बॉडी बनाने के लिए सबसे बढ़िया प्रोटीन कौन सा है? - bodee banaane ke lie sabase badhiya proteen kaun sa hai?

आज-कल सभी युवा पुरुष अपनी बॉडी (सेहत) को अच्छा बनाने के लिए जिम ज्वाइन कर लेते है मगर ये जरूरी नहीं है कि केवल जिम जा रहे है और ऐसे सोचेंगे की इसी तरह से मेरे बॉडी बन जायेगी। 

Show

तो ऐसा नहीं है सभी लोगों के शरीर एक समान नहीं है होते है, कुछ लोगों के शरीर तो ऐसे भी होते है कि वो कितना भी खाना या पोस्टिक आहार खा ले उनका वज़न बढ़ता ही नहीं है। 

जब आप जिम ज्वाइन करेंगे तो सभी जिम ट्रेनर आपको वजन बढ़ने के लिए वेट गेनर या प्रोटीन पाउडर को इस्तेमाल करने के लिए बोलेंगे। 

और कुछ जिम ट्रेनर केवल कमीशन का पैसा कमाने के लिए आपको गलत प्रोटीन खाने के लिए भी सलाह दे सकते है, इस तरह के सस्ते प्रोटीन हमारे शरीर को अंदर से ख़राब कर देते है। 

तो अगर आप भी कुछ प्रोटीन या बॉडी बनाने वाले पाउडर के बारे में जानना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े।  

बॉडी बनाने का प्रोटीन पाउडर के नाम :-

अपनी सेहत को तंदुरस्त बनाये रखना आख़िर किसको पसंद नहीं आता है, अगर हमारा शरीर सही नहीं तो हमें बहुत सारी परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। जैसे कि हमारे शरीर में ताक़त न होने के कारण हम किसी भी काम को ज़्यादा समय तक नहीं कर पाते है। 

या फिर शरीर में फुर्ती नहीं हो पाती, कुछ लोगों का शरीर तो इस प्रकार का भी होता है कि वो खाना-पीना भी सही समय पर कर लेते है, मगर फिर भी उनका वजन नहीं बढ़ पाता है। 

इस तरह की समस्या केवल उन्ही लोगों के साथ होती होगी जिनका पेट सही से साफ़ नहीं हो पाता होगा या फिर उनके लिवर मी कुछ दिक्कत होगा। अक्सर लोगों का इन्ही कारण के वजह से वजन बढ़ नहीं पाता है। 

तो इसके लिए आपको सबसे पहले किसी डॉक्टर की सलाह लेकर अपना अच्छे से इलाज करा लेना चाहिए फिर ही इनमें से किसी एक प्रोटीन को इस्तेमाल कीजिये। 

बॉडी बनाने के लिए सबसे बढ़िया प्रोटीन कौन सा है? - bodee banaane ke lie sabase badhiya proteen kaun sa hai?

1. Optimum Nutrition Whey Protein Powder – Isolate

Optimum Nutrition यानि ON ये दुनिया भर का सबसे प्रसिद्ध Whey प्रोटीन में से एक है, इस वाले प्रोटीन को महिलाएँ या पुरुष दोनों ही इस्तेमाल कर सकते है। 

ये व्हेय प्रोटीन गोल्ड स्टैंडर्ड में आता है और ये डबल रिच चॉकलेट के फ्लेवर में आता है इसी के इसके दो और फ्लेवर होते है एक आता है नॉन-फ्लेवर और दूसरा रिच चॉकलेट यदि आपको इन बाकी के फ्लेवर भी पसंद आते है तो आप उनके साथ भी जा सकते है। 

इसके डिब्बे के अंदर जो स्कूप मिलता  है वो होता है 31.5 ग्राम का होता है जिसमे 76.2% प्रोटीन होता है, जिसमे 133 कैलोरी भी मिल जाती है। 

और इसमें कार्ब की मात्रा एकदम न के बराबर है जो कि एक अच्छी बात है, हमारे शरीर के सभी जरूरी एमिनो एसिड इसके अंदर मौजूद है। 

बॉडी बनाने के लिए सबसे बढ़िया प्रोटीन कौन सा है? - bodee banaane ke lie sabase badhiya proteen kaun sa hai?

इसके एक स्कूप  में 4 ग्राम ग्लुटामिन की मात्रा होती जो की हमारे मसल (मांसपेशी) को अच्छा बनाने के लिए मदद करता है। 

ये व्हेय प्रोटीन वजन बढ़ाने और घटाने दोनों के लिए ही इस्तेमाल किया जाता है। 

यदि आपने भी इस प्रोटीन को खरीदने का मन बना लिया है तो आइए जानते है की इसे कैसे इस्तेमाल किया जाता है, आप जब भी वर्क आउट करते है उसके 10-15 मिनट के बाद एक बोतल या शेकर में थोड़ा पानी या दूध में,

एक स्कूप  व्हेय प्रोटीन डालकर उसे अच्छे से शेक कर लीजिये फिर उसके बाद आप इस ड्रिंक को पी लीजिये। आप एक दिन में इसे दो बार भी ले सकते है। 

मार्किट में बहुत से व्हेय प्रोटीन नकली भी बेचे जाते है तो आपके भी मन में ये सवाल जरूर आया होगा कि हम किस तरह के पता सकते है कि ये व्हेय प्रोटीन असली है या नकली ? तो इसके आपको निचे बताई गयी चीज़ो को फॉलो करना होगा। 

जब आप ये व्हेय प्रोटीन खरीदेंगे तो आपको उसी के डिब्बे पर एक 6 अंक का कोड दिया जाएगा, TRU Seal करके एक लिखा हुआ मिलेगा आपको उसे स्क्रैच करना होगा उसी के अंदर ये 6 अंक वाला कोड मिलेगा। 

फिर आपको अपने मोबाइल से एक मैसेज भेजना होगा मैसेज किस तरह से भेजना है उसके बारे में निचे लिखा गया है:-

SMS ON <Space><Your 6 Digit Code> Send To 57575 या फिर,

आप इनके वेबसाइट https://authenticateon.in/ पर जाकर ये जांच कर सकते है कि आपका व्हेय प्रोटीन असली है या नकली। 

इस प्रोडक्ट को ख़रीदने के लिए :- यहाँ पर क्लिक करें। 

2. MyFitFuel MFF Whey Protein – 1Kg (Rich Chocolate Delight)

My Fit Fuel एक भरोसेमंद और भारतीय  ब्रांड है, यदि आप कॉलेज में है और अपनी सेहत को अच्छा बनाने के लिए प्रोटीन इस्तेमाल करना चाहते है, और आपके पास बजट भी उतना ज़्यादा नहीं है तो आप इस व्हेय प्रोटीन के साथ जा सकते है। 

यदि आपको कोई सबसे कम दाम में अच्छा प्रोटीन चाहिए तो इस प्रोटीन को ले लीजिये। इसमें 4.6 ग्राम कार्बोहायड्रेट, 5.2 ग्राम BCCA, 3.9 ग्राम ग्लुटामिन, 1 ग्राम फैट और 0 शुगर है। 

इसमें कोई भी तौरीने,ग्ल्य्सरिने और न ही कोई चीप एमिनो एसिड मिला होता है, यहाँ पर मैंने आप लोगों से बोला था कि ये एक सबसे भरोसेमंद ब्रांड तो वो इसी वज़ह से बोला था कि,

अक्सर प्रोटीन बनाने वाली कंपनी किसी भी प्रकार की कोई फ़ूड लैब की टेस्ट रिपोर्ट नहीं दिखाती है, और ये माय फिट फ़्यूल वालो ने अपने वेबसाइट पर फ़ूड लैब की टेस्ट रिपोर्ट को साफ़-साफ़ दिखाया हुआ है। 

बॉडी बनाने के लिए सबसे बढ़िया प्रोटीन कौन सा है? - bodee banaane ke lie sabase badhiya proteen kaun sa hai?

यदि आप उस रिपोर्ट को देखना चाहते है तो आप अमेज़न  के पेज पर या इनके वेबसाइट पर जाकर देख सकते है। 

आईये, अब ये जानते है कि कैसे पता करें की ये प्रोटीन ओरिजिन ब्रांड का है या फिर नहीं, तो इसके लिए इस प्रोटीन के पैकेट एक स्क्रैच कार्ड मिलेगा। 

फिर उसको स्क्रैच करने पर आपको कुछ अंक का एक कोड मिलेगा फिर उस कोड को आप लोगों को इनके वेबसाइट पर जाकर वेरीफाई कर लेना होगा कि ये ओरिजिनल  है या नहीं। 

और आप उसी को 9229224424 इस मोबाइल पर उस कोड को मैसेज करके पता लगा सकते है कि वो प्रोटीन का पैकेट ओरिजिनल  है या फिर नहीं। 

इसके पैकेट के ऊपर आपको एक Green Whole Mark भी मिल जाता है जिसका मतलब होता है कि वो फ़ूड प्रोडक्ट एक वेजिटेरिअन प्रोडक्ट है। 

ये एक भारतीय ब्रांड होने की वजह से ही इतने सस्ते में मिल जाता है क्योंकि इस पर कोई भी इम्पोर्ट एक्सपोर्ट ड्यूटी चार्ज नहीं देना होता है। 

इस प्रोडक्ट को ख़रीदने के लिए :- यहाँ पर क्लिक करें। 

3. Abbzorb Nutrition Raw plus Whey – (Unflavoured)

Abbzorb की तरफ़ से आने वाला ये प्रोटीन एक रॉ व्हेय प्रोटीन है, इसका मतलब ये होता है कि जब व्हेय प्रोटीन को गाय के दूध से बनाया जाता है, तो पाउडर की रूप में बना लिया जाता है। 

और इसमें किसी भी प्रकार का कोई टेस्ट के लिए कुछ भी अलग से मिक्स नहीं किया जाता है। इसी वजह से ये थोड़ा सस्ता मिल जाता है। 

यदि आपको इनका कोई ऐसा प्रोटीन भी चाहिए कि जिसमे कोई फ्लेवर भी हो तो इन्ही के बाकी और भी वैरिएंट आते है आप उन्हें देख सकते है। 

और कुछ लोग ऐसे होते है जिन्हे कि दूध या दही जैसी चीज़े सही से नहीं डाइजेस्ट हो पाती उन लोगों के लिए ये प्रोटीन अच्छा रहेगा। 

क्योंकि इसमें दिगेंस्टीवे एन्ज़इम्स मिलाये गए है, जो की दूध या ढाई जैसी चीज़े को डाइजेस्ट करने में काफी मदद करता है। इसके एक स्कूप में करीब 30 ग्राम प्रोटीन आ जाता है जिसे आप दूध या पानी के साथ अपने वर्कआउट करने के बाद कर सकते है। 

बॉडी बनाने के लिए सबसे बढ़िया प्रोटीन कौन सा है? - bodee banaane ke lie sabase badhiya proteen kaun sa hai?

कुछ लोगो का ऐसा सोचना होगा है कि वो प्रोटीन के एक या दो डिब्बे खाएंगे तो उनकी बॉडी बहुत ही अच्छी बन जायेगी मगर ऐसा नहीं होता है। 

इन सभी प्रोटीन की मदद से आपको केवल वर्कआउट करने में मदद मिलती है और धीरे-धीरे आपको इसके रिजल्ट भी देखने के लिए मिल जाएंगे जिसके लिए आपको इंतज़ार करना ही होगा। 

इसमें प्रोटीन की मात्रा 26.4 ग्राम है, 3.17 ग्राम  कार्बोहायड्रेट, 0.99 ग्राम टोटल फैट, 66 ग्राम प्रोटासे और इसमें किसी भी प्रकार की अलग से शुगर नहीं मिलायी गयी है। 

यदि  हमें ये जाँच करनी है कि ये प्रोटीन ओरिजिनल है या फिर नकली तो इसके लिए जैसे ही इस प्रोटीन के डिब्बे को खोलेंगे तो उसमें ऊपर ही एक कोड मिलेगा जिसमे हम https://abbzorb.com/verify पर जाकर कोड को वहाँ पर डालकर देख सकते है और,

अपने  मोबाइल के द्वारा भी SMS करके भी पता लगाया जा सकता है, इसके लिए आपको <CODE> Send To 7997076076 पर ये मैसेज लिख कर भेज देना है फिर उधर से मैसेज के जरिये ही आपको बता दिया जाएगा कि ये ओरिजिनल है या निकली। 

इस प्रोडक्ट को ख़रीदने के लिए :- यहाँ पर क्लिक करें। 

4. Muscle Blaze Whey Protein (Rich Milk Chocolate)

Muscle Blaze या MB के नाम से इसे आप में बहुत सारे लोग जानते ही होंगे, अक़्सर लोगों की ये शिकायत होती है कि Muscle Blaze के प्रोटीन में कोई भी अच्छे टेस्ट नहीं होते है, मगर जो इस बार इन्होने अपने इस प्रोटीन को लांच किया है। 

इसमें आपको कुछ अलग-अलग फ्लेवर के प्रोटीन मिल जाएँगे जिनमें से एक ये रिच मिल्क चॉकलेट वाला है, यदि आप इसे अमेज़न से खरीदना चाहेंगे तो ये आपको लगभग ₹3200 में मिल जाएगा।

और इसमें कुल वज़न 4lb (Pound) यानि की करीब 1.8KG का वज़न होता है। 

इसका सर्विंग साइज या इसके 1 स्कूप में 33 ग्राम प्रोटीन का सेवन किया जा सकता है, जिसमे प्रोटीन 25 ग्राम और कार्बोहाइड्रेट्स 3.71 ग्राम की मात्रा में होता है। 

बॉडी बनाने के लिए सबसे बढ़िया प्रोटीन कौन सा है? - bodee banaane ke lie sabase badhiya proteen kaun sa hai?

