ऐसा कौन सा देश है जिसमें सबसे पहले सूरज निकलता है? - aisa kaun sa desh hai jisamen sabase pahale sooraj nikalata hai?

आर्कटिक सर्कल में स्थित नॉर्वे मिडनाइट सन के नाम से भी जाना जाता है, यानि ऐसा देश जहां मई से जुलाई के अंत तक सूर्य कभी अस्त नहीं होता है। यहां सूर्य 76 दिनों तक निकला रहता है। नॉर्वे के स्वालबार्ड में भी सूरज 10 अप्रैल से 23 अगस्त तक ढलता नहीं है। आप इस समय के दौरान इस जगह पर घूमने की प्लानिंग कर सकते हैं और कभी रात न होने वाली जगह को अपने कैमरे में कैप्चर कर सकते हैं।

अमेरिका के सबसे रिहायशी शहर लास वेगास की इन जगहों में बसी है अलग ही खूबसूरती, आप भी एक बार देखने जरूर जाएं

नुनावत, कनाडा - Nunavut, Canada in Hindi

ऐसा कौन सा देश है जिसमें सबसे पहले सूरज निकलता है? - aisa kaun sa desh hai jisamen sabase pahale sooraj nikalata hai?

नुनावुत लगभग तीन हजार से अधिक लोगों वाला खूबसूरत शहर है, जो कनाडा के उत्तर पश्चिमी प्रदेशों में आर्कटिक सर्कल से दो डिग्री ऊपर स्थित है। इस शहर में साल के करीब दो महीने ही 24 घंटे धूप देखने को मिलती है। जबकि सर्दियों के दौरान, इस स्थान पर लगातार 30 दिनों तक अंधेरा रहता है।

कनाडा की हैं ये बेस्ट जगह, कपल्स अपनी हनीमून लिस्ट में इस देश को भी जरूर करें शामिल

आइसलैंड - Iceland in Hindi

ऐसा कौन सा देश है जिसमें सबसे पहले सूरज निकलता है? - aisa kaun sa desh hai jisamen sabase pahale sooraj nikalata hai?

ग्रेट ब्रिटेन के बाद आइसलैंड यूरोप का सबसे बड़ा द्वीप है, और यह ऐसा देश भी है, जहां आपको एक भी मच्छर देखने को नहीं मिलेंगे। वहीं अगर हम सूरज की बात करें तो, आइसलैंड में जून के महीने में सूरज कभी भी अस्त नहीं होता और रात में भी यहां ऐसा लगता है जैसे मानो दिन ही निकला हो। अगर आप इस खूबसूरत नजारे को बीच रात में भी देखना चाहते हैं, तो आपको आर्कटिक सर्कल में एक्यूरेरी शहर और ग्रिम्सी द्वीप जाना पड़ेगा।

फैमिली संग सिंगापुर में बिताएं अगली गर्मियों की छुट्टियां, बच्चों के लिए है यहां बहुत कुछ

बैरो, अलास्का - Barrow, Alaska in Hindi

ऐसा कौन सा देश है जिसमें सबसे पहले सूरज निकलता है? - aisa kaun sa desh hai jisamen sabase pahale sooraj nikalata hai?

ये शहर अलास्का में मौजूद है। आपको बता दें बैरो में मई के आखिर से लेकर जुलाई के आखिर तक सूरज ढलता नहीं है। फिर इसके कुछ महीने बाद यानि सर्दियों में आप इसका उल्टा देखेंगे, नवंबर की शुरुआत में यहां अगले 30 दिनों तक अंधेरा रहता है। इस स्थिति को पोलर नाइट्स भी कहते हैं। बर्फ से ढके पहाड़ों और मंत्रमुग्ध कर देने वाले ग्लेशियरों के लिए प्रसिद्ध, इस जगह पर आप गर्मियों या सर्दियों में जा सकते हैं।

हनीमून की प्लानिंग करने से पहले अपने पार्टनर को दिखाएं मलेशिया की ये 7 खूबसूरत तस्वीरें

फिनलैंड - Finland in Hindi

ऐसा कौन सा देश है जिसमें सबसे पहले सूरज निकलता है? - aisa kaun sa desh hai jisamen sabase pahale sooraj nikalata hai?

