डिस्प्रिन टेबलेट चेहरे पर लगाने से क्या होता है? - disprin tebalet chehare par lagaane se kya hota hai?

खून पतला करने वाली दवा एस्पिरिन क्या चेहरे के मुंहासों और दाग-धब्बों को दूर करने में फायदेमंद है? जानिए कितनी कारगर है ये गोली।

खून पतला करने वाली दवा एस्पिरिन, जिसे आमतौर पर दर्द, बुखार या सूजन से राहत पाने के लिए यूज किया जाता है, ब्लड क्लॉट और स्ट्रोक जैसी स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में प्रभावी होती है। एस्पिरिन का प्रयोग दिल के दौरे के इलाज जैसी गंभीर स्वास्थ्य स्थिति में भी किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये गोली चेहरे पर होने वाले कील-मुंहासे और दाग-धब्बों जैसे निशान के उपचार में भी प्रभावी साबित हो सकती है? एक शोध में ये सामने आया है कि इस दवा में मौजूद एसिटाइलसैलिसिलिक एसिड और एंटी-एक्ने तत्व सैलिसिलिक एसिड दोनों के बीच निकट संबंध है। जैसा कि आप जानते हैं कि सैलिसिलिक एसिड मुंहासों और उसके निशान को रोकने व साफ करने में सहायता करता है, इसलिए एस्पिरिन को कील-मुंहासों और दाग-धब्बों को रोकने में कारगर बताया जा रहा है। आइए इस लेख में जानते हैं कि कैसे ये दवा इन स्किन समस्याओं में कारगर साबित होती है।

मुंहासों के उपचार में कैसे फायदेमंद है एस्पिरिन

चेहरे परो होने वाली इंफ्लेमेशन के कारण मुंहासे लाल, सूजे हुए फफोले जैसे दिखाई देते हैं जबकि जिन मुंहासों में इंफ्लेमेशन नहीं होती है वह पिंपल्स, ब्लैकहेड्स या व्हाइटहेड्स के रूप में दिखाई देते हैं।

एक अध्ययन में ये सामने आया है कि एस्पिरिन में त्वचा पर होनी वाली एलर्जी रिएक्शन, सूजन और इसके कारण होने वाले दर्द को कम करने के गुण हैं। ये एक प्रकार की नॉनस्टेरॉयडल एंटी-इंफ्लेमेटरी दवा है, जो इंफ्लेमेटरी एक्ने में प्रभावी पाई गई है लेकिन यह नॉन-इंफ्लेमेटरी एक्ने में उतनी कारगर नहीं साबित हुई है। इसलिए इस प्रकार के एक्ने वाले लोगों को उपचार के अन्य तरीके खोजने की आवश्यकता है, जो ब्लॉक पोर्स को साफ करे।

एस्पिरिन के साइड इफेक्ट

जैसा कि मुंहासे की समस्या में इस दवा का कोई बहुत अच्छा प्रभाव नहीं देखा गया है, इसलिए बिना डॉक्टर की सलाह इसके इस्तेमाल से गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए इस दवा के सेवन से पहले किसी भी त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें और उसके बाद ही रेटिनॉयड्स, सैलिसिलिक एसिड या बेंज़ॉयल पेरोक्साइड जैसी अन्य दवाओं के विकल्प को चुनें। एस्पिरिनसे होने वाले गंभीर साइड-इफेक्ट।

1-एस्पिरिन के सेवन से स्किन कभी-कभी बहुत ज्यादा ड्राई हो सकती है, जिससे चेहरे पर लालपन और बहुत अधिक जलन हो सकती है साथ ही मुंहासों की संख्या बढ़ सकती है।

2-यह दवा आपके चेहरे की त्वचा को सूरज की यूवी किरणों के प्रति और अधिक संवेदनशील बना सकती है।

3-स्तनपान कराने वाली या गर्भवती महिला द्वारा एस्पिरिन के सेवन से शिशु को गंभीर समस्या हो सकती है।

4-नॉन-स्टेरायडल दवाओं से एलर्जी वाले लोगों को भी एस्पिरिन का सेवन नुकसान पहुंचा सकता है।

5-दमा और राइनाइटिस से पीड़ित लोगों को एस्पिरिन के सेवन से गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

मुंहासों को रोकने के अन्य तकनीकें

1-कभी भी अपने चेहरे पर मौजूद मुंहासों को फोड़ने या अनावश्यक रूप से उन्हें छूने की कोशिश न करें।

2-स्किन पर हमेशा नॉन-अल्कोहलिक, पैराबेन फ्री और जेंटल क्लींजर का ही उपयोग करें।

3-ज्यादा पसीने के कारण भी मुंहासे हो सकते हैं इसलिए अपने चेहरे को दिन में कम से कम दो बार जरूर धोएं।

