फोन में टीवी का रिमोट कैसे डाउनलोड करें? - phon mein teevee ka rimot kaise daunalod karen?

आज के इस लेख में हम बेस्ट टीवी रिमोट एप्प डाउनलोड करने के बारे में जानेंगे, अगर आप अपने फोन में टीवी का रिमोट कैसे डाउनलोड करें, इसके बारे में जानना चाहते है तो इस लेख में बताये गए टीवी रिमोट ऐप्स आपके लिए उपयोगी साबित होगा।

आज मोबाइल का उपयोग बात करने के लिए ही नही है बल्कि आप मोबाइल से और भी कई तरह के काम कर सकते है। मोबाइल एक एलिक्ट्रोनिक डिवाइस है जिसमे आप ऐप्स इंस्टॉल करके और भी काम कर सकते है आज के इस लेख में हम बेस्ट टीवी रिमोट ऐप्स के बारे में जानेंगे, जिसे आप अपने मोबाइल में इंस्टॉल करके मोबाइल से टीवी कंट्रोल कर सकते है और आसानी से मोबाइल से टीवी चैनल बदल सकते है

फोन में टीवी का रिमोट कैसे डाउनलोड करें? - phon mein teevee ka rimot kaise daunalod karen?

Android और iPhone के लिए बेस्ट टीवी रिमोट एप्प

आप अपने स्मार्ट फोन से टीवी को चालू और बंद कर सकते हैं। इसके लिए बस अपने मोबाइल में एक टीवी रिमोट ऐप डाउनलोड करना पड़ेगा, यदि आप अपने Android या iPhone में ऐप इंस्टॉल कर लिए है तो आप मोबाइल से अपने टीवी को कंट्रोल कर सकते है। इससे आप टीवी, स्मार्ट होम डिवाइस, सेट-टॉप बॉक्स और बहुत कुछ कंट्रोल कर पाएंगे। आइये जानते हैं इंटरनेट पर उपलब्ध बेस्ट टीवी रिमोट एप्लीकेशन के बारे में :

Android TV Remote Control

इस आधिकारिक Android TV रिमोट कंट्रोल ऐप Google द्वारा बनाया गया है। यह आपको किसी भी एंड्रॉइड टीवी डिवाइस को कंट्रोल करने देता है जो आपके फोन के समान वाई-फाई नेटवर्क से जुड़ा है।

यदि आपका एंड्रॉइड टीवी डिवाइस वायर्ड ईथरनेट कनेक्शन का उपयोग करता है, जिसे अक्सर आसान वीडियो प्लेबैक के लिए अनुशंसित किया जाता है तो आप ब्लूटूथ से भी कनेक्ट कर सकते हैं यदि आपका एंड्रॉइड टीवी बॉक्स इसका समर्थन करता है।

रिमोट ऐप को डी-पैड और टचपैड दोनों द्वारा कंट्रोल किया जा सकता है। यदि आप माइक्रोफ़ोन आइकन पर टैप करते हैं, तो आप खोज करने के लिए अपनी आवाज़ का उपयोग कर सकते हैं। (यदि आपका एंड्रॉइड टीवी बॉक्स वोइस सर्च का स्पोर्ट करता है तब)। इस एप्लिकेशन को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है। यह ऐप एंड्रॉयड और iOS के लिए उपलब्ध है।

Amazon Fire TV Remote

एंड्रॉइड टीवी रिमोट ऐप की तरह इसका उपयोग टचपैड और आपकी आवाज दोनों का उपयोग करके डिवाइस को कंट्रोल करने के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा एक टेक्स्ट एंट्री टूल है जो आपको फायर टीवी के ऑन-स्क्रीन कीबोर्ड में हर वेब एड्रेस या यूट्यूब सर्च क्वेरी टाइप करने से बचाएगा।

अमेज़ॅन फायर टीवी रिमोट ऐप आपको अपने सभी फायर टीवी ऐप की एक सूची दिखाता है ताकि आप उन्हें जल्दी से ओपन कर सकें। अगर आपके घर में एक से अधिक फायर टीवी हैं तो चिंता न करें। रिमोट ऐप से एक यूनिट से दूसरी यूनिट में आप आसानी से जा सकते है। इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते है यह ऐप IOS या Android दोनो के लिए उपलब्ध है।

RCA Universal Remote

अब तक हमने जिन दो टीवी रिमोट ऐप्स को देखा है वे दोनों एक विशिष्ट डिवाइस को कंट्रोल कर सकते है। लेकिन RCA Universal Remote एक ऐसा टीवी रिमोट एप्प हैं जिससे हम एक से अधिक डिवाइस को नियंत्रित कर सकते है। यह आपके टीवी, डीवीडी प्लेयर, ब्लू-रे प्लेयर और कुछ स्ट्रीमिंग डिवाइस के साथ काम करेगा। ध्यान रखें कि RCA TV को सेट करने की प्रक्रिया में कुछ समय लग सकता है। यह एप्लिकेशन एंड्रॉयड डिवाइस के लिए उपलब्ध है इसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है।

