है।
  • वजन को कम करने के लिए सफेद मटर का सेवन फायदेमंद होता है क्योंकि सफेद मटर में वसा की मात्रा कम पाए जाने के साथ फाइबर की उच्च मात्रा पायी जाती हैं, जो पेट को लम्बे समय तक भरा हुआ रखने में मदद करती है और अनियमित भूख को नियमित करने सहायक होती हैं, जो वजन को कम करने में मदद करती है।
  • सफेद मटर में एंटी-डायबिटिक गुण जाते हैं, जो रक्त में मौजूद शुगर के स्तर को कम कर, उसे सामान्य रखने में मदद करते है और मधुमेह रोग से बचाव करने में सहायक होते हैं इसलिए मधुमेह रोगियों के लिए सफेद मटर का सेवन फायदेमंद होता है।
  • हृदय रोगियों के लिए सफेद मटर खाना अच्छा होता है। दरअसल सफेद मटर में फ्लेवोनोइड्स और आइसोफ्लेवोन जैसे तत्व पाए जाते हैं, यह तत्व शरीर में एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करते है, जो हृदय को स्वस्थ रखने के साथ हृदय से जुड़े जोखिम से भी बचाव करने में सहायक होते हैं।
  • सफेद मटर में फेनिलएलनिन नामक एक तत्व पाया जाता हैं, जो मानसिक स्वास्थ्य के फायदेमंद होता है। यह तत्व शरीर के अंदर डोपामाइन और नॉरपेनेफ्रिन के उत्पादन को बढ़ावा देकर, मानसिक तनाव एवं चिंता को दूर करते है और मूड को बेहतर बनाएं रखने में सहायक होते है।

जानें 12 मटर के फायदे और 4 नुकसान – Peas Benefits।

  • बढ़ते कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान लोगों के लिए सफेद मटर का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। दरअसल, सफेद मटर में मौजूद फाइबर, शरीर में कुल एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को घटाने में मदद करता है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सामान्य रखने में सहायक होता है।
  • सफेद मटर में मौजूद फाइबर पाचन स्वास्थ्य के प्रमुख घटक के रूप में कार्य करता है, जो पाचन में सुधार कर, भोजन को अच्छे से पचाने का कार्य करता है और पाचन तंत्र को मजबूत बनाये रखने में सहायक होता है। इसके अलावा फाइबर कब्ज, अपच और गैस जैसी अन्य पेट समस्याओं को भी दूर करता है।
  • शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए सफेद मटर का सेवन अच्छा होता है। शरीर में आयरन की कमी खून की कमी का कारण बनती है। वहीं सफेद मटर में आयरन की उच्च मात्रा पायी जाती हैं, जो शरीर में आयरन की कमी को पूरा कर, खून की कमी को दूर करती है और एनीमिया रोग से बचाव करने में सहायक होती है।
  • बवासीर रोग मुख्य रूप से कब्ज की समस्या के कारण होता है। वहीं सफेद मटर में मौजूद फाइबर कब्ज की समस्या को दूर करता है और बवासीर रोग से बचाव करने में सहायक होता है इसलिए बवासीर रोगियों के लिए सफेद मटर का सेवन फायदेमंद होता है।

जानें कच्चे मटर खाने के फायदे – Benefits of eating Raw Peas।

इन्हें भी जरूर पढ़ें -

  • शैंपू में यह मिला पा सकते हैं लंबे घने चमकीले बाल
  • शीघ्रपतन की समस्या और आयुर्वेदिक इलाज
  • 5 सेक्स स्टैमिना बढ़ाने वाले नेचुरल सप्लीमेंट्स
  • पेशाब में जलन होने का कारण और उपाय
  • भुनी अलसी के फायदे – Benefits of Roasted Flaxseed
  • कामराज जड़ी बूटी के फायदे – Benefits of Kamraj Jadi Buti

क्या डायबिटीज में सफेद मटर खा सकते हैं? - kya daayabiteej mein saphed matar kha sakate hain?

Matar Benefits: डायबिटीज रोगियों के लिए मटर खाना काफी लाभदायक हो सकता है.

खास बातें

  • मटर को कई रेसिपीज में इस्तेमाल किया जाता है.
  • मटर में कैलोरी की मात्रा कम पाई जाती है.
  • मटर के सेवन से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है.

Matar Health Benefits: सर्दियों के मौसम में ऐसी बहुत ही सब्जियां आती हैं जो न केवल स्वाद बल्कि, सेहत से भी भरपूर होती हैं. ठंड के मौसम में फ्रेश मटर आसानी से आपको बाजार में मिल जाएगी. मटर को कई रेसिपीज में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप मटर (Matar Health Benefits) खाने के फायदे जानते हैं. जी हां मटर में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. आपको बता दें कि मटर में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. मटर को फाइबर के गुणों से भी भरपूर माना जाता है. मटर में कैलोरी की मात्रा कम और प्रोटीन, आयरन और फोलेट की मात्रा अधिक पाई जाती है. मटर को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. इतना ही नहीं मटर के सेवन से पाचन को भी बेहतर रखा जा सकता है.

मटर खाने के फायदेः (Matar Khane Ke Fayde)

1. पाचनः

यह भी पढ़ें

मटर को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. मटर में मौजूद फाइबर के गुण पाचन तंत्र को सुधारने में मदद कर सकते हैं. ये आंत और पेट के लिए अच्छे माने जाते हैं. मटर कब्ज और गैस की समस्या से राहत दिला सकता है. 

क्या डायबिटीज में सफेद मटर खा सकते हैं? - kya daayabiteej mein saphed matar kha sakate hain?

मटर में मौजूद फाइबर के गुण पाचन तंत्र को सुधारने में मदद कर सकते हैं.Photo Credit: iStock

2. डायबिटीजः

मटर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. मटर में पाए जाने वाले पोषक तत्व डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है. 

3. मोटापाः

हरी मटर में फाइबर के गुण पाए जाते हैं. मटर वजन को घटाने के लिए लाभदायक माना जाता है. मटर में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है, जो वजन को घटाने में मदद कर सकती है.

4. इम्यूनिटीः

मटर के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. मटर में विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मटर से शुगर बढ़ती है क्या?

मटर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जिससे ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। मटर में प्रोटीन और फाइबर मौजूद होता जो ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकता है। मटर में पाए जाने वाले विटामिन B, A, K और C डायबिटीज के खतरे से बचाते हैं। डायबिटीज के मरीज इसका जरूर सेवन करें।

सफेद मटर खाने से क्या होता है?

ग्लूकोज को करे नियंत्रित छोटी और गोल-सी दिखने वाली यह सफेद मटर प्रोटीन, फाइबर और कई फाइटोकेमिकल्स का बेहतरीन स्त्रोत होती हैं। इसके इन्हीं पोषक तत्वों की वजह से यह एंटीडायबिटिक और एंटीऑक्सीडेंट भी कहलाती हैं। यह सभी गुण शरीर के अंदर मौजूद ग्लूकोज के लेवल को नियंत्रित करने का कार्य करते हैं।

सफेद मटर में कितना फैट होता है?

सूची 2 - वसा
50 ग्राम कैलोरीः 5.5 ग्राम वसा
अखरोट
7.5
पिस्ता
7.5
बादाम
7.5
खाद्य विनिमय सूचीwww.iitk.ac.in › hchn › food-exchange-listnull

कच्ची मटर खाने से क्या फायदा होता है?

हरी मटर में प्रोटीन और फाइबर अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर में मौजूद शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने का काम करते हैं. 5. दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए भी हरी मटर का सेवन करना फायदेमंद होता है. ये कोलेस्ट्रॉल के खतरे को कम करता है और दिल से जुड़ी कई बीमारियों के होने की आशंका को कम करता है.