आप Jio से क्यों जुड़ना चाहते हैं - aap jio se kyon judana chaahate hain

Interview Tips For Marketing: युवा कॉलेज खत्म होने के बाद जल्द से जल्द नौकरी शुरू करने के बारे में सोचते हैं, लेकिन मार्केटिंग में फ्रेशर के लिए पहली नौकरी मिलना बहुत मुश्किल हो जाता है, इंटरव्यू के दौरान जब उनसे प्रश्‍न पूछे जाते हैं, तो या तो उन्‍हें जानकारी नहीं होती या फिर वे जवाब देते समय नर्वस हो जाते हैं, और सही जवाब नहीं दे पाते, जिसके कारण उनके हाथ से अच्‍छा मौका निकल जाता है।

प्राइवेट सेक्टर में जॉब, ज्यादातर उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया में इंटरव्यू यानी पर्सनैलिटी टेस्ट का चरण ही सबसे टफ लगता है। इसका कारण है, ज्ञान होने के बावजूद आत्मविश्वास में कमी और निर्णय क्षमता न होने के चलते इंटरव्यू पैनल को ठीक से उत्तर न दे पाना।

इंटरव्यू में परखी जाती हैं स्‍किल
किसी भी इंटरव्यू में मौजूद पैनल उम्मीदवारों की कम्युनिकेशन स्किल्स, आत्मविश्वास और इंटेलिजेंस को परखता है। इसीलिए इस स्टेज की तैयारी करते समय उम्मीदवारों को अपनी पर्सनल ट्रेट्स, एपियरेंस और स्पीकिंग स्किल्स पर ध्यान देना चाहिए। आम तौर पर इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल जॉब स्पेसिफिक होते हैं, लेकिन कुछ कॉमन सवाल हर इंटरव्यू में पूछे जाते हैं। हम ऐसे ही कॉमन इंटरव्यू क्वेश्चन्स और उनके आन्सर्स के बारे में बता रहे हैं, जिनकी तैयारी करके आप इंटरव्यू में सफल हो सकते हैं।
इसे भी पढ़ें: Tally Jobs: टैली एक्सपर्ट के लिए हैं ये बेस्ट करियर ऑप्शन, जानें कैसे करें अप्लाई

खुद के बारे में बताएं-
सभी जॉब्‍स में इसी प्रश्न से इंटरव्यू की शुरुआत होती है। इसकी आप पूरी तैयारी कर लें, ऐसा न हो कि आप अपने जवाब को दोहराते रहें, अगर आप फ्रेशर हैं तो इस सवाल का जवाब अपनी एजुकेशन, हॉबी और एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज के बारे में बताएं।

आप हमारी कंपनी से क्यों जुड़ना चाहते हैं?
इस प्रश्‍न के जरिए इंटरव्यू पैनल जॉब के लिए आपके समर्पण को जानने की कोशिश करता है। आप जॉब रिक्वायरमेंट्स के अनुसार अपना जवाब दें और उन्हें बताएं कि आप इन रिक्वायरमेंट्स को पूरा करने के लिए कितने पैशनेट हैं और आपमें इसकी क्षमता भी मौजूद है।

आपकी सबसे बड़ी स्ट्रेंथ क्या है?
उम्मीदवारों के लिए अपनी क्षमता को हाइलाइट करने के लिए यह सवाल एक अवसर है। आप अपने उन गुणों के बारे में बताएं, जो उस जॉब प्रोफाइल के लिए अनुकूल हों।

क्या कॉलेज लाइफ में कोई अचीवमेंट्स हैं?
ये सबसे जरूरी सवाल है, इस सवाल का जवाब देते हुए आप अपनी अचीवमेंट के बारे में बताएं, यदि आपने कॉलेज लाइफ में किसी डिबेट, थिएटर, डांस में हिस्सा लिया है तो उसका जिक्र जरूर करें।
इसे भी पढ़ें: Engineering Skills: 2021-22 में इंजीनियर्स के पास जरूर होनी चाहिए ये स्किल्स, करियर में होगी ग्रोथ

हमारे संस्थान के बारे में क्या जानते हैं?
फ्रेशर हो या एक्सपीरिंयस, ये सवाल हर किसी से पूछा जाता है। इंटरव्यू से एक दिन पहले कंपनी के बारे में रिसर्च करके जाएं। जैसे कि जिस कंपनी में आप जाना चाहते हैं वह किस तरह का काम करती है, मार्केट में उसके कंपीटीटर कौन हैं, मार्केट में संस्थान को लेकर क्या नजरिया है, संस्थान को और आगे ले जाने में आप किस तरह की भूमिका निभाएंगे।

