हड्डियों और दांतों के लिए कौन सा तत्व है? - haddiyon aur daanton ke lie kaun sa tatv hai?

कैल्शियम : कैल्शियम हमारे शरीर में सबसे अधिक मात्रा में पाया जाने वाला तत्व है। शरीर के 99 प्रतिशत कैल्शियम का संचय हड्डियों में होता है, जबकि शरीर की विभिन्न क्रियाओं में केवल 1 प्रतिशत कैल्शियम का...

हड्डियों और दांतों के लिए कौन सा तत्व है? - haddiyon aur daanton ke lie kaun sa tatv hai?

Show

Anuradhaहिन्दुस्तान फीचर टीम,नई दिल्लीSun, 20 Oct 2019 02:45 PM

हमें फॉलो करें

ऐप पर पढ़ें

कैल्शियम : कैल्शियम हमारे शरीर में सबसे अधिक मात्रा में पाया जाने वाला तत्व है। शरीर के 99 प्रतिशत कैल्शियम का संचय हड्डियों में होता है, जबकि शरीर की विभिन्न क्रियाओं में केवल 1 प्रतिशत कैल्शियम का ही उपयोग किया जाता है। इसलिये हड्डियों के स्वास्थ्य के लिये उचित मात्रा में कैल्शियम का सेवन आवश्यक है। गहरी हरी पत्तेदार सब्जियां कैल्शियम का अच्छा स्रोत हैं। इसके अलावा मछलियां जैसे सार्डिनेस, सालमन, साबुत अनाज, केले, ब्रेड, पास्ता सोया मिल्क, टोफू और बादाम भी कैल्शियम के अच्छे स्रोत हैं। कम वसायुक्त डेयरी प्रोडक्ट में वसायुक्त डेयरी प्रोडक्ट की तुलना में अधिक कैल्शियम होता है। 

विटामिन डी : विटामिन डी की कमी से हड्डियां कमजोर और भुरभुरी हो जाती हैं। सूर्य का प्रकाश विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है। लेकिन जो लोग हमेशा घरों में बंद रहते हैं, उन्हें पर्याप्त धूप नहीं मिल पाती और उनका शरीर उचित मात्रा में विटामिन डी का निर्माण नहीं कर पाता है। सूर्य की रोशनी के अलावा  दूध, अंडे, चिकन, मछलियां जैसे सॉलमन, टुना, मैकेरल, सार्डिन भी विटामिन डी के अच्छे स्रोत हैं।

पोटैशियम : जो लोग पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम का सेवन करते हैं, उनकी हड्डियों की सेहत बेहतर रहती है। शकरकंद, आलू छिलके सहित, दही और केला पोटैशियम के अच्छे स्रोत हैं।  

मैग्नीशियम : पालक, चुकंदर, टमाटर, आलू, शकरकंद और किशमिश नियमित रूप से खाएं क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है, जिनसे हड्डियां मजबूत बनती हैं।

इसे सुनेंरोकेंशरीर के 99 प्रतिशत कैल्शियम का संचय हड्डियों में होता है, जबकि शरीर की विभिन्न क्रियाओं में केवल 1 प्रतिशत कैल्शियम का ही उपयोग किया जाता है। इसलिये हड्डियों के स्वास्थ्य के लिये उचित मात्रा में कैल्शियम का सेवन आवश्यक है।

दांतों और हड्डियों की मजबूती के लिए हमें कौन सा खनिज लवण अधिक मात्रा में लेना चाहिए *?

इसे सुनेंरोकेंइसलिए विटामिन K के स्रोतों का भरपूर इस्तेमाल करना चाहिए. विटामिन K वसा में घुलनशील विटामिन है. इसमें प्रोथ्रोम्बिन नाम का प्रोटीन होता है, जो खून में थक्का नहीं बनने देता. इसके साथ ही यह हड्डियों के चयापचय में सुधार करता है और रक्त में कैल्शियम के स्तर को नियंत्रित करता है जिससे हड्डी मजबूत होती है.

पढ़ना:   अनौपचारिक क्षेत्र क्या है?