4-बालों पर तेल या डैंड्रफ भी मुंहासों का कारण बन सकता है, इसलिए सप्ताह में अपने बालों को ज्यादा से ज्यादा धोने की कोशिश करें।

Disprin डॉक्टर के पर्चे द्वारा मिलने वाली दवा है, जो टैबलेट के रूप में उपलब्ध है। इस दवा का उपयोग विशेष रूप से बुखार, दिल का दौरा, एनजाइना का इलाज करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा, Disprin के कुछ अन्य प्रयोग भी हैं, जिनके बारें में आगे बताया गया है।

आयु, लिंग और रोगी की पिछली स्वास्थ्य जानकारी के अनुसार Disprin की खुराक दी जाती है। यह दवा कितनी मात्रा में दी जानी चाहिए यह इस आधार पर भी निर्भर करता है कि मरीज की मूल समस्या क्या है और दवा को किस रूप में दिया जा रहा है। यह जानकारी विस्तार से खुराक वाले भाग में दी गई है।

इनके अलावा Disprin के कुछ अन्य दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं, जो नीचे दिए गए हैं। Disprin के ये दुष्प्रभाव आमतौर पर अस्थायी होते हैं और इलाज के पूरा होने के साथ ही समाप्त हो जाते हैं। हालांकि अगर ये समस्याएं लंबे समय तक बनी रहती हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

गर्भवती महिलाओं पर Disprin का प्रभाव गंभीर होता है और स्तनपान कराने वाली महिलाओं पर इस दवा का प्रभाव गंभीर है। यहां पर ये जानना जरूरी है कि Disprin का किडनी, लिवर या हार्ट पर कोई प्रभाव पड़ता है या नहीं। इस तरह के दुष्प्रभाव अगर कोई हैं तो इससे जुड़ी जानकारी Disprin से जुड़ी चेतावनी सेक्शन में दी गई है।

अगर आपको पहले से ही कुछ समस्याएं हैं तो इस दवा का उपयोग न करें, इससे दुष्परिणाम हो सकते हैं। दमा, गाउट, रेये सिंड्रोम इन समस्याओं के कुछ उदाहरण हैं। इनके आलावा कुछ अन्य समस्याएं भी हैं जिनमें Disprin लेने से स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। इसके बारे में जानकरी के लिए आगे पढ़ें।

इन उपरोक्त परिस्थितियों के अलावा Disprin कुछ अन्य दवाओं के साथ लिए जाने पर गंभीर प्रतिक्रिया कर सकती है। इन प्रतिक्रियाओं की विस्तृत सूची नीचे दी गई है।

उपरोक्त सभी जानकारीयों के साथ-साथ यह भी ध्यान रखें कि ड्राइविंग करते समय Disprin दवा लेना सुरक्षित है। यह भी ध्यान रखें कि इस दवा की लत लग सकती है।

एस्प्रि‍न का उपयोग एक दवा के रूप में किया जाता रहा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि‍ यह आपकी त्वचा के लिए भी बहुत काम की चीज है। जी हां, यह छोटी सफेद गोली आपको सौंदर्य से जुड़े बेहतरीन फायदे दे सकती है।  

एस्प्र‍िन का प्रयोग सौंदर्य प्रसाधन के रूप में बेहद प्रभावकारी है। इससे आपकी त्वचा की बाहरी परत समाप्त होने के साथ ही त्वचा की गंदगी पूरी तरह से साफ होगी। यह आपकी त्वचा की गुणवत्ता को बेहतर कर चमक पैदा करेगी।

डिस्प्रिन की गोली चेहरे पर लगाने से क्या होता है?

रोमछिद्रों को साफ करती है जिससे एक्‍ने होने की संभावना कम रहती है। त्‍वचा से मृत कोशिकाएं हटाती है।

क्या डिस्प्रिन खून को पतला करती है?

ऐस्पिरिन को डिस्प्रिन के अलावा एकोस्प्रिन के नाम से भी जाना जाता है. ये दवा दर्द को कम करती है, बुखार में काम आती है, हार्ट अटैक को रोकती है और कैंसर में भी मददगार साबित होती है. लेकिन इसका ज़्यादा सेवन भी खून का पतला कर देता है.

ज्यादा डिस्प्रिन खाने से क्या होता है?

ये दवा उस वक्त तो शरीर का दर्द मिटा देती है लेकिन लंबे समय तक खाई जाए तो यह हार्ट अटैक भी दे सकती है। इसे खाने से पेट के निचले हिस्से में दर्द, एलर्जी, कब्ज, चक्कर, बेहोशी, त्वचा पर रैशेज और उल्टी हो सकती है।