हनुमान जी ने लंका में आग कैसे लगाए? - hanumaan jee ne lanka mein aag kaise lagae?

हनुमान ने सोने की लंका में लगाई आग

जागृति रामलीला समिति द्वारा कैथी गांव में आयोजित रामलीला के सातवें दिन शुक्रवार की रात लंका दहन व अंगद-रावण संवाद का कलाकारों ने मंचन किया। अंगद व रावण के बीच संवाद में प्रभु श्रीराम के प्रति समझना व...

Show

Newswrapहिन्दुस्तान टीम,चंदौलीSat, 24 Oct 2020 11:41 PM

जागृति रामलीला समिति द्वारा कैथी गांव में आयोजित रामलीला के सातवें दिन शुक्रवार की रात लंका दहन व अंगद-रावण संवाद का कलाकारों ने मंचन किया। अंगद व रावण के बीच संवाद में प्रभु श्रीराम के प्रति समझना व रावण को अपने पैरों पर गिरा देना यह दृश्य लुभावना रहा । सीता जी का पता लगाते लगते जब हनुमान लंका पहुचे, तो अशोक वाटिका में माता सीता को देख प्रभु श्रीराम की निशानी दी। अशोक वाटिका में फल खाकर व पेड़ों को तोड़ते देख रावण के सैनिक हनुमान को बंधक बनाकर रावण के सामने पेश किया। रावण ने पूंछ में आग लगाने का आदेश दिया। पूंछ में आग लगाते ही हनुमान ने लंका में आग लगा दी। अंगद रावण संवाद में प्रभु श्रीराम का आखिरी चेतावनी लेकर अंगद दूत बनकर लंका पहुंचे। अंगद ने कहा हे रावण माता सीता को सकुशल पहुंचा दो, अन्यथा प्रभु श्रीराम तुम्हारा विनाश कर देंगे। रावण यह सुन क्रोधित हो उठता है। अंगद को मार देने की आदेश देता है। तब अंगद कहता है कि मारना तो दूर तुम और तुम्हारे सैनिक हमारा पांव हिला दें, तो वीर जानूंगा। सभी महारथी हार गए। अंत में जब रावण पैर पकड़ने के लिए गया, तो अंगद ने कहा कि मेरे पांव क्यों पड़ते हो। प्रभु श्रीराम के पांव पकड़ लो, तुम्हारा कल्याण होगा। रामलीला में कलाकारों का मंचन देख श्रद्धालुओं के बीच-बीच में जय श्रीराम के जयकारे लगते रहे।

हनुमान जी ने लंका में आग कैसे लगाए? - hanumaan jee ne lanka mein aag kaise lagae?

हनुमान जी ने लंका में आग कैसे लगाए? - hanumaan jee ne lanka mein aag kaise lagae?
हनुमान लंका दहन – लंका कांड

हनुमान लंका दहन | लंका कांड

वैसे तो रामायण की कथाए सुनते रहते है, पर फिर भी प्रभु श्री राम और हनुमान के चरित्र और लीलाए इतनी हमे आकर्षित करती है, की हमे बार-बार पढ़ने की इच्छा होती रहती है। और कहा गया है, की कलयुग में जितना इस कथनो को पढ़ा जाये उतना अच्छा माना गया है। हनुमान लंका दहन रामायण के लंका कांड का सबसे बड़ा भाग है। यही से हनुमानजी की सहायता से ही सीताजी का पता लगा पाए थे। यही से हनुमान विभीषण मिलन हुवा था। रावण पुत्र अक्षय कुमार का वध भी इसी कांड में आता है, और मेधनाद जैसे पराक्रमी को भी हनुमानजी ने ब्रह्मास्त्र चलाने पे मजबूर कर दिया था। लंका दहन में अनेक रहस्मय बाते थी, जैसे हनुमान रावण संवाद ,रावण ने शनिदेव को बंदी बनाना। तो आइये सुनते है, हनुमान लंका दहन से जुडी हनुमान लंका कांड की कुछ रोचक कथाए।

1. अक्षय कुमार का वध – लंका दहन

हनुमान ने अशोक वाटिका में कई पेड़ों को नष्ट कर दिया। बागवान भाग गए। हजारों राक्षसों को धूल चटा दी। अक्षय कुमार की हड्डियाँ और पसलियाँ उनके एक मुक्केसे चकनाचूर हो गईं। और अक्षय कुमार को परलोक सिधारना पड़ा। पूरा लंका भयभीत हो उठा था। पहले रावण स्वयं युद्ध करने आ रहा था। 

