T20 कितना ओवर का होता है? - t20 kitana ovar ka hota hai?

T20 मैच में कितने ओवर होते हैं (T20 Match Kitne Over Ka Hota Hai), T20 मैच 20-20 ओवर का खेला जाता है जिसमें एक नियमित समय अवधि के अंदर गेंदबाजी कर रहे टीम को 20 ओवर डालने होते हैं। अभी तक T20 वर्ल्ड कप 6 टीमों ने जीता है। वर्ष 2021 में T20 वर्ल्ड कप में DRS नियम को भी जगह दे दी गई है। T20 में पावर प्ले कितने ओवर का होता है

T20 मैच में कितने ओवर होते हैं (T20 Match Kitne Over Ka Hota Hai)

T20 कितना ओवर का होता है? - t20 kitana ovar ka hota hai?

यदि गेंदबाजी कर रही टीम उस समय अवधि मैं 20 ओवर डालने में असफल रहती है तब उस टीम के ऊपर लेट फीस का जुर्माना लगाया जा सकता है टी20 मैच में एक टीम से एक गेंदबाज ज्यादा से ज्यादा 4 ओवर फेंक सकता है। T20 मैच में कितने ओवर होते हैं

DRS (डीआरएस) नियम क्या है?

बीसीसीआई के द्वारा वर्ष 2021 में T20 वर्ल्ड कप में DRS (डीआरएस) के नियम को भी जगह दे दी है। बीसीसीआई ने ऐसा इसलिए किया है की किसी भी मैच में अंपायर के गलत निर्णय की वजह से किसी टीम भी को हार का सामना ना करना पड़े। T20 वर्ल्ड कप में प्रयोग होने वाले नए नियम DRS के रूल क्या है। बल्लेबाजी कर रही टीम और गेंदबाजी कर रही टीम को इस नियम से 2-2 डीआरएस दिए जाते हैं।

  • बल्लेबाजी कर रही टीम के पास दो डीआरएस होते हैं यदि एंपायर ने किसी भी बल्लेबाज को आउट दे दिया और बल्लेबाज को यह महसूस हुआ कि एंपायर ने यह निर्णय गलत दिया है तो वह एंपायर के डिसीजन के अगेंस्ट में डीआरएस रूल के नियमों का प्रयोग कर सकता है।
  • गेंदबाजी कर रही टीम को यदि ऐसा लगता है की एंपायर ने गलत डिसीजन दिया है तो गेंदबाजी कर रही टीम एंपायर के निर्णय के अगेंस्ट जाकर एसडीआरएस को ले सकती है।
  • बल्लेबाजी कर रही टीम और गेंदबाजी कर रही टीम के पास डीआरएस लेने का समय 11 सेकंड का होता है।

पावर प्ले क्या होता है?

T20 मैच में पावर-प्ले 6 ओवरों के होते हैं इस पावर प्ले में टीम के दो खिलाड़ी 30 गज के बाहर रह सकते हैं और सारे खिलाड़ियों को 30 गज के अंदर रहना होता है और जब पावर प्ले खत्म हो जाता है तब टीम अपने अनुसार प्लेयर्स को कहीं पर अपने अनुसार लगा सकती हैं।

टाइम आउट क्या होता है

T20 मैच के नियम के अनुसार टाइम आउट 2.30 मिनट का होता है टाइम आउट 20 ओवरों में 2 बार लिया जाता है पहला तो गेंदबाजी कर रहे टीम के द्वारा और दूसरा बल्लेबाजी कर रही टीम के द्वारा गेंदबाजी कर रही टीम के द्वारा 6 7 8 और 9 ओवर खत्म होने से पहले टाइमआउट ले सकती है और इसके द्वारा मैदान में ड्रिंक्स भी लाई जाती हैं।

जब फिलिंग कर रही टीम के द्वारा टाइम आउट दिया जाता है तो विपक्षी टीम के लिए इस दौरान वह रणनीति भी बना सकते हैं और जब 2 मिनट का समय लगभग समाप्त हो जाता है तब एंपायर और बाकी के सारे खिलाड़ी अपनी अपनी जगह पर पहुंच जाते हैं की मैच को दोबारा आरंभ आसानी से किया जा सके बल्लेबाजी कर रही टीम के द्वारा 13 14 15 और 16 ओवर के बीच में टाइम आउट लिया जा सकता है।

