भारत में सबसे ज्यादा टैक्स कौन करता है? - bhaarat mein sabase jyaada taiks kaun karata hai?

नई दिल्ली: बॉलीवुड एक्टर्स की जहां एक फिल्म रिलीज होती है वहीं अक्षय कुमार (Akshay Kumar) एक साल में 4 से 5 फिल्मों में काम करते हैं. अक्षय कुमार की एक फिल्म का प्रमोशन खत्म नहीं होता है उससे पहले वह अपनी अगली फिल्म की शूटिंग शुरू कर देती हैं. अक्षय कुमार 4 से 5 फिल्मों में काम करने के बाद भी परिवार के साथ वेकेशन के लिए जानते हैं. एक्टर की सबसे खास बात है वह सुबह जल्दी उठकर शूटिंग करते हैं. वहीं अक्षय को लेकर खबरें आ रही है कि वह इस साल बॉलीवुड में सबसे ज्यादा टैक्स भरने वाले एक्टर हैं. आइए जानते हैं एक्टर ने इस साल कितना टैक्स भरा.

इनकम टैक्स विभाग ने एक्टर को किया सम्मानित

अक्षय कुमार बॉलीवुड में सबसे ज्यादा टैक्स भरने वाले एक्ट हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आयकर विभाग ने अक्षय कुमार को सम्मानित करते हुए लेटर दिया है. यह लेटर अक्षय कुमार की टीम को दिया है. बता दें कि अक्षय कुमार पिछले 5 सालों में सबसे ज्यादा टैक्स भरने वाले लोगों में शामिल हैं. इन दिनों अक्षय कुमार अपनी फिल्म की शूटिंग के लिए इंग्लैंड में हैं.

11 अगस्त 2022 को फिल्म रक्षाबंधन होगी रिलीज

अक्षय कुमार एक साल में 4 से 5 फिल्मों में काम करते हैं. बता दें कि एक्टर जल्द ही फिल्म रक्षा बंधन में नजर आएंगे. फिल्म 11 अगस्त 2022 को रिलीज होगी. फिल्म में अक्षय कुमार के साथ भूमि पेडनेकर भी लीड रोल में है. फिल्म रक्षाबंधन भाई-बहन के प्यार पर आधारित फिल्म है.

जसवंत सिंह बायोपिक में नजर आएंगे अक्षय कुमार

बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार एक फिल्म खत्म करते ही दूसरी फिल्म की शूटिंग शुरू कर देती हैं. खिलाड़ी कुमार इन दिनों इंग्लैंड जसवंत सिंह गिल की बायोपिक की शूटिंग कर रहे हैं. इसके अलावा अक्षय कुमार 'राम सेतु', 'ओह माई गॉड 2', 'सेल्फी' और 'बड़े मियां छोटे मियां' में नजर आएंगे. 

इसे भी पढ़ें:  राखी सावंत ने बॉयफ्रेंड की एक्स गर्लफ्रेंड को दिया करारा जवाब, आदिल संग जल्द लेंगी सात फेरे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

Akshay KumarBollywoodincome taxAkshay kumar film

ज़्यादा कहानियां

  • भारत में सबसे ज्यादा टैक्स कौन करता है? - bhaarat mein sabase jyaada taiks kaun karata hai?

    Tunisha Sharma

    Tunisha Sharma Suicide Case: शीजान खान की बढ़ी मुश्किलें, एक्टर को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया

    एंटरटेनमेंट डेस्क. फिल्म ‘पुली’ के एक्टर और साउथ सुपरस्टार विजय इन दिनों काफी सुर्खियों में हैं। इसकी वजह उनकी फिल्म नहीं, बल्कि उनके घर पर पड़ी इनकम टैक्स की रेड है, जिसमें यह बात सामने आई है कि विजय पिछले 5 सालों से टैक्स देने से बच रहे हैं। इस खुलासे से हर कोई हैरान है, क्योंकि विजय की आर्थिक स्थिति काफी अच्छी है। ऐसे में उनका टैक्स न भरना चर्चा में बना हुआ है।

    वैसे अगर बॉलीवुड के टॉप स्टार्स की बात करें तो इनकम टैक्स देने के मामले में इन एक्टर्स का कोई जवाब नहीं है। ये स्टार्स बड़ी-बड़ी रकम टैक्स के रुप में देते रहते हैं। इस पैकेज के जरिए dainikbhaskar.com आपको बता रहा है बॉलीवुड के टॉप 10 taxpayer स्टार्स के बारे में, जिन्होंने साल 2014-2015 के बीच सबसे ज्यादा टैक्स भरा।

    इस लिस्ट में पहला नाम है बी-टाउन के टॉप एक्टर अक्षय कुमार का, जिन्होंने करीब 18 करोड़ का टैक्स भरा। उनकी सलाना कमाई करीब 213cr है।

    आगे की स्लाइड पर क्लिक करके जानिए बॉलीवुड के दूसरे tax payers के बारे में...

