चेक पर सेल्फ कैसे लिखा जाता है? - chek par selph kaise likha jaata hai?

HindiTrek बैंकिंग ⊳ बैंक चेक या सेल्फ चेक कैसे भरे – चेक भरते समय ना करें यह गलतियां

आज हम बैंक चेक भरने का सही तरीका सीखेंगे। चेक भरते समय हम में से बहुत सारे लोग कुछ गलतियां कर देते हैं जिनकी वजह से चेक गलत हाथों में पड़ने से हमारे पैसों का नुकसान भी हो सकता है। हम देखेंगे कि किन-किन चीजों पर हमें ध्यान देना चाहिए जब हम एक चेक को भर रहे हैं रहे हो। हम यह भी देखेंगे कि सेल्फ चेक कैसे भरे। अगर आप खुद ही अपने बैंक से पैसे निकलवाना चाहते हो तो हम वह तरीका भी देखेंगे।

भारत में चेक के द्वारा भुगतान करना एक बहुत आम बात है। दुनिया के बहुत सारे देश ऑनलाइन बैंकिंग को बढ़ावा दे रहे हैं लेकिन अभी के हिसाब से नगद में भुगतान करना और चेक के द्वारा भुगतान करना सबसे मशहूर है।

इसलिए हमें यह पता होना चाहिए कि चेक कैसे भरा जाता है। वैसे हम मे से बहुत सारे लोग पहले से चेक भरते हैं पर बहुत कम लोग यह जानते हैं कि चेक भरने का सही तरीका क्या है। अगर आप चेक भरने का सही तरीका नहीं जानते तो आपका चेक कोई भी गलत इस्तेमाल कर सकता है जैसे कि अगर आप चेक पर से “धारक को या Or Bearer” नहीं काटते और आपका चेक गुम हो जाता है तो कोई भी इसको बैंक में जमा कराकर कैश करा सकता है।

तो आज की इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा बैंक चेक और सेल्फ चेक कैसे भरे और हमें कौन-कौन सी चीजों का ध्यान रखना चाहिए एक चेक को भरते समय जिससे कि कोई भी इसका गलत इस्तेमाल ना कर सके।

अगर आपने पहले से बैंक चेक भरे हैं तो आपको लग रहा होगा कि चेक भरने में कोई बड़ी बात नहीं है। हां आप सही कह रहे हो। पर हम में से बहुत सारे लोग चेक भरते समय कुछ गलतियां करते हैं जिनका भुगतान हमें करना पड़ सकता है अगर हमारा चेक गुम हो जाए तो।

आगे की पोस्ट को पढ़कर आप जानोगे कि चेक भरते समय कौन-सी चीजों पर हमें खास ध्यान देना चाहिए। इसी तरह अगर आप नहीं जानते कि बैंक चेक कैसे भरा जाता है और आप सोचते हो कि मुझसे यह नहीं होगा तो फिक्र ना करें इस पोस्ट को पढ़कर आप कभी भी यह नहीं सोचोगे।

चेक भरने से पहले हमें पता होना चाहिए कि हमारी चेक पर कौन-कौन सी जानकारी छिपी होती है। तो चलिए मैं आपको बताता हूं की चेक पर आपके अकाउंट से जुड़ी हुई कौन-कौन सी जानकारी होती है।

बैंक चेक जानकारी – Bank Cheque Detail in Hindi

चेक पर सेल्फ कैसे लिखा जाता है? - chek par selph kaise likha jaata hai?

परिभाषा के अनुसार चेक एक खास तरह का कागज होता है जिस पर एक व्यक्ति के बैंक अकाउंट से संबंधित जानकारी प्रिंट होती है जिसकी मदद से खाता धारक बैंक को आदेश देता है कि जिसका नाम चेक पर दिया हुआ है उसको उसके (खाता धारक) बैंक अकाउंट से पैसे दे दिए जाए।

आप अपनी बैंक चेक पर बहुत सारी जानकारी नंबर और अक्षरों में छपी हुई देख सकते हो। अगर आपको उस जानकारी के बारे में नहीं पता है तो आप नीचे दी गई जानकारी को पढ़कर जान सकते हो कि आपके चेक पर क्या-क्या जानकारी छिपी होती है। यह जानना हमेशा लाभकारी होता है।

बैंक चेक के ऊपर सबसे पहले आपका बैंक IFSC कोड लिखा होता है। जिससे आपकी बैंक ब्रांच कहां पर है इसका पता चलता है।

उसके बाद आपका बैंक अकाउंट नंबर चेक के ऊपर लिखा हुआ होता है।चेक के नीचे वाली साइड पर कुछ नंबर लिखे हुए होते हैं जिनमें से पहले 6 नंबर आपके चेक के नंबर को दर्शाते हैं।

