एक चर में रैखिक समीकरण का मानक रूप क्या है? - ek char mein raikhik sameekaran ka maanak roop kya hai?


Getting Image
Please Wait...

Show

Register now for special offers

एक चर में रैखिक समीकरण का मानक रूप क्या है? - ek char mein raikhik sameekaran ka maanak roop kya hai?

+91

Home

>

Hindi

>

कक्षा 9

>

Maths

>

Chapter

>

मॉडल पेपर 2021 सेट - 1

>

दो चर वाले रैखिक समीकरण का मान...

दो चर वाले रैखिक समीकरण का मानक रूप है

लिखित उत्तर

`ax+b=0``ax+by+c=0``ax^(2)+by^(2)+c=0`इनमें से कोई नहीं

उत्तर

Step by step solution by experts to help you in doubt clearance & scoring excellent marks in exams.

संबंधित वीडियो

`{:("खण्ड 'अ'",, "खण्ड 'ब'"),(1.ax + by = स,, (a) "अनन्तः अनेक हल"),(2."(3, 7) का चतुर्थाश",,(b) k = 4),(3. "रेखाएँ प्रतिच्छेदी हो",,(c) "दो चर वाले रैखिक समीकरण का मानक रूप"),(4. 2x + 3y = k " का एक हल (2,0) पर k का मान",,(d) "अद्वितीय हल"),(5. "रेखाएँ संपाती हो",,(e) "प्रथम"):}`

Show More

Add a public comment...

एक चर में रैखिक समीकरण का मानक रूप क्या है? - ek char mein raikhik sameekaran ka maanak roop kya hai?

Follow Us:

Popular Chapters by Class:

हेलो दोस्तों आइए देखते एक प्रश्न रिक्त स्थान की पूर्ति करें एक चर वाले रैखिक समीकरण का व्यापक रूप डैश डैश डैश है यहां पर खाली स्थान की जगह पर क्या आएगा हमसे पूछा है कि एक चर वाले रैखिक समीकरण कितने चरण होने चाहिए एक चर होना चाहिए तो देखें मान लीजिए कि कोई 14 है ठीक है तो अगर हमें एक्स का मान ज्ञात करना था जैसे मान लीजिए एक्स = 2 दिया भाई यहां अपनी तरफ से मान रहे हैं तो इस इजी समीकरण को मैं क्या लिखा कैसे लिख सकता हूं एक्स माइनस का दो बराबर जीरो लिख सकता हूं या मान लीजिए एक्स = दिया हुआ है पांच ठीक है तो इसी समीकरण को मैं कैसे लिख सकता हूं इसको मैं लिख सकता हूं एक्स - 5 = 0 यामा लीजिए एक्स बराबर लिखा हुआ है तीन बटे में दो तो इस समीकरण को मैं कैसे लिख सकता हूं इस समीकरण को मैं ऐसे लिख सकता हूं कि मैं 2X = 3 फिर मैं इसे ऐसे भी लिख सकता हूं कि 2 एक्स माइनस का 3 बराबर जीरो तो देखे हो क्या रहा है

यहां पर एक्स का गुणांक कितना है यहां पर एक्स का गुणांक है एक यहां पर भी इस समीकरण में भी एक्स का गुणांक एक है ठीक है लेकिन यहां पर एक्स का गुणांक क्या है दो है और बाकी क्या आ रहा है बाकी कोई अचर पधारे जैसे यहां पर - का दो है यह - का पांच है ठीक है और यहां पर क्या है - का तीन है तो कोई असर पड़ा रहा है इसका मतलब एक तो हम ले लेंगे और जो एक्स का गुणांक है वह भी तो एक अचर पद ही है तो हम कह दे सकते हैं कि एक तो एक्स होगा और एक्स का जो गुणांक होगा उसको हम यह मान लेते हैं और प्लस कोई अचर पद आ रहा है यानी कि बी बराबर जीरो यह क्या होगा यह एक चर वाले एक चर का रैखिक समीकरण होगा और उसका व्यापक रूप होगा यह क्यों क्योंकि अगर हम इसमें और बी का मान रखते चले जाएंगे तो हमें यह समीकरण में मिलती चली जाएंगी कोई भी लिखिए इसका क्या हो जाएगा यह इसका व्यापक