Roku App

Roku App एक बेहतरीन टीवी रिमोट कंट्रोलिंग एप्लिकेशन है इस एप्लिकेशन का इंटरफेस बहुत ही सिंपल है इसलिए इसे आप आसानी से उपयोग कर सकते है। Roku App Android और iOS दोनों यूजर्स इसे फ्री यूज़ कर सकते है। इस ऐप में रिमोट जैसी ही सभी सुविधाएं हैं। नेटफ्लिक्स, द रोकू चैनल और आपके बाकी Roku ऐप्स के लिए स्क्रीन पर बटन हैं। साथ ही आप निजी तौर पर सुनने के लिए हेडफ़ोन का उपयोग कर सकते है। मोबाइल ऐप से आप सीधे अपने Android या iOS डिवाइस से भी कास्ट कर सकते हैं।

TV Remote Control for Samsung

यह एक टीवी रिमोट कंट्रोलिंग एप्लिकेशन है। इस एप्लिकेशन में कोई फैंसी ग्राफिक्स या silly gimmicks. नहीं हैं। निर्माता ने एक भौतिक सैमसंग रिमोट की छवि को प्रतिबिंबित किया है और इसे एक स्पर्श-अनुकूल संस्करण में बदल दिया है। यह एप्लिकेशन को आप आईफोन में उपयोग नहीं कर सकते है। यह केवल एंड्रॉयड फोन केलिए उपलब्ध है इसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है और इस ऐप को उपयोग करने के लिए आपको कोई चार्ज देना नही पढ़ता है यानी आप इस ऐप को एंड्रॉयड फोन में बिल्कुल फ्री में उपयोग कर सकते है।

Universal Remote TV Smart

Universal Remote TV Smart जो केवल आईओएस के लिए उपलब्ध है। इस एप्लिकेशन को आप एंड्रॉयड फोन में यूज नही कर सकते है इस एप्लिकेशन से आप Samsung, LG, Sony, Philips, Panasonic, and Hitachi. जैसे सभी ब्रांडों के टीवी को कंट्रोल करने के लिए किया जा सकता है।

ऐप को सेट करना एक बहुत ही सरल प्रक्रिया है। जब तक रिमोट ऐप आपके टीवी के समान वाई-फाई नेटवर्क पर है, तब तक यहां स्वचालित रूप से आप टीवी पर कोई चैनल, शो को ढूंढ सकते है।

आप यूनिवर्सल रिमोट टीवी स्मार्ट का उपयोग वॉल्यूम बदलने, चैनल बदलने, वीडियो चलाने/रोकने, टीवी चालू/बंद करने और सेटिंग मेनू और अन्य ऑन-स्क्रीन तत्वों तक पहुंचने के लिए कर सकते हैं। इस ऐप को आप आईफोन के ऐप स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

Remote Control for Hisense Smart TV

यह Android ऐप आपके Hisense स्मार्ट टीवी के लिए डिजिटल रिमोट है। यह दिखने में फिजिकल रिमोट जैसा ही है लेकिन यह इसका डिजिटल वर्जन है। इसका मतलब है कि आप लाल, हरे, पीले और नीले बटन के साथ-साथ नेटफ्लिक्स और यूट्यूब के लिए हॉट बटन, ऑन-स्क्रीन मेनू और इनपुट चयन का उपयोग कर सकते हैं।

इस ऐप को आप अपने एंड्रॉयड फोन में ऐप गूगल प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते है इस ऐप में विज्ञापन आता हैं। अगर आप विज्ञापनों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आप इस ऐप प्रिमियम के लिए कुछ पैसा पे करके विज्ञापन से छुटकारा पा सकते है। यह ऐप आईफोन के लिए उपलब्ध नहीं है अर्थात आप इस ऐप को आईफोन में उपयोग नहीं कर सकते है।

इन्हें भी देखें

  • डिलीट हुए फोटो वापस लाने का ऐप्स?
  • कैलकुलेटर लॉक ऐप डाउनलोड कैसे करें
  • Torch Apps: टॉर्च ऐप्स डाउनलोड करना है तो इन्हें आजमायें

Lean Remote

Android पर सबसे लोकप्रिय और विश्वसनीय यूनिवर्सल रिमोट ऐप्स में से एक लीन रिमोट है। ऐप आईओएस पर काम करता था लेकिन ऐप्पल ने इसे सपोर्ट करना बंद कर दिया है।

लीन रिमोट ऐप के बारे में flexibility सबसे अच्छी बात है। आप इसका उपयोग अपने टीवी के साथ-साथ एंड्रॉइड टीवी बॉक्स, रोकू बॉक्स, एयर कंडीशनर, साउंडबार, डीवीडी प्लेयर और अपने घर के आसपास के अन्य स्मार्ट उपकरणों को नियंत्रित करने के लिए कर सकते हैं। यह IR और Wi-Fi दोनों devices के साथ काम करता है। इस एप्लिकेशन में विज्ञापन दिखाया जाता है और इस ऐप में विज्ञापन को हटाने का कोई तरीका नहीं है। इस एप्लिकेशन को आप अपने एंड्रॉयड फोन में आसानी से इंस्टॉल करके उपयोग कर सकते है। इस ऐप को आप फ्री में यूज कर सकते है।

