अगर पेट में कीड़े पड़ जाए तो क्या करना चाहिए? - agar pet mein keede pad jae to kya karana chaahie?

अगर पेट में कीड़े पड़ जाए तो क्या करना चाहिए? - agar pet mein keede pad jae to kya karana chaahie?

Show

पेट में कीड़े होना आम समस्‍या है. ये उपाय दिलाएंगे आराम.

पेट में कीड़े (Stomach Worm) होने का मुख्‍य कारण हाइजीन की कमी होती है. ऐसे में कुछ घरेलू उपचार (Home Remedies) की मदद से इनसे निजात पाई जा सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated : February 13, 2021, 14:59 IST

    पेट में कीड़े (Stomach Worm) होना एक आम बात है जो किसी भी उम्र के लोगों में हो सकता है. हालांकि यह छोटे बच्‍चों और ग्रोइंग एज बच्‍चों को सबसे ज्‍यादा नुकसान पहुंचाता है. इसकी वजह से बच्‍चों का विकास रुक जाता है और शरीर के सारे न्‍यूट्रिशन धीरे धीरे कम होने लगते हैं. पेट में कीड़े होने का मुख्‍य कारण हाइजीन की कमी होती है. खेलते वक्‍त मिट्टी के संपर्क में आने से बच्‍चे इसके कॉन्टैक्ट में आसानी से आ जाते हैं. इसके लक्षण भी बहुत ही सामान्‍य होते हैं जिन्हें ध्‍यान में रखकर हम घरेलू उपचार (Home Remedies) से इनसे निजात पा सकते हैं.

    क्‍या हैं लक्षण

    -पेट में कीड़े होने पर सोते समय बच्चों और बड़ों दोनों की ही मुंह से लार टपकती है.

    -जिन बच्चों या बड़ों के पेट में कीड़े हो जाते हैं, उनके चेहरे से रौनक कम होने लगती है और त्वचा मुरझाई सी लगती है.

    -होंंठों के दोनों तरफ सफेदी बढ़ना और होठों की दोनों साइड रूखापन होना भी पेट में कीड़े होने की निशानी होती है.

    इसे भी पढ़ेंः आयरन की कमी दूर करती है उड़द की दाल, जानें इसके कमाल के फायदे

    -बच्चों के पेट में जब कीड़े होने की समस्या होती है तो उनके प्राइवेट पार्ट पर के बाहरी हिस्से पर खुजली और जलन की शिकायत हो सकती है.

    कैसे करें इनका घरेलू उपचार

    -जब भी भोजन करने जाएं तो सबसे पहले छोटा आधा चम्मच अजवाइन पानी के साथ निगल लें. ऐसा आप दिन में दो बार कर सकते हैं. 3 से 4 दिनों तक ऐसा  करें. इन दिनों मीठे से परहेज रखें लेकिन इसके बाद भी आराम ना मिले तो डॉक्टर की सलाह लें.

    -तवे पर जीरे को भून लें. इन्हें आधा चम्मच लें और गुड़ के साथ खाएं. आप जीरे को पाउडर बनाकर भी खा सकते हैं. 5-6 दिनों में आपको आराम मिल जाएगा.

    -तुलसी पत्तों का सेवन या तुलसी अर्क का सेवन पेट के कीड़े को मारने के लिए रामबाण का काम करता है.

    -एक ग्‍लास गर्म दूध में एक चम्‍मच हल्‍दी मिलाकर पिएं.

    – लगातार लौंग खाएं. इसमें मौजूद इयुजिनॉल तत्‍व पेट के कीड़े और उसके अंडे को नष्‍ट करता है.

    -नारियल तेल के सेवन से भी पेट में कीड़े की समस्‍या खत्‍म होती है. एक से दो चम्‍मच नारियल तेल रोजाना भोजन में शामिल करें.

    -सुबह खाली पेट 4 से 5 कच्‍चे लहसुन की कलियां जरूर खाएं. इनमें मौजूद एलिसिन और अजोएन तत्‍व पेट के कीड़ों को धीरे धीरे मार देते हैं.

    -बच्चों के पेट में अगर कीड़े होने के लक्षण दिख रहे हैं तो आप उन्हें सीधा डॉक्टर को ही दिखाएं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

    Tags: Health, Health tips, Home Remedies, Lifestyle

    FIRST PUBLISHED : February 13, 2021, 14:59 IST

    अगर पेट में कीड़े पड़ जाए तो क्या करना चाहिए? - agar pet mein keede pad jae to kya karana chaahie?

    बच्चों के पेट में कीड़े होने से बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास पर भी इसका प्रभाव पड़ता है.

    Worm in Kids Stomach: बच्चे के पेट में कीड़े होने की समस्या अक्सर देखी जाती है. जिससे परेशान होकर वे पेट में दर्द, चिड़ाचिड़ापन और कमज़ोरी आदि महसूस करते हैं. पेट के कीड़े की वजह से कई बार चेहरे पर सफेद निशान भी देखे जाते हैं. जानें, कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में, जो पेट के कीड़े की समस्या कम करने में असरदार साबित होंगे.

    अधिक पढ़ें ...

    • News18Hindi
    • Last Updated : May 16, 2022, 17:27 IST

    Worm in Kids stomach: कई बार ऐसा देखने में आता है कि बच्चे भूख ना लगने, पेट खराब रहने या पेट के निचले हिस्से में दर्द होने जैसी शिकायत करते हैं. यदि आपके बच्चे भी इस तरह की शिकायत करते हैं, तो इसे गंभीरता से लें. पेट में दर्द, चिड़ाचिड़ापन और बच्चे की शारीरिक कमज़ोरी पेट के कीड़े की वजह से भी हो सकती है.

    बच्चों में बढ़ता जंक फूड और पैकेज्ड ड्रिंक्स का क्रेज न सिर्फ मोटापे की वजह बनता है, बल्कि इसके अत्याधिक इस्तेमाल से बच्चों के पेट में कीड़े होने की समस्या भी हो सकती है. इसका असर बच्चे के शारीरिक कष्ट के अलावा मानसिक परेशानी के तौर पर भी पड़ सकता है. यूं तो पेट के कीड़े खत्म करने के लिए कई मेडिसिन उपलब्ध हैं, लेकिन इससे अलग कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे भी हैं, जिन्हें अपनाकर आप बच्चे को कीड़े की समस्या से निजात दिला सकते हैं. अगर आप भी बच्चे के पेट से जुड़ी यह परेशानी रसोई में मौजूद चीज़ों से निपटाना चाहते हैं, तो आइए जानें कीड़े से निपटने के घरेलू उपायों के बारे में.

    ये भी पढ़ें : समर वेकेशन में बच्चों को क्रिएटिव तरीके से रखें बिजी, छुट्टियों को यादगार बनाने के लिए अपनाएं ये बेस्ट 6 तरीके

    – यदि बच्चों के पेट में कीड़े हो जाएं तो तुलसी के पत्तों से आप उनका इलाज कर सकते हैं. तुलसी के पत्तों या तुलसी के अर्क से पेट के कीड़े मरते हैं. इसीलिए यदि पेट में कीड़े हो जाएं तो बच्चों को तुलसी के पत्तों का अर्क बनाकर दें, इससे उन्हें आराम मिलेगा.

    – बच्चों के पेट में कीड़े हो जाने पर आप उन्हें एक टीस्पून अजवाइन पानी के साथ निगलने के लिए दें. यह प्रक्रिया दिन में दो बार करने पर फायदा जल्दी दिखेगा. 3 से 4 दिन लगातार अजवाइन के सेवन से बच्चों के पेट के कीड़े खत्म हो जाएंगे.

    ये भी पढ़ें : बच्चों को घर पर छोड़ना पड़ता हो अकेला तो इन चीजों का जरूर रखें ख्याल

    – यदि आपके बच्चों के पेट में कीड़े हो गए हों तो उन्हें नारियल के तेल में बनी चीजें खाने के लिए दें. नारियल के तेल का सेवन भी पेट में कीड़ों की समस्या को खत्म करता है.

    – इन सबके अलावा सुबह खाली पेट चार से पांच कच्चे लहसुन की कलियां बच्चों को खिलाएं. लहसुन में एलिसिन नामक तत्व पाया जाता है, जो पेट के कीड़ों को धीरे-धीरे मारता है. यह बच्चों के पेट में पनपे कीड़े मारने का सबसे आसान उपाय है.

    (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

    ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

    Tags: Health, Health tips, Lifestyle

    FIRST PUBLISHED : May 16, 2022, 17:27 IST

    पेट के कीड़े कैसे मारे घरेलू उपाय?

    पेट में कीड़े की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव के साथ कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं।.
    अजवाइन.
    नीम के पत्ते नीम के पत्तों में भी एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो आपको कीड़ों की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं। ... .
    लहसुन ... .
    तुलसी ... .
    कच्चा पपीता ... .
    लौंग ... .

    कैसे पता करें कि पेट में कीड़ा है?

    पेट में कीड़े के लक्षण जीभ सफेद और आंखे लाल हो जाती हैं। होंठ सफेद, गालों पर धब्बे और शरीर में सूजन आदि के लक्षण दिखाई देते हैं। गुदाद्वार तथा उसके आस-पास की त्वचा पर खुजली होती है। मल में खून आना और उल्टी होना।

    पेट में कीड़े होने पर क्या खाना चाहिए?

    एक गिलास पानी में एक टीस्पून काला नमक और चुटकीभर हींग मिलाकर पी जाएं, पेट के कीड़े मर जाएंगे। नीम के पत्तों को पीसकर शहद में मिलाकर खाने से भी पेट के कीड़ों से राहत मिलती है।