हजारों झीलों और द्वीपों की भूमि, फ़िनलैंड के अधिकांश हिस्सों में गर्मियों के दौरान केवल 73 दिनों के लिए सूरज देखने को मिलता है। जबकि, सर्दियों के समय में इसका उल्टा होता है, इस दौरान यहां अंधेरा छाया रहता है। इस स्थिति को दिसंबर से जनवरी के बीच देखा जा सकता है। लेकिन ये उन्हीं हिस्सों में देखा जा सकता है, जो आर्टिकल सर्कल में आते हैं। यह भी एक कारण है कि यहां के लोग गर्मियों में कम और सर्दियों में ज्यादा सोते हैं। यहां आप नॉर्दन लाइट्स, स्कीइंग और ग्लास इग्लू में रहने का लुत्फ उठा सकते हैं।

दुनिया का सबसे खुशहाल देश है फिनलैंड, आप भी जीवन में एक बार अपने पार्टनर के साथ यहां जरूर जाएं

स्वीडन - Sweden in Hindi

ऐसा कौन सा देश है जिसमें सबसे पहले सूरज निकलता है? - aisa kaun sa desh hai jisamen sabase pahale sooraj nikalata hai?

मई की शुरुआत से अगस्त के अंत तक, स्वीडन में आधी रात के आसपास सूरज डूबता है और देश में लगभग 4 बजे दोबारा दिन निकल आता है। ये एक ऐसा देश है जहां आपको साल के छह महीने तक सुबह देखने को मिल जाएगी। यहां टूरिस्ट एडवेंचर एक्टिविटीज में लिप्त होकर, गोल्फ़िंग, फिशिंग, ट्रैकिंग और भी कई चीजें करके लंबा दिन गुजार सकते हैं। प्रकृति का खूबसूरत नजारा देखने के लिए स्वीडन पर्यटकों के बीच बेहद प्रसिद्ध है।

क्या आप जानते है, भारत में सबसे पहले सूर्य किस राज्य में निकलता है? अगर नहीं तो आज हम इसी के बारे में बात करेंगे। उगता हुआ सूरज अपने आप एक अध्भुत प्राकृतिक नजारा होता है। यह नजारा सभी लोगो को बहुत पसंद होता है। इसके अलावा उगते सूरज की धुप हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होती है। हालाकिं भारत के सभी राज्य में तो सूरज एक समय पर नहीं निकलता है। कुछ राज्यों में जल्दी निकलता है, तो कुछ राज्यों में सूरज देर से निकलता है। जब सूरज की पहली किरण बदलो से होती हुई पृथ्वी तक आती है, तो यह नजारा एक अद्भुत होता है। अगर आप शहर में रहते है, तो ऐसे में उगते सूरज का नजारा आप किसी बुल्डिंग के पीछे से देख सकते है।

जबकि अगर आप गांव या किसी पर्वतीय क्षेत्र में रहते है, तो आप पहाड़ो के बिच से उगते सूरज को देख सकते है। लेकिन एक सवाल गूगल पर अक्सर सर्च किया जाता है, की भारत में सबसे पहले सूर्य किस राज्य में निकलता है। अगर आपको इस सवाल के बारे में नहीं पता तो आपको यह पूरा लेख ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए। क्योकिं इस लेख में आपको इससे सम्बंधित सभी जानकारियां मिलने वाली है। तो आज हम इस लेख में जानेगे, की भारत में सबसे पहले सूरज कहाँ निकलता है। तो आइये जानते है, भारत में सबसे पहले सूर्य किस राज्य में निकलता है –

भारत में सबसे पहले सूर्य किस राज्य में निकलता है?

भारत के अरुणाचल प्रदेश राज्य में सबसे पहले सूर्य निकलता है। अरुणाचल प्रदेश का नाम भी उगते सूरज को ध्यान में रखकर ही रखा गया है। अरुणाचल का अर्थ होता है, अरुण (सूर्य) चल (उदय) अरुणाचल प्रदेश को उगते सूरज की भूमि भी कहाँ जाता है। क्योकिं भारत में सबसे पहले सूरज की किरणे अरुणाचल प्रदेश राज्य की भूमि पर पड़ती है।