इसे सुनेंरोकेंदातों को बनाए मजबूत – दांतो को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी है। पनीर में कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है।

कौन सा विटामिन हमारे हड्डियों तथा दांतों को मजबूत रखता है?

इसे सुनेंरोकेंविटामिन डी हड्डियों, दांतों और मांसपेशियों को मज़बूत करता है और स्वस्थ रखता है.

हड्डियों व दांतों के निर्माण में कौन से खनिज लवण सहायक होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंकैल्शियम शरीर के लिए आवश्यक खनिज लवण है। हड्डियों और दांतों के निर्माण एवं मजबूती के साथ शरीर के विभिन्न कार्यों के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है।

क्या खाने से हड्डी मजबूत होती?

अपने आहार में ड्राई फ्रूट्स जैसे काजू, बादाम, अखरोट और किशमिश शामिल करें.

  • कैल्शियम के लिए आप खाने में गुड़ जरूर शामिल करें.
  • खट्टे फलों में विटामिन सी, विटामिन डी और कैल्शियम काफी होता है.
  • अंडा में सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं.
  • हड्डियों को ताकतवर बनाने के लिए हरी सब्जियां जरूरी खाएं.
  • पढ़ना:   कक्षा 6 की कितनी किताबें?

    हड्डियों में सर्वाधिक मात्रा में कौन सा तत्व पाया जाता है?

    इसे सुनेंरोकेंमानव की हड्डियों में कैल्शियम लवण सर्वाधिक मात्रा में पाया जाता है।

    कौन सा विटामिन दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाता है?

    इसे सुनेंरोकेंब्लड क्लॉटिंग, हड्डी और हार्ट के लिए विटामिन K सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व है. यह शरीर में ऊर्जा को बैलेंस करता है और दांत तथा हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है.

    कौन सा विटामिन हड्डियों को मजबूत करता है?

    इसे सुनेंरोकेंविटामिन सी: यह पोषक तत्व कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है विटामिन सी, जो, इसके अलावा, हड्डियों और मांसपेशियों दोनों को मजबूत करता है। अपने प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों के कारण, विटामिन सी टूटी हुई हड्डियों के उपचार में भी मदद करता है।

    कौन सा लवण मानव हड्डियों में सर्वाधिक मात्रा में पाया जाता है?

    इसे सुनेंरोकेंकैल्सियम फॉस्फेट लवण मानव हड्डियों में सर्वाधिक मात्रा में पाया जाता है।

    दांत के लिए कौन सा विटामिन चाहिए?

    इसे सुनेंरोकें3 विटामिन-ई और विटामिन-सी युक्त फल और सब्ज‍ियों का सेवन दांतों के लिए काफी लाभदायक होता हैं। 4 चाय में फ्लोराइड पाया जाता है, जो दांतों को स्वस्थ रखने में सहायक होता है। 5 फास्फोरस, मैग्नीशियम, विटामिन- ए और बीटा कैरोटीन युक्त आहार का सेवन करना, दांतों के लिए लाभदायक है।

    आज हम आपको बताएंगे ऐसे फूड्स के बारे में जिनमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है और जिसे खाने से आप अपनी हड्डियों और दांतों को मजबूती कर सकती हैं।

    कैल्शियम हमारी बॉडी लिए बहुत जरूरी है खासकर हड्डियों, मसल्‍स और दांतों की मजबूती के लिए। इसके लिए बॉडी में कुछ एंजाइम और हॉर्मोंन होते हैं जिनके विकास के लिए भी कैल्शियम बहुत जरूरी होता है। ये हर उम्र के इंसान के लिए, फिर चाहे वह बच्चा हो, बूढ़ा या फिर जवान सब के लिए जरूरी है। खासतौर पर महिलाओं के लिए तो कैल्शियम बहुत जरूरी है क्‍योंकि महिलाओं की बॉडी में एक समय के बाद कैल्शियम की कमी होने लगती है। महिलाओं की बॉडी में पीरियड्स, डिलीवरी के समय और ब्रेस्‍टफीडिंग के बाद कैल्शियम कम होने लगता है। आज हम आपको बताएंगे ऐसे फूड्स के बारे में जिनमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है और जिनके सेवन से कैल्शियम की कमी दूर हो जाएगी।

    एक्‍सपर्ट की सलाह

    न्‍यूट्रीशनिस्ट कविता का कहना है कि ''लड़कियों को कई नेचुरल प्रोसेस जैसे पीरियड, प्रेग्‍नेंसी, ब्रेस्‍टफीडि़ग और मीनोपॉज से गुजरना होता है। ऐसे में उन्हें अच्‍छी डाइट और ज्यादा कैल्शियम की जरूरत होती है। मेनोपॉज के बाद तो लेडीज की बॉडी में कैल्शियम कम होने लगता है। लेकिन दुविधा यह है कि आज भी हमारे समाज में लड़कियों को लड़कों के मुकाबले डाइट कम दी जाती है।''

    न्‍यूट्रीशनिस्ट कविता का यह भी कहना है कि ''हमारी बोन्‍स का बहुत अधिक हिस्सा कैल्शियम फॉस्फेट से बना होता है। यही कारण है कि कैल्शियम हमारी बोन्‍स की हेल्‍थ के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। महिलाओं को पुरुषों की तुलना में अधिक कैल्शियम की जरूरत होती है, क्योंकि वे उम्र के साथ बोन्‍स प्रॉब्‍लम्‍स से अधिक जूझती हैं।''

    Read more: महिलाओं की हेल्‍थ का सबसे अच्‍छा दोस्‍त है कैल्शियम, इसके फायदों के बारे में जानिए

    दूध और उससे बने प्रोडक्‍ट

    कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत को माना जाता है। इसलिए कहा भी जाता है कि रोजाना दूध पीना चाहिए। एक गिलास दूध में करीब 300 ग्राम कैल्शियम होता है। दूध की कमी से बॉडी में कितने कैल्शियम की कमी हो जाती है। दांतों के टूटने या गिरने, हड्डियों के कमजोर होने का कारण कैल्शियम की कमी ही है। दूध से बने प्रोडक्‍ट जैसे कि पनीर और दही में भी खूब कैल्शियम पाया जाता है, इसलिए नियमित रूप से इन्हें भी अपने खाने में शामिल करें। दही से ना सिर्फ कैल्शियम मिलता है बल्कि यह हमारी बॉडी को इंफेक्शन से भी बचाती है।

    अंजीर

    अंजीर को भी कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है। इसके नियमित सेवन से हड्डियों से संबंधित बीमारियां तो दूर भागती ही हैं, साथ ही यह हड्डियों का विकास भी करता है। दरअसल अंजीर में फास्‍फोरस भी होता है और यही तत्व हड्डियों का विकास करता है। अंजीर के 1 कप खाने से बॉडी को लगभग 240 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है। इसके अलावा इसमें फाइबर, विटामिन के और पोटेशियम भी पाया जाता है। रोजाना खाली पेट अंजीर खाने से कब्ज, पाचन संबंधित समस्याएं भी दूर होती हैं।

    टमाटर में विटामिन-के

    टमाटर में विटामिन-के होता है और ये कैल्शियम का भी अच्छा सोर्स होता है। इसलिए रोजाना टमाटर को अपनी डाइट में शामिल करें। टमाटर हड्डियों को तो मजबूत बनाता है साथ ही बॉडी में कैल्शियम की कमी को भी पूरी करता है।

    ब्रोकली

    ब्रोकली..यह एक ऐसी सब्जी है जिसे बच्चों से लेकर बड़े-बुजर्ग और महिला-पुरुष सभी को खानी चाहिए क्योंकि अगर दूध और सोयाबीन के बाद किसी फूड में सबसे ज्यादा कैल्शियम है तो वो ब्रोकली ही है। इसमें
    कैल्शियम के अलावा जिंक, फास्‍फोरस, डायटरी फाइबर, विटामिन बी -6, विटामिन-ई, मैग्‍नीजख्‍ क्‍लोरीन, विटामिन बी-1 और कैरोटीन की फॉर्म में विटामिन-ए भी मौजूद होता है।

    चीज

    चीज भी कैल्शियम से भरपूर होती है, इसलिए इसे रोजाना खाएं, लेकिन ध्यान रहे इसकी मात्रा सीमित रखें वरना फैट बढ़ सकता है। जानकारी के लिए बता दें कि हर तरह के चीज कैल्शियम से भरपूर होते हैं, इसलिए आप जो चाहें चीज का वो फॉर्म खा सकती हैं।

    तिल और रागी

    तिल में भी कैल्शियम होता है। रोजाना 1 गिलास में 1 चम्मच दूध मिलाकर पीने से कैल्शियम की कमी पूरी होती है। इसके अलावा रागी में भी भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। यह हड्डियों को कमजोर होने से बचाता है।

    बादाम

    बादाम कैल्शियम का रिच सोर्स है। बादाम सिर्फ दिमाग को ही तेज नहीं करता बल्कि हड्डियों और दांतों को भी मजबूत बनाता है और मसल्‍स को भी तंदरुस्त रखता है। इसमें अन्‍य पोषक तत्‍व भी मौजूद होते हैं। कैल्शियम की कमी पूरा करने के लिए रोजाना एक गिलास दूध में बादाम पीस कर पीएं! या रोजाना 5 बादाम जरूर खाएं।

    पालक

    पालक में भी कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है। 100 ग्राम पालक में 99 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हफ्ते में कम से कम 3 बार पालक जरूर खाएं। हरी सब्जियों के सेवन से ना सिर्फ हड्डियां मजबूत होंगी और उनका विकास होगा बल्कि इससे आप खुद को कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी बचा पाएंगे।

    Read more: एक्सपर्ट से जानें, ladies कैल्शियम की कमी को कैसे करें दूर?

    सोयाबीन

    सोयाबीन में दूध के बराबर ही कैल्शियम होता है इसलिए इसे दूध के विकल्‍प के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है यानि जो महिलाएं दूध नहीं पीती अगर वो रोजाना सोयाबीन का सेवन करें तो उनकी हड्डियां कमजोर नहीं होंगी।
    इसके अलावा कुछ मसाले भी हैं जो कैल्शियम से भरपूर होते हैं। बहुत सी महिलाएं इस बात को नहीं जानती होगी। लेकिन अगर नियमित रूप से इनका सेवन किया जाए तो कैल्शियम की कमी दूर की जा सकती है। जीरा, लौंग, काली मिर्च और अजवाइन...ये कैल्शियम से भरपूर मसाले हैं।

    क्या आपको ये आर्टिकल पसंद आया ?

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi

    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, [email protected] पर हमसे संपर्क करें।

    दांतों और हड्डियों में कौन से तत्व पाए जाते हैं?

    दांतों और हड्डियों में पाया जाने वाला तत्व कैल्शियम और फॉस्फोरस है। यह एक प्रकार का संयोजी ऊतक है। यह शरीर को सुरक्षा और आंदोलन प्रदान करता है।

    हड्डी और दांत के लिए कौन सा विटामिन आवश्यक है?

    विटामिन डी हड्डियों, दांतों और मांसपेशियों को मज़बूत करता है और स्वस्थ रखता है.

    हड्डियों और दांतों में कौन सा प्रोटीन पाया जाता है?

    Solution : प्रोटीन जो अस्थि में पायी जाती है, ओसीन के नाम से जानी जाती है, जो अस्थि के निर्माण के समय सक्रिय होती है।

    दांतों और हड्डियों की संरचना के लिए आवश्यक तत्व क्या है?

    ब्लड क्लॉटिंग, हड्डी और हार्ट के लिए विटामिन K सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व है. यह शरीर में ऊर्जा को बैलेंस करता है और दांत तथा हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है. हालांकि इसकी थोड़ी ही मात्रा शरीर के लिए जरूरी है लेकिन इसकी कमी से कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. ... विटामिन K वसा में घुलनशील विटामिन है.