इंस्टाग्राम व्हाट्सएप फेसबुक क्यों बंद है? - instaagraam vhaatsep phesabuk kyon band hai?

  • Hindi News
  • National
  • WhatsApp, Facebook And Instagram Servers Down Worldwide, Troubled Users Are Complaining On Twitter

नई दिल्लीएक वर्ष पहले

  • कॉपी लिंक

इंस्टाग्राम व्हाट्सएप फेसबुक क्यों बंद है? - instaagraam vhaatsep phesabuk kyon band hai?

फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप प्लेटफॉर्म करीब 6 घंटे तक पूरी दुनिया में बंद रहे, जिसके चलते अरबों यूजर्स को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। यह समस्या सोमवार रात करीब 9.15 बजे सामने आई थी। इसके बाद लोगों ने तुरंत ट्विटर पर प्रतिक्रियाएं देनी शुरू कर दीं। इस आउटेज का असर अमेरिकी बाजार में फेसबुक के शेयरों पर भी दिखा और कंपनी के शेयर 6% तक गिर गए। बता दें दुनियाभर में फेसबुक के 2.85 अरब मंथली एक्टिव यूजर हैं। वहीं वॉट्सऐप के 2 अरब और इंस्टाग्राम के 1.38 अरब यूजर हैं।

फेसबुक के CEO मार्क जकरबर्ग ने यूजर्स से माफी मांगी
1 करोड़ से ज्यादा यूजर्स ने की थी शिकायत
आउटेज की समस्या कई घंटे बीतने के बाद भी बनी रही, ऐसे में लोग न मैसेज भेज पा रहे थे और न ही रिसीव कर पा रहे थे। बताया गया कि कंपनी के सर्वर डाउन होने की वजह से ये दिक्कत आई थी। आउटेज ट्रैकिंग कंपनी Downdetector.com के मुताबिक दुनियाभर में 1.06 करोड़ यूजर्स ने सर्विसेज बंद होने की शिकायतें दर्ज करवाई थीं।

फेसबुक और वॉटसऐप ने दी सफाई फेसबुक, वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम तीनों पर मालिकाना हक फेसबुक का है। सर्विस ठप होने के बाद फेसबुक ने कहा है कि कुछ लोगों को ऐप इस्तेमाल करने में दिक्कत हो रही है। हम इसके लिए माफी मांगते हैं। जल्द ही इस समस्या को ठीक कर लिया जाएगा। वहीं, वॉट्सऐप की ओर से सोशल मीडिया पर जारी बयान में कहा गया कि हमें पता है कि इस समय कुछ लोगों को समस्या आ रही है। आपके धैर्य के लिए धन्यवाद।

कम ही डाउन होता है फेसबुक
फेसबुक डाउन होने के मामले बहुत कम सामने आते हैं। फिर भी ऐसा होने पर पूरी दुनिया पर सोशल मीडिया यूजर्स पर काफी असर पड़ता है, क्योंकि तीनों बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक के हैं। कंपनी इस तरह के स्लो डाउन के बारे में कोई जानकारी नहीं देती, न ही इसका कोई कारण बताती है।

दिक्कत दूर होने के बाद के बाद भी कंपनी ये नहीं बताती कि ऐसा क्यों हुआ। 2019 में फेसबुक में अब तक का सबसे बड़ा स्लोडाउन हुआ था। उस समय भी कंपनी ने सिर्फ इतना कहा था कि रूटीन मेंटेनेंस ऑपरेशन के दौरान कुछ खराबी आई थी। इसे दूर कर लिया गया।

एंड्रायड, IOS और PC सभी जगह दिक्कत
तीनों प्लेटफॉर्म के डाउन होने की समस्या एंड्रायड, IOS और PC सभी पर दिखाई दी है। एक ओर जहां फेसबुक और इंस्टाग्राम यूजर्स न्यूज फीड को अपडेट नहीं कर पा रहे थे, तो वहीं वॉट्सऐप यूजर्स कोई भी मैसेज नहीं भेज पाए।

जुकरबर्ग ने माना था गंभीर मसला
अमेरिकी टेक्नोलॉजी ब्लॉग द वर्ज ने 2019 के स्लोडाउन पर एक लीक ट्रांसक्रिप्ट पब्लिश की थी। इसमें बताया गया था कि कंपनी के CEO मार्क जुकरबर्ग ने इस तरह के स्लोडाउन को गंभीर मुद्दा माना था। उनका मानना था कि ऐसे कोई भी समस्या लोगों को हमारे कॉम्पटीटर्स के प्लेटफॉर्म इस्तेमाल करने की ओर मोड़ सकती है। ऐसा होने पर लोगों का विश्वास जीतने में महीनों लग सकते हैं।

6 महीने पहले 42 मिनट तक ठप रहे थे प्लेटफॉर्म
करीब 6 महीने पहले भी वॉट्सऐप, इंस्टाग्राम और फेसबुक पूरी दुनिया में 42 मिनट तक ठप रहे थे। तब रात 11.05 मिनट पर शुरू हुई यह समस्या करीब 11:47 बजे तक बनी रही थी। दुनिया में वॉट्सऐप 5 अरब से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है।

पहले भी कई बार सर्वर पर लोड बढ़ने से वॉट्सऐप क्रैश हो चुका है। जल्द ही इस समस्या को दूर कर लिया जाता है। इतना वक्त ही अरबों यूजर को परेशान करने के लिए काफी होता है। हालांकि, पूरी दुनिया में वॉट्सऐप के क्रैश होने की खबरें कम ही आती हैं।

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 04 Oct 2021, 10:02:19 PM

इंस्टाग्राम व्हाट्सएप फेसबुक क्यों बंद है? - instaagraam vhaatsep phesabuk kyon band hai?

