भारत में ₹ 1 का नोट कौन जारी करता था? - bhaarat mein ₹ 1 ka not kaun jaaree karata tha?

Author: Praveen DwivediPublish Date: Wed, 29 Nov 2017 11:22 PM (IST)Updated Date: Thu, 30 Nov 2017 05:21 PM (IST)

भारत में ₹ 1 का नोट कौन जारी करता था? - bhaarat mein ₹ 1 ka not kaun jaaree karata tha?

देश में पहली बार जब एक रुपए का नोट जारी किया गया था तो उसके पीछे की एक रोचक कहानी है

नई दिल्ली (पीटीआई)। ये पहले विश्वयुद्ध का दौर था, जब टकसालों की अक्षमता के कारण तत्कालीन औपनिवेशिक अधिकारियों को सिक्के के बजाए 1 रुपए का नोट छापने को मजबूर होना पड़ा। इस घटना को आज 100 साल बीत चुके हैं। यानी कि आज ही के दिन 100 साल पहले 1 रुपए का पहला नोट भारत में जारी किया गया था।

कैसा दिखता था 1 का नोट और किसकी थी फोटो: 30 नवंबर 2017 को (100 साल पहले) देश में पहला नोट जारी किया गया था। इस नोट में जॉर्ज पंचम की तस्वीर छपी हुई थी। रिजर्व बैंक की वेबसाइट के मुताबिक साल 1926 में "लागत लाभ के विचारों" के चलते इसकी छपाई को बंद कर दिया गया था।

भारत में ₹ 1 का नोट कौन जारी करता था? - bhaarat mein ₹ 1 ka not kaun jaaree karata tha?

हालांकि साल 1940 में इसे एक बार फिर से लॉन्च किया गया। वहीं साल 1994 में एक बार फिर से इसकी छपाई को रोक दिया गया। मगर देश की अर्थव्यवस्था के इस सबसे छोटे नोट ने साल 2015 में फिर से वापसी की। तमाम बार गुमनामी में जाने के बाद भी इसने अपने अनूठे भेदों को बरकरार रखा है और इसे आज भी कानूनी भाषा में सिक्का कहा जाता है।

भारत में ₹ 1 का नोट कौन जारी करता था? - bhaarat mein ₹ 1 ka not kaun jaaree karata tha?

कौन जारी करता है 1 का नोट: आप में से बहुत ही कम लोगों को यह जानकारी होगी कि 1 रुपए का नोट आरबीआई की ओर से नहीं बल्कि भारत सरकार की ओर से जारी किया जाता है। एक रुपये के नोट पर वित्त सचिव के हस्ताक्षर होते हैं। जबकि अन्य सभी नोटों पर आरबीआई गवर्नर के हस्ताक्षर होते हैं। यह शायद भारत का एकलौता नोट है जिस पर “मैं धारक को वचन देता हूं’’, जो कि एक दायित्व होता है नहीं छपा होता है।

क्यों गायब हुआ नोट और अंग्रेजों को छापना पड़ा 1 का नोट: दादर (मध्य मुंबई) के एक वरिष्ठ कलेक्टर गिरीश वीरा ने बताया, “जब इसे जारी किया गया तब इसने सिल्वर (चांदी) क्वाइन की जगह ली, जो कि राजसी मुद्रा के भंडारण का एक प्रचलित तरीका था। प्रथम विश्व युद्ध के दौरान चांदी की कीमतों में तेज उछाल देखने को मिला और इसी वजह से अंग्रेजों को मजबूरन प्रचलित चांदी के सिक्के के साथ नोट छापना पड़ा।”

पहले नोट पर थे किसके हस्ताक्षर: एक रुपए के नोट पर उस समय के तीन ब्रिटिश वित्त सचिवों की ओर से हस्ताक्षर किए गए थे जिनमें एमएमएस गबी, एसी मैक्वैटर और एच डेनिंग प्रमुख थे। आजादी के बाद भी यही परिपाटी चली आ रही है कि 1 रुपए के नोट पर वित्त सचिव हस्ताक्षर करता है।

भारत में ₹ 1 का नोट कौन जारी करता था? - bhaarat mein ₹ 1 ka not kaun jaaree karata tha?