होगा क्या पक्का मतलब यह होता है कि आप यहां पर ईयर बी का मान कुछ भी रख सकते हैं क्योंकि वह क्या है अचर पद है ठीक है जैसे मान लीजिए कमान मैंने दो रख दिया बी का मान मैंने एक रख दिया तो हमारी समीकरण क्या बन जाएगी हमारी समीकरण बन जाएगी फिर 2 एक्स प्लस 1 बराबर जीरो ठीक है इसलिए हम इस को व्यापक रूप कहते हैं तो हमारा जो खाली स्थान उसकी जगह पर क्या जाएगा किस का व्यापक रूप ए एक्स प्लस बी है

रैखिक समीकरण की घात कितनी होती है?

इसका प्रयोग प्रायः समीकरणों के हल करने में किया जाता है। एक ऐसा समीकरण, जिसमें दो चर हैं तथा प्रत्येक की घात 1 है तथा जिसमें ऐसा कोई पद नहीं है जिसमें चरों की गुणा हो, को दो चर वाला रैखिक समीकरण कहते हैं।

एक रैखिक समीकरण का घात क्या होता है?

एक रैखिक समीकरण (Linear Equation) का घात 1 होता है।

एक रैखिक समीकरण के कितने हल होते हैं?

वैसा समीकरण, जिसमे चरो की संख्या एक होती है, वह एक चर वाले रैखिक समीकरण (Raikhik Samikarn) कहलाते है. जैसे:- ax + b = 0 जहाँ a ≠ 0 और a, b, c अचर तथा x चर है. एक सरल रेखा पर ax + b = 0 का आलेख एक ही बिंदु पर होता है, यानी बिदु आरेख होता है, इसलिए इसका एक अद्वितीय हल x = – b / a होता है.

रैखिक समीकरण कैसे होते हैं?

2x + 3y = 5 x – 2y – 3 = 0 ___x-0y = 2 अर्थात् x = 2 आप यह भी जानते हैं कि वह समीकरण, जिसको ax + by + c = 0 के रूप में रखा जा सकता है, जहाँ a, b और c वास्तविक संख्याएँ हैं और a और b दोनों शून्य नहीं हैं, दो चरों x और y में एक रैखिक समीकरण कहलाता है। … अतः, x = 1 और y = 1 समीकरण 2x + 3y = 5 का एक हल है।

रैखिक बहुपद क्या है?

एक चर में रैखिक समीकरण का मानक रूप क्या है? - ek char mein raikhik sameekaran ka maanak roop kya hai?
रैखिक समीकरण की घात कितनी होती है?

रैखिक बहुपद की परिभाषा (Linear Polynomial)=

मान लिया कि 4x + 2 एक बहुपद है। इस बहुपद के चर x का घात एक (1) है। अत: इस बहुपद(polynomial) को एक घात वाला बहुपद(polynomial) या रैखिक बहुपद एक घातीय बहुपद कहा जाता हैं। … अत: घात 1 के बहुपद को एक घात वाला बहुपद या रैखिक बहुपद (Linear polynomial) भी कहते हैं।

रेखीय परियोजना क्या है?

सरल शब्दों में , रेखीय प्रक्रमन अधिकतमीकरण अथवा न्यूनतमीकरण के अध्ययन हेतु वह गणितीय तकनीक है जिसके अन्तर्गत समस्याओं के उचित हल निकाले जाते हैं ।

द्विघात समीकरण में चर की अधिकतम घाट क्या होती है?

