भारत के राष्ट्रीय जूस कौन सा है? - bhaarat ke raashtreey joos kaun sa hai?

The Banyan Tree : हर देश के अपने राष्ट्रीय प्रतीक होते हैं जो कि उस देश के लोगों को लक्ष्यों को व उस देश के इतिहास को भी दर्शाते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं भारत के भी कई राष्ट्रीय प्रतिक हैं। जैसे कि भारत का राष्ट्रीय पशु, पक्षी, फूल आदि इन सबके बारे में तो हर कोई जानता भी है।

लेकिन क्या आप भारत के राष्ट्रीय वृक्ष के बारे में जानते हैं? जी हां राष्ट्रीय वृक्ष शायद राष्ट्रीय वृक्ष के बारे में काफी कम लोग जानते हैं , लेकिन आज हम आपको राष्टीय वृक्ष के बारे में और उससे जुड़ी कुछ रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे। तो आइए जानते हैं, क्या है भारत का राष्ट्रीय वृक्ष और इसकी खासियत-

क्या है भारत का राष्ट्रीय वृक्ष और इसे कब अपनाया गया? (When was banyan tree adopted as national tree?)

1950 में भारत सरकार द्वारा इसकी उपयोगिता, विशालता और वैज्ञानिक महत्व के साथ-साथ पौराणिक महत्व को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने बरगद को राष्ट्रीय वृक्ष घोषित किया था। बता दें कि बरगद का वृक्ष भारत का राष्ट्रीय वृक्ष है। इसके अलावा इस वृक्ष को फाइकस बैंगा‍लेंसिस भी कहा जाता है साथ ही इस वृक्ष कि शाखाएं बहुत घनी और लम्बी होती हैं। इसके अलावा बरगद का वृक्ष बहुत ही घना और मजबूत वृक्ष होता है जो कि काफी लम्बें समय तक भी नष्ट नहीं होता है।

वेब स्टोरीज़

खुद को रखना है हैप्पी तो यहां जानें 5 सीक्रेट

बेबी की मालिश के लिए 6 बेस्ट ऑयल

रात को देर से सोने के ये हैं 5 नुकसान

Vastu Tips: घर पर चाबियां कहां रखनी चाहिए, यहां जानें सही जगह

View More Stories

यह जानकर आपको हैरानी होगी लेकिन यह सच है कि कुछ गांव में आज भी बरगद का वृक्ष एक तरह केंद्र बिंदु माना जाता है। जहां सबलोग बैठ कर वृक्ष की घनी छाया आनंद लेते हैं और एक दूसरे से हंसी मजाक भी करते हैं। इसके अलावा इसी वृक्ष के नीचे बैठ कर कई जगहों पर ग्राम पंचायत की बैठक भी की जाती हैं।

बरगद का वृक्ष ही क्यों राष्ट्रीय वृक्ष के रूप में चुना गया? (Which is our national tree and why?)

बता दें कि बरगद का वृक्ष काफी लम्बें समय तक हरा -भरा रहता है क्योंकि इसकी शाखाएं हमेशा बढ़ती और फैलती रहती हैं। इस वृक्ष की विशाल संरचना और इसकी गहरी जड़ें देश की एकता का प्रतीक मानी जाती हैं। इसलिए बरगद के वृक्ष को राष्ट्रीय वृक्ष के रूप में चुना गया।

Also Read

History of Indian Tricolor: क्या रात में फहराया जा सकता है तिरंगा? जानिए क्या है भारतीय राष्ट्रध्वज तिरंगे का इतिहास

क्या हैं बरगद के वृक्ष की खासियत ? (What is banyan tree famous for?)

