क्रिकेट पिच की लम्बाई चौड़ाई कितनी होती है - kriket pich kee lambaee chaudaee kitanee hotee hai

क्रिकेट पिच की लम्बाई चौड़ाई कितनी होती है - kriket pich kee lambaee chaudaee kitanee hotee hai
यह क्रिकेट-सम्बन्धी लेख एक आधार है। जानकारी जोड़कर इसे बढ़ाने में विकिपीडिया की मदद करें।

यह 22 गज का होता है, इसके दोनो ओर स्टम्प होता है पिच विकेटों के बीच की लम्बाई होती है और चौड़ी होती है। यह एक समतल सतह है, इस पर बहुत ही कम घास होती है जो खेल के साथ कम हो सकती है। पिच की "हालत" मैच और टीम की रणनीति पर प्रभाव डालती है, पिच की वर्तमान और प्रत्याशित स्थिति टीम की रणनीति को निर्धारित करती है। पिच की चौडाई 10 फीट (3.05 मीटर) होती है।

क्रिकेट बहुत से लोगो का पसंदीदा खेल है इसे लगभग देश के हर कोने में खेला जाता है। क्रिकेट इंटरनेशनल और नेशनल दोनों स्तर पर बड़े शोक से खेला जाता है। क्रिकेट को देखने के लिए स्टेडियम में हर बार बहुत भीड़ होती इस खेल को लोग स्टेडियम में देखना बहुत पसंद करते है। इस खेल से लोगो की भावनाएँ जुडी हुई है इसे लोग हार जीत से ज्यादा आनंद के रूप में देखते और खेलते है। बच्चो से लेकर बड़ो तक हर कोई क्रिकेट का शौकीन होता है भारत में जब क्रिकेट मैच होते है तो हर दुकान नुक्कड़ पर टीवी पर हर कई क्रिकेट ही चलता है जिसे लोग बड़े उत्साह से देखते है। क्रिकेट के खिलाड़ियों को एक सैलेब्रिटी की तरह देखा जाता है यह किसी एक्टर, पॉलिटिशियन की तरह ही फेमस होते है। क्रिकेट के बहुत से रूल होते जिनके आधार पर क्रिकेट खेला जाता है। क्रिकेट देखते समय जब हम प्लेयर को रन लेते देखते हे तो हमारे मन में एक सवाल जरूर आ सकता है की ( Cricket Pitch Ki Lambai Kitni Hoti Hai ) क्रिकेट पिच की लम्बाई कितनी होती है ? तो आइये जानते है इस पोस्ट में इस प्रश्न का उत्तर।

क्रिकेट का इतिहास


क्रिकेट सबसे पहले इंग्लैंड के बच्चो द्वारा खेला गया था फिर धीरे धीरे यह पूरी दुनिया में फेल गया और इसकी लोकप्रियता बढ़ती चली गयी आज की तारीख में लगभग 100 से अधिक देशो में ये खेला जाता है । 1975 में विश्व का पहला क्रिकेट विश्व कप खेला गया था। जिसमें वर्तमान प्रमुख राष्ट्रीय टीमें भारत, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैण्ड, श्रीलंका, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैण्ड, पाकिस्तान, ज़िम्बाब्वे , बांग्लादेश अफ़ग़ानिस्तान और आयरलैण्ड हैं।

खेल का वर्णन

क्रिकेट की एक टीम में 11 खिलाडी होते है , क्रिकेट खेलने के लिए आवश्यक चीजे है क्रिकेट बैट, बाल, स्टंप्स, ड्रेस, हेलमेट, गार्ड्स , पैड्स आदि। क्रिकेट मैच कई तरह के होते है जैसे T20 जिसमे 20 ओवर होते है और 50-50 जिसमे 50 ओवर होते है। हर ओवर में 6 गेंद डाली जाती है।

कैसे खेला जाता है ?


सबसे पहले टॉस होता जो कप्तान टॉस जीतता है वो इच्छा के अनुसार बैटिंग या बॉलिंग चुन सकता है। बॉलिंग लेने पर टीम के सारे खिलाडी मैदान में उतरते है जिस मेसे कुछ खिलाडी बॉलर होते है जो नियमानुसार अपनी बारी आने पर बॉलिंग करते है और विकेट लेने की कोशिश करते है । जो टीम बैटिंग कर रही होती है उसके 2 खिलाडी पिच पर होते है जो रन ( स्कोर ) बनाने की कोशिश करते है।

क्रिकेट पिच की लम्बाई 66 फीट होती हैं, यानि कि 22 गज और मीटर में देखे तो 20.12 मीटर और चौड़ाई 10 फीट ( 3.05 मीटर ) होती है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

