रेलवे का सबसे अच्छा ऐप कौन सा है? - relave ka sabase achchha aip kaun sa hai?

"व्हेयर इज माई ट्रेन" एक अनूठा ट्रेन ऐप है जो लाइव ट्रेन की स्थिति और अप-टू-डेट शेड्यूल प्रदर्शित करता है। ऐप इंटरनेट या जीपीएस की आवश्यकता के बिना ऑफ़लाइन कार्य कर सकता है। यह गंतव्य अलार्म और स्पीडोमीटर जैसी उपयोगी सुविधाओं से भी भरा हुआ है। उन सभी उपयोगकर्ताओं को धन्यवाद जो हमारे साथ अपनी प्रतिक्रिया साझा करके ऐप को हर दिन बेहतर बनाते हैं।

ट्रेन का सटीक पता लगाना

भारतीय रेलवे की लाइव ट्रेन स्थिति कभी भी, कहीं भी प्राप्त करें। जब आप किसी ट्रेन में यात्रा कर रहे होते हैं, तो यह सुविधा इंटरनेट या जीपीएस के बिना काम कर सकती है क्योंकि यह स्थान खोजने के लिए सेल टॉवर की जानकारी का उपयोग करती है। आप शेयर सुविधा के माध्यम से अपने दोस्तों और परिवार के साथ वर्तमान ट्रेन स्थान साझा कर सकते हैं। आप अपने रेलवे स्टेशन के आने से पहले एक निश्चित समय पर आपको जगाने के लिए अलार्म भी लगा सकते हैं।

ऑफ़लाइन ट्रेन अनुसूचियां

ट्रेन ऐप में भारतीय रेलवे की समय सारिणी ऑफ़लाइन है। आपको ट्रेन नंबर या नाम जानने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि हमारी स्मार्ट खोज सुविधा आपको वर्तनी त्रुटियों के साथ भी ट्रेन स्रोत और गंतव्य या आंशिक ट्रेन नामों का उपयोग करने की अनुमति देती है।

कोच लेआउट और प्लेटफॉर्म नंबर

ट्रेन में चढ़ने से पहले कोच की स्थिति और सीट/बर्थ लेआउट के बारे में जानकारी प्राप्त करें। बोर्डिंग और इंटरमीडिएट स्टेशनों के लिए प्लेटफॉर्म नंबर भी दिखाता है, जहां कहीं भी उपलब्ध हो।

बैटरी, डेटा उपयोग और ऐप आकार में अत्यधिक कुशल

ऐप बैटरी और डेटा उपयोग में बहुत कुशल है क्योंकि ट्रेन के स्थान और शेड्यूल खोजने जैसी प्रमुख विशेषताएं इंटरनेट या जीपीएस के बिना ऑफ़लाइन काम कर सकती हैं। ऑफ़लाइन बहुत सारी जानकारी होने के बावजूद ऐप का आकार अपेक्षाकृत छोटा है।

सीट उपलब्धता और पीएनआर स्थिति

ऐप के भीतर आधिकारिक भारतीय रेलवे वेबसाइट पर सीट की उपलब्धता और पीएनआर स्थिति की जांच करें।

अस्वीकरण: ऐप निजी तौर पर बनाए रखा जाता है और इसका भारतीय रेलवे से कोई संबंध नहीं है।

ट्रेन बुक करने के लिए सबसे अच्छा ऐप कौन सा है?

IRCTC Rail Connect इस ऐप के जरिए यात्री टिकट ऑनलाइन बुक करा सकते हैं। पहले IRCTC की वेबसाइट पर ही बुकिंग होती थी लेकिन अब उन्होंने ऐप लॉन्च कर दिया है और यात्री इस ऐप के जरिए आसानी टिकट बुक कर सकते हैं। इस ऐप की मदद से आप सामान्य, तत्काल, प्रीमियम तत्काल समेत हर तरह के कोटे की टिकट का रिजर्वेशन कर सकते हैं।

ट्रैन देखने के लिए कौन सा अप्प डाउनलोड करें?

My Train-live status, IRCTC PNR status & enquiry इस App को railyatri. in वेबसाइट ने लांच किया है। इस App का में आप ट्रेन की live location, time देख सकते हैं और आप इस App की मदद से ऑफलाइन यानि इंटरनेट के बिना भी ट्रेन का टाइम टेबल देख सकते हैं। इस App का सबसे अच्छा फीचर यह है कि आप इससे खाना भी आर्डर कर सकते हैं।

कैसे पता करे की ट्रेन कहां पहुंची है?

ये हैं - https://www.railyatri.in/live-train-status और https://erail.in/train-running-status. इसके अलावा रेलवे के नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम (NTES) ने भी काम करना शुरू कर दिया है। रेलवे के NTES ऐप में ट्रेन की स्थित मैप पर लाइव देखी जा सकती है। साथ ही ट्रेन का लाइव स्टेशन भी देख सकते हैं।