दो घात वाला बहुपद द्विघात बहुपद कहलाता है। जब एक द्विघात बहुपद को शून्य के बराबर बनाया जाता है, तो यह एक द्विघात समीकरण गणित Page 2 मॉड्यूल-1 बीजगणित कहलाता है। इस पाठ में आप केवल एक चर में द्विघात समीकरणों के विषय में अध्ययन करेंगे। … बायाँ पक्ष द्विघात बहुपद नहीं है क्योंकि अधिकतम घात 3 है।

रैखिक समीकरण कितने प्रकार के होते हैं?

रैखिक समीकरणों के दो भेद होते हैं:

  1. एक चर वाले रैखिक समीकरण
  2. दो चर वाले रैखिक समीकरण

समीकरण को कैसे हल करें?

गणित में, ‘समीकरण के हल’ का अर्थ है, ऐसी संख्याएँ, फलन या समुच्चय खोजना जो उस दिये गये समीकरण को सन्तुष्ट करते हैं। जब हम समीकरण के हल की बात करते हैं तो उसमें आये हुए एक या अधिक चर राशियों को ‘अज्ञात’ (unknowns) माना गया होता है। उदाहरण के लिए, समीकरण 4. x3 + x2 – 36 = 0 में चर x अज्ञात राशि है और x= 2 इसका एक हल है।

रैखिक समीकरण युग्म का सबसे व्यापक रूप लिखिए।

Given : रैखिक समीकरण युग्म
To Find : रैखिक समीकरण युग्म का सबसे व्यापक रूप
Solution: रैखिक समीकरण युग्म का सबसे व्यापक रूप a₁x + b₁y + c₁= 0 तथा a₂x + b₂y + c₂ = 0, a₁² + b₁² ≠ 0, a₂² + b₂² ≠ 0. The general form for a pair of linear equations in two variables x and y is.

दो चर वाले रैखिक समीकरण कौन से होते हैं?

समीकरण, जिसको ax+by+c=0 a x + b y + c = 0 के रूप में रखा जा सकता या निरूपित किया जा सकता है, जहाँ, a,b तथा c वास्तविक संख्याएँ हैं तथा a एवं b दोनों शून्य नहीं हैं, (a2+b2≠0 a 2 + b 2 ≠ 0 ), दो चरों x और y में एक रैखिक समीकरण (LINEAR EQUATION IN TWO VARIABLES) कहलाता है।

दो चरो वाले रैखिक समीकरण का मानक रूप क्या होता है?

रैखिक समीकरण को मानक रुप मे लिखने के लिये प्रत्येक चर को समीकरण के बाँये तरफ ले जाए और सरल कीजिये। चूँकि x समीकरण के दाईं ओर है, पक्षों को आपस में बदल दें जिससे यह समीकरण के बाईं ओर हो जाएँ । … समीकरण के दाहिने पक्ष में 7 को ले जाए क्योंकि इसमें चर नहीं है।

रैखिक समीकरण का मानक रूप क्या है?

एक रैखिक समीकरण का मानक रुप Ax+By=C A x + B y = C है।

एक चर में रेखीय समीकरण क्या है?

वे समीकरण जिनमें समीकरण को बनाने वाले व्यंजकों में केवल एक चर हो तथा समीकरण में उस चर का अधिकतम घातांक 1 हो, एक चर वाला रैखिक समीकरण कहलाता है। एक रैखिक समीकरण में, समता चिन्ह के दोनों पक्षों में रैखिक व्यंजक हो सकते हैं।

एक रैखिक समीकरण के कितने हल होते हैं?

दो चरों वाले रैखिक समीकरण के अपरिमित रूप से अनेक हल होते हैं

2 5 में चर क्या है?

उदाहरण के लिए, 2xy + 5 में दो चर हैं। तथापि, हम अब समीकरण बनाने में केवल एक चर वाले व्यंजक ही प्रयोग करेंगे और जो व्यंजक समीकरण बनाने में लिखे जाएँगे वे रैखिक ही होंगे। इससे तात्पर्य है कि व्यंजकों में प्रयोग होने वाले चर की अधिकतम घात एक होगी । अब हम समीकरणों में, केवल एक चर वाले व्यंजकों का ही प्रयोग करेंगे।