आप दूसरे कर्मचारियों के साथ कैसे डील करेंगे?
आपको ऐसा उत्तर देना चाहिए, जिससे यह पता चले कि आप तनावपूर्ण परिस्थितियों से कितने प्रोडक्टिव होकर और सकारात्मक तरीके से डील कर सकते हैं।

आपकी सैलरी रिक्वायरमेंट क्या है?
अगर आपसे इंटरव्यू पैनल ने यह सवाल पूछा है, तो समझ लीजिए कि अब तक का आपका इंटरव्यू बिल्कुल सही दिशा में गया है। ऐसे समय आपको कोई भी ऐसी डिमांड नहीं करनी चाहिए, जो अब तक की आपकी मेहनत पर पानी फेर दे। कंपनी आपको कितनी सैलरी देगी, इसका थोड़ा-बहुत आइडिया आपको पहले से ही होगा। आप उससे थोड़ी ज्यादा राशि की मांग करें ताकि आसानी से नेगोसिएशन कर सकें।

5 साल बाद खुद को कहां देखते हैं?
यह सवाल आने पर आप अपने भविष्य के लक्ष्यों को लेकर ईमानदार और स्पष्ट रहें। मगर साथ ही दो बातों का ध्यान रखें। एक, पैनल आपके करियर की यथार्थवादी अपेक्षाओं के बारे में जानना चाहता है। दो, आपकी महत्वाकांक्षा में यह जॉब क्या मायने रखती है।
इसे भी पढ़ें: Jobs After IIT: नामी कंपनियों में जॉब की जगह आईआईटीएन ऐसे कर सकते हैं र्स्‍टाटअप पर फोकस

आप अपने आप में क्‍या कमजोरी देखते हैं?
इस प्रश्‍न का सीधे तौर पर इसका उत्तर देने का मतलब है, अपनी ही कमजोरियों को इंटरव्यू पैनल के सामने उजागर कर देना। इसका उत्तर देने का सबसे अच्छा तरीका है ऐसे गुणों को कमजोरी के तौर पर प्रस्तुत करना, जो बहुत कम लोगों में होते हैं।

आपकी ड्रीम जॉब क्या है?
इस प्रश्न के माध्यम से यह जानने की कोशिश की जाती है कि मौजूदा जॉब प्रोफाइल से आपकी सोची हुई जॉब कितनी मैच करती है। इस प्रश्न का उत्तर देने से पहले जॉब प्रोफाइल के बारे में अच्छी तरह से जान लें और उसी के अनुसार जवाब दें।

हम आपको क्यों हायर करें?
इस सवाल के जवाब में आपको अपने उन गुणों के बारे में बताना होगा। जिनसे इंटरव्यू पैनल को लगे कि आप उस पद के लिए फिट हैं। हर वेकेंसी की रिक्वायरमेंट में उम्मीदवार के कुछ गुण दिए गए होते हैं। आप उसी के कुछ पॉइंट्स अपने जवाब में शामिल कर सकते हैं।

क्या आप जॉब जुड़ी कोई बात जानना चाहते हैं?
आपको हमेशा कम से कम एक प्रश्न एडवांस में तैयार करके रखना चाहिए, जो आप पैनल से पूछ सकें। आप जॉब प्रोफाइल से ही जुड़ा कोई सवाल पूछ सकते हैं। इससे पैनल पर यह इंप्रेशन पड़ेगा कि आपकी इस जॉब में कितनी दिलचस्‍पी है।

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

आप jio कंपनी से क्यों जुड़ना चाहते हैं?

उनका मकसद है लोगों को inspire करना digital India movement को join करने के लिए. Jio आपके लिए है, आपके परिवार के लिए हैं, आपके friends के लिए, आपके community के लिए हैं और ये पुरे भारतवर्ष को जोड़ना चाहता है जिससे की पूरी दुनिया में भारत का नाम एक Digitalized Nation के नाम से हो.

आप हमारे साथ क्यों जुड़ना चाहते हैं?

वे कौन से काम आप जानते हैं जिनके अनुभव से आप कंपनी को और बेहतर बना सकती हैं. क्यों जुड़ना चाहते हैं?- कंपनी के बारे में जुटाई गई जानकारी के मद्देनजर सोच-समझकर इस प्रश्न का जवाब दें.

आप हमारी कंपनी में काम क्यों करना चाहते हो answer?

आप यह नौकरी क्यों चाहते हैं? जवाब- इस सवाल के जवाब में आप कंपनी के प्रति अपने झुकाव या लगाव की वजह को जाहिर करें. अपनी जानकारी के आधार पर आपने जो भी कंपनी के बारे में जाना है, उसे बताएं. साथ ही यह भी बताएं कि आपके योगदान से कंपनी को फायदा कैसे मिल सकता है.

आप जॉब क्यों करना चाहते हो in English answer?

कंपनी की जानकारी रखें यह जरूरी है कि आपको कंपनी के बारे में जानकारी हो