भारत का प्रथम अंतिम गवर्नर जनरल कौन था? - bhaarat ka pratham antim gavarnar janaral kaun tha?

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree

भारत के प्रथम व अंतिम भारतीय गवर्नर जनरल कौन थे? bharat ke pratham va antim bhartiya governor general kaun the

गवर्नर जनरल

 ब्रिटिश भारत में गवर्नर जनरल का पद ब्रिटिश शासन का प्रमुख पद था , भारत में गवर्नर जनरल का पद 1773 में सृजित किया गया इसे 1833 तक गवर्नर जनरल ऑफ़ द प्रेसीडेंसी ऑफ़ फोर्ट विलियम (बंगाल) कहा जाता था इसके बाद  1833 से 1858 तक  भारत का गवर्नर जनरल कहा जाता था 
प्रारंभ में भारत के गवर्नर जनरल की नियुक्ति ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा की जाती थी   लेकिन 1857 के विद्रोह के बाद गवर्नर जनरल की नियुक्ति ब्रिटिश सरकार करने लगी और गवर्नर जनरल को भारत का वायसराय कहा जाने लगा 

भारत के प्रथम व अंतिम भारतीय गवर्नर जनरल कौन थे?

भारत के प्रथम व अंतिम भारतीय गवर्नर जनरल  चक्रवर्ती राजगोपालाचारी थे वह 21 जून 1948 से 26 जनवरी 1950 तक इस पद पर रहे| उन्हें राजाजी नाम से भी जाना जाता था, वे वकील, लेखक, राजनीतिज्ञ और दार्शनिक थे|
पहले वे कांग्रेस के प्रमुख नेता थे लेकिन बाद में कांग्रेस के विरोधी बन गए तथा स्वतंत्र पार्टी की स्थापना की।

 चक्रवर्ती राजगोपालाचारी

भारत का प्रथम अंतिम गवर्नर जनरल कौन था? - bhaarat ka pratham antim gavarnar janaral kaun tha?

जन्म- 10 दिसम्बर 1878 

मृत्यु  – 25 दिसम्बर 1972 (उम्र 94)

अन्य प्रश्न 

स्वतंत्र भारत का प्रथम गवर्नर जनरल कौन था?

भारत का प्रथम वायसराय कौन था?

भारत के प्रथम उप प्रधानमंत्री कौन थे ?

शेयर करें :

  • Click to share on WhatsApp (Opens in new window)
  • Click to share on Facebook (Opens in new window)
  • Click to share on Twitter (Opens in new window)
  • Click to share on Telegram (Opens in new window)
  • Click to email a link to a friend (Opens in new window)

Related

भारत की स्वतंत्रता से संबंधित दस्तावेज सी राजगोपालाचारी को सौंपे गए, जो स्वतंत्र भारत के पहले और अंतिम भारतीय गवर्नर-जनरल बने। लॉर्ड माउंटबेटन स्वतंत्र भारत के अंतिम वायसराय और पहले गवर्नर-जनरल थे। उनके बाद सी. राजगोपालाचारी आए, जो स्वतंत्र भारत के अंतिम गवर्नर-जनरल थे।

  • मई 1947 में, लॉर्ड माउंटबेटन ने एक प्रस्ताव रखा जिसमें प्रांतों को स्वतंत्र उत्तराधिकारी राज्यों के रूप में मान्यता देने का आह्वान किया गया था, जिसके पास यह निर्णय लेने का अधिकार था कि वे संविधान सभा में भाग लें या नहीं।
  • भारत और पाकिस्तान के विभाजन के दौरान, उन्होंने भारत के अंतिम वायसराय के रूप में कार्य किया।
  • स्वतंत्र भारत के एकमात्र भारतीय गवर्नर-जनरल चक्रवर्ती राजगोपालाचारी थे। 1959 में, वह स्वतंत्र पार्टी के संस्थापक थे।
  • 1920 के दशक की शुरुआत में गांधी को कैद कर लिया गया था, उन्होंने गांधी के समाचार पत्र यंग इंडिया का संपादन किया।
  • उन्होंने 1937 से 1939 तक अपने मूल मद्रास (अब तमिलनाडु) के प्रधान मंत्री का पद संभाला। उन्होंने 20 वर्षों  तक भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की कार्यकारी समिति में सेवा की।