और इसमें सभी 20 एमिनो एसिड में से 9 सबसे जरूरी एमिनो एसिड अपनी उचित मात्रा में मिलाये गयी है, जो हमारे मसल बनाने में मदद करता है। 

जब आप पहले बार इस MB के व्हेय प्रोटीन का सेवन करेंगे तो आप ऐसा न करे के पहले ही दिन से आप ऱोजाना 1 स्कूप पानी में मिलाकर इस सेवन करें,आपको ये चीज़ नहीं करनी है। 

शुरुआत के दिनों में आपको 5-7 दिनों तक केवल आधे स्कूप ही प्रोटीन पाउडर को लेकर शेकर की बोतल में अच्छे से मिलाकर इसे दिन में एक बार लेना है, और कोशिश करे की उस प्रोटीन को पीने में आप करीब 15 मिनट के समय में ही पीये। 

बहुत से लोगों के साथ डाइजेस्ट न होने की समस्या भी होती तो इस वाले प्रोटीन में दीजेस्टिव एंजाइम भी है जिससे आपको अपने डाइजेस्ट सिस्टम अच्छा रखने में मदद मिलती है। 

इस व्हेय प्रोटीन को ख़रीदने के लिए आपको हमारी तरफ़ से एक लिंक दिया गया है जिस पर क्लिक करके आप डायरेक्ट अमेज़न के साइट पर रेडिरेक्ट हो जाएंगे तो आप आसानी से इसी प्रोडक्ट तक पहुंच जाएंगे और COD या पहले ही पेमेंट करके भी डिलीवर करा सकते है। 

इस प्रोडक्ट को ख़रीदने के लिए :- यहाँ पर क्लिक करें। 

5. Advance MuscleMass Raw Whey Protein Isolate – (Unflavoured)

यदि आप एक मध्यम वर्गी परिवार से है और आपके पास उतने पैसे ही नहीं है की आप महंगे-महंगे प्रोटीन खरीद कर इस्तेमाल कर सके तो आप इस प्रोटीन के साथ जा सकते है। 

इस व्हेय प्रोटीन का 1 KG वाला डिब्बा आपको मात्रा ₹1500/- में मिल जाएगा, अगर आप इतनी ही वज़न का कोई दूसरे ब्रांड का व्हेय प्रोटीन खरीदने जाएंगे। 

तो आपको इससे और भी अधिक दाम में मिलेगा, क्योंकि वो एक ब्रांड है इसी वज़ह वो व्हेय प्रोटीन थोड़ा महँगा मिलता है और उसमे थोड़े अलग-अलग फ्लेवर वाले भी पाउडर मिलते है मगर हम यहाँ पर जो एडवांस मसल रॉ व्हेय प्रोटीन की बात कर रहे है। 

उसमे किसी भी प्रकार के फ्लेवर नहीं होता है। इस एक स्कूप में 32 ग्राम पाउडर के साथ सेवन कर सकते है, इस डिब्बे में प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट्स और एमिनो एसिड ये सभी चीज़े अपनी-अपनी उचित मात्रा में मिली हुई है। 

आप इस व्हेय प्रोटीन को ब्रेकफास्ट के साथ पी सकते है या शाम को वर्कआउट करने के बाद भी पी सकते है या  कुछ लोग तो रात को सोने से पहले भी पीते है। 

बॉडी बनाने के लिए सबसे बढ़िया प्रोटीन कौन सा है? - bodee banaane ke lie sabase badhiya proteen kaun sa hai?

इसका इस्तेमाल करने के लिए आप अपनी शेकर बोतल में 250 ग्राम ठंडा पानी डाले फिर उसमे एक स्कूप व्हेय प्रोटीन लेकर अच्छे से मिलाकर धीरे-धीरे पी लीजिये। 

इस प्रोडक्ट को ख़रीदने के लिए :- यहाँ पर क्लिक करें। 

6. Nutrabay Whey Protein Concentrate (Unflavoured)

Nutrabay का ये व्हेय प्रोटीन USA से इम्पोर्ट किया जाता है मगर इसे दिल्ली में कोई पैकिंग कंपनी है, वो ही इसके व्हेय प्रोटीन को पैकेट के अंदर पैक करके पुरे भारत में पहुँचती है। 

और कोई भी इस तरीके की बात नहीं है की कहीं जो प्रोडक्ट हमने आर्डर किया कहीं हमें कोई नक़ली व्हेय प्रोटीन न भेज दे तो इसके लिए आप अमेज़न या Nutrabay की ऑफिसियल वेबसाइट से ही आर्डर करिये कोशिश कीजिये की ऑफलाइन मार्किट से न ख़रीदे। 

इस ब्रांड से बिलकुल ट्रांसपेरेंसी रखते हुए सभी चीज़े साफ़-साफ़ लिखी हुई है। इसके 1 स्कूप में लगभग 30 ग्राम व्हेय प्रोटीन होता है। 

इसके 1 स्कूप में कुल 144 कैलोरी होती है, कोई भी शुगर एडेड नहीं होता है। इसमें 23 ग्राम प्रोटीन होता है और 2.3 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स, और फैट 2.2  ग्राम होता है। 

बॉडी बनाने के लिए सबसे बढ़िया प्रोटीन कौन सा है? - bodee banaane ke lie sabase badhiya proteen kaun sa hai?

यह 1 किलोग्राम का व्हेय प्रोटीन ₹1169 /- में मिलता है। ये एक आइसोलेटेड व्हेय प्रोटीन है जिसका मतलब ये होता है इसमें किसी भी प्रकार का कोई फ्लेवर को मिक्स नहीं किया गया है। 

मगर फिर भी ऐसा नहीं है कि आपको इसमें बाकि ब्रांड के प्रोटीन के जैसे टेस्ट से साथ कोम्प्रोमाईज़ करना पड़ेगी भले ही ये एक आइसोलेटेड व्हेय प्रोटीन है मगर फिर भी इसमें टेस्ट बहुत ही ठीक है। 

ऐसा बिलकुल नहीं लगेगा की आप को आइसोलेटेड व्हेय प्रोटीन का सेवन कर रहे है, जब भी आप जिम जाते है तो उससे पहले इसको पी कर जा सकते है। 

एक शेकर बोतल में करीब 200 ग्राम ठंडा पानी लीजिये फिर एक स्कूप व्हेय प्रोटीन को लेकर अच्छे से मिक्स कर लीजिये इसमें यही बात आपको थोड़ी ख़राब लग सकती है कि जब इस व्हेय प्रोटीन को शेकर में मिक्स करते है तो उसमें झाग बन जाता है। 

जिसका ख़तम होने के लिए 10 मिनट तक इंतज़ार करना होगा। और जैसा कि कुछ प्रोटीन ऐसे भी होते है की यदि आपने उसे 10 मिनट में पीकर ख़तम नहीं किया तो उसका टेस्ट थोड़ा खराब हो जाता है और पीने लायक नहीं होता है, मगर इस मामले में ये प्रोटीन बहुत ही अच्छा है। 

इस प्रोडक्ट को ख़रीदने के लिए :- यहाँ पर क्लिक करें। 

7. MuscleBlaze Biozyme Whey Protein

MuscleBlaze व्हेय प्रोटीन को और भी अच्छा बनाने के कुछ न कुछ रिसर्च करते रहते है, ख़ासकर भारतीय  लोगों के शरीर के हिसाब से रिसर्च की जाती है। 

जैसे कि कुछ लोगो को प्रोटीन सही से डाइजेस्ट नहीं कर पाते है तो उन लोगों के लिए कुछ ऐसे प्रोटीन बनाना की उसके इस्तेमाल करने के बाद उन लोगों को डाइजेस्ट करने में कोई परेशानी न हो। 

इस व्हेय प्रोटीन की जाँच भारत में तो की जाती है मगर साथ ही में इसकी अंतराष्ट्रीय स्तर माइक्रोबायोलॉजिकल द्वारा टेस्टेड है। और इसके डिब्बे पर प्रिंटेड ग्रीन हॉल मार्क ये दर्शाता है की ये शुद्ध शाकाहारी व्हेय प्रोटीन भी है। 

इसमें सभी प्रकार की जरूरी प्रोटीन होते होते है, जैसे ही आप इसका ढक्कन खोलेंगे तो सबसे ऊपर ही आपको एक स्कूप और स्कूप होल्डर रखा हुआ मिल जाता है। 

जो कुछ नक़ली व्हेय प्रोटीन देते है इसी ब्रांड तो उसमे आपको ये स्कूप होल्डर नहीं  मिलता है क्योंकि इस स्कूप होल्डर लगवाने से उसकी कीमत थोड़ी बढ़ जाती है इसलिए जो लोग इसे नकली बेचते है, उनके डिब्बे में ये स्कूप होल्डर नहीं मिलता है। 

बॉडी बनाने के लिए सबसे बढ़िया प्रोटीन कौन सा है? - bodee banaane ke lie sabase badhiya proteen kaun sa hai?