फ्रीहिट क्या होती है

जब फील्डिंग कर रही टीम के गेंदबाज के द्वारा No Ball डाली जाती है तब एंपायर उस बॉल को No Ball ( फ्री हिट) करार देता है फ्रीहिट का मतलब यह होता है कि बल्लेबाजी कर रहा बल्लेबाज बिल्कुल स्वतंत्र होता है हिट लगाने के लिए और उस बॉल पर ना तो कैच आउट होता है ना ही स्टंप आउट होता है परंतु इस बॉल पर केवल रन आउट ही किया जा सकता है।

रिव्यू क्या होता है

रिव्यू T20 में लाना एक वरदान साबित हुआ है क्योंकि कभी-कभी एंपायर के द्वारा गलत डिसीजन दे दिया जाता है और टीम हार जाती है परंतु अब टीम के हाथ में भी एक शक्ति प्रदान की गई है यदि गेंदबाजी कर रही टीम या फिर बल्लेबाजी कर रही टीम को एंपायर के द्वारा दिए गए डिसीजन से संतुष्ट नहीं है।

तो वह रिव्यु के लिए फोर्थ अंपायर को कॉल कर सकते हैं रिव्यु लेने का समय 10 सेकंड का दिया जाता है इसके बीच में रिव्यु ले सकते हैं और यदि 10 सेकंड खत्म हो जाते हैं तब आपके पास रिव्यू लेने का टाइम भी खत्म हो जाता है।

सुपर ओवर क्या होता है

जब दो टीमों के बीच में मैच ड्रॉ हो जाता है तब T20 में हो रहे मैच बिना निर्णय के समाप्त ना हो जाए इसलिए इस नियम को लाया गया इसमें जब मैच टाइप हो जाता है तब 1 ओवर सुपर ओवर का खेला जाता है।

इसमें दोनों टीम को एक-एक ओवर फेंकने होते हैं और एक ओवर में 6 बॉल खेली जाती है 1 ओवर खेल लेने के बाद टीम ने जितने रन बनाए होते हैं वह रन दूसरी टीम को जीतने के लिए बनाने होते हैं।

यह भी पढ़े –

  • आईपीएल मैच कितने ओवर का होता है?
  • T20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी कौन है?

नमस्कार दोस्तों, क्रिकेट में T20 संस्करण आने के बाद यह पुरे दुनिया भर के लोगों के बीच लोकप्रिय हो गया, तो चलिए आज बात करते हैं T20 मैच के नियम के बारें में – 

T20 मैचों के बहुत सारे नियम भी वनडे और टेस्ट मैचों के नियम की तरह ही होते हैं, अगर बात करें रन आउट, थर्ड अंपायर, नों बॉल, फ्री हिट इस तरह के सभी नियम एक जैसे होते हैं, लेकिन कुछ नियम अलग होते हैं, जिसके बारें में हम विस्तार से चर्चा करते हैं – 

T20 कितने ओवर का होता हैं | T20 kitne over ka hota hai – 

T20 कितना ओवर का होता है? - t20 kitana ovar ka hota hai?
T20 kitne over ka hota hai

T20 क्रिकेट का फुल फॉर्म 20 – 20 (Twenty-Twenty) क्रिकेट होता हैं, मतलब T20 मैच 20 – 20 ओवर का होता हैं, T20 मैच में एक पारी में एक टीम को एक पारी में 20 ओवर मिलते हैं. 

  • ओवर – 20

जहाँ वनडे मैच में एक टीम को एक पारी में 50 ओवर मिलते हैं, वहीँ T20 में 20 ओवर मिलते हैं, जो इस खेल के रोमांच को और बढ़ा देता हैं. 

जहाँ टेस्ट मैच में ज्यादा ओवर के नियम के कारण बल्लेबाज धीमी गति से रन बनाते हैं, वहीँ T20 में कम ओवर के कारण बल्लेबाज बहुत ही तेज गति से रन बनाने की कोशिश करते हैं. 

T20 क्रिकेट में प्रति टीम कितने ओवर होते हैं – 

जैसा की हम लोग पहले ही बात कर चुके हैं की T20 क्रिकेट में प्रति टीम के 20 ओवर होते हैं, इन 20 ओवरों में ही एक टीम को बड़े से बड़ा लक्ष्य हासिल करना रहता हैं. 

  • प्रति टीम ओवर – 20

T20 को फटाफट क्रिकेट कहाँ जाता हैं, क्योंकी इसमें एक पारी में ओवर सिर्फ 20 होते हैं और ये ओवर जल्दी-जल्दी खत्म हो जाते हैं.  

T20 में पॉवरप्ले कितने ओवर का होता है | t20 me powerplay kitne over ka hota hai

T20 क्रिकेट में कम ओवर के कारण पॉवरप्ले सिर्फ 6 ओवरों का होता हैं, शुरू के 1 से 6 ओवर पॉवरप्ले के होते हैं, इस दौरान सिर्फ 2 फील्डर 30 गज (27.4 मीटर) के बाहर रह सकते हैं, बाकि सभी फील्डर 30 गज घेरे के अंदर रहते हैं. 