Yatse

Yatse एक ऐसा ऐप है जिसका उपयोग आप दूर से टीवी को नियंत्रित करने के लिए कर सकते हैं। यह Plex, Emby, Jellyfin और आपकी अपनी हार्ड ड्राइव फ़ाइलों के साथ भी काम करता है। इस एप्लिकेशन को आप एंड्रॉयड फोन में फ्री में उपयोग कर सकते है।

इस ऐप में आप अपने stream content को इस ऐप से UPnP, AirPlay, Chromecast, FireTV, Roku स्मार्ट टीवी डिवाइस पर स्ट्रीम कर सकते हैं। इस ऐप में एंड्रॉइड वेयर गैजेट्स, ऑफलाइन मीडिया और ऑडियोबुक के लिए भी सपोर्ट है।

इस ऐप में गैपलेस प्लेबैक के साथ एक आंतरिक ऑडियो प्लेयर है और कई कोडेक्स के लिए समर्थन, कस्टम कमांड, वॉयस कमांड और विभिन्न विषयों को प्रोग्राम करने का एक तरीका है।

Official Kodi Remote

यह एक टीवी कंट्रोल करने वाली ऐप है। यदि आपने अपने स्मार्ट टीवी या सेट-टॉप बॉक्स पर कोडी स्थापित किया है, तो आप प्लेबैक को नियंत्रित करने और ऑन-स्क्रीन मेनू को नेविगेट करने के लिए इस ऐप का उपयोग कर सकते हैं। इस ऐप का उपयोग आप DVR/PVR को कंट्रोल करने के लिए भी कर सकते है। इस एप्लिकेशन को उपयोग करना थोड़ा कठिन है क्योंकि इस ऐप के इंटरफेस को समझने के लिए आपको थोड़ा टाइम लग सकते है।

आज के इस आर्टिकल में हमने बेस्ट टीवी रिमोट एप्प के बारे में जाना उम्मीद है इस आर्टिकल पढ़ने के बाद आप टीवी रिमोट एप्प डाउनलोड कर पाएंगे। इस आर्टिकल से सम्बन्धित कोई भी सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरुर पूछे।

अगर यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ हो तो इसे सोशल मीडिया में अपनों के साथ शेयर करना न भूले

मोबाइल से टीवी का रिमोट कैसे चलाएं?

MI Remote Controller के जरिए आप अपने मोबाइल को केबल टीवी रिमोट में ही नहीं बल्कि AC, DTH, और Set Top Box का रिमोट भी बना सकते हैं। तो यदि आपके मोबाइल में Infrared Sensor का सपोर्ट है, पर कोई भी ऐप मौजूद नहीं है तो आप प्ले स्टोर से कोई भी Remote ऐप को डाउनलोड करके भी अपने मोबाइल को Remote बना सकते हैं।

रिमोट कंट्रोल कैसे डाउनलोड करें?

स्टेप 1: सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाएं और Android TV Remote Control ऐप डाउनलोड करें। स्टेप 2: अब अपने फोन और टीवी को एक ही वाईफाई नेटवर्क से कनेक्ट करें। स्टेप 3: अगर घर में वाईफाई नहीं है तो किसी दूसरे फोन के हॉटस्पॉट के जरिए ऐसा कर सकते हैं। स्टेप 4: अब एंड्रॉइड टीवी ऐप में आपके टीवी का मॉडल नंबर दिखाई देगा।

रिमोट से टीवी कैसे चालू करें?

सुनिश्चित करें कि केबल बॉक्स पहले से चालू है। केबल बॉक्स के लिए रिमोट कंट्रोल उठाएँ। कभी-कभी यह टीवी के लिए अलग होता है। कॉमकास्ट (Comcast) रिमोट पर, आप "All On" बटन दबाएंगे। यदि यह रिमोट आपके टीवी और आपके केबल बॉक्स दोनों को कंट्रोल करता है, तो यह एक ही समय में दोनों को चालू कर देगा।

डिश टीवी का रिमोट कैसे चलाते हैं?

डिश टीवी यूनिवर्सल रिमोट के OK और 0 बटन को एक साथ तब तक दबाए रखें, जब तक कि टीवी मोड का एलईडी लाल नहीं हो जाताः ऐसा होते ही रिमोट सीखने के लिए तैयार हो जाएगा..
डिशटीवी यूनिवर्सल रिमोट को समतल स्थान पर रखें. ... .
यूनिवर्सल रिमोट के टीवी पावर बटन को प्रोग्राम करने के लिए, यूनिवर्सल रिमोट पर टीवी पावर बटन दबाएं..