भारत में सबसे महंगा पेट्रोल कौन से राज्य में है? - bhaarat mein sabase mahanga petrol kaun se raajy mein hai?

देश में कहां मिल रहा सबसे सस्ता और कहां मिल रहा सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल, जानें, आपके राज्य में कितना घटा?

Author: Shashank PandeyPublish Date: Sat, 06 Nov 2021 01:00 PM (IST)Updated Date: Sat, 06 Nov 2021 01:00 PM (IST)

केंद्र ने पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती की। कई राज्यों ने पेट्रोल-डीजल पर घटाए 7-7 रुपये। बिहार में पेट्रोल-डीजल में वैट पर 3 रुपये से अधिक कटौती। यूपी में 12 रूपए की कटौती। जानें कहां मिल रहा सबसे सस्ता और सबसे महंगा तेल।

नई दिल्ली, जेएनएन। केंद्र सरकार के उत्पाद शुल्क कम करने के निर्णय के बाद देश की कई राज्य सरकारों ने भी पेट्रोल-डीजल पर वैट कम करके अपनी जनता को राहत दी है। राज्यों के वैट कम करने के चलते अब देश के कई राज्यों में पेट्रोल और डीजल के दाम 100 रुपये से नीचे आ गए हैं, जो 100 के पार चले गए थे। मोदी सरकार की तरफ से की गई इस कटौती के बाद अब राज्यों में वैट कटौती (vat reduced on diesel petrol) करने की होड़ लग गई है। एक के बाद एक तमाम राज्य पेट्रोल-डीजल पर वैट कम करते जा रहे हैं। इस बीच आइए जानते हैं अब सबसे सस्ता डीजल-पेट्रोल कहां मिल रहा है और कहां पर कीमतें सबसे अधिक हैं।

यहां मिल रहा है सबसे सस्ता पेट्रोल

सबसे सस्ता डीजल-पेट्रोल इस वक्त पोर्ट ब्लेयर में मिल रहा है, जो भारत के अंडमान द्वीप (Andaman Island) पर है। यहां डीजल की कीमत 80.96 रुपये और पेट्रोल की कीमत 87.10 रुपये प्रति लीटर है। ये कीमतें सिर्फ केंद्र सरकार की तरफ से उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद हैं। इसका मतलब हुआ कि अभी अगर पोर्ट ब्लेयर शासन की तरफ से डीजल-पेट्रोल पर लगने वाले वैट (VAT) को घटाया गया तो कीमतें और नीचे आ सकती हैं।

इस राज्य में मिल रहा सबसे महंगा डीजल-पेट्रोल

शुल्कों में कटौती के बाद अब सबसे महंगा पेट्रोल राजस्थान के जयपुर में है। यहां पेट्रोल 111.10 रुपये प्रति लीटर के भाव पर है जिसके बाद मुंबई (109.98) और आंध्र प्रदेश (109.05) का स्थान है।अधिकांश भाजपा-शासित राज्यों में पेट्रोल के दाम 100 रुपये प्रति लीटर से नीचे आ गए हैं। हालांकि, मध्य प्रदेश में यह 107.23 रुपये और बिहार में 105.90 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर है।

जानिए किस राज्य ने पेट्रोल-डीजल वैट में कितनी कटौती की-

हरियाणा- 12 रुपये प्रति लीटर।

गुजरात- 7 रुपये प्रति लीटर।

ओडिशा- प्रति लीटर 3 रुपये।

अरुणाचल- पेट्रोल में प्रति लीटर 10.20 रुपये और डीजल में 15.22 रुपये की कटौती।

बिहार- बिहार में प्रति लीटर 3 रुपये से अधिक।

मध्य प्रदेश- पेट्रोल की कीमत में कुल रु 12 की और डीजल की कीमत में कुल रु 17।

उत्तर प्रदेश- 12-12 रुपये प्रति लीटर।

उत्तराखंड- 7-7 रुपये प्रति लीटर।

गोवा- 7-7 रुपये प्रति लीटर।

कर्नाटक- 7-7 रुपये प्रति लीटर।

असम- 7-7 रुपये प्रति लीटर।

त्रिपुरा- 7-7 रुपये प्रति लीटर।

मणिपुर- 7-7 रुपये प्रति लीटर।

सिक्कम- 7-7 रुपये प्रति लीटर।

प्रमुख शहरों में कितने कम हुए पेट्रोल के दाम:

