हाथों की उंगलियों में सूजन क्यों आती है? - haathon kee ungaliyon mein soojan kyon aatee hai?

सर्दी का सितम इन दिनों अपने पीक पर चल रहा है. जिसे देखो वही ठंड से ठिठुरता नजर आ रहा है. तेज सर्दी से हर घर में बुखार, खांसी और जुकाम के मामले बढ़ते जा रहे हैं. 

सबसे ज्यादा दिक्कत बच्चों को हो रही है. स्वभाव से शरारती होने की वजह से बच्चे ज्यादा गर्म कपड़े पहनने से परहेज करते हैं. जिसके चलते उनके हाथ और पैरों की उंगलियों में सूजन (Swelling of Hands and Toes) देखने को मिल रही है. सूजन आने से बच्चों को हाथ और पैरों में खुजली और जलन महसूस होती है. जिससे उनकी दिक्कत और बढ़ जाती है. अगर आपके बच्चों के साथ भी ऐसी दिक्कत हो रही है तो आप कुछ आयुर्वैदिक नुस्खे अपनाकर बच्चों को इस तकलीफ से बचा सकते हैं. आइए जानते हैं कि वे नुस्खे क्या हैं. 

सूजन में राहत देता है नींबू का पानी 

तेज सर्दी में घर का फर्श भी ठंडा हो जाता है. ऐसे में हमें घर में जुराब पहनकर रहना चाहिए लेकिन बच्चे अक्सर इसमें लापरवाही कर जाते हैं, जिससे उनके पैरों की उंगलियों में सूजन (Swelling of Hands and Toes) आ जाती है. इस सूजन को नींबू का इस्तेमाल कर कम किया जा सकता है. इसके लिए आप गुनगुने पानी में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिला दें. फिर रुई की मदद से उस पानी को सूजन पर लगाएं. इससे सूजी हुई उंगलियों को कुछ ही देर में आराम मिलने लगता है. 

बहुत असरदार होता है सेंधा नमक

सेंधा नमक भी हाथ और पैर की उंगलियों की सूजन (Swelling of Hands and Toes) को कम करने में कमाल का काम करता है. इसके लिए सरसों के तेल में एक चम्मच सेंधा नमक मिला कर गरम कर लें. फिर इस मिश्रण को सूजन वाली जगह पर लगाकर कुछ देर ऐसे ही छोड़ दें. कुछ देर बाद सूजन वाले हिस्से को गुनगुने पानी से धो लें. इससे खुजली और सूजन दोनों ही समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाती हैं.  

गुणों से भरपूर होती है हल्दी 

हल्दी में अनेक ऐसे चिकित्सकीय गुण होते हैं, जिसके चलते इसे इलाज में भी इस्तेमाल किया जाता है. अगर सर्दी की वजह से हाथ-पैर की उंगलियों में सूजन (Remedies for Swelling in Hands and Toes) और दर्द हो तो हल्दी पाउडर को जैतून के तेल में मिलाकर मिश्रण बना लें. इसके बाद उस मिश्रण को सूजन वाली जगह पर लगा दें. कुछ देर बार सूजन वाली उंगलियों को गुनगुने पानी से धो लें. आप देखेंगे थोड़ी देर में आपको उंगलियों में दर्द और सूजन से राहत मिलने लग जाएगी.  

नारियल के तेल में कपूर डालकर लगाएं

नारियल का तेल भी उंगलियों की सूजन और दर्द (Remedies for Swelling in Hands and Toes) को कम करने में चमत्कारी है. सूजन के कारण हाथ-पैरों की उंगलियों में खुजली की दिक्कत बढ़ जाती है. इससे उंगलियों में लाल- लाल चकत्ते पड़ने लगते हैं. ऐसे में आप नारियल तेल और कपूर का मिश्रण बनाकर उंगलियों पर लगा सकते हैं. यह मिश्रण एंटी एंफेक्टेंट का काम करता है. इससे सूजन वाले अंग पर लगाने से दर्द और खुजली कम हो जाती है और शरीर को राहत मिलने लगती है. 

ये भी पढ़ें- आंखों में दिख रहे ये लक्षण हो सकते हैं Omicron का संकेत, ना करें इग्नोर

सूजन कम करता है प्याज 

प्याज में अनेक औषधीय गुण पाए जाते हैं. इसमें पाया जाने वाला एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण शरीर की सूजन को कम करता है. साथ ही हाथ-पैरों में होने वाली खुजली से भी राहत पहुंचाता है. अगर आपके बच्चों के हाथ-पैरों की उंगलियों में भी भीषण ठंड की वजह से सूजन (Remedies for Swelling in Hands and Toes) आ गई है तो उसे कम करने के लिए आप प्याज का रस लगाएं. यह रस लगाने के कुछ देर बाद आप उस हिस्से को साफ पानी से धो लें. जल्द ही आपका दर्द दूर हो जाएगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Swollen Fingers In Winter: कई लोग सर्दियां आते ही हाथ-पैर की उंगलियों में सूजन से परेशान हो जाते हैं और कई उपाय अपनाने के बाद भी इससे राहत नहीं मिल पाती.

