कुत्ता रात को रोता है तो क्या होता है? - kutta raat ko rota hai to kya hota hai?

कुत्ते बहुत ही वफादार होते हैं अगर आप किसी कुत्ते को एक रोटी भी खिला देंगे तो वो जिंदगी भर आपका साथ नहीं छोड़ेगा और आपको कभी नहीं काटेगा । क्या आपने कभी सोचा है कि कुत्ता रात में क्यों रोता है? कुत्ते का रात में रोना अपशकुन माना जाता है इसलिए जब भी कुत्ता रोता है उसे मारकर भगा दिया जाता है । कुत्ता यमराज का दूत माना जाता है इसलिए वो आने वाले संकट को पहचान लेता है और हमें अगाह करता है ।

अगर कोई कुत्ता लगातार रोता है तो यह संकेत है कि किसी की मृत्यु होने वाली है । यह प्रेत आत्माओं और खतरे को महसूस कर लेता है, अगर कुत्ता आधी रात को रोता है तो इसका मतलब प्रेत आत्माओं से होता है ।


जानिए वैज्ञानिक कारण


वही वैज्ञानिक दृष्टि से देखें तो चौका देने वाले परिणाम सामने आए हैं, कुत्तों के रोने को वैज्ञानिक भाषा में 'हाउल' कहा जाता है । कुत्ते भेडियो की ही प्रजाति है इसलिए उनकी तरह व्यवहार करते हैं, भेडिये एक दूसरे को संकेत पहुंचाने के लिए रात में हाउल का प्रयोग करते हैं ।

जहां कुत्ते रहते है उसे अपना इलाका मान लेते हैं जब कोई दूसरा कुत्ता आ जाता है तो कुत्ता हाउल करके अपने साथियों को बताता है यह कुत्तों के जज्बात बताने की भाषा है? कुत्ते कभी-कभी चिढ़कर व गुस्से से हाउल करने लगते हैं, दर्द और नाराजगी जाहिर करने के लिए भी ऐसा करते हैं ।

कुत्तों को हल्की आवाज भी बहुत तेज सुनाई देती है इसलिए तेज आवाज का विरोध करते हुए भी ये ऐसा करते हैं । किसी अनजान व्यक्ति के आने पर भी कुत्ता हाउल करकर अपने सभी साथियों को चौकन्ना करता है, जिससे की वो उस इलाके में चोरी होने और किसी को नुकसान पहुंचाने से रोक सकें ।


About The Post 


इस आर्टिकल में Kutte Raat Mein Kyon Rote Hain से संबंधित कुत्ते रात में क्यों रोते हैं के बारे में बताया गया है अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर करें । अगर आप इस आर्टिकल से संबंधित कुछ भी पूछना चाहते हैं तो हमें कमेंट करकर बताएं, हम आपको जवाब जरूर देंगे ।

अकसर देखा गया है कि कुत्ते रात के समय ज्यादा रोने लगते हैं। कुछ लोग इसे किसी अनहोनी से जोड़कर देखते हैं तो कुछ लोग इसे सामान्य घटना मानते हैं। माना जाता है कि अगर कुत्ता किसी के घर के आगे रोता है तो उस घर में कोई बड़ी दुर्घटना होने की संभावना होती है। इसलिए इन कुत्तों को तुरंत घर के आगे से भगा दिया जाता है। कुत्ते के रोने के पीछे धार्मिक ही नहीं कई वैज्ञानिक कारण भी है। जानते हैं उनके बारे में…

मान्यता है कि कुत्तों का रात में रोना अशुभ होता है क्योंकि यह किसी बड़ी अनहोनी का संकेत देता है। रात ही नहीं बल्कि दिन के समय भी कुत्तों का रोना अशुभ माना गया है। इसलिए अगर कोई कुत्ता सुबह-सुबह रोने लगे तो उस दिन जरूरी कामों को करने से बचना चाहिए। अगर किसी मकान की दीवार पर कुत्ता पंजा मारते हुए रो रहा हो तो ऐसे घर पर कोई संकट आने के आसार होते हैं। अगर किसी व्यक्ति के काम पर जाते समय कोई कुत्ता अचानक उस इंसान पर भौंकने लगे, तो इसका मतलब कुछ परेशानी आने का संकेत होता है। अगर घर के पालतू कुत्ते की आंखों में आंसू आ जाएं और वह घर का खाना खाना छोड़ दे तो मतलब ऐसे घर में कोई संकट आने वाला है। साथ ही यह भी कहा जाता है कि कुत्ते अपनी आंखों से आत्माओं को देख सकते हैं, इसलिए जब भी वह किसी आत्मा को देखते हैं तो रोने लगते हैं।

[bc_video video_id=”5971657835001″ account_id=”5798671092001″ player_id=”JZkm7IO4g3″ embed=”in-page” padding_top=”56%” autoplay=”” min_width=”0px” max_width=”640px” width=”100%” height=”100%”]

लोकप्रिय खबरें

कुत्ता रात को रोता है तो क्या होता है? - kutta raat ko rota hai to kya hota hai?

Yearly Horoscope 2023: सभी 12 राशि वालों के लिए साल 2023 कैसा रहेगा? पढ़ें यहां वार्षिक राशिफल 

कुत्ता रात को रोता है तो क्या होता है? - kutta raat ko rota hai to kya hota hai?

11 दिन बाद उदय होने जा रहे हैं बुध ग्रह, इन राशियों के शुरू होंगे अच्छे दिन, हर कार्य में सफलता के योग

कुत्ता रात को रोता है तो क्या होता है? - kutta raat ko rota hai to kya hota hai?

Diabetes: Blood Sugar कंट्रोल करने में सहायक है लहसुन; एक्सपर्ट से जानिए किस तरह से करें सेवन

कुत्ता रात को रोता है तो क्या होता है? - kutta raat ko rota hai to kya hota hai?

2023 में इन 3 राशि वालों की गोचर कुंडली में बनेगा ‘मालव्य राजयोग’, मिल सकता है अपार पैसा और पद- प्रतिष्ठा

हालांकि कुत्ते के रोने के पीछे वैज्ञानिक कारण भी हैं जिनके अनुसार कुत्ते अपनी बात को पहुंचाने के लिए रोते हैं। कुत्तों का रोना उनकी परेशानी का संकेत देता है यानी कुत्ते मुसीबत के समय रोते हैं। जब किसी कुत्ते को कोई चोट लग जाए या शरीर के किसी हिस्से में कोई तकलीफ हो तब भी कुत्ते रोते हैं। ऐसा भी कहा जाता है कि अगर किसी कुत्ते के अपने इलाके में कोई दूसरा कुत्ता आ जाए तो इस बात की जानकारी अपने साथियों तर पहुंचाने के लिए भी कुत्ते ऐसा करते हैं। ज्यादातर कुत्तों को अकेले रहना पसंद नहीं होता और इसी कारण वह अकेले होने पर भी रोते हैं।

अगर हम ज्योतिषशास्त्र की बात करें तो, इसमें ऐसा कहा गया है कि कुत्ते ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि उन्हें अपने आसपास आत्माएं दिखाई देती हैं और यही वजह है कि वे रोते हैं और चिल्लाते हैं। अब अगर विज्ञान की बात करें तो इसके पीछे और भी कई कारण हैं।

 

कुत्ता रात को रोता है तो क्या होता है? - kutta raat ko rota hai to kya hota hai?

सबसे पहले कारण के अनुसार, कुत्ते हाउल तभी करते हैं जब उन्हें अपने बाकी के साथियों को संदेश पहुंचाना होता है। इस खास आवाज के जरिए वे कई बार अपने बाकी के साथियों को अपना लोकेशन बताते हैं ताकि वे उन तक आसानी से पहुंच सकें।

 

कुत्ता रात को रोता है तो क्या होता है? - kutta raat ko rota hai to kya hota hai?

कुछ वैज्ञानिकों का ऐसा भी मानना है कि जब उन्हें दर्द होता है तब भी वे रोते हैं या हाउल करते हैं। यह अपनी व्यथा को जाहिर करने का एक खास तरीका है। कुत्ता एक ऐसा प्राणी है जिन्हें इंसानों के साथ घुलमिल कर रहना पसंद होता है। अकेलापन उन्हें नहीं भाता। घर में या बाहर सड़क पर जब भी वे अकेले रहते हैं तो उन्हें अकेलापन महसूस होता है। इस वजह से वे हाउल करते हैं।

 

कुत्ता रात को रोता है तो क्या होता है? - kutta raat ko rota hai to kya hota hai?

तो अगली बार से जब भी आप रात के वक्त किसी भी कुत्ते को रोते हुए देखे या सुनें तो अपनी क्षमता के अनुसार उसकी मदद करें क्योंकि इंसानों की ही तरह उन्हें भी दर्द या अकेलापन या इस तरह की कई सारी चीजें जैसे कि भूख लगना इत्यादि महसूस हो सकता है।

रात में कुत्ते रोने से क्या होता है?

कुत्ता रोने का मतलब क्या होता है? ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यदि रात के समय कुत्ता रोता है तो इसका मतलब यह है कि उन्हें अपने आसपास पूर्वज या आत्मा दिखाई दे रहे है. उन्हें देखकर कुत्ते अचानक से रोना शुरू कर देते हैं. ऐसी मान्यता है कि कुत्ते की देखने और सोचने की शक्ति इंसानों के मुकाबले बहुत तेज होती है.

अगर कुत्ता रोए तो क्या होता है?

ऐसे ही रात में कुत्ते का रोना भी अशुभ संकेत की ओर इशारा करता है. रात में अकसर कुत्तों के रोने या भौंकने की आवाजें तो सभी को सुनाई देती होंगी. लेकिन कुत्ते के रोने को लेकर ये मान्यता है कि इसका रोना अशुभ होता है. अगर कुत्ता किसी के घर के आगे रोता है, तो उनके यहां किसी बड़ी विपत्ति के आने का संकेत होता है.