    (नोट- बॉलीवुड स्टार्स की कमाई का आंकड़ा ‘Forbes’ मैगजीन की जारी की हुई लिस्ट के आधार पर बना है। स्टार्स के जरिए भरे जाने वाले टैक्स की रकम इंटरनेट पर उपलब्ध आंकड़ों पर आधारित है।)

    सार्वजनिक जिम्मेदारी के सिद्धांत के आधार पर, धनी नागरिकों (Rich Citizens) द्वारा दिए जाने वाले टैक्स (Tax) के जरिए गरीब आबादी के लिए न्यूनतम प्रावधान किया जाता है.

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) वित्त वर्ष 2021-22 के लिए सोमवार को आम बजट पेश किया. आर्थिक विशेषज्ञों ने उम्मीद जताई है कि कोरोना से डीरेल हुई अर्थव्यवस्था (Economy) को फिर से पटरी पर लाने के लिए इस बार बजट (Budget) में कई बड़ी घोषणाएं की गई हैं. वहीं, क्या आपने सोचा है कि सरकार किस तरीके से अपनी कमाई करती है. दरअसल, सरकार अपने नागरिकों से उनकी इनकम पर टैक्स (Income Tax) वसूलती है. ये टैक्स कई तरीके से वसूले जाते हैं. सरकार डायरेक्ट और इनडायरेक्ट टैक्स के जरिए लोगों से टैक्स वसूलती है. कभी सोचा है कि किस देश में करदाता सबसे अधिक टैक्स देते हैं?

    सार्वजनिक जिम्मेदारी के सिद्धांत के आधार पर, धनी नागरिकों द्वारा दिए जाने वाले टैक्स के जरिए गरीब आबादी के लिए न्यूनतम प्रावधान किया जाता है. 2020 में, स्वीडन में अधिक इनकम वाले लोगों को 57.19 फीसदी की दर से टैक्स भुगतान करना पड़ा. जिससे ये दुनिया का सबसे अधिक टैक्स देने वाला देश बना. आमतौर पर नॉर्डिक देशों में इनकम टैक्स अधिक होता है. हालांकि, इस बात में कोई दो राय नहीं है कि इन देशों में सरकार द्वारा मुहैया कराई जाने वाली सुविधाएं भी सबसे बेहतर होती हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि किस देश में टैक्स से सबसे ज्यादा कमाई की जाती है. वहीं, भारत में आम लोगों से कितना टैक्स वसूला जाता है.

    इन देशों में वसूला जाता है सबसे ज्यादा टैक्स

    1. Sweden: स्वीडन में इनकम टैक्स की दर 57.19 फीसदी है. यानी की यहां उच्च आय वाले लोगों को 100 रुपये कमाने पर 57 रुपये टैक्स के तौर पर चुकाने होते हैं. हालांकि, इसके बदले सरकार द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं पर कोई सवाल नहीं खड़ा किया जा सकता है. दुनिया की सबसे बेहतरीन शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाएं स्वीडन के नागरिकों को मिलती हैं.

    2. Japan: एशियाई देश जापान भले ही क्षेत्रफल के मामले में दुनिया के कई आर्थिक शक्तियों के मुकाबले छोटा नजर आता हो, लेकिन इस देश में जिस रफ्तार से विकास होता है, उसने कई मुल्कों के आगे उदाहरण पेश करने का काम किया है. जापान में उच्च आय वाले लोगों को 55.95 फीसदी टैक्स के तौर पर चुकाने होते हैं.

    3. Austria: यूरोपीय मुल्क ऑस्ट्रिया में उच्च आय वाले लोगों को इनकम टैक्स के रूप में 55 फीसदी का भुगतान करना होता है. ऑस्ट्रिया अपने खाने और लग्जरी सामानों के लिए जाना जाता है. इसके अलावा, यहां गाड़ियों का उत्पादन और मैकेनिकल इंजीनियरिंग का सेक्टर भी काफी बड़ा है, इसलिए लोगों की आय काफी अधिक है.

    4. Netherlands: नीदरलैंड में ट्यूलिप की खेती से लेकर तेल और प्राकृतिक गैस सेक्टर में काफी लोग कार्यरत है. इसके अलावा, इलेक्ट्रॉनिक मशीनरी और केमिकल आदि का भी काम यहां किया जाता है. इस कारण यहां उच्च आय वाले लोगों को 51.75 फीसदी टैक्स के तौर पर चुकाना होता है.

    5. Belgium: यूरोपीय देश बेल्जियम में उच्च आय वाले लोगों को इनकम टैक्स के तौर पर 50 फीसदी का भुगतान करना पड़ता है. यहां स्टील, टेक्सटाइल, केमिकल्स, ग्लास सेक्टर में बड़ी संख्या में लोग कार्यरत हैं. ये सेक्टर्स बेल्जियम का सबसे अधिक कमाई वाले सेक्टर्स हैं.

    6. Ireland: इस सूची में अधिक समृद्ध यूरोपीय देश शामिल हैं. इसकी वजह इनकी अर्थव्यवस्था का मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर पर अधिक निर्भर होना है. आयरलैंड में उच्च आय वाले लोगों को 48 फीसदी इनकम टैक्स के रूप में चुकाना होता है. यहां मुख्य तौर पर फार्मास्यूटिकल्स, कंप्यूटर हार्डवेयर सॉफ्टवेयर, शराब और चिकित्सा उपकरणों को बनाने का काम होता है.

    7. Australia: ऑस्ट्रेलिया में उच्च आय वाले लोगों को अपनी कमाई पर 45 फीसदी इनकम टैक्स के रूप में चुकाना होता है. यहां वित्तीय और बीमा सेवाएं, कंस्ट्रक्शन, हेल्थकेयर और खनन सेक्टर में बड़ी संख्या में लोग कार्यरत हैं.

    8. China: पड़ोसी मुल्क चीन में उच्च आय वाले लोगों को 45 फीसदी इनकम टैक्स के तौर पर चुकाने होते हैं. चीन में बड़ी संख्या में लोग विनिर्माण सेक्टर, टेक्नोलॉजी और खनन सेक्टर में काम करते हैं. इस कारण यहां लोगों की आय अधिक है.

    9. France: यूरोपीय मुल्क फ्रांस पर्यटन और अपने पर्फ्यूम के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है. यहां बड़ी संख्या में लोग ऑटो सेक्टर, हथियार निर्माण और टेक्सटाइल सेक्टर में कार्यरत हैं. फ्रांस में उच्च आय वाले लोगों को इनकम टैक्स के तौर पर 45 फीसदी का भुगतान करना पड़ता है.

    10. Germany: जर्मनी को यूरोप में सबसे ज्यादा आर्थिक रूप से संपन्न मुल्क माना जाता है. इसकी वजह है देश में लोगों का मशीनरी, एविएशन इंडस्ट्री और इंजीनियरिंग सेक्टर में कार्यरत होना है. यहां लोगों को अपनी आय पर 45 फीसदी इनकम टैक्स के तौर पर चुकाना होता है.

    भारत में क्या है स्थिति ?

    भारत में 2 करोड़ रुपये और 5 रुपये के बीच कमाने वाले व्यक्तियों के लिए उच्चतम इनकम टैक्स की दर 39 फीसदी है. वहीं, जिन व्यक्तियों की वार्षिक आय 5 करोड़ रुपये से अधिक है, उनके लिए टैक्स की दर 42.74 फीसदी है. इसके अलावा, भारत में इनकम टैक्स की अन्य दरें भी हैं. उदाहरण के लिए भारत में 2.5 लाख तक की सालाना कमाई वाले लोगों कोई टैक्स नहीं देना होता है. वहीं, 2.5-5 लाख रुपये की कमाई पर 5 फीसदी टैक्स, 5-10 लाख रुपये की कमाई पर 20 फीसदी टैक्स और 10 लाख एवं उससे अधिक की कमाई पर 30 फीसदी टैक्स देना होता है.

    ये भी पढ़ें: Budget 2021: क्या वित्त मंत्री छात्रों के लिए खोलेंगी पिटारा, जानिए पिछले 5 शिक्षा बजट से क्या मिला?

    भारत में सबसे ज्यादा टैक्स देने वाला कौन है?

    TCS ने सबसे ज्यादा 11536 करोड़ का टैक्स जमा किया BSE की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, 31 मार्च 2022 को समाप्त वित्त वर्ष में टीसीएस ने 11536 करोड़ का टैक्स जमा किया. उसके बाद टाटा स्टील ने 11079 करोड़, JSW स्टील ने 8013 करोड़, एलआईसी ने 7902 करोड़ और रिलायंस ने 7702 करोड़ का टैक्स जमा किया है.

    अक्षय कुमार कितना टैक्स भरते हैं?

    अक्षय कुमार पिछले पांच सालों से इंडस्ट्री के सबसे ज्यादा टैक्स देने वालों में से एक हैं. उन्हें इस साल आयकर विभाग ने प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया था. 2017 की फोर्ब्स लिस्ट में वो सबसे ज्यादा कमाई करनेवाली हस्तियों में 10 वें नंबर पर थे. उसी वर्ष उन्होंने 29.5 करोड़ का टैक्स भरा था.

    भारत में कितने करोड़ लोग टैक्स देते हैं?

    वित्त मंत्री ने बताया कि देश की कुल 136,30,06,000 की आबादी में एसेसमेंट ईयर 2020-21 के मुताबिक देश में कुल 8,22,83,407 टैक्सपेयर्स हैं.

    शाहरुख खान साल में कितना टैक्स देता है?

    शाहरुख खान- 14 करोड़ - शाहरुख खान सबसे ज्यादा टैक्स देने वाले बॉलीवुड कलाकारों में चौथे नंबर पर हैं। उनकी इस साल केवल एक फिल्म दिलवाले आई।