उन्होंने 1900 के दशक में सलेम कोर्ट में अपना कानूनी करियर शुरू किया। जब उन्होंने राजनीति में प्रवेश किया, तो वे सलेम नगरपालिका के सदस्य बने और बाद में इसके अध्यक्ष बने। वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हो गए और असहयोग आंदोलन, वैकोम सत्याग्रह और सविनय अवज्ञा आंदोलन में शामिल होकर रौलट एक्ट के खिलाफ आंदोलन में भाग लिया। वह महात्मा गांधी के शुरुआती राजनीतिक लेफ्टिनेंटों में से एक थे। 

Summary:

स्वतंत्र भारत के पहले और अंतिम भारतीय गवर्नर-जनरल कौन थे?

1947 में, माउंटबेटन को भारत का वायसराय नियुक्त किया गया और उन्होंने भारत और पाकिस्तान में ब्रिटिश भारत के विभाजन की देखरेख की थी। इसके बाद उन्होंने जून 1948 तक भारत के पहले गवर्नर-जनरल के रूप में कार्य किया। 1948 से 1950 तक सी. राजगोपालाचारी अंतिम गवर्नर-जनरल थे। दांडी मार्च के जवाब में वेदारण्यम नमक सत्याग्रह का नेतृत्व करने के बाद राजगोपालाचारी को 1930 में कारावास का सामना करना पड़ा।

लार्ड माउंटबेटनवी वी गिरी सी. राजगोपालाचारीलार्ड डलहौजी

Solution : लॉर्ड माउंटबेटेन भारत (1947) के अंतिम वायसराय और स्वतंत्र भारत (1947-48) के प्रथम गवर्नर जनल थे। सी. राजगोपालाचारी 1948 से 1950 तक भारत के अंतिम गवर्नर जनरल थे। हालांकि, यह प्रथम भारतीय गवर्नर जनरल थे।

भारत के गवर्नर जनरल ( 1857 से 1947 तक, भारत के वायसराय और गवर्नर जनरल) भारतीय उपमहाद्वीप पर ब्रिटिश राज का प्रधान पद था। यह सूची भारत और पाकिस्तान के आजादी से पहले के सभी वायसराय और गवर्नर-जनरल, भारतीय संघ के दो गवर्नर-जनरल और पाकिस्तानी अधिराज्य के चार गवर्नर-जनरल को प्रदर्शित करती है।

गवर्नर जनरल ऑफ द प्रेसीडेंसी ऑफ फोर्ट विलियम के शीर्षक के साथ इस कार्यालय को 1773 में सृजित किया गया था।

1947 में जब भारत और पाकिस्तान को आजादी मिली तब वायसराय की पदवी को हटा दिया गया, लेकिन दोनों नई रियासतों में गवर्नर-जनरल के कार्यालय को तब तक जारी रखा गया जब तक उन्होंने क्रमशः 1950 और 1956 में गणतंत्र संविधान को अपनाया.

भारत के अंतिम गवर्नर जनरल का नाम क्या था?

राजगोपालाचारी ने 1948 से 1950 तक भारत के अंतिम गवर्नर जनरल का कार्यकाल संभला था। राजगोपालाचारी का जन्म तमिलनाडु के कृष्णागिरी जिले के होसुर तालुक के थोरापल्ली गांव में हुआ था और उन्होंने बैंगलोर के सेंट्रल कॉलेज और मद्रास के प्रेसीडेंसी कॉलेज में पढ़ाई की।

भारत का प्रथम अंतिम गवर्नर जनरल कौन है?

लॉर्ड माउंटबेटन (1947-48) स्वतंत्र भारत के अंतिम वायसराय और पहले गवर्नर जनरल थे। Q. Consider the following statements about Government of India Act of 1858? 1.

रात का अंतिम गवर्नर जनरल कौन था?

भारत का अंतिम गवर्नर जनरल लार्ड केनिंग था। 1857 की क्रांति के बाद गवर्नर जनरल के पद को समाप्त कर वायसराय के पद की शुरुआत हुई।

भारत के प्रथम भारतीय गवर्नर जनरल कौन थे?

Solution : स्वतंत्र भारत के प्रथम गवर्नर जनरल लॉर्ड माउंटबेटन थे, जबकि स्वतंत्र भारत के दूसरे और प्रथम भारतीय गवर्नर जनरल सी. राजगोपालाचारी थे।