Swollen Fingers In Winter: सर्दियों का मौसम जहां खाने-पीने के लिहाज से बहुत अच्छा माना जाता है, वहीं कुछ लोगों को सर्दियां आते ही टेंशन हो जाती है. क्योंकि कुछ लोगों को सर्दियों में हाथ-पैर की उंगलियों में सूजन आने की समस्या करना पड़ता है. इस सूजन की वजह से दर्द और खुजली भी परेशान करने लगती है. कई बार यह परेशानी इतनी बढ़ जाती है कि जूते-चप्पल पहनना भी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में आप कुछ घरेलू उपाय अपनो इससे छुटकारा पा सकते हैं.

सर्दियों में हाथ-पैर की उंगलियों में सूजन की समस्या कई बार आर्थराइटिस की वजह से भी होती है और ऐसे में डॉक्टर की सलाह लेना बेहद महत्वपूर्ण होता है. क्योंकि सर्द सूजन आने का मतलब है कि शरीर के सभी अंगों में रक्त ठीक से प्रवाह नहीं कर रहा है. ऐसे में खून के बेहतर संचालन के लिए खूब मात्रा में पानी पियें और कुछ घरेलू उपाय अपनाएं.

उंगलियों में सूजन से बचने के घरेलू उपाय

  1. अगर आप भी सर्दियों में हाथ-पैर की उंगलियों में होने वाली सूजन से परेशान है तो इसके लिए नींबू के रस का उपयोग करें. दादी-नानी का ये घरेलू नुस्खा आपको हाथ-पैर की उंगलियों में होने वाले सूजन और खुजली से छुटकारा दिलाएगा. इसके लिए नींबू का रस उंगलियों पर लगायें.
  2. हाथ-पैर की उंगलियां ठंड में सूज गई हैं और उनमें खुजली हो रही है तो सरसों के तेल को हल्का सा गुनगुना कर उसे उंगलियों में लगाएं और फिर मोजे पहन लें. इससे आपको काफी राहत मिलेगी.
  3. सर्दियों में ठंडे पानी में काम करने के बाद तुरंत हाथों को आग या ब्लोअर पर न सेकें. इसकी वजह से समस्या कम होने की बजाय और अधिक बढ़ सकती है. ऐसे में ठंडक कम करने से गर्म कपड़े में थोड़ी देर हाथ-पैर लपेट लें.
  4. हाथ-पैर की उंगलियों में सूजन की समस्या को कम करने के लिए सुबह उठकर थोड़ी देर एक्सरसाइज करें ताकि शरीर में खून का संचालन बेहतर रहे. ब्लड सर्कुलेशन सही होने पर सूजन की समस्या कम होती है.
  5. अगर किसी को ठंड में हाथ-पैर में उंगलियों में सूजन की समस्या अधिक है तो उसे जैतून के तेल में हल्दी मिलाकर उसे सूजन वाली जगह पर लगाना चाहिए. इससे काफी राहत मिलेगी.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें लाइफस्टाइल की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

उंगलियों में सूजन आ जाए तो क्या करें?

सूजन में राहत देता है नींबू का पानी.
बहुत असरदार होता है सेंधा नमक सेंधा नमक भी हाथ और पैर की उंगलियों की सूजन (Swelling of Hands and Toes) को कम करने में कमाल का काम करता है. ... .
गुणों से भरपूर होती है हल्दी ... .
नारियल के तेल में कपूर डालकर लगाएं ... .
सूजन कम करता है प्याज.

उंगलियों में सूजन आने का क्या कारण है?

सर्दी बढ़ने पर तापमान काफी गिर जाता है, इससे शरीर में नसें सिकुड़ने लगती हैं जिसके परिणामस्‍वरूप खून का प्रवाह (Blood Circulation) धीमा हो जाता है और हाथ व पैरों की उंगलियों (Toes) तक धीमी गति से पहुंच पाता है. यही वजह है कि ठंड में ही सूजन की समस्‍या होती है. कभी कभी सूजन आर्थराइटिस की वजह से भी होती है.

सूजन कम करने के लिए क्या खाना चाहिए?

सूजन की समस्या को दूर करने वाले फूड्स.
एवोकाडो खाने से सूजन होती है कम ... .
सूखी खुबानी सूजन करे ठीक ... .
साग खाने से सूजन की समस्या हो दूर ... .
सूजन कम करने के लिए खाएं केला ... .
टमाटर भी सूजन की समस्या करे दूर ... .
किशमिश भी है बेहद फायदेमंद.

सूजन कम करने के लिए क्या करना चाहिए?

शरीर के सूजन को कम करने के लिए जीरा और चीनी को बराबर मात्रा में पीसकर दिन में तीन बार एक चम्मच खाने से सूजन को आसानी से दूर किया जा सकता है. वहीं जीरा पेट की परेशानियों को भी दूर करने में मदद करता है. ग्रीन टी को सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. ग्रीन टी और शहद के सेवन से सूजन की समस्या को दूर किया जा सकता है.

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग