भारत की कौन सी मोबाइल कंपनी है? - bhaarat kee kaun see mobail kampanee hai?

जहां एक ओर भारतीय बाजार को बड़े पैमाने पर अंतरराष्ट्रीय कंपनियों ज्यादातर चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने अपने कब्जे में लिया हुआ है, वहां हमें एक नजर भारतीय ब्रांड्स की ओर से भी ले जानी जरुरी है। भारत में भी बहुत सी कम्पनियाँ ऐसी हैं जो प्रोडक्ट्स को निर्मित करती हैं, इनमें मोबाइल फोंस और टीवी के अलावा अन्य कई प्रोडक्ट्स भी शामिल हैं, जो ये टॉप 5 भारतीय मोबाइल फोन कम्पनियाँ निर्मित करती हैं। अगर हम अंतरराष्ट्रीय ब्रांड्स की बात करें तो भारत में बड़े पैमाने पर Nokia, Panasonic, LG, Samsung आदि के मोबाइल फोंस को ज्यादा महत्त्व दिया जाता था, लेकिन पिछले कुछ सालों में इस चलन को चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने बदला है, इस लिस्ट में हमने Xiaomi, Vivo, Oppo जैसे बड़े ब्रांड्स को देखा है, और इसी कड़ी में अभी हाल ही में Realme के तौर पर एक नया भी जुड़ा है।

हालाँकि अब चीन के साथ चल रही खटपट के बीच सभी भारतीय चीनी सामान का बहिष्कार का रहे हैं, ऐसे में हमें देश की अन्य कंपनियों पर नजर करने की जरूरत है, जो कहीं न कहीं इन बड़े नामों के पिछले खो सी गई थीं। हालाँकि आब हम बात करने वाले हैं कुछ भारतीय ब्रांड्स के बारे में यानी भारतीय मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनियों के बारे में, और जानने वाले हैं कि आखिर क्या यह अभी भी फोंस को बना रही हैं, या बंद कर चुकी हैं। हालाँकि इसके पहले कि हम शुरू करें, आपको बता देते हैं कि इस टॉप 5 भारतीय स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों की लिस्ट में किन स्मार्टफोंस को शामिल किया गया है, उसके बारे में आपको पहले बता देते हैं।

आपको बता देते हैं कि इस लिस्ट में हमने माइक्रोमैक्स (Micromax) को शामिल किया है, इसके बाद Karbonn, Lava, i-Ball का नाम आता है, हालाँकि यह लिस्ट यहीं पर ख़त्म नहीं हो जाती है, आपको बता देते है कि इस लिस्ट में Intex भी शामिल है, और इसके अलावा Jio और Lyf को भी इस लिस्ट में देखा जा सकता है, आइये चलिए अब एक नजर बारीकी से डालते हैं इस लिस्ट पर...

Micromax Mobile Phones 

आपको बता देते है कि Micromax की ओर से मात्र मोबाइल फोंस को ही निर्मित नहीं किया गया था, इसके अलावा कंपनी की ओर से टैबलेट और डाटा कार्ड आदि के साथ साथ टीवी जगत में भी अपने आप को स्थापित किया था, हालाँकि पिछले कुछ समय से माइक्रोमैक्स का नाम मानों कहीं गुम सा हो गया है। लेकिन ऐसा कहा जा सकता है कि यह कंपनी एक बार फिर से बाजार में अपने आप को स्थापित करने का भी दमखम रखती है। 

भारत की कौन सी मोबाइल कंपनी है? - bhaarat kee kaun see mobail kampanee hai?

iBall Mobile Phones

इसका Apple से कोई लेना देना नहीं है। इसकी वेबसाइट पर भी सिर्फ Tabs यानि Tablets की ही जानकर दी गई है, तो Tablets की वजह से मैं ये कहूंगा  कि ये स्मार्टफोन की दुनिया से iball पूरी तरह लापता नहीं हुआ है।

भारत की कौन सी मोबाइल कंपनी है? - bhaarat kee kaun see mobail kampanee hai?

Karbonn Mobile Phones 

Karbonn की वेबसाइट चल रही है, सोशल मीडिया पर भी सक्रिय नज़र आता है, Twitter, और फेसबुक दोनों पर ये अपने फीचर फ़ोन को प्रमोट करती दिखाई दे रही है। इनके स्मार्टफोंस और फीचर फोंस, Offline और Online दोनों जगह आसानी से उपलब्ध हैं।

भारत की कौन सी मोबाइल कंपनी है? - bhaarat kee kaun see mobail kampanee hai?

Lava Mobile Phones 

लावा की और से मुख्य तौर पर फीचर फोंस का निर्माण करती है, हलांकि इसके अलावा स्मार्टफोन, टैबलेट और लैपटॉप के क्षेत्र में भी सक्रिय है, लावा की खासियत ये है कि ये दूसरी कंपनियों के लिए भी स्मार्टफोन बनाती है, और शायद यही वजह है कि ये कंपनी अभी तक सर्वाइव कर रही है।

भारत की कौन सी मोबाइल कंपनी है? - bhaarat kee kaun see mobail kampanee hai?

Intex Mobile Phones 

intex की वेबसाइट चल रही है, लेकिन फ़ोन्स के नाम पर उसमें वेबसाइट पर सिर्फ फीचर फ़ोन ही नज़र आते हैं। Amazon पर आपको इसके feature phone के अलावा स्मार्टफोन भी नज़र आ जाएंगे। लेकिन ये भी स्मार्टफोन के क्षेत्र में उतनी अधिक सक्रिय नज़र नहीं आती।

भारत की कौन सी मोबाइल कंपनी है? - bhaarat kee kaun see mobail kampanee hai?

Jio Lyf

Jio Lyf एक बड़ा brand है, इनके सारे फ़ोन्स की इनफार्मेशन आपको इनकी वेबसाइट पर मिल जाएगी, ये फ़ोन आपको ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों जगह मिल जाएंगे, स्मार्टफोन इंडस्ट्री में अभी जो हालात चल रहे हैं, आने वाले समय में जिओ इनका फ़ायदा उठा सकता है। 

भारत की कौन सी मोबाइल कंपनी है? - bhaarat kee kaun see mobail kampanee hai?

दरअसल जिस समय दूसरी कंपनियां प्रमोशन पर ज़्यादा ध्यान दे रही थी, चीनी कंपनियों ने R&D पर खर्च किया, और ऐसे ऐसे प्रोडक्ट बाजार में पेश किये कि उन प्रोडक्ट्स ने खुद ही अपनी प्रमोशन कर दी, Motorized Camera, Rotating Camera, Flip Camera, Chinese R&D की हद ये है कि आपको Chinese बाजार में बहुत ही अलग, इनोवेटिव प्रोडक्ट मिलते हैं, आज हमें ज़रुरत है तो R&D पर ध्यान देने की, उन सरकारी नीतियों की जो देश को एक Manufecturing hub बना सकें,  और इसके लिए अभी हाल ही में कोशिशें शुरू भी हो गयी हैं।

तकनीकी से जुड़ी सभी खबरों, प्रोडक्ट रिव्यू, साइंस-टेक फीचर और टेक अपडेट्स के लिए डिजिट.इन पर जाएँ या हमारे गूगल न्यूज पेज पर क्लिक करें।

आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि Indian Mobile Company List 2023 में? हमारे भारत देश में ज्यादातर विदेश की कंपनिया अपना व्यापार बढ़ा रही है। इसका कारण है हमारी भारत देश के स्वदेशी कंपनिया टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में विदशों की कंपनियों को टक्कर नहीं दे पा रही है। भारत में ऐसी बहुत सी कंपनिया हैं जो खुद के प्रोडक्ट्स को निर्मित करती हैंजैसे मोबाइल, टीवी के अलावा भी कई अन्य प्रोडक्ट्स भी शामिल हैं। आप सभी स्मार्टफोन का यूज़ करते होंगे पर क्या आपने कभी सोचा है की आप जो मोबाइल का उपयोग कर रहे है वो भारत की कंपनी का है या विदेशी की कंपनी का है। आज हम आपको top 10 mobile companies in india की लिस्ट बताने जा रहे है। आइए जानते हैं कि Indian Mobile Company List 2023 में?                       