यह आपका चेक नंबर होता है अगर आपको कहीं पर इसको भरना हो तो आप पहले 6 नंबर देख सकते हो।पहले 6 नंबरों के बाद, आगे के 9 नंबरों को हम MICR कोड बोलते हैं।

MICR कोड को हम संक्षेप में ‘Magnetic Ink Character Recognition’ कहते हैं। यह नंबर की मदद से बैंक चेको की छँटाई जल्दी कर पाता है। बड़ी बैंक ब्रांच में 1 दिन में हजारों चेक आते हैं और उनकी छँटाई अगर कोई आदमी करने लगे तो बहुत समय लगेगा तो इसीलिए बैंक ने MICR कोड प्रस्तुत किया जिसकी मदद से बैंक चेको की छँटाई कुछ ही सेकंड में मशीन की मदद से कर लेता है।

9 नंबर MICR कोड आगे तीन भागों में बटा होता है। जिनमें से पहले तीन नंबर बैंक की लोकेशन की जानकारी देते हैं, बीच के तीन नंबर बैंक के नाम को दर्शाते हैं; हर बैंक का एक अलग तीन नंबर का मशीन कोड होता है जैसे कि HDFC बैंक का कोड 240 है और भारतीय स्टेट बैंक का कोड 002 है, और इसी तरह अंत के तीन नंबर असल बैंक ब्रांच के बारे में बताते हैं।

9 नंबर MICR कोड के बाद, 6 नंबर अकाउंट ID कोड होता है। जिसमें आपके अकाउंट से संबंधित जानकारी छुपी होती है। अंत के दो नंबर ट्रांजैक्शन ID कहलाते हैं। इसकी मदद से मशीन को पता चलता है कि आपका चेक लोकल चेक है या ‘At Par चेक’।

अगर आपका चेक लोकल चेक होता है तो इसको सिर्फ आपकी बैंक ब्रांच जहां पर आपका खाता है से कैश करवाया जा सकता है। लेकिन अगर आपका चेक दूसरी श्रेणी का है तो यह चेक आपके बैंक की किसी भी बैंक ब्रांच में लगाया जा सकता है।

चेक भरते समय भूलकर भी ना करें यह गलतियां – Points to remember while writing a cheque

  • चेक भरते समय हमेशा ‘धारक को या Or Bearer’ को काट दे। अगर आप ऐसा नहीं करते तो कोई भी व्यक्ति आपका चेक बैंक में ले जाकर कैश करवा सकता है।
  • लेकिन अगर आप इन शब्दों को काट देते हो तो फिर वही व्यक्ति इस चेक को कैश करवा पाएगा जिसका नाम उसके ऊपर लिखा होगा।जिसको आपने पैसे देने हैं उसका नाम सीधा ‘Pay’ के बाद लिखें उसमें खाली जगह ना छोड़े।
  • इससे कोई नाम के साथ छेड़खानी नहीं कर पाएगा। इसी तरह चेक पर नाम लिखने के बाद एक लाइन डाल दे।
  • इससे कोई और अपना नाम चेक पर नहीं लिख पाएगा।कोशिश करें कि जिसको भी आप चेक दे रहे हो उसके बैंक खाते में चेक का भुगतान हो। यह एक सुरक्षित तरीका माना जाता है किसी चेक को देने का। ऐसा करने के लिए आपको सिर्फ चेक पर दो लाइन डालनी होती है और उसके बीच ‘खाता धारक को या A/C Payee’ लिखना होता है।
  • अगर आप ज्यादा पैसे का भुगतान चेक के माध्यम से करने जा रहे हो तो चेक पर नाम लिखने के बाद प्राप्त कर्ता (Payee) का बैंक अकाउंट नंबर भी लिख दे।
  • ऐसा करने पर बैंक सिर्फ ऊपर लिखे हुए बैंक खाते में ही चेक का भुगतान करेगा।

अभी आप अपना बैंक चेक भरने के लिए तैयार हो नीचे दी गई जानकारी को पढ़ें यह जानने के लिए कि बैंक चेक कैसे भरते हैं।

महत्वपूर्ण पोस्ट आपको पढ़ने चाहिए:

बैंक चेक कैसे भरे – How to Fill Cheque in Hindi

नीचे मैंने एचडीएफसी बैंक (ऊपर वाली तस्वीर देखें) और भारतीय स्टेट बैंक चेक भरा है। सभी बैंकों के चेक इसी तरह के होते हैं सिर्फ फॉर्मेट चेंज होता है। तो बैंक चेक कैसे भरते हैं जानने के लिए आगे के पोस्ट को पढ़ें।

चेक पर सेल्फ कैसे लिखा जाता है? - chek par selph kaise likha jaata hai?
  • आप अपने चेक को अपनी स्थानीय भाषा जैसे कि हिंदी, इंग्लिश, पंजाबी, में भर सकते हो। चेक भरने के लिए, सबसे पहले चेक के ऊपर 2 लाइनें खींचे और उनके बीच ‘खाता धारक को या A/C Payee’ लिखे। यह लिखना जरूरी नहीं होता लेकिन इसको लिखना चाहिए। ध्यान दें: अगर आप सेल्फ चेक (Self Cheque) भर रहे हो अपने बैंक से खुद के लिए पैसे निकालने के लिए तो यह ना लिखें।
  • अभी ‘Pay’ के आगे उस व्यक्ति का नाम लिखें जिसको आपने चेक के द्वारा पैसे देने हैं। अगर आप सेल्फ चेक भर रहे हो तो यहां पर ‘SELF’ लिख दे। जैसे कि मैंने बताया अगर आप चेक के माध्यम से ज्यादा पैसे दे रहे हो तो Payee का बैंक अकाउंट नंबर लिखें।
  • नाम के बाद आप बैंक अकाउंट नंबर लिख सकते हो। नाम लिखने के बाद लाइन डालना ना भूलें।
  • नाम लिखने के बाद, चेक पर आपको ‘धारक को या Or Bearer’ लिखा हुआ मिलेगा उसको काट दे (ध्यान दें: जब हम खुद पैसे निकलवा रहे हैं तो हमें इसको नहीं काटना है)। अगर आपने इसको नहीं काटते तो कोई भी बैंक में जाकर इस चेक को कैश करवा सकता है। जरूरी नहीं है कि जिसका नाम उस पर लिखा हो वही चेक कैश करवाएं।
  • लेकिन अगर आप ‘धारक को या Or Bearer’ को काट देते हो तो सिर्फ वही व्यक्ति चेक को कैश करा सकता है जिसका नाम चेक पर लिखा हुआ है।
  • उसके बाद चेक की तारीख लिख दे।
  • आप जिस दिन चेक दे रहे हो उस दिन की तारीख लिख सकते हो या उसके आगे की तारीख भी लिख सकते हो। जरूरी नहीं है कि आपको आज की तारीख ही लिखनी है।
  • अभी ‘रुपये या Rupees’ के आगे शब्दों में पैसे लिखें, जितने पैसे आपने देने हैं। पैसे लिखने के बाद लाइन डालना ना भूलें।
  • उसके बाद जितने पैसे आपने शब्दों में लिखे हैं उनको नंबरों में दिए गए बॉक्स में भरे।
  • अभी अंत में नीचे आप अपना नाम लिखा देख सकते हो, उसके पास अपने हस्ताक्षर कर दे।
  • वह हस्ताक्षर करें जो आपने बैंक में किए हुए हैं।

मुझे उम्मीद है कि अब आपको पता चल गया होगा कि बैंक चेक कैसे भरते हैं और आगे से आप अपने बैंक चेक को आसानी से भर पाओगे।

Reader Interactions

सेल्फ का चेक कैसे भरा जाता है?

अगर आप सेल्फ चेक भर रहे हो तो यहां पर 'SELF' लिख दे। जैसे कि मैंने बताया अगर आप चेक के माध्यम से ज्यादा पैसे दे रहे हो तो Payee का बैंक अकाउंट नंबर लिखें। नाम के बाद आप बैंक अकाउंट नंबर लिख सकते हो। नाम लिखने के बाद लाइन डालना ना भूलें।

सेल्फ चेक का मतलब क्या होता है?

जिस व्यक्ति को भुगतान किया जा रहा है उसका कोई रिकॉर्ड बैंक के पास नहीं होता है। चेक के पीछे दो साइन के अलावा वे न तो उसकी आईडी की फोटोकॉपी लेते हैं और न ही किसी अन्य तरह की पूछताछ की जाती है, चाहे अमाउंट कितना भी ज्यादा क्यों न हो।

चेक कैसे भरे हिन्दी?

बैंक चेक (Bank Cheque) कैसे भरे ?.
पे (Pay) के स्थान पर नाम लिखे.
भुगतान राशि अंकित करे.
चेक में Date और Signature भरे.

चेक कैसे क्लियर होता है?

एक बैंक के पास दूसरे बैंक का चेक लगाने पर क्लीयरेंस के लिए चेक को संबंधित ब्रांच (जिस ब्रांच का चेक है यानि क्लीयरिंग हाउस) को नहीं भेजना पड़ेगा। सिर्फ चेक की स्कैन कॉपी व जानकारी ही ईमेल के जरिए बैंक को भेजी जाएगी।