  • Sour Urja Ka Utpadan Kaise Hota Hai – सौर ऊर्जा का उत्पादन कैसे होता है?
  • Prithvi Ka Aakar Kaisa Hai – पृथ्वी का आकार कैसा है?
  • Google Ka CEO Kaun Hai – गूगल के सीईओ कौन है 2022

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

क्रिकेट पिच की लंबाई चौड़ाई कितनी होती है इसका उत्तर है क्रिकेट पिच की लंबाई 20.12 मीटर और चौड़ाई 3.5 मीटर होती है

Romanized Version

नमस्कार दोस्तों, क्रिकेट में हमें अलग-अलग तरह के पिच देखने को मिलता हैं, तो चलिए आज बात करते हैं, क्रिकेट पिच के बारे में – 

क्रिकेट पिच की जानकारी

क्रिकेट पिच क्रिकेट मैदान का एक ऐसा जगह हैं जहाँ बल्लेबाजी, गेंदबाजी और विकेटकीपिंग एक साथ होती हैं और यहीं से मैच के ओवर पुरे होते हैं, बल्लेबाजी होती हैं, रन बनते हैं और मैच आगे बढती हैं. 

क्रिकेट के मैदान में पिच एक आत्मा की तरह हैं, पिच के हिसाब से ही बहुत सारे कप्तान मैच की रणनीति तय करते हैं, बल्लेबाज और गेंदबाज भी हमेशा चाहते हैं कि उसके हिसाब से पिच रहें, ताकि उन्हें खेलने में आसानी हो. 

क्रिकेट पिच की लंबाई चौड़ाई कितनी होती हैं | cricket pitch ki lambai kitni hoti hai

क्रिकेट पिच की लम्बाई चौड़ाई कितनी होती है - kriket pich kee lambaee chaudaee kitanee hotee hai
Cricket pitch ki lambai kitni hoti hai

क्रिकेट पिच की लम्बाई 66 फीट की होती हैं, जिसे अगर जिसे अगर गज(yard) में देखे तो 22 गज और मीटर में देखे तो 20.12 मीटर हैं. 

  • लंबाई – 66 फीट
  • चौड़ाई 10 फीट

पिच की यह लम्बाई एक स्टम्प से दुसरे स्टम्प की दुरी होती हैं, इसमें जहाँ विकेटकीपर खड़ा रहता हैं, उस जगह को शामिल नहीं किया जाता. 

क्रिकेट पिच कितने कदम की होती हैं | cricket pitch kitne kadam ki hoti hai

एक स्टम्प से दुसरे स्टम्प की दुरी अगर कदम ने नापे तो 26 कदम होते हैं, वहीँ एक क्रीज से दुसरे क्रीज के बीच की दुरी 23 कदम होती हैं. 

  • कदम – 26 कदम

वहीँ क्रिकेट पिच की चौड़ाई 10 फीट की होती हैं, जिसे अगर मीटर में देखे तो 3.05 मीटर होता हैं, वैसे तो क्रिकेट पिच की चौड़ाई ज्यादा होती हैं, लेकिन खेलने के दौरान सिर्फ 10 फीट चौड़ाई की जगह का उपयोग किया जाता हैं. 

क्रिकेट पिच में बालिंग क्रीज की लंबाई कितनी होती हैं – 

क्रिकेट पिच में स्टम्प से बालिंग क्रीज की लम्बाई 4 फीट होती हैं, जो मीटर में 1.22 मीटर होती हैं, स्टम्प के आगे और पीछे दोनों तरफ 4 – 4 फीट की लाइन बनायीं जाती हैं. 

स्टम्प से बालिंग क्रीज की लम्बाई 4 फीट होती हैं

रन दौड़ने के दौरान बल्लेबाजों इसी क्रीज को छुना होता हैं, वहीँ अगर गेंदबाजी के दौरान गेंदबाज का पैर इस क्रीज के बाहर चले जाए तो इसे नों गेंद मानी जाती हैं. 

क्रिकेट पिच के सेंटर से बाउंड्री लाइन की दूरी कम से कम कितनी होनी चाहिए?

पुरुष क्रिकेट टीम के लिए ICC द्वारा पिच से बाउंडरी लाइन की अलग-अलग दुरी तय की गई हैं, अगर सीधी बाउंडरी या गोलाकार बाउंड्री हो तो न्यूनतम 64 मीटर (210 फीट) और अधिकतम 82.29 मीटर (270 फीट) हैं.