बरगद का वृक्ष दुनिया का सबसे बड़ा वृक्ष है। जी हां बरगद के वृक्ष की गिनती दुनिया के सबसे बड़े वृक्षों में की जाती है। बता दें कि पश्चिम बंगाल के हावड़ा में आचार्य जगदीश चंद्र बोस बॉटनिकल गार्डन में एक बहुत ही बड़ा वृक्ष स्थित है। ये विशाल बरगद का पेड़ 1787 में यही स्थापित किया गया था। उस दौरान इसकी उम्र करीबन 20 साल थी। पेड़ की इतनी जड़ें और बड़ी-बड़ी शाखाएं हैं, जिसकी वजह से ये हर किसी को देखने में ऐसा लगता है, जैसे कोई जंगल में आ गया हो। जिसको ग्रेट बरगद के वृक्ष से भी जाना जाता है। दरअसल यह दिखने में किसी बगीचे के जैसे लगता है। लेकिन असल में यह एक ही वृक्ष है जो कि 3.5 एकड़ में फैला हुआ है और इसकी लंबाई लगभग 80 फीट है।

जानलेवा बीमारियों की दवाओं में होता है बरगद के फल का इस्तेमाल (Banyan fruit is used in medicines for deadly diseases)

बरगद के वृक्ष से घनी छाया तो मिलती ही है। इसके अलावा पक्षियों का बसेरा भी इस वृक्ष पर खूब ज्यादा होता है क्योंकि यह बहुत ही घना होता है जिससे पक्षी आसानी से अपना घर बना लेते हैं। बता दें कि बरगद का वृक्ष कई रोगों को कम करने में भी मदद करता है। जिसमें जोड़ों का दर्द भी शामिल है , दरअसल जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए इसकी पत्तियों का अर्क निकालकर और अर्क को दर्द वाली जगह पर मालिश करने से दर्द कम होता है। इसके अलावा इसकी पत्तियां त्वचा के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं। क्योंकि इसकी पत्तियों में एंटी-माइक्रोबियल तत्व मौजूद होते हैं जो कि स्किन से बैक्टीरिया को नष्ट करने में मदद करते हैं।

Also Read

किन देशों में मान्य है भारतीय करेंसी रुपया, जानें- भारत की राष्ट्रीय मुद्रा के चिन्ह का इतिहास और इससे जुड़े कुछ रोचक तथ्य

इसके अलावा बरगद के फल में मौजूद पोटैशियम सोडियम के स्तर को कम करने में कारगर होता है। इसमें कई ऐसे तत्व होते हैं जो रक्तचाप को कम करते हैं और कोरोनरी हृदय रोग को रोकने के लिए उपयोगी होते हैं। ऐसे में अगर कोई दिन में एक बार भी बरगद के पेड़ के फल का सेवन करे तो अचानक दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम हो सकता है।

जबकि कमल भारत में राष्ट्रीय फूल है, प्रत्येक भारतीय राज्य और केंद्र शासित प्रदेश का एक अलग राज्य फूल है। ये चुने हुए राज्य फूल राज्य के प्रतीक के रूप में कार्य करते हैं और भारतीय विविधता को दर्शाते हैं। प्रत्येक प्रतियोगी परीक्षा में, छात्रों को राज्य के फूलों के नाम या भारत के राष्ट्रीय फूल के नाम से संबंधित कम से कम एक प्रश्न मिलता है। इसलिए अगर आप किसी भी राज्य परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो बेहतर है कि विभिन्न राज्य फूल नामों और उनके वैज्ञानिक शीर्षकों को जानें।

यह आईएएस परीक्षा के दृष्टिकोण से एक महत्वपूर्ण विषय है और किसी भी अन्य सरकारी परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को सामान्य जागरूकता की तैयारी के लिए नीचे दी गई सूची का संदर्भ लेना चाहिए।

विभिन्न राज्य के फूलों के नामों की सूची

यहां विभिन्न राज्य फूलों के नामों के साथ उनके वैज्ञानिक नामों का सारणीबद्ध प्रतिनिधित्व है।

राज्य/संघ राज्य क्षेत्र

फूलों के नाम

वैज्ञानिक नाम

आंध्र प्रदेश

वाटर लिली

नेलाम्बो

अरुणाचल प्रदेश

लेडीज स्लिपर

साइप्रिपेडिओइडी

असम

फॉक्सटेल ऑर्किड

Rhynchostylis gigantea

बिहार

पॉट मैरीगोल्ड (गेंदा)