मुंबई- 5.87 रुपये प्रति लीटर

दिल्ली- 6.07 रुपये प्रति लीटर

कोलकाता- 5.28 रुपये प्रति लीटर

चेन्नई- 5.26 रुपये प्रति लीटर

हैदराबाद- 6.29 रुपये प्रति लीटर

बेंगलुरु- 13.35 रुपये प्रति लीटर

गांधीनगर- 11.53 रुपये प्रति लीटर

लखनऊ- 11.68 रुपये प्रति लीटर

प्रमुख शहरों में कितने कम हुए डीजल के दाम:

मुंबई- 12.48 रुपये प्रति लीटर

दिल्ली- 11.75 रुपये प्रति लीटर

कोलकाता- 11.77 रुपये प्रति लीटर

चेन्नई- 11.16 रुपये प्रति लीटर

हैदराबाद- 12.78 रुपये प्रति लीटर

बेंगलुरु- 19.49 रुपये प्रति लीटर

गांधीनगर- 17 रुपये प्रति लीटर

लखनऊ- 12.11 रुपये प्रति लीटर

Edited By: Shashank Pandey

भारत में अधिकतर शहरों में पेट्रोल 100 रुपये से ज्यादा के भाव पर बिक रहा है. लेकिन, क्या आप जानते हैं एक शहर है, जहां पेट्रोल की कीमत 100 रुपये से काफी कम है.

भारत में सबसे महंगा पेट्रोल कौन से राज्य में है? - bhaarat mein sabase mahanga petrol kaun se raajy mein hai?

अब देश के अधिकतर शहरों में पेट्रोल की कीमत 100 के पार है.

पेट्रोल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. अब देश के अधिकतर शहरों में पेट्रोल की कीमत 100 के पार है. अब तो कई शहरों में डीजल के दाम भी 100 के पार पहुंच गए हैं, जो वाकई हैरान कर देने वाला है. बहुत कम शहर ऐसे हैं, जहां पेट्रोल के दाम 100 से कम है और इनमें भी कई शहर 100 के काफी करीब है. आपको अपने शहर का पेट्रोल का भाव तो पता होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं भारत में सबसे सस्ता और महंगा पेट्रोल कहां मिलता है…

आज जानते हैं कि देश के उन शहरों के बारे में, जहां पेट्रोल के दाम सबसे ज्यादा और सबसे कम है. अगर दोनों शहरों में कीमत की तुलना करें तो दोनों में 30 रुपये से ज्यादा का अंतर है. जी हां, भारत के दोनों शहरों में पेट्रोल की कीमतों में काफी अंतर है. ऐसे में जानते हैं पेट्रोल के लिहाज से सबसे सस्ते और महंगे शहर के बारे में…

कहां मिलता है सबसे सस्ता पेट्रोल

अगर भारत में सबसे सस्ते पेट्रोल की बात करें तो अंडमान निकोबार की राजधानी पोर्ट ब्लेयर में सबसे सस्ता पेट्रोल है. अभी यहां के लोग एक लीटर पेट्रोल खरीदने के लिए 84.52 रुपये खर्च कर रहे हैं. जबकि यहां डीजल 83 रुपये करीब बिक रहा है.

कहां है सबसे महंगा पेट्रोल

अगर भारत में सबसे महंगे पेट्रोल की बात करें तो राजस्थान के गंगानगर में सबसे महंगा पेट्रोल है. आज की रेट की बात करें तो गंगानगर में पेट्रोल 112.24 रुपये में बिक रहा है जबकि यहां डीजल भी 103.15 रुपये में बिक रहा है.

हर शहर में अलग अलग भाव क्यों?

हर शहर में अलग-अलग पेट्रोल प्राइज होने की वजह टैक्स ही होती है. दरअसल, हर शहर के हिसाब से नगर निगम, नगर पालिकाओं के भी टैक्स होते हैं. हर शहर के हिसाब से अलग अलग होते हैं, जिन्हें लोकल बॉडी टैक्स भी कहा जाता है. बता दें कि हर नगर निगम के आधार पर अलग अलग टैक्स भी लगाए जाते हैं. जैसे मुंबई में कल्याण, ठाणे में भी नगर निगम की वजह से टैक्स अलग अलग होते हैं, इस वजह से वहां रेट अलग अलग होती है. इसके अलावा कई बार ट्रांसपोर्ट की वजह से भी टैक्स अलग अलग हो जाता है, जैसे कई जगह ऐसी हैं, जहां रिफाइनरी से तेल पहुंचने में काफी मुश्किल होती है. ऐसे में वहां पेट्रोल की कीमत ज्यादा हो सकती है.

गंगानगर में ही क्यों है सबसे महंगा पेट्रोल?

एक तो राजस्थान में सबसे ज्यादा टैक्स है. उसके अलावा रोड सेस लगता है, जो डीजल पर पौने दो रुपये लगता है और पेट्रोल पर डेढ़ रुपये लगता है. खैर ये पूरे राजस्थान में लग रहा है. गंगानगर में सबसे ज्यादा महंगा पेट्रोल होने का कारण ट्रांसपोर्टेशन है, ट्रांसपोर्ट के खर्चे के वजह से पेट्रोले के दाम बढ़ रहे हैं. दरअसल, पहले हनुमानगढ़ में डिपो था, जो सितंबर, 2011 में बंद हो गया है. इसके बाद से अब पेट्रोल जयपुर, जोधपुर, भरतपुर से पेट्रोल मंगाना पड़ता है और इससे ट्रांसपोर्ट का खर्चा बढ़ जाता है. इससे करीब 5 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से पेट्रोल के दाम बढ़ जाते हैं. यह पैसा कंपनी नहीं देती है, बल्कि इसे ग्राहकों से वसूला जाता है.

ये भी पढ़ें- डीजल इंजन की ये सच्चाई नहीं जानते लोग, इलेक्ट्रिक इंजन की तुलना में कौन-कितना शक्तिशाली, जानें यहां

सबसे ज्यादा महंगा पेट्रोल कौन से राज्य में है?

अगर देश में सबसे महंगे पेट्रोल की बात की जाए तो वर्तमान में राजस्थान के गंगानगर में पेट्रोल के दाम सबसे ज्यादा है. सोमवार, 18 अप्रैल 2022 को गंगानगर में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 122.93 रुपये और डीजल के रेट 105.34 रुपये प्रति लीटर हैं. गंगानगर के अलावा राजस्थान के बीकानेर में भी पेट्रोल-डीजल काफी महंगा है.

सबसे सस्ता पेट्रोल कौन से राज्य में?

अगर भारत में सबसे सस्ते पेट्रोल की बात करें तो अंडमान निकोबार की राजधानी पोर्ट ब्लेयर में सबसे सस्ता पेट्रोल है. अभी यहां के लोग एक लीटर पेट्रोल खरीदने के लिए 84.52 रुपये खर्च कर रहे हैं. जबकि यहां डीजल 83 रुपये करीब बिक रहा है.

सबसे महंगा पेट्रोल कौन से देश में है?

इन देशों में मिलता है सबसे महंगा पेट्रोल नॉर्वे : 201.68 रुपये लीटर. ग्रीस : 199.76 रुपये लीटर. डेनमार्क : 197.84 रुपये लीटर. नीदरलैंड्स : 194.96 रुपये लीटर.

राजस्थान में पेट्रोल महंगा क्यों है?

मध्य प्रदेश में पेट्रोल पर 29% वैट है, जबकि 2.5 रुपये प्रति लीटर वैट के अतिरिक्त 1% सेस भी लगता है। वहीं, डीजल पर मध्य प्रदेश सरकार 19% वैट और 1.5 रुपये प्रति लीटर वैट के अतिरिक्त 1% सेस वसूलती है। इसके मुकाबले राजस्थान में पेट्रोल पर 31.04% वैट और 1,500 रुपये किलो लीटर रोड डेवलपमेंट सेस वसूला जाता है।