Indian Mobile Company List 2023 में?

Table of Contents

  • Indian Mobile Company List 2023 में?
  • इंडियन मोबाइल कंपनी लिस्ट से सम्बंधित FAQ

हम आपको best mobile company in india की लिस्ट बताने जा रहे है। आप सभी mobile company name नीचे देख सकते है।

  • लावा (Lava)
  • इंटेक्स (Intex)
  • माइक्रोमैक्स (Micromax)
  • कार्बन (Karbonn)
  • जोलो (Xolo)
  • लाइफ (Lyf)
  • वीडियोकॉन (Videocon)
  • आईबॉल (i-ball)
  • सेलकॉन (Celkon)
  • स्पाइस टेलीकॉम (Spice Telecom)
  • अकाई (Akai)
  • ओनिडा (Onida)
  • विप्रो (Vipro)
  • जिओ (Jio)
  • टी सीरीज (T-Series)
  • ऐराइज (A-Rise)
  • सलोरा (Salora)
  • यू टेलिवेंचर्स (YU Televenures)
  • सीरियो (Creo)

1. लावा (Lava)

लावा एक indian smartphone company है इसका पूरा नाम Lava International Limited है। जिसका लावा भारत की एक स्मार्टफोन निर्माता कंपनी है इसका पूरा नाम Lava International Limited है। जिसका मुख्यालय भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के Noida शहर में स्थित है। Lava कंपनी की स्थापना 2009 मे हुई थी कंपनी का खुद का रिसर्च एंड डवलपमेंट सेंटर इंडिया व चाइना मे है, जिसका इस्तेमाल ज़्यादाकर किसी प्रोडक्ट को डिज़ाइन व डेवलप करने मे किया जाता है। आपको बता दे लावा कंपनी मोबाइल के अलावा भी बहुत से इलेक्ट्रॉनिक्स सामान बनती है जैसे मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर,टेबलेट्स आदि लावा कंपनी का बाजार सिर्फ भारत ही नहीं दुनिया के कई देशों में अपने प्रोडक्ट निर्यात करती है।

  • Vivo किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है

2. इंटेक्स (Intex)

इंटेक्स (Intex) मोबाइल कम्पनी (best indian smartphone company) भारत की है इस कंपनी का मुख्यालय नई दिल्ली में है। आपको बता दे Intex कंपनी मोबाइल के अलावा भी बहुत से इलेक्ट्रॉनिक्स सामान बनती है जैसे मोबाइल, मोबाइल अक्सेसरीज़, वाशिंग मशीन, टेलीविज़न, ऑडियो इक्विपमेंट्स, रेफ्रिजिटर्स आदि।

  • Airtel का मालिक कौन है ये किस देश की कंपनी है

3. माइक्रोमैक्स (Micromax)

Micromax एक भारतीय स्मार्टफोन (indian company mobile list) कंपनी है। इसकी स्थापना मार्च 2000 में हुई थी। इसका मुख्यालय गुरुग्राम हरियाणा में है इस कंपनी की शुरुवात एक आईटी सॉफ्टवेयर कंपनी के रूप में हुई थी। 2010 तक माइक्रोमैक्स भारत की सबसे बड़ी और अच्छे फीचर वाले फोन बनाने वाली कंपनी थी। आपको बता दे Micromax कंपनी मोबाइल के अलावा भी बहुत से इलेक्ट्रॉनिक्स सामान बनती है जैसे Smartphones, LED TV, Home Appliances, Laptops, Tablets, Telecommunications, Washing Machine, Power Banks , Refrigerator, Air Conditioners, Web Browser.