2. हनुमान मेघनाद युद्ध – लंका दहन

लेकिन मेघनाद ने उसे रोक लिया। मेघनाद आया, हनुमान के प्रहारों से उसके भी प्राण निकलने लगे। मेघनाद ने घबराकर ब्रह्मपाश का प्रयोग किया।

हालाँकि ब्रह्मा के वरदान से हनुमान ब्रह्मपाश से बंध नहीं सकते थे, उन्होंने सोचा कि ब्रह्मपाश का अपमान नहीं किया जाना चाहिए, और रावण की सभा में जाकर भगवान की महिमा को सुनाया जाना चाहिए, ताकि राक्षसों को भय हो। ब्रह्मपाश में स्वयं बंध गए हनुमान।

3. रावण की सभा में हनुमान जी – लंका दहन

मेघनाद खुश होकर उसे रावण सभा ले गया। हनुमान ने देखा कि रावण की सभा में महान देवता, लोकपाल, दिगपाल हाथ जोड़कर खड़े थे, वायु भी पंखा कर रहे थे। और अग्निदेव आज्ञा की प्रतीक्षा कर रहे थे। सभी रावण के संकेत का इंतजार कर रहे थे। हनुमान निस्संदेह खड़े थे।

4. रावण हनुमान संवाद लंका दहन – लंका दहन

रावण ने धमकी भरे स्वर में पूछा – “तुम कौन हो?” तुमने किसके बल पर ऐसा कहर मचाया है? क्या तुम मुझे नहीं जानते? ” हनुमान ने बहुत गंभीर स्वर में कहा – रावण! जो सभी प्रकृति की शरण में हैं, जिनके रोम-रोम में करोड़ों ब्रह्माण्ड बने हैं, और हर क्षण नष्ट होते हैं, जिनकी शक्ति से ब्रह्मा, विष्णु, महेश अपना कार्य करते हैं, जिनकी कृपा से शेषनाग पृथ्वी को धारण करने में सक्षम हैं, मैं उस भगवान राम का दूत हूं, जिन्होंने केवल तुम जैसे राक्षसों को दंड देने के लिए अवतार लिया है। क्या आप उन्हें नहीं जानते, क्या आप जनक के धनुष यज्ञ में खिलोनो की तरह धनुष को तोड़ने वाले को भूल गए। जो धनुष आपसे हिला भी नहीं था। क्या आप नहीं जानते कि जिसने चौदह हजार की सेना के साथ खर दूषण और त्रिशिरा को अकेले ही मार डाला?

क्या आप उस बाली को नहीं जानते, जिसने आपको बगल में 6 महीने रखा था। श्री राम ने उसे एक तीर से मार दिया था। रावण! आप उन्हें भूल सकते हैं, लेकिन वे आपको नहीं भूल सकते। जिसकी अनुपस्थिति में भेष बदलकर, उनकी धर्म पत्नी को चोरी करकर ले आये हो। वो तुम्हे नहीं भूल सकते।

मैं उनका दूत हूं। मुझे बेहतर जान लो, क्यूंकि अब समय नहीं है अब उनके बाणो से लंका वीरान बनने वाली है। आप के इन सभी साथियों का नामो निशान नहीं रहेगा। ”

हनुमान की निर्भय आवाज सुनकर राक्षश कांपने लगे। उनके मन में डर बैठ गया, कि वे युद्ध में भी राम का सामना नहीं कर सकेंगे। देव गण मन ही मन खुश हुवे। रावण ने हनुमान की बातों को अनसुना कर दिया।

हनुमान ने फिर कहा – “मैंने भूख से फल खाकर कोई अपराध नहीं किया है। झाड़ियों को काटना मेरा स्वभाव है। मैंने खुद को उन बुरे लोगों से बचने के लिए संघर्ष किया है, जिन्होंने मुझे मारने की कोशिश की। आपके पुत्रो ने मुझे बंदी बनाने की कोशिश की पर फिरभी मैंने उन्हें माफ कर दिया।

पर तुम मुझे सुनो। बस एक बात मान लो। मैं विनम्रता पूर्वक बात करता हूं, मैं प्रेम पूर्वक तुम्हारे हित के लिए बोलता हूं।

रावण! जिनसे काल भी भयभीत रहते है ,उनसे वेर करके तुम बच नहीं सकते। तुम जानकी को लौटादो ,और प्रभु की शरण में आ जाओ। परम दयालु प्रभु तुम्हें क्षमा करेंगे।

वे समर्पण से सभी अपराध को भूल जाते हैं। तुम उनके चरणकमल का ध्यान कर के लंका के राज्य का आनंद लो। आप उच्च कुल के हैं, आपके पास बहुत धन है, आप एक महान विद्वान हैं, और आपके पास पर्याप्त शक्ति भी है।

गर्व न करें कि आपको यह सब मिल गया है। यह चार दिवसीय चंद्रमा है। आओ, भगवान के सामने आत्मसमर्पण करो। मैं तुमसे सच कहता हूं, मैं कसम खाता हूं कि कोई भी तुम्हें राम से बैर रखने से कोई नहीं बचा सकता।

हालांकि हनुमान ने कई लाभकारी बातें कही, लेकिन रावण को यह पसंद नहीं आया। उसने गुस्से में राक्षसों को उसे मारने का आदेश दिया।

5. हनुमान की पूंछ में आग लंका दहन – लंका दहन

विभीषण ने आपत्ति जताई कि दूत को मारना अन्याय है। अंत में अंग भंग करने का निर्णय लिया गया और रावण ने पूंछ को जलाने का आदेश दिया।

कपड़े को पूंछ के चारों ओर लपेटा गया, तेल में डुबोया गया और फिर आग लगा दी गई। कई राक्षसों ने उन्हें पकड़ कर के शहर में धुमाने लगे। बच्चे ताली बजाकर हसने लगे।

हनुमान का मानना ​​था कि लंका दहन करने का यह सही मौका था। उसने अपनी पूंछ पटक दी और सभी राक्षस अपनी जान बचाकर भाग निकले।

6. हनुमान जी ने कैसे लगाई लंका में आग लंका दहन

हनुमान एक महल से दूसरे महल में कूद गए और सब कुछ भस्म करने लगे। वायु ने मदद की। अग्नि अपने मित्र वायु के पुत्र का साथ दिया। लंका जलने लगी। कई यंत्रो को नष्ट कर दिया। प्रवचन के स्थान भस्म हो गए, और सोने की लंका जलने लगी। पूरे शहर में कोहराम मच गया। सभी अपने घर, बच्चों, महिलाओं और बुजुर्गों के साथ भाग रहे थे।

7. रावण ने शनि को बंदी बनाया – लंका दहन

कहते है, कि शनि देव को लंका में एक कालकोठरी में कैद किया गया था। हनुमान का पैर उसके कोट की दीवार से टकराया और वह टूट गया।

शनि देव ने सब कुछ हनुमान से सारि बात जानकर, उन्होंने लंका की ओर उपहास भरी दृष्टि से देखा। एक मात्र विभीषण का घर छोड़कर पूरी लंका जल कर राख हो गई।

उन्होंने हनुमान को आशीर्वाद दिया और कहा कि अब लंका का विनाश निकट है। फिर वे चले गए। जब हनुमान ने देखा कि शनि देव को मुक्त करने के बाद पूरा लंका ध्वस्त हो गया है, तो इसके भयानक मोर्चों में कोई खतरा नहीं था, वह समुद्र में कूद गए, और स्नान करने के बाद सीता माता के पास लौट आये।

8. सीता जी ने हनुमान जी को क्या दिया था

माता सीता ने उन्हें भगवान को देने के लिए एक चूड़ामणि दी और उन्हें जल्दी से जल्दी अपने उद्धार के लिए प्रभु से  प्रार्थना करने के लिए कहा। हनुमान उन्हें प्रणाम करते हुए, दहाड़ते हुए, हनुमान वहा से चल पड़े।

9. लंका से लौटे हनुमान

जामवंत, अंगद आदि एक पैर पर खड़े होकर बिना कुछ खाए हनुमान की प्रतीक्षा कर रहे थे। हनुमान की दहाड़ सुनते ही सभी ने कार्य संपूर्ण होने का अंदाजा लगा लिया। और आगे बढ़कर उन्हें गले से लगा लिया।

वह सब रास्ते में खाते पीते , मधुवन को उजाड़कर, वे सभी भगवान राम के पास पहुंचे। हनुमान ने अत्यंत दयनीय शब्दों में सीता की स्थिति का वर्णन किया। लंका की शोभा, रावण की शक्ति और वहाँ की हर एक बात उसने प्रभु को बताई।

10. हनुमानजी को मिला वरदान

भगवान ने कहा – “हनुमान! इस संसार में आप जैसा परोपकारी दूसरा कोई नहीं है। में आपका ऋणी हो गया हु। यह सुनकर हनुमान व्याकुल हो गए और उनके चरणों में गिर पड़े और प्रेम मग्न हो गए।

भगवान राम ने उन्हें जबरन उठाया और उनको ह्रदय से लगा लिया। प्रभु श्री राम ने अपनी अनन्य भक्ति का वरदान दिया। भगवान शंकर की मनोकामना पूर्ण हुई, जिसके लिए वे हनुमान का अंश बने थे।

लंका दहन प्रश्नोत्तरी


लंका दहन कैसे हुआ था?

मेघनाद ने हनुमानजी को ब्रह्मपाश में बांध कर बंदी बनालिया था। तब हनुमानजी ने रावण को कठोर वचन कहे ,रावण को क्रोध आया और उन्हें हनुमानजी की पूछ में आग लगा दी ,फिर हनुमानजी ने पूरी लंका में आग लगादी और लंका दहन किया।

रावण ने हनुमान की पूंछ में आग लगाने का आदेश क्यों दिया?

रावण ने हनुमानजी को मृत्यु दंड देने को कहा, पर विभीषण ने हनुमानजी की रक्षा करते हुवे मृत्यु दंड देने से मन किया , फिर रावण ने सोचा ,वानर को उनकी पूछ अतिप्रिय होती है। फिर रावण ने उनकी पूछ को आग लगाने का आदेश दिया।

हनुमान ने राम को सीता का क्या समाचार दिया?

हनुमान ने प्रभु श्री राम से कहा की सीता माता आपके वियोग में बेहत दुखी है। और आपको जल्दी उन्हें लंका से लेजाने को कहा है।

सीता के पास आकर हनुमान ने क्या कहा?

हनुमानजी ने कहा माता आप अभी मेरी पीठ पे बैठ जाओ ,में आपको अभी प्रभु श्री राम के पास ले जाता हु।

हनुमान से सीता का समाचार पाकर वानरों की क्या प्रतिक्रिया हुई?

सीता माँ का समाचार पाकर सारे वानर ख़ुशी से जूम उठे और हनुमानजी की जय जय कार करने लगे। फिर वह सब फल, फूल खाकर सारे वानरों ने अपनी भूख शांत की।


यह भी पढ़े:

अशोक वाटिका में हुवा हनुमान सीता मिलन

हनुमान पहुंचे लंका | हनुमान विभीषण मिलन

देवताओ ने ली हनुमान की परीक्षा | Hanuman ki Pariksha

हनुमान को शक्ति याद दिलाना

Post Views: 760

हनुमान ने लंका में आग कैसे लगाये?

सीता जी का पता लगाते लगते जब हनुमान लंका पहुचे, तो अशोक वाटिका में माता सीता को देख प्रभु श्रीराम की निशानी दी। अशोक वाटिका में फल खाकर व पेड़ों को तोड़ते देख रावण के सैनिक हनुमान को बंधक बनाकर रावण के सामने पेश किया। रावण ने पूंछ में आग लगाने का आदेश दिया। पूंछ में आग लगाते ही हनुमान ने लंका में आग लगा दी।

हनुमान जी लंका में आग क्यों लगाई?

इसके बाद रावण ने हनुमान की पूँछ में आग लगाने का सोचा क्योंकि वानरों को अपनी पूँछ से अत्यधिक प्रेम होता है। यदि हनुमान अपनी जली हुई पूँछ लेकर वापस जायेगा तो वानर सेना में उसका अपमान होगा, यही सोचकर रावण ने हनुमान की पूँछ में आग लगाने की आज्ञा दी।

हनुमान जी को लंका जाने में कितने दिन लगे?

लंका में राम 111 दिन रहने का अनुमान मानस में बताया गया है।

हनुमान को कौन खा जाना चाहती थी?

उत्तर – सुरसा विराट शरीर वाली राक्षसी थी और वह हनुमान को खा जाना चाहती थी