Muscleblaze की यदि जाँच करनी हो की वो असली है या नकली तो उसकी कुछ पहचान है जब आप इस डिब्बे के ढक्कन को खोलेंगे तो उसके ऊपर ही आपको एक सील मिलेगी जिस पर एक कोड लिखा हुआ रहता है। 

और उस कोड को आप वहीं लिखे हुए नंबर पर मैसेज करके या इनकी वेबसाइट पर वो कोड लिख कर पता लगा सकते है या फिर इस डिब्बे ने निचे आपको Muscleblaze का Logo MB बना हुआ रहता है। 

इस प्रोटीन को पीने के आप 200 ग्राम पानी में 1 स्कूप व्हेय प्रोटीन मिलाकर रोजाना पीया करे, और ये ब्रांड कहता है की आपको शुरुआती दिनों के 1 स्कूप की जगह पर आधा ही स्कूप प्रोटीन मिलाना चाहिए। 

और बेहतर होगा की आप शेकर बोतल थोड़ी बड़ी ही रखे और पहले पानी ही डाले फिर प्रोटीन और उसे 10-12 मिनट के अंदर ही पूरा पी लीजिये वरना उसका टेस्ट ख़राब होने लगता है। 

इस प्रोडक्ट को ख़रीदने के लिए :- यहाँ पर क्लिक करें। 

8. MuscleXP Whey Gold Protein – Premium Whey Protein Isolate

Muscle XP और MuscleBlaze दोनों ही अलग-अलग कंपनी है बस इन दोनों के नाम एक दूसरे से काफी हद तक मिलते है, ये कंपनी खुद ही रॉ व्हेय प्रोटीन नहीं बनाती है। ये केवल पैकिंग का काम करते है। 

आपको इसके पैकेट पर ही इसके मनुफैक्चर का नाम लिखा हुआ मिल जाएगा जो की तिरुपति करके एक कंपनी वो इन प्रोटीन को बनाती है। 

यदि एक अच्छे व्हेय प्रोटीन की बात की जाए तो उसमें 20 एमिनो एसिड होते है जिसमे 9 एसेन्सिअल और 9 नॉन-एसेंशियल और बाकि के 2 एमिनो एसिड होते है। 

कंपनी दावा करती है की इसके एक स्कूप में करीब 30 ग्राम व्हेय प्रोटीन आता है मगर इसको जाँच किया तो उसके एक स्कूप में 33 ग्राम व्हेय प्रोटीन मिल रहा है तो इसलिए 3-4 दोबारा तौल कर देखा गया फिर भी रिजल्ट वही रहा। 

बॉडी बनाने के लिए सबसे बढ़िया प्रोटीन कौन सा है? - bodee banaane ke lie sabase badhiya proteen kaun sa hai?

MuscleXP के इस व्हेय गोल्ड प्रोटीन में 25 ग्राम प्रोटीन, 5.94 ग्राम BCCAs, 4.3 ग्राम L-Glutamic Acid और 0 शुगर होती है। 

अब अगर बात की जाए इसके मिक्सिब्लिटी की तो एक शेकर बोतल में 180-200 ग्राम पानी को ले लीजिये फिर उसमें 1 फुल स्कूप व्हेय प्रोटीन को बोतल में डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिये और जो कुछ सस्ते व्हेय प्रोटीन में दिक्कत आते है कि,

वो अच्छे से मिक्स नहीं हो पाता है, तो इसके साथ ऐसा नहीं बोतल को जब आप शेक करते है तो आसानी से मिक्स भी हो जाता है और कोई भी इसमें झाग नहीं बनता है। 

अगर आपने इस वाले व्हेय प्रोटीन को खरीदने का मन बना लिया है तो निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके इसको ख़रीद सकते है। 

इस प्रोडक्ट को ख़रीदने के लिए :- यहाँ पर क्लिक करें। 

9. Advance MuscleMass Whey Isolate – (Chocolate Flavour)

Advance MuscleMass के व्हेय प्रोटीन के बारे में मैंने आपको अभी बताया था की ये प्रोटीन बहुत ही कम दाम में और अच्छे चीज़ भी मिल जाती है ये उसी का थोड़ा हायर वररिएन्ट है ऐसा बोल सकते है।  

वो हमें ₹1499/- में एक किलो का डिब्बा मिलता है और ये ₹4999/- वाले में, 3 किलो व्हेय प्रोटीन पाउडर की मात्रा होती है, इसके एक स्कूप में 30 ग्राम व्हेय प्रोटीन आ सकता है। 

जिसमें 25.05 ग्राम व्हेय प्रोटीन 11.36 ग्राम EAAs और 4.08 ग्राम ग्लुटामिन होता है। ये व्हेय प्रोटीन बहुत ही कम दाम में अमेज़न साइट पर मिल जाएगा जो की 100 प्रतिशत ओरिजिनल ही होता है। 

बॉडी बनाने के लिए सबसे बढ़िया प्रोटीन कौन सा है? - bodee banaane ke lie sabase badhiya proteen kaun sa hai?

इसको इस्तेमाल करना भी बाकी व्हेय प्रोटीन के जैसा ही आसान है, बस आपको अपने शेकर वाली बोतल में 190-210 ग्राम पानी या दूध लेना है फिर उसमें एक स्कूप पाउडर लेकर बोतल में डाल दीजिये। 

फिर उसे अच्छे से मिला लीजिये ऐसा करने से पाउडर और पानी अच्छे से मिश्रित हो जाते है, और कुछ पाउडर अच्छे से मिक्स नहीं हो पाते है मगर ये उन जैसा नहीं है,इसकी मैक्सीब्लिटी बहुत ही  अच्छी है। 

जब आप ऐसे अमेज़न से व्हेय प्रोटीन पाउडर को खरीदेंगे तो आपको वहाँ पर इसके अच्छे रिव्यु और रेटिंग देखने के लिए मिल जाएंगे। 

इस प्रोडक्ट को ख़रीदने के लिए :- यहाँ पर क्लिक करें। 

10. Advance MuscleMass Whey Protein Concentrate With Enzyme Blend

एडवांस मसलमास व्हेय प्रोटीन के बारे में शायद आप लोग जानते ही होंगे और जो लोग नहीं है उन्हें ये पढ़ने के बाद मालूम चल जाएगा। एडवांस मसलमास भी एक प्रेमियम व्हेय प्रोटीन बनाने वाली कंपनी में से एक है। 

यदि आपको कोई ऐसा प्रोटीन चाहिए जो की बेस्ट बजट फ्लावोरेड व्हेय प्रोटीन की तलाश में है तो आप इस प्रोटीन को खरीद सकते है। 

क्योंकि इसका टेस्ट बहुत ही स्वादिष्ट होता है और इसकी मैक्सीब्लिटी भी बहुत ही अच्छी है, इसका सेवन आप एक दिन में 2-3 बार कर सकते है (मगर उससे पहले आप अपने जिम ट्रेनर से सलाह जरूर लें लीजिये)

एक ही दिन में 3 बार से ज़्यादा इस प्रोटीन को सेवन न करें एक बार अपने वर्कआउट करने के बाद और एक बार डिनर के बाद भी इस्तेमाल है। 

एक बोतल में 200 ML पानी लीजिये फिर उसमें ये पाउडर मिलाकर आप इसको इस्तेमाल कर लीजिये, पानी और पाउडर  को एक साथ मिलाने के बाद उसको बोतल में न छोड़े कोशिश करे की मिक्स होने के 10 मिनट  ही पूरा प्रोटीन पी लीजिये। 

बॉडी बनाने के लिए सबसे बढ़िया प्रोटीन कौन सा है? - bodee banaane ke lie sabase badhiya proteen kaun sa hai?