अभी आपके मन में एक सवाल चल रहा होगा, की अरुणाचल प्रदेश के किस जगह पर सूरज की किरण सबसे पहले कदम रखती है। आपको बता दें, की अरुणाचल प्रदेश की डोंग वैली की देवांग घाटी में सूरज सबसे पहले निकलता है। यहाँ पर भारत के समय के अनुसार 2 घंटे पहले सूर्योदय हो जाता है। अगर हम इसे समय के अनुसार देखे तो यहाँ पर सूर्य सुबह के 4 बजे निकल जाता है। डोंग वैली की देवांग घाटी चाइना, म्यांमार बॉर्डर पर स्तिथ है। जो की लोहित जिले के मैकमोहन लाइन के करीब स्तिथ है।

डोंग वैली समुद्रतल से 2655 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यहाँ पर उगते सूर्य को देखने के लिए बहुत से पर्यटक आते है। अरुणाचल प्रदेश टूरिज्म के लिए बहुत लोक्रपिय है। आप यहाँ पर उगते सूर्य के अलावा और भी कई पर्यटन स्थलों को देख सकते है। आपको बता दें, की जिस समय भारत की राजधानी दिल्ली में शाम के 4 बजे होते है, उस समय अरुणाचल प्रदेश की देवांग घाटी में रात हो जाती है।

कुछ रिसर्च के अनुसार सन 1999 में पता चला था की भारत में सबसे पहले सूर्य अरुणाचल प्रदेश राज्य की डोंग घाटी में निकलता है। जिसके बाद से डोंग घाटी एक बड़े पर्यटन स्थल के रूप में जानी जाने लगी। अब इस घाटी में देश विदेश से पर्यटक उगते सूर्य का दृश्य देखने के लिए आते है।

Note – इस लेख में आपको बतया गया है, की भारत के किस राज्य में सबसे पहले सूर्य निकलता है? मुझे उम्मीद है, की आपको इससे सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां इस लेख में मिल चुकी होगी। अगर आप भारत के अरुणाचल प्रदेश में उगते सूर्य को देखने के लिए जाना चाहते है, तो आप यहाँ पर इसके अलावा भी कई पर्यटन स्थलों में घूमने के लिए जा सकते है। आपको यह जानकारी तो मिल गयी है, की भारत में सबसे पहले सूर्य कहाँ निकलता है

इसी से जुड़ा हुआ एक सवाल आपके मन में और चल रहा होगा, की भारत के किस राज्य में सूर्यास्त सबसे पीछे होता है? आपको बता दें, की भारत के गुजरात राज्य में सूरज सबसे पीछे होता है। अगर आपका इस लेख से सम्बंधित कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा, तो कृपया इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, धन्यवाद।

विश्व में सबसे पहले सूर्य कहाँ निकलता है?

Sabse Pehle Sunrise Kis Desh Me Hota Hai सबसे पहले सूरज किस देश में उगता है?- प्रमुख देशों में न्यूजीलैंड वह देश है जहां सबसे पहले सूरज उगता है। यह जापान नहीं है। वर्ष के समय के आधार पर, सूरज सबसे पहले प्रशांत और रूस में स्थित "किरिबाती" नामक एक छोटे से द्वीप देश में उगता है।

भारत में सबसे पहले सूरज कहाँ उगता है?

यह तो सब लोग जानते हैं कि भारत में सबसे पहले सूर्योदय अरुणाचल प्रदेश में होता है. लेकिन इस बात से बहुत कम लोग परिचित होंगे कि अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में वह कौन सी जगह है, जहां पर भारत में सबसे पहले सूर्य की किरण (First sunrise place in India) पड़ती है. आज हम आपको उस जगह का नाम बताते हैं.

सूर्य कौन से देश से उगता है?

जापान को अक्सर हिंदी और दुनिया भर की भाषाओं में "उगते सूरज का देश" कहा जाता है।

ऐसा कौन सा देश है जहाँ सूरज नहीं निकलता है?

आर्कटिक सर्कल में स्थित नॉर्वे मिडनाइट सन के नाम से भी जाना जाता है, यानि ऐसा देश जहां मई से जुलाई के अंत तक सूर्य कभी अस्त नहीं होता है। यहां सूर्य 76 दिनों तक निकला रहता है। नॉर्वे के स्वालबार्ड में भी सूरज 10 अप्रैल से 23 अगस्त तक ढलता नहीं है।