बिना चीनी की चाय पीने से क्या होता है? - bina cheenee kee chaay peene se kya hota hai?

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

खबर की भाषा और शीर्षक से आप संतुष्ट हैं?

खबर के प्रस्तुतिकरण से आप संतुष्ट हैं?

खबर में और अधिक सुधार की आवश्यकता है?

Diabetes Diet: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें खानपान का खास ख्याल रखा जाता है. अच्छी डाइट (Diet) और सही एक्सरसाइज से ब्लड शुगर लेवल्स (Blood Sugar Levels) को भी कंट्रोल में रखा जा सकता है. लेकिन, बात जब चाय के शौकीनों की आती है तो मामला थोड़ा गड़बड़ाया हुआ लगने लगता है. चाय (Tea) के शौकीन चाय छोड़ना नहीं चाहते और दूध-चीनी वाली चाय डायबिटीज में पीना डाइट को बिगाड़ने वाली साबित हो सकती है. आइए जानें इसके कारण और वो कौनसी 2 हर्बल चाय (Herbal Tea) हैं जो डायबिटीज (Diabetes) में स्वाद के लिए भी पी जा सकती हैं और ब्लड प्रेशर कम करने में भी सहायक हैं. 

यह भी पढ़ें

  • बिना चीनी की चाय पीने से क्या होता है? - bina cheenee kee chaay peene se kya hota hai?
    Weight Loss ही नहीं डायबिटीज में भी फायदेमंद है Intermittent Fasting, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट
  • बिना चीनी की चाय पीने से क्या होता है? - bina cheenee kee chaay peene se kya hota hai?
    Winter में इन लोगों को होता है सबसे ज्यादा हार्ट अटैक का खतरा, ये रहे लक्षण और उपाय
  • बिना चीनी की चाय पीने से क्या होता है? - bina cheenee kee chaay peene se kya hota hai?
    Stress free life tips : क्या आप रहना चाहती हैं Stress free, तो करिए ये काम अब से, मन को मिलेगा सुकून

डायबिटीज में पीने के लिए हर्बल चाय | Herbal Tea To Drink In Diabetes 


साधारण चाय में चाहे चीनी ना भी डाली जाए फिर भी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है. चाय में मौजूद पॉलिफेनोल और टैनिन आयरन को अवशोषित करने में रुकावट पैदा कर सकते हैं. वहीं, इस चाय को ज्यादा मात्रा में पीना भी बुरा है. इस चाय को पीने की बजाय आप डायबिटीज में निम्न 2 तरह की चाय पी सकते हैं. 


गुड़हल की चाय 

गुड़हल की चाय (Hibiscus Tea) शरीर को डिटॉक्स करने के लिए अच्छी है, साथ ही यह शरीर के ब्लड शुगर लेवल को भी कम कर सकती है. इस चाय को गुड़हल के फूल की पत्तियों को सुखाकर और पानी में 4 -5 मिनट तक डिफ्यूज करके बनाया जाता है. इसमें नींबू की कुछ बूंदें और आधा चम्मच शहद भी मिलाया जा सकता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करते हैं. इस चाय को ठंडा या गर्म भी बनाकर पिया जा सकता है. 

बिना चीनी की चाय पीने से क्या होता है? - bina cheenee kee chaay peene se kya hota hai?

Photo Credit: iStock

हल्दी की चाय 

डायबिटीज में हल्दी की चाय (Turmeric Tea) पीना भी फायदेमंद साबित होता है. हल्दी को उसके औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है. हल्दी में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल,एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. इस चाय को बनाने के लिए आधा इंच कच्ची हल्दी का टुकड़ा लें और एक गिलास पानी में भिगोकर रखें. अगली सुबह इस पानी को उबालें और छानकर कप में डालें. डायबिटीज में इस चाय को गर्म-गर्म पीना फायदेमंद होता है. 

बिना चीनी की चाय पीने से क्या होता है? - bina cheenee kee chaay peene se kya hota hai?

Photo Credit: iStock

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

LifestyleDiabetesHerbal TeaBlood Sugar

टिप्पणियां

पढ़ें देश और दुनिया की ताजा ख़बरें अब हिंदी में (Hindi News) | शिक्षा समाचार (Education News), शहर (City News), बॉलीवुड और राजनीति के समाचार at NDTV.in

अगर आप चाय या कॉफी पीने के शौकीन हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर है। दरअसल, दिनभर में चार कप से ज्यादा चाय पीने से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है। लगातार 10 साल तक ऐसा करने से डायबिटीज का जोखिम 17% तक कम हो जाता है। इसमें ब्लैक, ग्रीन व दूसरी तरह की चाय भी शामिल है। बिना चीनी की चाय पीने से यह फायदा और भी बढ़ जाता है।

मिल्क टी भी ब्लैक टी जितनी फायदेमंद

यह खुलासा हाल ही में चीन की वुहान यूनिवर्सिटी में हुई एक रिसर्च में हुआ है। पूर्व में हुए अन्य 19 शोधों का हवाला देते हुए वुहान यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के शियायिंग ली ने कहा कि पुराने अनुमान के अनुसार चाय में दूध मिला होने से इसका फायदा कम हो जाता है, लेकिन इस शोध में सामने आया कि दूध वाली चाय भी उतनी ही फायदेमंद होती है जितनी ब्लैक टी होती है।

एक अन्य मेटा-एनालिसिस में अमेरिका, एशिया या यूरोप के 8 देशों के लगभग 11 लाख एडल्ट्स को शामिल किया गया था। इसमें सामने आया कि चाय न पीने वालों की तुलना में जो लोग एक दिन में एक, दो या तीन कप चाय पीते हैं, उनमें टाइप-2 डायबिटीज का 4% जोखिम कम होता है।

वहीं, जो लोग रोजाना चार या इससे ज्यादा कप पीते हैं उनमें 17% कम जोखिम होता है। बता दें कि भारत में हर 11 में से एक व्यक्ति डायबिटीज से पीड़ित हैं। इसमें से 90-95% लोगों को टाइप-2 डायबिटीज है। ब्रिटेन के 40 लाख डायबिटीज के मरीजों में से 90% को टाइप-2 डायबिटीज है।

कॉफी पीने से मौत का खतरा 16-21% तक कम

कॉफी पीने से मौत का खतरा कम होता है। ब्रिटेन से 1.7 लाख से ज्यादा लोगों पर हुए शोध में यह बात सामने आई है। 7 साल तक बिना चीनी वाली कॉफी हर दिन 1.5 से 3.5 कप पीने से मौत का खतरा 16-21% तक कम हो जाता है।

बिना चीनी की चाय पीने से क्या फायदा?

चाय के शौकीनों के लिए खुशखबरी:रोज बगैर चीनी की 4 कप चाय पीना फायदेमंद, इससे डायबिटीज का खतरा 17% तक कम होता है अगर आप चाय या कॉफी पीने के शौकीन हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर है। दरअसल, दिनभर में चार कप से ज्यादा चाय पीने से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है।

चाय में चीनी की जगह क्या लें?

चाय में चीनी की जगह मिलाएं गुड़ आप इसमें मिलाने के लिए चीनी की जगह एक हेल्दी ऑप्शन चुन सकते हैं, जो है गुड़. ऐसा करने से आपके शरीर को कुछ चौंकाने वाले फायदे मिलेंगे.

बिना चीनी की चाय में कितनी कैलोरी होती है?

कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल की सीनियर डाइटिशियन अनिका बग्गा बताती हैं कि आप अगर बिना दूध और चीनी की एक कप चाय पीते हैं तो उसमें 23 कैलोरीज़ होती हैं।

बिना चीनी की चाय कैसे बनेगा?

बिना चीनी की चाय बनाने का हेल्दी तरीका ये है कि चाय में दूध की थोड़ी ज्यादा डालें। फिर इसमें दालचीनी, लौंग और अदरक आदि डाल लें। अगर कुछ ना हो तो बस अदरक या फिर इलायची डाल कर चाय बना लें। इसे पीने शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट होगी और साथ ही आपको एसिडिटी की समस्या नहीं होगी।

सुबह चाय की जगह क्या पीना चाहिए?

सुबह चाय या कॉफी की जगह आप मेथी के बीज, सौंफ और जीरे का पानी बनाकर पीएंगे , तो बहुत फायदा होगा। आप 1 चम्मच मेथी के बीज या 1 चम्मच सौंफ या 1 चम्मच जीरा रातभर पानी में भिगोकर रख सकते हैं। सुबह पानी को छान लें और थोड़ा गर्म करके पी लें।