(नोट: इस नोट पर एमएमएस गबी के हस्ताक्षर हैं जो ब्रिटिश काल में तात्कालीन वित्त सचिव थे।)

1949 में भारतीय नोट से हटे जॉर्ज पंचम: इस नोट को लेकर एक बड़ा बदलाव साल 1940 में देखने को मिला जब ब्रिटिशर ने इसके फीचर में बदलाव कर दिया। इसके बाद साल 1949 में भारत सरकार ने (आजादी मिलने के 2 साल बाद) ब्रिटिश सिंबल को हटाकर नए बने रिपब्लिक का सिंबल लगाया। वहीं साल 2016 में इसका एक और नया स्वरूप सामने आया।

भारत में ₹ 1 का नोट कौन जारी करता था? - bhaarat mein ₹ 1 ka not kaun jaaree karata tha?

आप देख सकते हैं कि इस नोट में  जॉर्ज पंचम की जगह अशोक स्तंभ ने ले ली है। इस नोट में तात्कालीन वित्त सचिव के हस्ताक्षर थे। उस समय केजी अंबेगांवकर वित्त सचिव हुआ करते थे।)

Edited By: Praveen Dwivedi

  • # World War-I
  • # Re 1 notes
  • # Reserve Bank
  • # colonial authorities
  • # business news in hindi

भारतीय रिजर्व बैंक की स्थापना आजादी से पहले 1 अप्रैल, 1935 को हुई थी. इससे पहले भारत सरकार ही मुद्रा यानी नोट और सिक्के जारी करती थी. अगस्त 1940 में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान सरकार ने अपने स्तर से 1 रुपये का सिक्का जारी किया था. तब से लेकर आज तक यह प्रचलन बरकरार है.

जारी करने का हक RBI का

भारतीय रिजर्व बैंक अधीनियम की धारा 22 के अनुसार केंद्र सरकार द्वारा प्राप्त सभी बैंक नोट को जारी करने का एकल अधिकार RBI के पास है. वहीं धारा 24 के अनुसार आरबीआई दो रुपये, पांच रुपये, दस रुपये, बीस रुपये, पचास रुपये, सौ रुपये, पांच सौ रुपये, एक हजार रुपये, पांच हजार रुपये, दस हजार रुपये या उसे अधिक मूल्य के नोट जारी कर सकता है. यहां गौर करने वाली बात यह है कि धारा 22 या 24 में कहीं भी स्पष्ट रूप ये 1 रुपये जारी करने का अधिकार रिजर्व बैंक को नहीं है. इसलिए प्रचलन को कायम रखते हुए केंद्र सरकार आज भी अपने स्तर से 1 रुपये का नोट जारी करती है.

भारत सरकार की ओर से कौन जारी करता है 1 रुपया?

1 रुपये का नोट और सिक्का केंद्रीय वित्त मंत्रालय द्वारा जारी किया जाता है. अन्य नोटों के विपरीत 1 रुपये के नोट पर आरबीआई गवर्नर की जगह वित्त सचिव के हस्ताक्षर होते हैं.

यह भी पढ़ें-

RBI कर रहा है बड़े बदलाव पर विचार, नोट पर दिख सकती है रवींद्रनाथ टैगोर और अब्दुल कलाम की फोटो

Earn Money: 1 रुपये का सिक्का आपको बनाएगा मालामाल! मिलेगें पूरे 2.5 लाख रुपये, बस डालना है सिर्फ एक फोटो

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

भारत में ₹ 1 का नोट कौन बैंक जारी करता है?

भारत सरकार की ओर से कौन जारी करता है 1 रुपया? 1 रुपये का नोट और सिक्का केंद्रीय वित्त मंत्रालय द्वारा जारी किया जाता है. अन्य नोटों के विपरीत 1 रुपये के नोट पर आरबीआई गवर्नर की जगह वित्त सचिव के हस्ताक्षर होते हैं.

1 Rupya कौन जारी करता है?

सभी नोट जारी करने का अधिकार भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पास है. लेकिन, एक रुपये का नोट भारत सरकार का वित्त मंत्रालय जारी करता है.

₹ 2 का नोट कब बना था?

यह खासियत है इस सिक्के की! खासतौर पर 2 रुपये का ये सिक्का 1994 में जारी किया गया था, जिसके पीछे राष्ट्रीय ध्वज है।

भारत सरकार ने सर्वप्रथम ₹ 1 का नोट कब जारी किया था?

आजाद भारत का पहला करेंसी नोट 1 रुपया रिजर्व बैंक द्वारा साल 1949 में जारी किया गया था. साल 1947 तक रिजर्व बैंक द्वारा जारी नोटों पर ब्रिटिश किंग जॉर्ज की तस्वीर छपती थी.