  • T20 पॉवरप्ले – 6 ओवर

वहीँ 6 से 20 ओवर के बीच 5 फील्डर 30 गज घेरे के बाहर रह सकते हैं, वहीँ अधिकतम 5 फील्डर खिलाड़ी मैच के दौरान बाई तरफ फील्डिंग कर सकते हैं. 

T20 मैच कितने घंटे का होता है – 

T20 कितना ओवर का होता है? - t20 kitana ovar ka hota hai?

ICC के नियमों के अनुसार एक T20 मैच को 3 घंटे और 10 मिनट के अन्दर खत्म हो जाना चाहिए, जिसमें एक पारी 90 मिनट का होना चाहिए वहीँ एक पारी के दौरान 10 मिनट का ब्रेक होना चाहिए. 

  • समय – 3 घंटे, 10 मिनट

लेकिन हमने कई बार देखा हैं कि एक T20 मैच को खत्म होने में 3 घंटे और 30 मिनट तक भी समय लग जाता हैं, तो ये उस मैदान और कई बार थर्ड अंपायर के निर्णय पर लगे समय पर निर्भर करता हैं,

वैसे तो T20 मैच 3 घंटे और 10 मिनट का होता हैं, लेकिन कई बार गेंद ज्यादा बाउंड्री लाइन के बाहर जाता हैं, जिसकी वजह से मैच खत्म होने में 3 घंटे और 30 मिनट का भी समय लगता हैं. 

अगर मैदान छोटा हैं तो छक्के लगने के दौरान गेंद दर्शकों के बीच या कई बार मैदान के छतों पर जाकर गिरता हैं, जिसके कारण कुछ मिनट का समय ज्यादा लगता हैं. 

वहीँ अगर कई बार थर्ड अंपायर के रिव्यु के दौरान बहुत समय लगता हैं, ऐसे थोड़े – थोड़े मिनट में मैच को खत्म होने में 15 से 20 मिनट ज्यादा लग जाता हैं. 

T20 में एक बल्लेबाज को कितने समय में क्रीज पर पहुचना होता हैं – 

T20 कितना ओवर का होता है? - t20 kitana ovar ka hota hai?

T20 मैच के दौरान जब कोई बल्लेबाज आउट होता हैं तो दुसरे बल्लेबाज को क्रीज पर 90 सेकंड के अंदर पहुचना होता हैं,

  • समय – 90 सेकंड

अगर वो दूसरा बल्लेबाज 90 सेकंड के अंदर क्रीज पर नहीं आया या ज्यादा टाइम लगा दिया तो उसे विरोधी टीम की अपील पर आउट करार दिया जा सकता हैं. 

इसीलिए आपने देखा होगा कि जब T20 मैच होते हैं, तब पेवेलियन को बाउंड्री लाइन के बहुत नजदीक रखा जाता हैं, ऐसा बल्लेबाजों का समय बचाने के लिए किया जाता हैं. 

T20 मैच में एक गेंदबाज कितने ओवर की गेंदबाजी कर सकता हैं | t20 match m ek bowler kitne bowling kar sakta hai – 

T20 कितना ओवर का होता है? - t20 kitana ovar ka hota hai?

T20 जैसे सिमित ओवर में एक गेंदबाज अधिकतम 4 ओवर की गेंदबाजी कर सकता हैं, इन 4 ओवरों में ही गेंदबाजों को अपनी काबिलियत साबित करके दिखाने होती हैं. 

  • गेंदबाज का ओवर – 4

T20 मैचों में नियमित गेंदबाज कम और ज्यादातर आलराउंडर देखने को मिलते हैं, क्योंकी T20 मैचों में सभी देशो की टीम एक ऐसा खिलाड़ी चाहते हैं जो गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी भी कर ले. 

T20 में सुपर ओवर के नियम – 

26 दिसंबर 2008 को क्रिकेट में सुपर ओवर का आगाज हुवा, T20 में सुपर ओवर होना सभी दर्शकों के लिए पैसा वसूल जैसी स्थिति रहती हैं, जब मैच टाई (बराबर) पर ख़त्म हो जाता हैं तब सुपर ओवर होता हैं. 

  • मैच टाई – सुपर ओवर

सुपर ओवर के दौरान हर टीम को 1 – 1 ओवर मिलते हैं, जिसमें उनको सिर्फ 3 बल्लेबाज और 1 गेंदबाज मिलते हैं, टीम अपने हिसाब से अच्छे – अच्छे खिलाड़ियों को चुन सकती हैं. 