क्रिकेट पिच की लम्बाई चौड़ाई कितनी होती है - kriket pich kee lambaee chaudaee kitanee hotee hai
क्रिकेट पिच के सेंटर से बाउंड्री लाइन की दूरी

 गोलाकार बाउंड्री पर पिच से बाउंड्री लाइन की दुरी – 

  • न्यूनतम     – 64 मीटर
  • अधिकतम – 82.29 मीटर

वहीँ अगर वर्गाकार बाउंड्री हो तो पिच से बाउंड्री की न्यूनतम दुरी 59.43 मीटर (195 फुट) और अधिकतम 82.29 मीटर (270 फीट) हैं. 

वर्गाकार बाउंड्री पर पिच से बाउंड्री लाइन की दुरी – 

  • न्यूनतम     – 59.43 मीटर
  • अधिकतम – 82.29 मीटर
क्रिकेट पिच की लम्बाई चौड़ाई कितनी होती है - kriket pich kee lambaee chaudaee kitanee hotee hai
वर्गाकार बाउंड्री पर पिच से बाउंड्री लाइन की दुरी

महिला क्रिकेट टीम के लिए सीधी बाउंडरी और वर्गाकार दोनों बाउंड्री की दुरी बराबर होती हैं, पिच से बाउंड्री की दुरी न्यूनतम 64 मीटर (210 फीट) और अधिकतम 82.29 मीटर (270 फीट) हैं. 

अलग-अलग कोण के लिए-अलग दुरी होती हैं, स्टम्प के सामने वाली बाउंडरी लाइन ज्यादा दुरी पर और पिच के बीच से बाउंडरी लाइन की दुरी ज्यादा होती हैं. 

उदाहरण – 

  • सिडनी क्रिकेट मैदान ऑस्ट्रेलिया एक सीधी बाउंड्री वाला मैदान हैं, जिसमें पिच से बाउंड्री की दुरी 93.72 मीटर हैं, हालाँकि ये ICC के पैमाने के हिसाब से ज्यादा हैं. 

  • वहीँ मेलबोर्न क्रिकेट मैदान एक वर्गाकार क्रिकेट बाउंड्री हैं, जिसमें पिच से बाउंड्री की दुरी 86.24 मीटर हैं. 

क्रिकेट पिच कितने प्रकार के होते हैं | Types of cricket pitches in Hindi

क्रिकेट पिच 3 प्रकार के होते हैं – 

  1. डेड पिच 
  2. डस्टी पिच
  3. ग्रीन पिच (हरा पिच)

1. डेड पिच (सुखा पिच ) – 

क्रिकेट पिच की लम्बाई चौड़ाई कितनी होती है - kriket pich kee lambaee chaudaee kitanee hotee hai

जैसा कि नाम से ही जाहिर हैं, ये पिच पूरी तरह से सपाट होती हैं और पूरी तरह से सुखी होती हैं, इस पिच पर घास और नमी बिल्कुल भी नहीं होती हैं, इस पिच में हमें दरार देखने को मिलता हैं. 

डेड पिच – पूरी तरह से सपाट और सुखा, नमी और घास बिल्कुल भी नहीं

ये पिच देखने में काले रंग का दिखता हैं, इस तरह के पिच को बल्लेबाजों के लिए बहुत ही उपयुक्त माना जाता हैं, वहीँ गेंदबाजों के लिए यह पिच बहुत ही बुरा होता हैं. 

डेड पिच बल्लेबाजों के लायक होते हैं और इस तरह के पिच में वनडे और टी-20 मैच ज्यादा कराए जाते हैं. 

एशिया के पिच कुछ इसी तरह के हैं, भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका और UAE के ज्यादातर पिच डेड पिच होते हैं, इस तरह के पिच में टी-20 और वनडे मैच ज्यादा कराए जाते हैं. 

2. डस्टी पिच (धुलभरा पिच)

क्रिकेट पिच की लम्बाई चौड़ाई कितनी होती है - kriket pich kee lambaee chaudaee kitanee hotee hai
डस्टी पिच (धुलभरा पिच)

डस्टी पिच मतलब धुलभरा पिच होता हैं, इस पिच में गेंद टप्पा खाने पर हमें धुल उड़ते हुए देखने को मिलता हैं, ये पिच मुलायम होती हैं. 

ये तरह के पिच में भी तेज गेंदबाजों को बहुत दिक्कत का सामना करना पड़ता हैं, वहीँ स्पिन (धीमें) गेंदबाजों को इस पिच में बहुत ज्यादा मदद मिलती हैं, स्पिन गेंदबाजों की आसानी के इस पिच में टर्न (गेंद का घुमाव) मिलती हैं. 

डस्टी पिच में धीमे गेंदबाज और बल्लेबाजों को मदद मिलती हैं, वहीँ तेज गेंदबाजों को दिक्कत होती हैं. 