इसमें 24.7 ग्राम प्रोटीन 5.3 ग्राम BCCAs 3.96 ग्राम ग्लुटामिन होता है और इसके डिब्बे में कुल 92 सर्विंग होती है, इस पाउडर को बनाने के लिए कोई भी Banned Substance इस्तेमाल नहीं किया गया है। 

कुछ व्हेय प्रोटीन इस प्रकार के आते है की जिसमें BCCAs नहीं होता है, फिर उसके बाद अलग से हमें BCCAs के लिए पाउडर खरीदना होता है। 

इसके साथ ऐसा नहीं इसमें पहले से ही BCCAs और EAAs है तो हमें अलग से कोई और पाउडर नहीं खरीदना होता है। ये प्रोटीन चॉकलेट फ्लेवर के साथ आता है। 

इस प्रोडक्ट को ख़रीदने के लिए :- यहाँ पर क्लिक करें। 

11. Coreblaze Nutrition Whey Protein Isolate – (Milk Chocolate Flavored)

ये Coreblaze का व्हेय प्रोटीन है शायद आप लोग पहली बार इसका नाम सुन रहे होंगे मगर ऐसा नहीं है, करीब 5 साल पहले से ये ब्रांड अपना काम कर रहा है और इसके रिजल्ट भी अच्छे होते है। 

जो लोग ऐसा सोचते है की प्रोटीन इस्तेमाल करने के बाद उनकी बॉडी बहुत ही अच्छी बन जायेगी तो ऐसा नहीं है, व्हेय प्रोटीन पाउडर इस्तेमाल करने से आपके शरीर में मसल बढ़ाने में मदद करता है। 

तो जैसा की यहाँ पर बताया जा रहा है की ये एक आइसोलेट व्हेय प्रोटीन पाउडर है तो इसका मतलब ये होता है की, व्हेय प्रोटीन को ही फ़िल्टर करके उसमे से आइसोलेट पाउडर बनाया जाता है। और आइसोलेट  पाउडर की एक ख़ास बात ये होती है कि इसमें फैट बिलकुल न के बराबर होता है। 

बॉडी बनाने के लिए सबसे बढ़िया प्रोटीन कौन सा है? - bodee banaane ke lie sabase badhiya proteen kaun sa hai?

इसमें 27 ग्राम प्रोटीन, 5.93 ग्राम BCCAs और 4.54 ग्राम ग्लुटामिन तो इसी वजह से आपको BCCAs  और ग्लुटामिन अलग से खरीदने के आवश्यकता नहीं होती है। और इसकी एमिनो प्रोफाइल भी बहुत ही अच्छी है। 

ये एक आइसोलेट व्हेय प्रोटीन है इसी वजह से ये थोड़ा बहुत महँगा जरूर लगेगा, क्योंकि व्हेय प्रोटीन को ही फ़िल्टर करने के बाद आइसोलेट व्हेय प्रोटीन बनाया जाता है। 

और ये आइसोलेट व्हेय प्रोटीन है इसलिए इसमें उतना टेस्ट नहीं होता है थोड़ा बहुत पीने में फीका भी लगता है, मगर  प्रोटीन के लिए बहुत ही अच्छा होता है। ये शुगर फ्री होता है। 

इस प्रोडक्ट को ख़रीदने के लिए :- यहाँ पर क्लिक करें। 

12. XLR8 Whey Protein with 24 g protein, 5.4 g BCAA – 2 lbs / 907 g (Chocolate Flavour)

XLR8 का नाम सुनकर कुछ लोग ऐसा भी सोच रहे होंगे कि ये एक नया ब्रांड है इस पर ऐसे कैसे विश्वास कर है, तो मैं आप लोगों को बता देना चाहता हूँ कि ये कोई नया ब्रांड नहीं है ये सिक्स पैक नूट्रिएशन ब्रांड का ही एक सब्रांड है। 

इसके पैकेट का कुल वजन 2 lbs है जिसका मतलब 907 ग्राम होता है, जो की अमेज़न पर आपको 1650 रूपए में मिल जाता है। 

सिक्स पैक नूट्रिएशन की कंपनी द्वारा ही इसे बनाया गया है तो इस पर भरोसा किया जा सकता है, कंपनी दावा करती है की इसके एक सर्विंग में आपको 34 ग्राम व्हेय प्रोटीन मिलता है मगर इसको चेक किया गया तो एक सर्विंग में 30-31 ग्राम व्हेय प्रोटीन आ पाया। 

और अगर बात की जाए इसके मैक्सीब्लिटी की और टेस्ट की तो जब इस व्हेय प्रोटीन को पानी के साथ मिलाया गया तो ये 10-15 सेकंड में ही अच्छे से मिक्स हो गया और इसके कोई भी झाग नहीं मिला जो की बहुत ही अच्छी बात है। 

और अब बात की जाए तो इसकी टेस्ट तो इसके पाउडर को मीठा बनाने के लिए स्वीटनर का इस्तेमाल किया गया है, मगर ऐसा नहीं है की इसके बाद ये पाउडर बहुत ही मीठा हो जाता है बस इतना  रहता है की इसे आराम से पीया जा सकता है। 

बॉडी बनाने के लिए सबसे बढ़िया प्रोटीन कौन सा है? - bodee banaane ke lie sabase badhiya proteen kaun sa hai?

इसके 5.4 ग्राम BCCAs और 24 ग्राम प्रोटीन की मात्रा है। इसके पैकेट पर लिखा FSSAI नंबर जो जब चेक किया क्या तो उसमे कोई भी खराबी नहीं दिखी जो की एक अच्छी बात है। 

इस प्रोडक्ट को ख़रीदने के लिए :- यहाँ पर क्लिक करें। 

13. AS-IT-IS Nutrition Whey Protein Concentrate 80% Unflavoured (1kg)

AS-IT-IS का नुट्रिशन व्हेय प्रोटीन को अमेज़न की साइट पर बेस्ट सेलर में रखा गया है तो आप इस चीज़ से अंदाज़ा लगा सकते है कि ये प्रोटीन कितना अच्छा है। 

और तो और ये सबसे कम दाम वाला प्रोटीन भी है, अगर आप मार्किट से व्हेय प्रोटीन ख़रीदते है तो आपको थोड़ा बहुत महँगा मिलेगा। और ये सस्ता इस वजह से है क्योंकि ये एक कसेरट्रट प्रोटीन पाउडर है। 

यदि इसी की जग़ह पर हमने कोई आइसोलेट पाउडर ख़रीदा होता तो उसके लिए इससे ज़्यादा पैसे चुकाने होते। 

इस व्हेय प्रोटीन का सेवन  गर्भवती महिलाएँ न करें, इस प्रोटीन पाउडर का पैकेट का कुल वज़न एक किलो है, जिसमें 33 सर्विंग होती है और इसके एक स्कूप का साइज 30 ग्राम का होता है। 

बॉडी बनाने के लिए सबसे बढ़िया प्रोटीन कौन सा है? - bodee banaane ke lie sabase badhiya proteen kaun sa hai?

जिसका एक बार इस्तेमाल करने से 24 ग्राम प्रोटीन, 2.5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स और 5.4 ग्राम BCCA होता है और इसमें कोई भी शुगर एडेड नहीं है। 

ये थोड़ा बहुत सस्ता इस लिए भी है क्योंकि ये एक अंफ्लावोरेड प्रोटीन पाउडर है जिसको तैयार करने में थोड़ा प्रोडक्शन कॉस्ट कम लगता है इसलिए ये सस्ता मिलता है। 

अब बात करते है इसके मिक्सिब्लिटी के बारे में तो जब आप 200 ग्राम पानी में ये पाउडर मिलाएंगे तो आसानी से मिक्स हो जाता है और कोई भी लम या झाग नहीं होता है। 

अगर बात  की जाए इसके ऑथोरिजासन की तो मार्किट में कुछ ऐसे व्हेय प्रोटीन आते है जो की एक दम दिखने में ओरिजिनल ही लगेंगे मगर उनके पाउडर को बदल दिया जाता है। 

तो उसके लिए कंपनी ने अपने इस प्रोटीन के पैकेट पर एक QR Code दिया हुआ है जिसे स्कैन करने के बाद ये पता लगाया जा सकता है की वो ओरिजिनल पैकेट है न नहीं। 

इसके लिए आपको Google Play Store से Letsverify Application को डाउनलोड करना होगा भी चेक लेबल पर  करके QR Code को स्कैन करने के बाद,

सलेटी पट्टी को स्कॉच करके वहाँ लिखे हुए कोड को डाल देना होगा इस तरह से आप AS-IT-IS के व्हेय प्रोटीन को चेक कर सकते है की वो ओरिजिनल है या नहीं। 

इस प्रोडक्ट को ख़रीदने के लिए :- यहाँ पर क्लिक करें। 

14. Optimum Nutrition (ON) Gold Standard 100% Whey Protein Powder

अगर आपको कोई ऐसा व्हेय प्रोटीन चाहिए जो की एक ब्रांडेड व्हेय प्रोटीन हो तो आप इस वाले ON के Gold Standard व्हेय प्रोटीन के साथ जा सकते है। 

इसके डिब्बे का कुल वज़न 2 lbs यानी की 907 ग्राम है, इसमें आपको 29 सर्विंग मिलती है, जिसमे 24 ग्राम प्रोटीन, 5.5 ग्राम BCAA और 4 ग्राम ग्लुटामिन होता है। 

और ये वैनिला आइस क्रीम के फ्लेवर के साथ आता है इसका प्राइमरी सोर्स आइसोलेट है, जिसको नार्मल व्हेय प्रोटीन को ही फ़िल्टर करके उसमे से Fat, Sugar को हटा दिया जाता है , तब जाकर एक आइसोलेट प्रोटीन तैयार होता है। 

यदि आपके साथ पाचनशक्ति को लेकर समस्या है तो आप इस प्रोटीन को हमेशा अपने  वर्कआउट करने के बाद पानी के साथ ही ले इससे आपके मसल को इंस्टेंट रिकवरी मिलती है। 

जैसा की मैंने आपको अभी बताया की ये एक ऐसा ब्रांड है जिस पर सबसे ज़्यादा लोग विश्वास करते है और इस्तेमाल भी करते है इसी वजह से इसके रिव्यू भी बहुत ही अच्छे है। 

बॉडी बनाने के लिए सबसे बढ़िया प्रोटीन कौन सा है? - bodee banaane ke lie sabase badhiya proteen kaun sa hai?

तो इसलिए इसके मार्किट में नकली प्रोटीन भी  मिलते है तो उनसे सावधान रहने के लिए कंपनी ने अपनी तरफ़ से आपको एक सुविधा दी है। जब आप ये प्रोटीन खरीदे तो वहाँ पर आपको एक 6 अंक का कोड मिलता है। 

उसे एक मैसेज में लिख कर 57575 पर भेज दीजिये। फिर कंपनी की तरफ़ से आपको एक मैसेज  आ जाएगा जिससे पता चलेगा की आपने जो ON कंपनी का व्हेय प्रोटीन ख़रीदा है वो ओरिजिनल है या नहीं। 

इस प्रोडक्ट को ख़रीदने के लिए :- यहाँ पर क्लिक करें। 

15. MuscleNectar (MN) 100% Whey Protein Powder (for Men & Women)

मसल नेक्टर शायद आप लोगों ने इसका नाम पहले नहीं सुना होगा, ये एक नई कंपनी है जिसके प्रोटीन को अमेरिका में मैनुफ़ैक्चर किया जाता है। 

इसमे बहुत सी अच्छी बातें भी जिन्हे जानने के बाद आप इसे जरूर खरीदना चाहेंगे, सबसे पहले तो जो कुछ व्हेय प्रोटीन होते है जिनके इस्तेमाल करने के बाद पाचन क्रिया सही से काम नहीं कर पाती है। 

तो इस पाउडर में Digestive एन्ज़इम्स मिलाये गए है जो की आपके शरीर की पाचन क्रिया को सही रखने में मदद करता है। 

और ज़्यादातर प्रोटीन आइसोलेट में ही आते है मगर ये कंसन्ट्रेट और आइसोलेट दोनों ही तरीकों से ब्लेंड किया जाता है। इसको महिलाएँ या पुरुष दोनों ही इस्तेमाल कर सकते है। 

ये प्रोटीन दो फ्लेवर में आता है कॉफी और मैंगो मैजिक इन दोनों फ्लेवर में ये आपको अमेज़न के साइट पर मिल जाएगा। 

इसका ये वाला पैकेट 1 किलोग्राम का होता है, जिसमें 30 सर्विंग होती है और इसके एक स्कूप में 30 ग्राम व्हेय प्रोटीन आता है। 

बॉडी बनाने के लिए सबसे बढ़िया प्रोटीन कौन सा है? - bodee banaane ke lie sabase badhiya proteen kaun sa hai?

इसमें कोई भी बाज़ार का बना हुआ स्वीटनर इस्तेमाल नहीं किया गया है, इसमें स्टेविआ प्लांट का इस्तेमाल किया गया है। 

और तो और इसमें कोई भी कलर या थिकनेस के कुछ भी चीज़े अलग से इस्तेमाल नहीं की गयी है, जो की बहुत ही अच्छी बात है। 

इस व्हेय प्रोटीन के एक सर्वे में 24 ग्राम प्रोटीन और 5 ग्राम BCCA मिलता है, और इसकी एमिनो एसिड प्रोफाइल भी अच्छी है। 

तो अगर आप इसको ऑनलाइन खरीदना चाहते है तो हमारे दिए लिंक के द्वारा इस सबसे सबसे व्हेय प्रोटीन को खरीद सकते है। जिसकी कीमत आपको अमेज़न पर ₹1475/- मिल जायेगी। 

इस प्रोडक्ट को ख़रीदने के लिए :- यहाँ पर क्लिक करें। 

16. Fitspire Whey Gold standard 100% Whey Protein Isolate – (No Added Sugar)

Fitspire Whey Gold एक आइसोलेटेड व्हेय प्रोटीन है जिसमे कोई भी शुगर नहीं है और न ही कोई कोलेस्ट्रॉल और ग्लूटेन भी नहीं है। और आप लोग इसे एक कम्पलीट पैक वाला व्हेय प्रोटीन कह सकते है। 

इस वैसे तो आइसोलेटेड प्रोटीन का स्वाद थोड़ा फीका होता है मगर इसमें कॉफी फ्लेवर उपलब्ध है जिसे पीने के समय आपको ये बिलकुल भी फीका नहीं लगेगा। 

अक़्सर लोग प्रोटीन खरीदते समय ये नहीं देखते है की उसके एक स्कूप में कितना कैलोरी मिलता है, मगर फिट स्पायर में मेंशन किया हुआ है कि उसके एक स्कूप में 118 कैलोरी मिलती है। 

और इसका स्कूप भी बाकी स्कूप के मुताबिक थोड़ा-सा बड़ा है, इसके एक स्कूप में 33 ग्राम  पाउडर आ जाता है, जिसमे से 30 ग्राम प्रोटीन मिलता है, 4.4 ग्राम BCCA और 3.4 ग्राम ग्लुटामिन एसिड मिलता है। 

इसमें सभी जरूरी 9 एमिनो एसिड मिलते है, और इसका सेवन करना भी बहुत ही सरल है। 

बॉडी बनाने के लिए सबसे बढ़िया प्रोटीन कौन सा है? - bodee banaane ke lie sabase badhiya proteen kaun sa hai?

इसके 33 ग्राम वाले स्कूप में व्हेय प्रोटीन पाउडर लेकर आपको एक शेकर में पहले 180-200 मिलीलीटर पानी ले लेना है। 

फिर उसमे इस पाउडर को डालकर अच्छे से 20-25 सेकंड तक मिला लेना फिर उसे एक दूसरे गिलास में डालकर भी पी सकते है। 

एक दिन आप इसे दो बार इस्तेमाल कर सकते है एक अपने जिम वर्कआउट करने के बाद और डिनर करने के बाद ये आपको पाचन क्रिया को सही रखने  में भी मदद करता है। 

इस प्रोडक्ट को ख़रीदने के लिए :- यहाँ पर क्लिक करें। 

17. Abbzorb Nutrition Raw plus Whey Protein (Unflavoured)

Abbzorb Nutrition का ये व्हेय प्रोटीन सबसे अच्छा प्रोटीन माने जाने वाले में से एक है, जो लोग कुछ ऐसा सोचते है की जो लोग जिम जाते है या स्पोर्ट करते है केवल वहीं ही प्रोटीन का इस्तेमाल कर सकते है। 

तो ऐसा नहीं है भले ही आप कोई भी काम करते है ये सभी के लिए है यदि आप महिला है या पुरुष है कोई भी इस व्हेय प्रोटीन को इस्तेमाल कर सकता है। 

इसके पैकेट का कुल वज़न 1 किलोग्राम है जिसमें 30 सर्विंग है और इसके एक सर्विंग में आपको 26.4 ग्राम प्रोटीन, 5.6 ग्राम BCCA मिलता है। 

आपके पेट की पाचन क्रिया को सही रखने के लिए इसमें Digestive Enzymes होता है, इसी के वजह से कोई पाचन से जुडी कोई भी समस्या नहीं होती है। 

Digestive Enzymes होने के वजह से पेट फूलने जैसी समस्या नहीं होती है। ये एक USA Imported प्रोटीन है और इसमें 90% प्रोटीन की मात्रा होती है। 

मार्किट में मिल रहे नकली व्हेय प्रोटीन से बचने के लिए Abbzorb Nutrition ने वेरिफिकेशन के लिए एक यूनिक QR Code भी दिया  होता है। 

बॉडी बनाने के लिए सबसे बढ़िया प्रोटीन कौन सा है? - bodee banaane ke lie sabase badhiya proteen kaun sa hai?

जिसे इसके ओफ्फिसिल वेबसाइट पर जाकर कोड को स्कैन करने पर मालुम चल जाता है वो प्रोडक्ट ओरिजिनल है या फिर नहीं। 

जब आप इसे खरीदने के लिए अमेज़न के साइट पर जाएंगे तो वहाँ पर आपको इसकी लैब टेस्ट रिपोर्ट भी मिल जिसमे आपको इस प्रोटीन के बारे में अच्छे से जानकारी मिल जाएँगी। 

इस प्रोडक्ट को ख़रीदने के लिए :- यहाँ पर क्लिक करें। 

18. Coreblaze Nutrition Best Effective Whey Protein – (Milk Chocolate Flavored)

Coreblaze Nutrition के व्हेय प्रोटीन के बारे में मैंने आपको ऊपर भी बताया हुआ की ये एक प्रीमियम व्हेय प्रोटीन की लिस्ट में आता है, बहुत से लोग इस ब्रांड के व्हेय प्रोटीन को इस्तेमाल करना भी पसंद करते है। 

इसके एक स्कूप का साइज करीब 30 ग्राम होता है और इसके एक पैकेट में लगभग 33 सर्विंग मिल सकती है जिसमें से 24 ग्राम प्रोटीन और 5.5 ग्राम BCCA और 4 ग्राम ग्लुटामिन मिलता है। 

इसका पैकेट का कुल वज़न एक किलो है जो की 2.2 lbs के बराबर होता है। 

जिन लोगों को आइसोलेट प्रोटीन पीना पसंद नहीं है या फिर कहे तो उन्हें उनके टेस्ट की वज़ह से वो पसंद नहीं आता है तो आप एक इन कंसन्ट्रेट व्हेय प्रोटीन इस्तेमाल कीजिये। 

बॉडी बनाने के लिए सबसे बढ़िया प्रोटीन कौन सा है? - bodee banaane ke lie sabase badhiya proteen kaun sa hai?

इसके टेस्ट को लेकर या फिर इसकी मिक्सिब्लिटी को लेकर आप कभी भी परेशान नहीं होंगे। 

क्यूंकि ये मिल्क चॉकलेट फ्लेवर में आता है पीने में इसका स्वाद बहुत ही बढ़िया होता है और पीने से जब पानी और इस व्हेय प्रोटीन पाउडर को एक साथ मिलाया जाता है तो,

ये आसानी से 20-25 सेकंड में अच्छी तरह से मिक्स हो जाता है, अच्छे तरह से व्हेय प्रोटीन पाउडर को मिलाने के लिए,

आपको सबसे पहले एक बोतल में 200 ML पानी लेना है फिर उसमे व्हेय प्रोटीन पाउडर मिलाकर उसके अच्छे से शेक करना है। 

उसके आप इसे गिलास में डालकर भी पी सकते है और इसमें किसी भी प्रकार का झाग नहीं  बनता है। जब आप इसे अमेज़न के साइट से ख़रीदे तो वहाँ पर आपको इसकी लैब  टेस्ट रिपोर्ट भी मिल जायेगी। 

इस प्रोडक्ट को ख़रीदने के लिए :- यहाँ पर क्लिक करें। 

19. MuscleXP Beginner’s Protein With Digestive Enzymes (With Whey Protein)

यदि आप शाकाहारी तो आपके लिए व्हेय प्रोटीन लेना अच्छा रहेगा क्यूंकि इसे दूध फ़िल्टर करके पाउडर के रूप में बनाया जाता है। 

और जो लोग दूध को अच्छे से पचा नहीं पाते है तो उनके लिए इसमें Digestive Enzymes होता है जो की प्रोटीन इस्तेमाल करने से आपको कोई भी पाचन क्रिया से जुडी समस्या न हो इसलिए,

और इस व्हेय प्रोटीन पाउडर में टेस्ट को अच्छा रखने के लिए डबल चॉकलेट मिलाया गया है, ताकि आपको इस व्हेय प्रोटीन को पीते समय फीका टेस्ट न लगे। 

ये पैकेट एक किलोग्राम का आता है, इसके अंदर 33 सर्विंग मिलती है जिसके हर 100 ग्राम व्हेय प्रोटीन में 40 ग्राम प्रोटीन, 45 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स और 0 शुगर होती है, और 362.5 Kcal एनर्जी मिलती है। 

बॉडी बनाने के लिए सबसे बढ़िया प्रोटीन कौन सा है? - bodee banaane ke lie sabase badhiya proteen kaun sa hai?

एक और अच्छी बात ये भी है की आपको इसकी ओथोन्टिसिटी चेक करने के डिब्बे को खोलने के बाद उसमे एक कोड मिलता है जिसको इसके वेबसाइट पर जाकर वेरीफाई कर सकते है। 

अमेज़न पर इसके एक किलोग्राम वाले व्हेय प्रोटीन की कीमत 1199 रूपए है, और इसके कोई भी एक्सट्रा डिलीवरी चार्ज नहीं होता है। 

अमेज़न पर इस व्हेय प्रोटीन को  बहुत ही अच्छे रिव्यू भी मिले है , तो इस बात से आप इसके क्वालिटी के अंदाज़ा लगा सकते है। 

इस प्रोडक्ट को ख़रीदने के लिए :- यहाँ पर क्लिक करें। 

20. DREXSPORT – Wild Whey – Organic, Grass-fed Whey Protein Powder (Men and Women)

आप लोग इस व्हेय प्रोटीन को एक नेचुरल व्हेय प्रोटीन भी बोल सकते है, मैं ऐसा इस लिए ही बोल रहा हूँ क्योंकि बाकी के जो व्हेय  प्रोटीन होते है उसे भी नेचुरल तरीके से ही बनाया जाता है। 

मगर जब उसे फ़िल्टर किया जाता है तो उसमे कुछ केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है जो कि इस व्हेय प्रोटीन को बनाने में नहीं किया गया है। 

और न इसको मीठा बनाने के कोई केमिकल वाला स्वीटनर इस्तेमाल किया गया है, इस व्हेय प्रोटीन को मीठा बनाने के लिए स्टीविआ लीफ का इस्तेमाल किया गया है, तो इस बात से आप अच्छे से समझ सकते है की ये कितना आर्गेनिक तरीके से बनाया गया व्हेय प्रोटीन है। 

और ये चॉकलेट फ्लेवर में आता है ताकि इसको पीते वक़्त आपको ये फीका न लगे, और इस ब्लेंड व्हेय प्रोटीन आइसोलेटेड को पुरुष और महिला दोनों ही इस्तेमाल कर सकते है। 

बॉडी बनाने के लिए सबसे बढ़िया प्रोटीन कौन सा है? - bodee banaane ke lie sabase badhiya proteen kaun sa hai?

इसका स्कूप 31 ग्राम का है और  एक स्कूप में 120 कैलोरी और 25 ग्राम प्रोटीन मिलता है, 1 किलोग्राम वाले डिब्बे में 32 सर्विंग मिलती है। 

इस व्हेय प्रोटीन को इस्तेमाल करना बाकी व्हेय प्रोटीन के जैसा ही आसान है बस आपको एक शेकर में 200 ML पानी लेना है फिर इस पाउडर को मिला लेना है। 

फिर उसको 20-25 सेकंड तक अच्छे से मिक्स कर देना है फिर उसको आप पी लीजिये। ये क्रिया आप एक दिन में दो बार कर सकते है। जिम या वर्कआउट करने के बाद और डिनर के बाद भी इस व्हेय प्रोटीन को पी सकते है। 

इस प्रोडक्ट को ख़रीदने के लिए :- यहाँ पर क्लिक करें।  

1) बॉडी बनाने के लिए क्या खाना चाहिए ?

बॉडी बनाने के लिए पहले आपको जंक फ़ूड या बाहर का खाना छोड़ना पड़ेगा, इस तरह के चीज़े खाने के वज़ह से आपका पेट ख़राब हो सकता है, और आपका वजन नहीं बढ़ पाता है। जल्दी वज़न बढ़ाने के लिए आप दलिया या दूध और केला खा सकते है।

2) व्हेय प्रोटीन पाउडर का प्राइस कितना होता है ?

ऐसे कुछ फिक्स नहीं होता है की व्हेय प्रोटीन आपको इतने दाम में ही मिलेगा कुछ प्रोटीन सस्ते भी आते है तो कुछ कीमत थोड़ी महंगी भी होती है। 1000-4000 रूपए तक के प्रोटीन भी मिलते है, इन सभी के बारे में आपको आर्टिकल में ही मिल जाएगा।

3) घर में बॉडी बनाने का तरीका ?

सबसे पहले आप अपने खाने पीने का ध्यान रखें, कोई भी ऐसी चीज़े न खाने जिससे शरीर को नुकसान पहुँचे और आप रोजाना 30 मिनट तक के लिए अपने घर में ही व्यायाम कर सकते है। ये चीज़े आपको घर पर ही बॉडी बनाने में मदद करती है।

4) क्या जिम ज्वाइन करने के बाद प्रोटीन लेना जरुरी है ?

हाँ, यदि आप वाक़ई में अच्छी बॉडी बनाना चाहते है तो आपको वर्कआउट के साथ-साथ प्रोटीन भी लेना चाहिए इसके इस्तेमाल करने से इंस्टेंट मसल रिकवरी हो जाती है और आपकी बॉडी बनाने में मदद मिल जाती है।

तो दोस्तों, मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको हमारा ये आर्टिकल के जो की बॉडी बनाने के लिए पाउडर के बारे में था आप लोगो को जरूर पसंद आया होगा। आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते है।

इन्हे भी पढ़े :-

  • Top 13 सबसे बढ़िया रूम हीटर: Best Room Heater for Home Online in Hindi
  • [Top 20] ठंड के लिए सबसे Best जैकेट: Best Jacket For Winter in 2021
  • मेकअप का सामान की लिस्ट: All Makeup Kit Name List in Hindi

सबसे ताकतवर प्रोटीन कौन सा है?

इसमें मौजूद फोलिक एसिड महिलाओं के लिए बेहतर साबित हो सकता है। इससे इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। Optimum Standard Whey Protein Powder : शरीर में प्रोटीन और बाकी मिनिरल्स की जरूरतों को पूरा कर सकता है।

बॉडी बनाने के लिए कौन सी प्रोटीन खानी चाहिए?

इनके इस्तेमाल से आपको सही वजन और परफेक्ट बॉडी फिटनेस मिलेगी। यहां हम आपको इसे कैसे इस्तेमाल किया जाए और यह किस प्रकार से आपके लिए फायदेमंद है इन सभी बातों के बारे में विस्तार से बताएंगे।

तेजी से बॉडी बनाने के लिए क्या खाएं?

(13) टोफू – बढ़िया Body बनाने के लिए Tofu खाएं, इसमें बहुत ही ज्यादा मात्रा में Protein होता है. इसको खाने से आपको Muscles Recovery में बहुत ज्यादा मदद मिलती है. ख़ास बात ये है की इसको खाने से आपको बहुत ज्यादा Calories भी नहीं मिलती. 100 ग्राम Tofu खाने से आपको बस लगभग 75 Calories मिलती हैं.

तेजी से बॉडी कैसे बनाएं?

कैसे घर पर ही मसल्स या बॉडी बनाएँ (Build Muscle at Home, Body Kaise Banaye).
शरीर के ऊपरी हिस्से एवं कोर के व्यायाम (Working Your Upper Body & Core).
शरीर के निचले हिस्से के व्यायाम.
मांसपेशियों के विकास की दिनचर्या बनाना.