पीली सरसों जलाने से क्या होता है? - peelee sarason jalaane se kya hota hai?

MyJyotish Expert Updated 15 Jun 2022 01:36 PM IST

पीली सरसों जलाने से क्या होता है? - peelee sarason jalaane se kya hota hai?

पीली सरसों से किया ये उपाय आपको बना सकता है मालामाल  - फोटो : google

पीली सरसों से किया ये उपाय आपको बना सकता है मालामाल 

जीवन में तरक्की, सुख-समृद्धि और अच्छी सेहत हर कोई चाहता है. इसके लिए कुछ लोग कड़ी मेहनत भी करते हैं. लेकिन कई बार किसी कारण से मेहनत का पूरा फल नहीं मिल पाता है, जिसकी वजह से धन से जुड़ी समस्याएं शुरू होने लगती हैं. ऐसे में लोग कड़ी मेहनत के साथ ही ज्योतिष में कुछ उपाय ढूंढते हैं. ज्योतिष शास्त्र में सुखी जीवन के लिए अनेक प्रकार के उपाय बताए गए हैं. इन उपायों को करके जीवन में आ रही प्रत्येक प्रकार बाधा एवं दिक्कतों को दूर किया जा सकता है.

इसके साथ ही जीवन में किए जाने वाले प्रत्येक कार्य में सफलता भी प्राप्त की जा सकती है. जीवन में आर्थिक परेशानियों से निजात पाने के लिए आप पीली सरसों से जुड़े कुछ उपाय अपए जा सकते हैं. इन उपायों को वास्तु में भी महत्व प्राप्त है तथा इसके अलावा ज्योतिष शास्त्र में पीली सरसों के दानों के कुछ उपाय बताए गए हैं, जो जीवन की समस्याओं को दूर कर आपकी तरक्की के रास्ते खोल सकते हैं. तो चलिए जानते हैं पीली सरसों के कुछ अचूक टोटके जो आपके जीवन से आर्थि समस्याओं को दुर करने में होंगे काफी प्रभावी.

प्रसिद्ध ज्योतिषियों से मिलेगा आपकी हर परेशानी का समाधान, आज ही करें बात 

धन की कमी दूर करने के लिए  

धन से जुड़ी किसी भी समस्या को दूर करने के लिए पीली सरसों को बहुत शुभ माना जाता है. पिली सरसों के उपाय द्वारा घर में मौजूद धन की कमी समाप्त होती है तथा किसी भी प्रकार से जो कर्ज लिए भी गए हों वह भी उतरने लगते हैं. आर्थिक स्थिति में विस्तार लाने के लिए किसी शुक्ल पक्ष के बृहस्पतिवार का दिन उपाय करने हेतु उत्तम होता है. इस उपाय को करने के लिए शुक्ल पक्ष में आने वाले बृहस्पतिवार के दिन गंगाजल लीजिए ओर गंगाजल से पीली सरसों को शुद्ध कर लीजिए. अब पीली सरसों के कुछ दानों को कपूर के साथ रख कर किसी पीले कपड़े में बांध लीजिए. इस छोटी सी पोटली को घर के मुख्य दरवाजे पर लटका दीजिए. ऎसा करने से घर में मौजूद आर्थिक संकटों की समाप्ति होती है. व्यक्ति के जीवन में सुख समृद्धि भी आती है.इस उपाय को करने से आप अपने कर्जों से भी मुक्ति पाने में सफलता प्राप्त कर सकते हैं.

मुख्य द्वारा पर पीली सरसों का छिड़काव  

पीली सरसों को घर के मेन गेट के आस-पास छिड़ना भी शुभ माना जाता है. पीली सरसों के उपयोग को आप सोमवार बृहस्पतिवार एवं रविवार के दिन कर सकते हैं. इस उपाय को वास्तु शास्त्र के अनुसार भी उचित माना गया है. इसके अलावा अगर चाहें तो इस कार्य को रोजाना भी किया जा सकता है. इसके लिए थोड़ी सी पीली सरसों को हाथ में लेकर अपने मेन गेट के पास जाएं ओर प्रात:काल समय पीली सरसों को छिड़कें, मान्यता है कि ऎसा करने से आर्थि समस्या का निदान तो प्राप्त होता ही है साथ ही इसके द्वारा घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार भी बना रहता है, घर में अन्न एवं धन की बरकत बनी रहती है.

जन्मकुंडली ज्योतिषीय क्षेत्रों में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है

आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने के लिए 

पीली सरसों के उपाय में एक उपाय घर के मुखिया हेतु किया जाता है, क्योंकि घर का मुखिया ही घर की समृद्धि हेतु भी मुख्य प्रतिनिधित्व को दर्शाता है. घर में मुखिया ही घर परिवार की जरूरतों को पूरा करने वाला होता है. घर के मुखिया की तरक्की ही घर के साधन संपन्न होने के लिए अत्यंत आवश्यक होती है. पीली सरसों से जुड़ ये उपाय शनिवार के दिन करना अधिक अनुकूल होता है. ऎसा करने ग्रह शांति होती है तथा नकारात्मक ऊर्जाएं भी दुर होती हैं. इस के लिए पीली सरसों के कुछ दानों को घर के मुखिया के सिर से वार कर उन दानों को घर से बाहर कहीं दूर फेंक देना चाहिए या उन दानों को पानी में बहा देना चाहिए, ज्योतिष के अनुसार, इससे कारोबार व नौकरी से जुड़ी समस्याएं दूर होकर तरक्की के रास्ते खुलते हैं तथा घर की समृद्धि भी अच्छी होती है.

ये भी पढ़ें

  • Aaj Ka kanya Rashifal, आज का कन्या राशिफल, 15 जून 2022

  • Dream Astrology: सपने में क्या दिखना होता है शुभ और क्या होता है अशुभ। 

  • Jyotish Tips: जिनके हाथ में होता है इनमें से कोई भी निशान उन पर बरसती है माँ लक्ष्मी की कृपा

  • Zodiac Signs: 6 राशियाँ जो ज्योतिष अनुसार तोड़ सकती हैं, आपका दिल। 

  • Panchang January 20, 2022: आज के पंचांग से जानें शुभ मुहूर्त और राहु काल का समय

  • Panchang January 19, 2022: आज के पंचांग से जानें शुभ मुहूर्त और राहु काल का समय

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 20 May 2022, 02:22:17 PM

पीली सरसों जलाने से क्या होता है? - peelee sarason jalaane se kya hota hai?

पीली सरसों के दानों से पनपना कर दूर भागेंगी सभी परेशानियां (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली :  

Peeli Sarson Ke Upay: जीवन में तरक्की, सुख-समृद्धि और अच्छी सेहत हर कोई चाहता है. इसके लिए कुछ लोग कड़ी मेहनत भी करते हैं. लेकिन कई बार किसी कारण से मेहनत का पूरा फल नहीं मिल पाता है, जिसकी वजह से धन से जुड़ी समस्याएं शुरू होने लगती हैं. ऐसे में लोग कड़ी मेहनत के साथ ही ज्योतिष में कुछ उपाय ढूंढते हैं. ज्योतिष शास्त्र में सुखी जीवन के लिए तमाम तरह के उपाय बताए गए हैं. इन उपायों को करके जीवन में आ रही तमाम तरह की बाधा को दूर किया जा सकता है. साथ ही हर कार्य में सफलता भी पाई जा सकती है. परेशानियों से निजात पाने के लिए आप पीली सरसों से जुड़े कुछ उपाय अपना सकते हैं. वास्तु के अलावा ज्योतिष शास्त्र में पीली सरसों के दानों के कुछ उपाय बताए गए हैं, जो जीवन की समस्याओं को दूर कर तरक्की के रास्ते खोल सकते हैं. चलिए जानते हैं पीली सरसों के कुछ अचूक टोटके.

यह भी पढ़ें: Jyeshtha Month 2022: ज्येष्ठ माह के ये अचूक उपाय हैं धन को अपनी ओर खींचने का रामबाण तरीका, मां लक्ष्मी हो जाती हैं तुरंत मेहरबान

धन की कमी दूर करने के लिए  
धन से जुड़ी किसी भी समस्या को दूर करने के लिए गुरुवार के दिन गंगाजल से पीली सरसों को शुद्ध करें. फिर सरसों के कुछ दानों को कपूर के साथ पीले कपड़े में बांधकर घर के मुख्य दरवाजे पर लटका दें. मान्यता है कि इससे धन संबंधी समस्याएं दूर होती है.

पॉजीटिव एनर्जी के लिए 
वास्तु के अनुसार, रोजाना पीली सरसों को घर में छिड़कें. मान्यता है कि इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार रहता है. साथ ही घर में अन्न व धन की बरकत बनी रहती है.

आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने के लिए 
पीली सरसों के कुछ दानों को घर के मुखिया के सिर से वारें, फिर उसे घर से बाहर कहीं दूर फेंक दें. ज्योतिष के अनुसार, इससे कारोबार व नौकरी से जुड़ी समस्याएं दूर होकर तरक्की के रास्ते खुलते हैं.

नजर दोष से बचाव के लिए 
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर या परिवार के किसी सदस्य पर नजर दोष होने पर भी आर्थिक स्थिति कमजोर होने लगती है. इससे बचने के लिए पीली सरसों के कुछ दाने घर के सभी कमरों में छिड़क दें. मान्यता है कि इससे घर पर लगी नजर दूर होगी और सुख-समृद्धि का वास होगा.

पैसों की किल्लत होगी दूर 
ज्योतिष के अनुसार, पीली सरसों के कुछ दाने और 1 कपूर को चांदी या स्टील की कटोरी में रख कर जलाएं. इससे धन की देवी लक्ष्मी की असीम कृपा बनी रहती है। साथ ही पैसों की किल्लत दूर होती है.

संबंधित लेख

First Published : 20 May 2022, 02:22:17 PM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

घर में पीली सरसों जलाने से क्या होता है?

मान्यता है कि इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार रहता है। साथ ही घर में अन्न व धन की बरकत बनी रहती है। पीली सरसों के कुछ दानों को घर के मुखिया के सिर से वारें, फिर उसे घर से बाहर कहीं दूर फेंक दें। ज्योतिष के अनुसार, इससे कारोबार व नौकरी से जुड़ी समस्याएं दूर होकर तरक्की के रास्ते खुलते हैं।

पीला सरसों और कपूर जलाने से क्या होता है?

पीली सरसों के कुछ दाने और कपूर चांदी या स्टील की कटोरी में जलाएं. ऐसा करने से पैसों की किल्लत जल्द ही दूर होती है. साथ ही घर में लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. नजर दोष हटाने और आर्थिक समृद्धि के लिए पीली सरसों के कुछ दाने घर के कमरों में छिड़कें और बचे हुए दाने घर के चारों ओर छिड़क दें.

पीली सरसों से बच्चे की नजर कैसे उतारे?

जिस बच्चे को बुरी नजर लगी हो, उसके सिर पर से सात बार फिटकरी और पीली सरसों को लेकर सात बार घुमाएं। इसके बाद फिटकरी और पीली सरसों को जलते मिट्टी के चूल्हे में डाल दें। इस उपाय को एक ही दिन में तीन बार करना है। तीसरी बार होते ही बुरी नजर पूरी तरह से दूर हो जाएगी।

पीली सरसों और काली सरसों में क्या अंतर है?

सरसों काली और पीली दो प्रकार की होती है, राई का दाना सरसों की तुलना में और छोटा होता है। गुजरे जमाने में जब एक रुपए में सोलह आने, एक आने में चार पैसे और एक पैसे में तीन पाई होती थी तो पाई से कम दाम का हिसाब कौड़ी और राई-रत्ती में होता था।