  • Nokia किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है

4. कार्बन (Karbonn)

Karbonn एक भारतीय कंपनी हैं जिसका मुख्यालय दिल्ली में स्थित हैं। इस कंपनी की स्थापना साल 2009 में की गई थी। यह कंपनी अपने मोबाइल फोन, टेबलेट्स, स्मार्टफोन के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं।

5. जोलो (Xolo)

Xolo एक भारतीय कंपनी हैं जिसका मुख्यालय उत्तर प्रदेश में हैं। यह भारत की ही एक अन्य जानी मानी कंपनी Lava के अंतर्गत आती हैं। Xolo ने साल 2012 में अपना पहला स्मार्टफोन X900 लॉन्च किया था।

6. लाइफ (Lyf)

LYF भारत देश की कंपनी हैं LYF कंपनी का मुख्यालय मुंबई में हैं। आपको बता दे LYF कंपनी मोबाइल के अलावा  लैपटॉप और हॉटस्पॉट बनाती हैं।

7. वीडियोकॉन (Videocon)

Videocon भारत की कंपनी है। जिसका मुख्यालय मुंबई में है। ये कंपनी इलेक्ट्रॉनिक से जुड़े प्रोडक्ट जैसे टीवी मोबाइल बनती है।

Top 10 Largest Companies India 2023 | भारत की सबसे बड़ी कंपनिया

8. आईबॉल (i-ball)

iBall भारत की कंपनी है। iBall इलेक्ट्रॉनिक के पार्ट्स बनाती है।

तो अब आप जान गए होंगे कि Indian Mobile Company List 2022 में? हमने आपको भारत की मोबाइल कंपनियां कौन-कौन सी है इसके बारे में जानकारी दी है। अब अगर आप नया फ़ोन खरीदेंगे तो आपको जरूर पता होगा की मोबाइल हमारे देश की कंपनी का है या विदेशी कंपनी का है

ये भी पढ़े-

  • Jio में Caller Tune कैसे सेट करे
  • FzMovies 2023 – Bollywood Hollywood Movies Download
  • Vivo का सबसे सस्ता 4G मोबाइल फोन
  • Mobile का अविष्कार किसने और कब किया था

इंडियन मोबाइल कंपनी लिस्ट से सम्बंधित FAQ

top 10 mobile companies

Lava
Intex
Micromax
Karbonn
Xolo
Lyf
Videocon
i-ball
Celkon
Spice Telecom

  • TAGS
  • indian mobile company list
  • indian mobile company list 2020
  • indian mobile company list 2021
  • indian mobile company name list

Facebook

WhatsApp

Telegram

Twitter

Linkedin

Pinterest

ReddIt

Email

Ashish Shrivas

My name is Ashish Shriwas. I am an engineer. I work in an IT company. I write on topics like technology, mobile, app.

भारत में नंबर 1 मोबाइल कंपनी कौन है?

इसकी स्थापना 2010 में हुई थी। आज के समय में शाओमी भारत की नंबर वन मोबाइल कंपनी बन चुकी है। IDC की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 2021 में स्‍मार्टफोन की बिक्री साल दर साल आधार पर 18 फीसदी बढ़कर 38 मिलियन पहुंच गई है ।

भारत में कुल कितने मोबाइल कंपनी है?

भारत में एक दो नहीं बल्कि 200 से अधिक मोबाइल कंपनियां हैं, लेकिन आपको बता दें कि मेड इन इंडिया का मतलब असेंबल इन इंडिया है।

भारतीय मोबाइल कौन कौन से हैं?

भारत की मोबाइल कंपनी की लिस्ट हिंदी में.
माइक्रोमैक्स – Micromax..
लावा – Lava..
कार्बन – Karbonn..
इन्टेक्स – Intex..
ज़ोलो – Xolo..
आईबॉल – Iball..
एचसीएल – HCL..
लाइफ – Lyf..

मोबाइल की सबसे अच्छी कंपनी कौन सी है 2022?

FAQ : मोबाइल की सबसे अच्छी कंपनी Apple यह साल 2022 में दुनिया की सबसे महँगी कंपनी का ख़िताब हासिल किया है, जिसकी कुल मार्केट वेल्यू 3 ट्रिलियन के ऊपर है।