कैसे को बढ़ाने के लिए पिट्यूटरी ग्रंथि हार्मोन? - kaise ko badhaane ke lie pityootaree granthi haarmon?

जानिए, कैसे बढ़ सकती है शरीर की लंबाई, रूटीन में क्या खाएं, क्या करें और क्या न करें

नीलम शुक्ला Updated Fri, 23 Feb 2018 10:31 AM IST

कैसे को बढ़ाने के लिए पिट्यूटरी ग्रंथि हार्मोन? - kaise ko badhaane ke lie pityootaree granthi haarmon?

height

अगर बच्चे के माता-पिता की लंबाई अच्छी होने के बाद भी बच्चे की लंबाई कम है, तो इसका कारण उसके आहार में पोषक तत्वों की कमी हो सकता है। पोषक तत्वों की कमी से न सिर्फ कद, बल्कि पूरे शरीर का विकास प्रभावित होता है। दरअसल, कभी-कभी हमारा शरीर ग्रोथ हार्मोन को बहुत ही कम मात्रा में रिलीज करता है। जिसका असर व्यक्ति के शारीरिक विकास पर पड़ता है। ऐसे में स्वस्थ और संतुलित आहार में प्रोटीन, जरूरी फैट, विटामिन्स, कॉम्प्‍लेक्स कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, जिंक, मैग्नीशियम और फासफोरस जैसे पोषक तत्व ग्रोथ हार्मोन को बढ़ाने में फायदेमंद होते हैं, जिससे हमारी लंबाई भी बढ़ती है।

संतुलित आहार लेने से हमारे शरीर के प्रत्येक अंग अपनी क्रिया ठीक से करते हैं, इसलिए खाने में पोषक आहार जरूर शामिल करें। बादाम और मूंगफली जैसे नट्स तथा सेब, केले जैसे फल भी आपकी लंबाई बढ़ाने में मददगार होते हैं। कार्बोनेटेड पेय, संतृप्त वसा और अधिक चीनी लेने से परहेज करें, क्योंकि ये आपकी लंबाई पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं।

लंबाई बढ़ाने के लिए विटामिन डी भी जरूरी है, इससे हड्डियों के विकास में मदद मिलती है और कद अपने आप बढ़ने लगता है। प्राकृतिक तरीके से विटामिन डी लेने के लिए सुबह-सुबह कुछ समय सूरज की रोशनी में बैठना जरूरी है। हल्की धूप निकलने के बाद सुबह के समय थोड़ा टहलें, दौड़ें या जॉगिंग करें। इसके अलावा, दूध, पनीर, अंडे और मछली से भी विटामिन डी प्राप्त किया जा सकता है।

पीयूष ग्रंथि को कैसे बढ़ाएं?

आठ से नौ घंटे की नींद लेने से पीयूष ग्रंथि अधिक सक्रिय हो जाती है और इससे शरीर के कद को बढ़ाने में काफी मदद मिलती है। पर्याप्त नींद लेने से लंबाई को नियंत्रण करने वाले हार्मोंस की वृद्धि होती है। इसके अलावा शरीर के विकास में यह भी ज्यादा मायने रखता है कि आपके सोने की मुद्रा क्या है?

ग्रोथ हार्मोन क्या खाने से बढ़ता है?

प्रोटीन इंसुलिन ग्रोथ फैक्टर 1 (IGF-1) के स्तर को बढ़ाने का काम करता है. फलीदार सब्जियों में आयरन और विटामिन-बी भी पाया जाता है, जो एनीमिया से आपका बचाव करता है. चिकन- प्रोटीन और कई न्यूट्रिएंट्स से भरपूर चिकन भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद चीज है. चिकन विटामिन-बी12 का भी अच्छा स्रोत माना जाता है.

एचजीएच हार्मोन कैसे सक्रिय करें?

इसके लिए प्रोटीन में भरपूर संतुलित भोजन खाएं। मांस और मछली एमिनो एसिड के सबसे महत्वपूर्ण स्रोतों में से हैं, जो पूरी तरह से प्रोटीन से भरपूर होते हैं। इससे आपको एमिनो एसिड प्राप्त होता है, जो आपके शरीर में एचजीएच बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। डेयरी और अंडे भी भरपूर प्रोटीन प्रदान करते हैं।

ग्रोथ हार्मोन की कमी से क्या होता है?

इसकी कमी से विभिन्न प्रकार के लक्षण होते हैं जैसे मांसपेशियों का कम होना और हड्डियों का घनत्व, असामान्य वसा वितरण, चिंता और डिप्रेशन, थकान, यौन स्वास्थ्य में कमी, कम सहनशक्ति, रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर में असामान्य परिवर्तन आदि।