भारत की नंबर वन कंपनी का नाम क्या है? - bhaarat kee nambar van kampanee ka naam kya hai?

विषयसूची

  • 1 भारत में नंबर वन कंपनी कौन सी है?
  • 2 दुनिया का सबसे नंबर वन कंपनी कौन सा है?
  • 3 सबसे बेस्ट कंपनी कौन सी है?
  • 4 गैलवे कंपनी कहाँ की है?
  • 5 दुनिया में सबसे बड़ी कंपनी कौन है?

भारत में नंबर वन कंपनी कौन सी है?

इसे सुनेंरोकेंरिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) मुकेश अंबानी ने नेतृत्व वाली आरआईएल भारत की सबसे बड़ी और पावरफुल पब्लिक कंपनी है। दुनिया भर की 2000 कंपनियों में इसका नंबर 135 है। इसकी मार्केट वैल्यू 50.9 बिलियन डॉलर है।

दुनिया का सबसे नंबर वन कंपनी कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंToyota ने Volkswagen को बिक्री में पछाड़ा, ऐसे बनी विश्व की नंबर वन कंपनी

कंपनियों की संख्या कितनी है?

इसे सुनेंरोकेंवर्तमान में भारत में 10 महारत्न कम्पनियाँ,14 नवरत्न कम्पनियाँ हैं और 73 मिनीरत्न कंपनियों को श्रेणी 1 और श्रेणी 2 में बांटा गया है. “लोक उद्यम विभाग” सभी केन्द्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों (CPSEs) का नोडल विभाग है. वर्तमान में लोक उद्यम विभाग; भारी उद्योग एवं लोक उद्यम मंत्रालय का हिस्सा है.

वर्तमान में कितनी नवरत्न कंपनियों की संख्या?

इसे सुनेंरोकेंनवरत्न का दर्जा प्राप्त सार्वजनिक उद्यम (CIL) : कोल इंडिया को नवरत्न का दर्जा मिलने से नवरत्न कंपनियों की संख्या अब 18 हो गयी है।

इसे सुनेंरोकें(1) मार्केट कैप के हिसाब से शीर्ष दस कंपनियों की लिस्ट में RIL (रिलायंस इंडस्ट्री) पहले स्थान है. (2) इसके बाद देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी TCS का नंबर आता है.

सबसे बेस्ट कंपनी कौन सी है?

दुनिया की 60 सबसे बड़ी कंपनी

No.कंपनी का नामदेश
1 Apple USA
2 Microsoft USA
3 Alphabet (Google) USA
4 Saudi Aramco Saudi Arabia

गैलवे कंपनी कहाँ की है?

इसे सुनेंरोकें” रांची (झारखण्ड): गैलवे…

ग्लेज कंपनी का फ्यूचर क्या है?

इसे सुनेंरोकेंया Glaze कंपनी का future क्या है। Glaze Trading India भारत सरकार की साथ में IDSA और FICCI की सदस्य है। जो की भारत सरकार की नियमों का पालन करती है और यह भारत सरकार की डायरेक्ट सेलिंग कंपनी में से एक है। Glaze Company सभी नियमों का पालन करती है।

इसे सुनेंरोकें(1) मार्केट कैप के हिसाब से शीर्ष दस कंपनियों की लिस्ट में RIL (रिलायंस इंडस्ट्री) पहले स्थान है. (2) इसके बाद देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी TCS का नंबर आता है. (3) तीसरे नंबर पर HDFC बैंक है. (4) चौथे पायदान पर ITC हैं.

इंडिया में सबसे नंबर वन कंपनी कौन है?

इसे सुनेंरोकेंआपको बता दें कि मार्केट कैप के लिहाज से देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज है. (1) मार्केट कैप के हिसाब से शीर्ष दस कंपनियों की लिस्ट में RIL (रिलायंस इंडस्ट्री) पहले स्थान है. (2) इसके बाद देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी TCS का नंबर आता है. (3) तीसरे नंबर पर HDFC बैंक है.

दुनिया में सबसे बड़ी कंपनी कौन है?

दुनिया की 60 सबसे बड़ी कंपनी

No.कंपनी का नामकर्मचारी (Employees)
1 Apple 1,47,000
2 Microsoft 1,66,475
3 Alphabet (Google) 1,32,100
4 Saudi Aramco 66,800

आज आप जानेंगे कि Bharat Ki Sabse Badi Company Kaun Si Hai 2022 में? अगर बड़ी कंपनी की बात करे तो आपके दिमाग में केवल अमेरिका जापान और चाइना जैसे देशों के नाम आते होंगे और आपका ये सोचना भी सही है की दुनिआ की बड़ी से बड़ी कंपनी इन्ही देशों में है। पर आप भारत देश के निवासी है तो आपको ये जरूर पता होना चाहिए की हमारे भारत देश में सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है। आपको बता दे किसी भी कंपनी के सक्सेस के पीछे बहुत से लोगों का हाथ होता है, जो लगातार दिन रात कंपनी के लिए काम करते हैं। बड़ी कंपनी का मतलब लोगों का विश्वास जीतना ताकि वे आपसे हमेशा से जुड़े रहे। हमारे भारत देश में कई ऐसी कंपनी है जो लोगों का दिल जीत रही है और लगातार देश और विदेश में अपना प्रॉडक्ट, सर्विस या सेवा प्रदान कर रही है ।

भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। भारत में ऐसी कंपनियां मौजूद है जो हर महीने करोड़ों रुपए कमाती है। लेकिन अमेरिका और चीन देशों की बड़ी कंपनियों से काफी पीछे है। क्योकि इन देशों की कंपनियां विश्व भर में व्यापार कर रही है। किसी देश को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने में उस देश की कंपनियों का अहम योगदान होता है। यही वजह है कि अमेरिका चीन जापान जैसे देश आज आर्थिक रूप से काफी मजबूत बन गए हैं। अगर भारत देश को भी आर्थिक रूप से मजबूत बनना है तो यहाँ की कंपनियों को देश विदेश में अच्छा कारोबार करना होगा जिससे भारत की अर्थव्यवस्था इन देशों से आगे निकल जाए। आइए जानते हैं कि Bharat Ki Sabse Badi Company Kaun Si Hai 2022 में।

भारत की नंबर वन कंपनी का नाम क्या है? - bhaarat kee nambar van kampanee ka naam kya hai?

  • भारत की सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है 2022
  • भारत की 10 सबसे बड़ी कंपनी 2022 (top 10 companies in india)
  • भारत की सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है सम्बंधित FAQ

भारत की सबसे बड़ी कंपनी Reliance Industries Limited है। Reliance Industries के मालिक मुकेश अंबानी है। Reliance Industries Limited की शुरुआत 8 मई 1974 में हुई थी और जिसे धीरूभाई अंबानी ने शुरू किया था। यह कंपनी तेल, पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस कपड़ा, जैसे कार्य करती है, रिलायंस कंपनी दुनिया भर के सबसे बड़े कंपनियों मैं फार्च्यून ग्लोबल के अंतर्गत 500 की लिस्ट में आती है, इसके अलावा यह भारत की पहली कंपनी है जिसका मार्किट कैपिटलाइजेशन 164 बिलियन US डॉलर से ज्यादा है। इसके साथ ही Jio जो Rеlіаnсе का हिस्सा है उसके पास फिलहाल 23 करोड़ Users है और इसके मालिक मुकेश अम्बानी भारत के सबसे अमीर आदमी है।

भारत की 10 सबसे बड़ी कंपनी 2022 (top 10 companies in india)

1. लिस्ट में पहले नंबर पर है मुकेश अंबानी की Reliance Industries Limited है। इस कंपनी का मार्केट कैप 1,350,183.97 करोड़ रुपये है।