कैलेंडुला ऑफिसिनैलिस

गुजरात

गेंदा (गलगोटा)

टैगेट इरेक्टा

हरियाणा

कमल फूल

नेलुम्बो न्यूसीफेरा

हिमाचल प्रदेश

रोडोडेंड्रॉन

रोडोडेंड्रोन पोंटिकम

जम्मू और कश्मीर

आम रोडोडेंड्रॉन

रोडोडेंड्रोन पोंटिकम

झारखंड

तोते के पेड़ का फूल

ब्यूटिया मोनोस्पर्म

कर्नाटक

कमल फूल

नेलुम्बो न्यूसीफेरा

केरल

गोल्डन शावर ट्री

कैसिया फिस्टुला

मेघालय

लेडीज स्लिपर

साइप्रिपेडिओइडी

मध्य प्रदेश

तोते के पेड़ का फूल

ब्यूटिया मोनोस्पर्म

महाराष्ट्र

तम्हिनी, जारुली

लैगरस्ट्रोमिया स्पेशोसा

मणिपुर

सिरोई लिली

लिलियम मैकलिनिया

मिजोरम

लाल वंदा

रेनंथेरा इमस्चूटियाना

नगालैंड

रोडोडेंड्रॉन

रोडोडेंड्रोन पोंटिकम

उड़ीसा

अशोक

सरका असोका

पुदुचेरी

कैननबॉल पेड़ का फूल

कौरौपिटा गुआनेंसिस

राजस्थान

रोहिरा

टेकोमेला अंडुलता

सिक्किम

महान आर्किड

सिंबिडियम गोरिंगि

तमिलनाडु

ग्लोरी लिली

ग्लोरियोसा सुपरबा

तेलंगाना

सेना औरिकुलता

केसलपिनियोइडिया

त्रिपुरा

नाग केसरी

मेसुआ फेरिया

उत्तराखंड

ब्रह्म कमल

सौसुरिया ओबवल्लाटा

उतार प्रदेश।

पलाश

ब्यूटिया मोनोस्पर्म

पश्चिम बंगाल

रात में फूलने वाली चमेली

निक्टेन्थेस आर्बर-ट्रिस्टिस

भारत के राष्ट्रीय फूल के बारे में अधिक सीखना – कमल

वर्ष 2017 में, सूचना के अधिकार के सवालों में से एक के जवाब के रूप में, यह पता चला था कि भारतीय वनस्पति सर्वेक्षण (बीएसआई) ने किसी भी फूल को भारत के राष्ट्रीय फूल के रूप में निर्दिष्ट नहीं किया है। हालाँकि, भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट में कमल को देश के राष्ट्रीय फूल के रूप में वर्णित किया गया है। कमल के भारत का राष्ट्रीय फूल होने के कुछ कारण इस प्रकार हैं:

  • 26 जनवरी, 1950 को अपनाया गया भारत का राष्ट्रीय प्रतीक, फूल के महत्व को दर्शाते हुए एक पूर्ण पुष्पित कमल के फूल पर खड़ा है।
  • कमल वैभव का प्रतीक है और अनासक्ति का प्रतीक है।
  • गंदगी में खिलने के बाद भी कमल की गंध मानवता के लिए संदेश के रूप में ली जाती है।

भारत के राष्ट्रीय फूल के बारे में त्वरित तथ्य

भारत में राष्ट्रीय फूल भारतीय सार और विरासत के लिए महत्वपूर्ण है। दुनिया भर में सभी जनसांख्यिकी के भारतीय नागरिकों को भारत के राष्ट्रीय फूल पर गर्व है क्योंकि यह हर भारतीय के दिल में गरिमा और राष्ट्रवाद की भावना का संचार करता है।

भारत में प्रचुर मात्रा में वनस्पति होने के बाद भी, कमल दूसरों से अलग है। कमल मानव जाति को देने का संदेश रखता है। कमल भले ही भव्यता का प्रतीक है, फिर भी यह अनासक्ति का प्रतीक है। भारत के राष्ट्रीय फूल की कुछ प्रमुख विशेषताएं नीचे दी गई हैं:

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग