बैंक खाते में नॉमिनी क्या होता है? - baink khaate mein nominee kya hota hai?

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

खबर की भाषा और शीर्षक से आप संतुष्ट हैं?

खबर के प्रस्तुतिकरण से आप संतुष्ट हैं?

खबर में और अधिक सुधार की आवश्यकता है?

What is Nominee Full Information in Hindi:- Nominee शब्द आपने बहुत बार सुना होगा, और बहुत सी बार बैंक से संबंधित पेपर्स में पढ़ा भी होगा। लेकिन अगर आप नहीं जानते हैं कि आखिर यह नॉमिनी क्या होता है ? कौन होता है ? नॉमिनी का मतलब क्या होता है ? तो यह लेख आपके लिए ही है। क्योंकि इस लेख में हम आपको नॉमिनी के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में बताने वाले हैं।

भले ही नॉमिनी शब्द लगभग सभी लोगों ने सुना है। लेकिन फिर भी ऐसे हजारों-लाखों लोग हैं, जो कि नॉमिनी शब्द का अर्थ नहीं जानते हैं। तो इस लेख के द्वारा हम उन सभी लोगों को नॉमिनी का मतलब बताने की कोशिश करेंगे।

जब भी हम किसी भी बैंक में अपना एक नया अकाउंट खुलवाने के लिए आवेदन फॉर्म भरते हैं, या अपनी कोई LIC इंश्योरेंस करवाते हैं, तब हमें उस आवेदन फॉर्म में Nomination का भी एक कॉलम मिलता है। जिसमें हमें नॉमिनी की डिटेल भरनी पड़ती है। लेकिन अगर आप यही नहीं जानते हैं कि नॉमिनी शब्द का मतलब क्या होता है ? तब आपको यह कॉलम करने में समस्या आ सकती है। लेकिन आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि यहां पर हम आपको नॉमिनी शब्द के बारे पूरी जानकारी बता रहे हैं।


Nominee का मतलब क्या होता है ? पूरी जानकारी। What is Nominee in Hindi

नॉमिनी शब्द का प्रयोग प्रत्येक बैंक एकाउंट में किया जाता है, यह शब्द उस व्यक्ति के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जिसको आपकी अनुपस्थिति में (मृत्यु होने पर) आपके बैंक अकाउंट के सारे पैसे निकालने का अधिकार होता है, या अगर आपकी कोई Insurance है ? तो उसका सारा क्लेम आपके नॉमिनी को ही मिलता है। जब हम एक नया बैंक अकाउंट खुलवाते हैं, तब हमसे पूछा जाता है कि आप अपने अकाउंट के लिए नॉमिनी किसे बनाना चाहते हैं ? तब हम अपना नॉमिनी चुन सकते है।

दूसरे शब्दों में समझे, तो मान लीजिए कि अगर आपका बैंक अकाउंट खुलवाने के बाद आपकी मृत्यु हो जाए, तो आपकी मृत्यु होने के बाद आपके बैंक अकाउंट के पैसे किस व्यक्ति को मिलने चाहिए, उसकी डिटेल आपको नॉमिनी कॉलम में भरनी पड़ती है। 

एक प्रकार से आप यह मान सकते हैं की हमारी मृत्यु होने पर हमारे बैंक अकाउंट के पैसे जिस व्यक्ति को मिलते हैं, उसे ही हमारा नॉमिनी कहा जाता है। आप नॉमिनी अपने परिवार के किसी भी सदस्य, रिश्तेदार या दोस्त को बना सकते हैं। जैसे कि आप अपने माता-पिता, पत्नी, बच्चे, दोस्त आदि को अपना नॉमिनी बना सकते है।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बताना चाहेंगे कि आप अपने बैंक अकाउंट के लिए नॉमिनी का नाम जब चाहे तब दर्ज करवा सकते हैं। अगर आप चाहें तो एक टाइम के बाद नॉमिनी को बदल भी सकते हैं, और आप अपने अकाउंट के लिए एक से ज्यादा नॉमिनी को भी ऐड कर सकते हैं, बैंक अकाउंट में एक से ज्यादा नॉमिनी ऐड करने की स्थिति में आपको बैंक को यह बताना पड़ता है कि आपकी मृत्यु होने पर आपके कौनसे नॉमिनी को आपकी धनराशि का कितना प्रतिशत भाग देना हैं। 

जब हम एक नया बैंक अकाउंट खुलवाते हैं, तब आवेदन फॉर्म में हमसे पूछा जाता है कि आप अपने एकाउंट के लिए नॉमिनी किसे बनाना चाहते हैं, तो आप वहां पर आप अपने नॉमिनी का नाम डाल सकते हैं। इसके अलावा अगर आप एकाउंट खुलवाते समय नॉमिनी का नाम दर्ज नहीं कराना चाहते है ? तो आप ऐसा भी कर सकते हैं, और उसके बाद जब आप चाहे, तब बैंक में जाकर अपने बैंक अकाउंट में अपने किसी भी परिवार के सदस्य को अपने अकाउंट के लिए नॉमिनी बना सकते हैं। 

इसके लिए एक छोटा सा फॉर्म होता है, जो कि आपको बैंक में ही मिल जाता है, आपको यह फॉर्म भरकर बैंक में जमा करवाना पड़ता है। उसके बाद आपके बैंक अकाउंट में आपके द्वारा दिया गया नॉमिनी जोड़ दिया जाता है। अगर आपके बैंक एकाउंट में net banking की सुविधा उपलब्ध है ? तो आप घर बैठे ऑनलाइन भी अपने एकाउंट में अपना नॉमिनी जोड़ सकते है। इसके बाद अगर भविष्य में कभी आप की मृत्यु हो जाती है, तो आपके द्वारा चुना गया नॉमिनी आपके बैंक अकाउंट के सारे पैसे बहुत ही आसानी से निकलवा सकता है।

जब भी हम अपने  Bank Account या LIC Insurance में नॉमिनी को दर्ज करवाते हैं, तो हमें उस नॉमिनी की कुछ बेसिक जानकारियां भी देनी पड़ती है। जैसे नॉमिनी का नाम, पता, उम्र तथा अकाउंट होल्डर के साथ यानी कि आपके साथ उसका क्या संबंध है। यह सारी जानकारियां हमें फॉर्म में भरनी पड़ती है। उसके बाद ही हम उस फॉर्म को सबमिट कर सकते हैं। 

अंत में हम आपसे बस इतना ही कहना चाहेंगे, कि अगर आपका कोई बैंक अकाउंट है या कोई इंश्योरेंस आप ने ले रखी है, या आप एक नया बैंक अकाउंट खुलवाने की सोच रहे हैं ? तो आपको उसमें अपना नॉमिनी जरूर ऐड करना चाहिए। क्योंकि अगर किसी बैंक अकाउंट में कोई भी नॉमिनी ऐड ना हो, तो उसके बैंक अकाउंट के पैसे निकलवाना बहुत ही मुश्किल कार्य हो जाता है। और मृत्यु एक ऐसी चीज है जो कि कभी भी किसी को भी आ सकती है।

इसलिए भगवान ना करें पर अगर कभी आपकी मृत्यु हो जाए, तो आपके बैंक अकाउंट में जितने भी पैसे हैं, वह सारे आपके परिवार वाले यानी कि आपके द्वारा चुना गया नॉमिनी आसानी से निकलवा सके, इसके लिए आपको अपने बैंक अकाउंट में किसी ना किसी को नॉमिनी बनाकर जरूर रखना चाहिए। 

ये भी पढ़े...

  • e Rupi क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में। e Rupi Payment System
  • Cheque Bounce होना क्या होता है ? चेक बाउंस होने पर क्या करें ?
  • बैंक एकाउंट कितने प्रकार के होते हैं ? Types of Bank Accounts in Hindi
  • EMI क्या है ? कैसे काम करती है ? पूरी जानकारी
  • बैंक चेक ( Bank Cheque ) कैसे भरे - सही तरीका

उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी nominee kya hota hai ? Nominee ka matlab kya hota hai ? यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। 

बैंक में नॉमिनी का क्या महत्व है?

माता-पिता, बच्चे, पति-पत्नी या भाई-बहन को बनाया जा सकता है नॉमिनी आप अपने बैंक खाते के लिए अपने माता-पिता, बच्चे, पति-पत्नी या भाई-बहन को भी अपना नॉमिनी बना सकते हैं. आप जिस व्यक्ति को अपने खाते के लिए नॉमिनी बनाते हैं, उस व्यक्ति को ही आपकी मृत्यु के बाद आपके खाते में जमा सारी रकम आसानी से दे दी जाती है.

नॉमिनी कौन हो सकता है?

कौन होता है नॉमिनी अगर बैंक अकाउंट होल्डर, बीमाधारक या प्रॉपर्टी के मालिक ने कोई वसीयत नहीं की हुई है, उसकी मृत्‍यु के बाद नॉमिनी उसकी प्रॉपर्टी या पॉलिसी को क्‍लेम करेगा, लेकिन वो राशि नॉमिनी को तभी दी जा सकती है, जब उसमें कोई विवाद न हो.

बैंक अकाउंट में नॉमिनी का मतलब क्या होता है?

सरल शब्दों में, एक नामांकित व्यक्ति वह व्यक्ति होता है जिसे आप अपने बैंक खाते, निवेश या बीमा में नाम देते हैं ताकि आपकी अप्रत्याशित मृत्यु के मामले में खाते या निवेश की आय प्राप्त हो सके।

बैंक में नॉमिनी नहीं है तो क्या होगा?

अगर नहीं है नॉमिनी, तो ऐसे निकाल सकते हैं पैसे अगर किसी खाताधारक की मृत्यु हो जाती है, जिसमें कोई नॉमिनी नहीं है। तो ऐसी स्थिति में कोई व्यक्ति उस मृत व्यक्ति के बैंक खाते में रखे पैसों पर दावा करता है। तब इस व्यक्ति को लंबी कानूनी प्रक्रिया से होकर गुजरना पड़ता है।

Toplist

नवीनतम लेख

टैग