2. दूसरे नंबर पर है Tata Consultancy Services है। ये एक आईटी कंपनी है। इस साल इसका मार्केट कैप 1,163,018.74 करोड़ रुपये है। जबकि पिछली साल इसका मार्केट कैप 8 लाख करोड़ रुपये था। ये पिछली साल भी दूसरे नंबर पर ही थी।

3. तीसरे नंबर पर है HDFC bank देश की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी है, इसका मार्केट कैप 828,341.24 करोड़ रुपये है। पिछले साल इसका मार्केट कैप 6 लाख करोड़ रुपये था।

4. चौथे नंबर पर इंफोसिस है, इसका मार्केट कैप फिलहाल 598,604.10 करोड़ रुपये है।

5. पांचवें नंबर पर HUL Hindustan Unilever Limited है, इसका मार्केट कैप फिलहाल 545,762.50 करोड़ रुपये है।

6. छठवें नंबर पर CICI इंडस्ट्रियल क्रेडिट ऐण्ड इन्वेस्टमेन्ट कार्पोरेशन ऑफ इण्डिया है, इसका मार्केट कैप फिलहाल 445,206.50 करोड़ रुपये है।

7. सातवें नंबर पर SBI स्टेट बैंक ऑफ इंडिया है, इसका मार्केट कैप फिलहाल 376,663.23 करोड़ रुपये है।

8. आठवें नंबर पर Kotak Mahindra Bank है, इसका मार्केट कैप फिलहाल 356,849.67 करोड़ रुपये है।

9. नौवें नंबर पर Bajaj Finance है, इसका मार्केट कैप फिलहाल 338,589.27 करोड़ रुपये है।

10. दसवें नंबर पर Indian Oil है, इसका मार्केट कैप फिलहाल 328,589.27 करोड़ रुपये है।

तो अब आप जान गए होंगे कि Bharat Ki Sabse Badi Company Kaun Si Hai 2022 में? हमने आपके साथ भारत की 10 सबसे बड़ी कंपनियों की टॉप 10 की लिस्ट साझा की है। उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल में सारी जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको इसको लेकर कोई प्रश्न है तो आप नीचे comment लिख कर पूछ सकते है।

ये भी पढ़े-

  • भारत का सबसे अमीर शहर कौन सा है 2022
  • भारत में कितने राज्य हैं 2022 में
  • दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है 2022
  • दुनिया का सबसे अमीर देश कौन सा है 2022

भारत की सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है सम्बंधित FAQ

भारत की सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है

भारत की सबसे बड़ी कंपनी Reliance Industries Limited है।

इंडिया का नंबर वन कंपनी का नाम क्या है?

Bharat Ki Number Van Company Kaun Si Hai कुल प्राप्तियों के आधार पर इन्डियन ऑयल कॉरपोरेशन भारत की सबसे बड़ी कम्पनी है। विश्व की टॉप 500 कम्पनियों की सूची में भारतीय कम्पनियों की रैंकिंग इस प्रकार है। Indian Oil Corp (IOC), Rank-137.

भारत की सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है?

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Limited) भारत की सबसे नंबर 1 कंपनी है. जिसके मालिक मुकेश अंबानी है. इस कंपनी का मार्केट कैप 1,350,183.97 करोड़ है.

दुनिया के नंबर वन कंपनी कौन सी है?

आज के समय में Amway कंपनी के अंदर हेल्थ केयर, ब्यूटी केयर, होम केयर और पर्सनल केयर से जुड़ी सभी बेस्ट प्रोडक्ट उपलब्ध है। यह कंपनी दुनिया के 100 देशों में सफलतापूर्वक अपना व्यवसाय कर रही हैं। Amway कंपनी का पिछले साल का रेवेन्यू 8.5 बिलियन डॉलर ( US$ 8.5 Billion ) है।

कौन सी कंपनी की अच्छी है?

2. सैमसंग गैलेक्सी F62 5G प्राइस.