व्हाट्सएप चलते-चलते हुआ बंद, फेसबुक और इंस्टाग्राम भी डाउन (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

Whatsapp Facebook Instagram Down : व्हाट्सएप (Whatsapp), फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram ) को लेकर सोमवार शाम की बड़ी खबर आ रही है. पूरी दुनिया में सोशल मीडिया का सबसे चर्चित और उपयोगी प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप अचानक से बंद हो गया. इसके साथ ही फेसबुक और इंस्टाग्राम भी डाउन हो गया है. इस डिजिटल की दुनिया में ये एक बड़ी हरकत है. इससे पूरी दुनिया सकते में आ गई है. एकदम से व्हाट्सएप पर किसी भी प्रकार का न तो कोई मैसेज आ रहा है और न ही जा रहा है. फेसबुक ने भी बयान जारी कर इसकी पुष्टि कर दी है.

यह भी पढे़ं : यूपी में प्रियंका गांधी ने मानी हार, ऐसा दावा करता वीडियो वायरल- न्यूज़ नेशन की पड़ताल में सामने आया सच

तकनीकी खामियों की वजह से सोशल मीडिया एप व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम डाउन हो गया है, जिससे यूजर्स को परेशानियों का सामना करना पड़ा रहा है. तीनों प्लेटफार्म का सर्वर डाउन हो गया है. फेसबुक को खोलने पर बफरिंग हो रहा है, जबकि इंस्टाग्राम पर रीफ्रेश करने पर ‘कुड नॉट रीफ्रेश फीड’ का मैसेज आ रहा है. वहीं, व्हाट्सएप को डेस्कटॉप पर ओपन करने पर 5xx Server Error आ रहा है. इसके बाद ट्विटर पर #InstagramDown और #WhatsappDown हैशटैग ट्रेंड कर रहा है.

"We’re aware that some people are experiencing issues with WhatsApp at the moment. We’re working to get things back to normal and will send an update here as soon as possible," says WhatsApp. pic.twitter.com/KJRybRzzpg

— ANI (@ANI) October 4, 2021

We’re aware that some people are having trouble accessing our apps and products. We’re working to get things back to normal as quickly as possible, and we apologize for any inconvenience: Facebook pic.twitter.com/pFemMSdIkk

— ANI (@ANI) October 4, 2021

यह भी पढे़ं : लखीमपुर खीरी हिसा के लिए किसान नहीं वामपंथी और नक्सली जिम्मेदार : आरएसएस से जुड़े किसान संघ का आरोप

फेसबुक ने कहा कि हम जानते हैं कि दुनिया भर में व्हाट्सएप, एफबी और इंस्टा काम नहीं कर रहे हैं. एप चलाने में दिक्कत आ रही है. समस्या को ठीक करने की कोशिश जारी है. असुविधा के लिए हम माफी चाहते हैं. तीनों प्लेटफार्म का सर्वर डाउन है. वहीं,  व्हाट्सएप ने कहा कि हम जानते हैं कि कुछ लोग इस समय व्हाट्सएप के साथ समस्याओं का सामना कर रहे हैं. हम चीजों को वापस सामान्य करने के लिए काम कर रहे हैं और जल्द से जल्द यहां एक अपडेट भेजेंगे.

संबंधित लेख

First Published : 04 Oct 2021, 09:32:53 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

फेसबुक और व्हाट्सएप बंद होने का क्या कारण है?

एक्सपर्ट्स के अनुसार, साल 2021 के अक्टूबर में भी फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप कई घंटों के लिए बंद हो गया था. इसके पीछे की वजह DNS फेल्योर को बताई गई. DNS या डोमेन नेम सिस्टम ऐसी सर्विस जो व्यक्ति के पढ़े जाने लायक होस्टनेम (जैसे आजतक डॉट इन) को न्यूमेरिक IP एड्रेस में बदलता है.

इंस्टाग्राम और फेसबुक क्यों बंद है?

बंद हो जाएंगे Facebook और Instagram: क्योंकि इसी डाटा के आधार पर कंपनी यूजर्स को विज्ञापन दिखाती है। META का कहना है कि वर्ष 2022 में जो नई शर्तें लागू की गई हैं उन्हें वह स्वीकार करेगा। लेकिन अगर उसे डाटा ट्रांसफर की अनुमति नहीं दी जाती है तो उसे यूरोप में अपनी Facebook, इंस्टाग्राम जैसी सर्विसेज को बंद कर देगा।

व्हाट्सएप बंद क्यों हो रहे हैं?

क्यों बंद किया गया WhatsApp का इस्तेमाल हालांकि ज्यादा पुराने स्मार्टफोन के लिए कंपनियां अपडेट जारी नहीं करती हैं। ऐसे में पुरानी डिवाइस में हैकिंग और बैंक फ्रॉड आसानी से किया जा सकता है। साथ ही चैट लीक जैसी घटनाओं को अंजाम दिया जा सकता है। ऐसे में इन डिवाइस के लिए WhatsApp के इस्तेमाल को बैन कर दिया गया।

इंस्टाग्राम कब चालू होगा?

इंस्टाग्राम पहली बार कब उपयोग किया गया – दोस्तों , अगर हम इंस्टाग्राम के इतिहास को उठाए तो यह पता चलता है की इंस्टाग्राम को पहली बार अक्टूबर 2010 में उपयोग किया गया था। इंस्टाग्राम को केविन सिस्ट्रॉम और माइक क्रेगर के द्वारा बनाया और लांच किया था। सबसे पहले इसको ios के लिए बनाया गया था।