ये पिच बल्लेबाजों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद हैं, इस पिच में गेंद टप्पा खाने के बाद धीमे हो जाती हैं, जिससे बल्लेबाज गेंद की दिशा के बारे में आसानी से अनुमान लगा पाते हैं. 

इस तरह के पिचों में टेस्ट मैच कराए जाते हैं. 

इस तरह के पिच भी हमें एशिया में देखने को मिलते हैं, इस तरह के पिच में ज्यादातर टेस्ट मैच खेले जाते हैं.  

3. ग्रीन पिच (हरी पिच) – 

क्रिकेट पिच की लम्बाई चौड़ाई कितनी होती है - kriket pich kee lambaee chaudaee kitanee hotee hai
ग्रीन पिच (हरी पिच)

ग्रीन पिच या हरी पिच में हमें घास देखने को मिलते हैं, इस पिच में प्राकृतिक रूप से घास होते हैं, इस पिच में साल भर नमी होती हैं, जिसकी वजह से यह पिच तेज गेंदबाजों के लिए बहुत ज्यादा उपयुक्त होता हैं. 

ग्रीन पिच तेज गेंदबाजों के लिए बहुत ज्यादा उपयुक्त हैं. 

इस पिच में हमें गेंद में कम घर्षण देखने को मिलता हैं, जिसकी वजह से गेंद की स्पीड बरकरार रहती हैं और तेज गेंदबाज जब गेंदबाजी करते हैं उन्हें गेंद में स्विंग मिलता हैं, जो तेज गेंदबाजी के लिए बहुत जरुरी हैं. 

इस तरह के पिच हमें इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में देखने को मिलते हैं.

इस तरह के पिच हमें इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में बहुत ज्यादा देखने को मिलते हैं, ग्रीन पिच घास की बजह से लगातार उनकें घास को काटना पड़ता हैं. 

क्रिकेट पिच बनाने की विधि | How to make cricket pitch in hindi

क्रिकेट पिच की लम्बाई चौड़ाई कितनी होती है - kriket pich kee lambaee chaudaee kitanee hotee hai
क्रिकेट पिच बनाने की विधि

क्रिकेट पिच बनाने के लिए मैदान के बीचों-बीच 100 फीट लम्बी और 10 फीट चौड़ी जगह का चूनाव किया जाता हैं और उसके घास को लगातार काटा जाता हैं. 

उस पिच पर पानी डालकर उसको रोलर से दबाया जाता हैं, ताकि पिच उबड़-खाबड़ न हो, उसके बाद दोनों स्टम्प के बीच की दुरी 66 फीट की दुरी तक ज्यादा मेहनत किया जाता हैं, आखिरी में पुरे पिच पर निशान लगाया जाता हैं. 

दोस्तों अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरुर करें और ऐसे ही क्रिकेट से जुड़ी जानकारियों के लिए बाए तरफ के बेल आइकॉन को दबाकर crick hindi को subscribe जरुर करें, धन्यवाद दोस्तों.

इसे भी पढ़े –

आज का मैच कौन से चैनल पर आएगा

वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज

वनडे में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज

वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी

क्रिकेट पिच की लंबाई चौड़ाई कितनी होती है?

क्रिकेट पिच की लम्बाई 66 फीट की होती हैं, जिसे अगर जिसे अगर गज(yard) में देखे तो 22 गज और मीटर में देखे तो 20.12 मीटर हैं. पिच की यह लम्बाई एक स्टम्प से दुसरे स्टम्प की दुरी होती हैं, इसमें जहाँ विकेटकीपर खड़ा रहता हैं, उस जगह को शामिल नहीं किया जाता.

क्रिकेट की बाउंड्री की लंबाई कितनी होती है?

बाउंड्री की बात करें तो दोनों तरफ की बाउंड्री की लंबाई 65 यार्ड यानी 59.43 मीटर की होती है। वहीं दोनों तरफ सामने की तरफ बाउंड्री की लंबाई 70 यार्ड यानी 64 मीटर की होती है। बाउंड्री की लंबाई सेंटर पिच से नापी जाती है और यह अधिकतम 85 यार्ड यानी 77.71 मीटर की हो सकती है।

क्रिकेट की पिच कितनी फुट होती है?

क्रिकेट पिच की लम्बाई 66 फीट होती हैं, जो मीटर में 20.12 मीटर और गज में 22 गज होती हैं, यह दुरी एक स्टम्प के छोर से दुसरे स्टम्प के छोर के बीच की दुरी होती हैं.

अधिकतम पिच दूरी क्या है?

तेज़ गेंदबाज़ी का श्रेणीकरण.