1. अगर सुपर ओवर में भी मैच टाई हो गया तो क्या होगा – 

T20 कितना ओवर का होता है? - t20 kitana ovar ka hota hai?

अगर सुपर ओवर में भी मैच टाई हो गया तो एक बार फिर से दूसरी बार सुपर ओवर होगा, अगर दूसरी बार भी सुपर ओवर टाई हो गया तो तीसरी बार सुपर ओवर होगा और जब तक विजेता घोषित नहीं हो जाता ये सिलसिला लगातार चलते रहेगा. 

अगर पहला सुपर ओवर टाई हो गया तो दूसरा सुपर ओवर शुरू होगा

हालाँकि अंतरराष्ट्रीय T20 मैचों में हमें 2 सुपर ओवर देखने को नहीं मिले हैं, लेकिन आईपीएल (IPL) में हमें एक बार एक ही मैच में 2 सुपर ओवर देखने को मिले थे. 

IPL 2020 में 18 अक्टूबर 2020 को मुंबई और पंजाब टीम के बीच हुए मुकाबले में हमें 2 सुपर ओवर देखने को मिले, इस मैच में मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करके 6 विकेट पर 176 रन बनाए,

जवाब में पंजाब की टीम ने भी 6 विकेट पर 176 रन बनाए और उसके बाद पहला सुपर ओवर भी टाई हो गया और दुसरे सुपर को किंग इलेवन पंजाब टीम ने जीत लिया था. 

2. क्या पहले सुपर ओवर में जो बल्लेबाज थे वे दुसरे सुपर ओवर में बल्लेबाजी कर सकते हैं – 

बिल्कुल भी नहीं, अगर पहला सुपर ओवर टाई हो गया तो पहले सुपर ओवर में जिस भी बल्लेबाज और गेंदबाज ने बल्लेबाजी और गेंदबाजी की हैं, वे दुसरे सुपर में नहीं खेल सकते हैं. 

इस स्थिति में दोनों टीमों को अपने दुसरे बल्लेबाजों और गेंदबाज को चुनना होगा. 

3. सुपर ओवर में पहले बल्लेबाजी कौन सी टीम करती हैं – 

सुपर ओवर में पहले बल्लेबाजी वो टीम करती हैं जो पिछले पारी के दौरान भी बल्लेबाजी कर रही थी. 

जैसे – अगर मुंबई की टीम ने पहले बल्लेबाजी करके 176 रन बनाकर पंजाब टीम को 177 रन का लक्ष्य दिया, अब पजाब टीम के बल्लेबाजी के दौरान मुंबई टीम गेंदबाजी कर रही हैं और मैच टाई हो गया तो यहाँ सुपर ओवर में पहले बल्लेबाजी पंजाब टीम ही करेगी. 

इसे भी पढ़े – आज का मैच कौन से चैनल पर आएगा

दोस्तों जानकारी अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को शेयर जरुर करे और ऐसे ही क्रिकेट से जुड़ी जानकारियों के लिए बाए तरफ के बेल आइकॉन को दबाकर crick hindi को subscribe जरुर करें, धन्यवाद दोस्तों।

इसे भी पढ़े –

T20 में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज

T20 में सबसे तेज 1000 रन बनाने वाले बल्लेबाज

T20 में सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज

T20 में एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

T20 मैच कितने ओवर का रहता है?

ट्वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय (टी20आई) क्रिकेट का एक रूप है, जो अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के दो सदस्यों के बीच खेला जाता है, जिसमें प्रत्येक टीम बीस ओवरों का सामना करती है।

T20 का मतलब क्या होता है?

T-20 मैच 20 ओवर का खेल होता है जिसमें प्रत्येक टीम 20 ओवर खेलती है। इसीलिए इस खेल को ट्वेंटी ट्वेंटी कहा जाता है । और रही आपके प्रश्न की बात तो T का अर्थ है ट्वेंटी इसीलिए सभी ट्वेंटी ट्वेंटी को शॉर्ट फॉर्म में T-20 कहते है। सुदुर का क्या अर्थ होता है ?

कितने ओवर का मैच है?

क्रिकेट में पहले एकदिवसीय मैच में 60 ओवर की पारी हुआ करती थी। एक मैच 8 घंटे लगते थे। इससे खिलाड़ी तो थक ही जाते थे साथ ही दर्शक भीऊब जाते थे। बाद में यह 50 ओवर में था बाद में अगर यह 20 ओवर पारी में बदल गया।