2022 में विश्वकर्मा डे कब का है - 2022 mein vishvakarma de kab ka hai

Vishwakarma Puja 2022 Date: मान्यताओं के अनुसार विश्वकर्मा पूजा के दिन मशीनों पर काम नहीं किया जाता, बल्कि इस दिन मशीनों की सफाई होती है और उन्हें आराम दिया जाता है.

2022 में विश्वकर्मा डे कब का है - 2022 mein vishvakarma de kab ka hai

Vishwakarma Pooja 2021 Date When is Vishwakarma Pooja; Know the importance, date and auspicious time Shubh Muhurat,

Vishwakarma Puja 2022 Date: विश्वकर्मा के दिन कारखानों में मशीनों की पूजा की जाती है और भगवान विश्वकर्मा से प्रार्थना की जाती है कि व्यापार व नौकरी में तरक्की होती रहे. बता दें कि विश्वकर्मा पूजा हर साल कन्या संक्रांति के दिन (Vishwakarma Puja 2022 Date) की जाती है और भगवान विश्वकर्मा को दुनिया का पहला इंजीनियर माना गया है. (Vishwakarma Puja 2022 Shubh Muhurat) आइए जानते हैं इस बार कब है विश्वकर्मा पूजा और शुभ मुहूर्त.

विश्वकर्मा पूजा 2022 तिथि और शुभ मुहूर्त

हर साल कन्या संक्रांति के दिन भगवान विश्वकर्मा की जाती है और इस साल यह पूजा 17 सितंबर 2022, शनिवार के दिन है. इस दिन पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 7 बजकर 36 मिनट पर शुरू होगा और रात 9 बजकर 38 मिनट तक रहेगा. विश्वकर्मा पूजा के दिन सुबह 11 बजकर 51 मिनट से लेकर 12 बजकर 40 मिनट तक अभिजित मुहूर्त रहेगा.

विश्वकर्मा पूजा विधि

विश्वकर्मा पूजा के दिन भगवान विश्वकर्मा की पूजा की जाती है और यह एक ऐसे भगवान हैं जिन्हें दुनिया का पहला इंजीनियर कहा जाता है. इस दिन भगवान विश्वकर्मा का पूजन किया जाता है. इस दिन मशीनों की सफाई होती है और लोहे से बने औजारों का उपयोग नहीं किया जाता. इस दिन सुबह उठकर उठकर स्नान आदि कर भगवान विष्णु और भगवान विश्वकर्मा की प्रतिमा का पूजन किया जाता है. उन्हें पंचमेवा, पंचामृत का भोग और मिष्ठान का भोग लगाएं. फिर धूप-दीप जलाकर आरती करें.

विश्वकर्मा पूजा का महत्व

मान्यता है कि भगवान विश्वकर्मा ने सतयुग के स्वर्ग लोक, श्रेता युग की लंका, द्वापर की लंका, द्वापर की द्वारिका और कलयुग की हस्तिनापुर की रचना की थी. यहां तक कि सुदामापुरी का निर्माण भी भगवान विश्वकर्मा ने किया था. इसलिए उन्हें कलाकार, बुनकर, शिल्पकार और व्यापारी माना जाता है. भगवान विश्वकर्मा को दुनिया का पहला इंजीनियर और वास्तुकार माना जाता है और यही वजह है कि विश्वकर्मा पूजा के दिन उद्योगों और फेक्ट्र‍ियों में मशीनों की पूजा की जाती है.

डिस्क्लेमर: यहां दी गई सभी जानकारियां सामाजिक और धार्मिक आस्थाओं पर आधारित हैं. India.Com इसकी पुष्टि नहीं करता. इसके लिए किसी एक्सपर्ट की सलाह अवश्य लें.

यहां देखें वीडियो और जानें राशिफल

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें धर्म की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Vishwakarma Puja 2022 Date, Time, Puja Muhurat in India: भगवान विश्वकर्मा को संसार में अस्त्र-शस्त्र बनाने वाले देवता के रूप में पूजा जाता है।  विश्वकर्मा पूजा पर अस्त्र शस्त्रों को बनाने वाले भगवान श्री विश्वकर्मा की विशेष पूजा अर्चना (Vishwakarma Puja) होती है। यह पर्व हिंदू धर्म में बेहद विशेष माना गया है। कहा जाता है, कि इस दिन श्रद्धा पूर्वक विश्वकर्मा भगवान की पूजा (Vishwakarma Puja 2022 date in India) करने से व्यापार और नौकरी में तरक्की मिलती है।

इस दिन सभी लोग अपने घर में मौजूद औजारों को साफ-सुथरा करके उनकी पूजा करते है। कुछ जगहों पर तो इस दिन भगवान विश्वकर्मा की मूर्ति स्थापित करके धूमधाम से पूजा की जाती है। ऐसी मान्यता है कि यदि इस दिन (Vishwakarma Puja Date 2022) व्यक्ति विश्वकर्मा भगवान के साथ-साथ भगवान विष्णु की भी पूजा करें, तो उसे विशेष फल की प्राप्ति हो सकती हैं। कई जगहों पर इस दिन सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते है। यदि आप विश्वकर्मा पूजा का डेट (ishwakarma Puja kab hai) और शुभ मुहूर्त जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। यहां विश्वकर्मा पूजा से जुड़ी जानकारियां दी गई है।

Vishwakarma Puja 2022 Date in India

साल 2022 में विश्वकर्मा पूजा कन्या संक्रांति के दिन मनाई जाएगी। यानी 17 सितंबर 2022 शनिवार के दिन आप भगवान विश्वकर्मा की विशेष पूजा आराधना कर सकते है।

Vishwakarma Puja 2022 Shubh Muhurat

  • पूजा करने का शुभ मुहूर्त- 17 सितंबर को सुबह 07:36 से  रात 09:30 मिनट तक 
  • अभिजीत मुहूर्त- सुबह 11:51 मिनट से दोपहर 12:40 मिनट तक
     

पंडितों के अनुसार इस बार विश्वकर्मा पूजा के दिन कन्या संक्रांति भी पड़ रहा है। कन्या राशि के जातक यदि आप इस दिन भगवान विश्वकर्मा के साथ-साथ सूर्य देवता की पूजा करें, तो आपको विशेष फल प्राप्त हो सकता है। कन्या राशि के जातक इस दिन सूर्य देवता को लाल फूल, लाल चंदन डालकर ही अर्घ्य दें।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

वर्ष 2022 में सोमवार, 14 फरवरी 2022 (February 14 Monday) को भगवान विश्‍वकर्मा की जयंती (Vishwakarma Jayanti 2022) मनाई जा रही है। माना जाता है भगवान ब्रह्मा जी के कहने पर विश्वकर्मा ने ये दुनिया बनाई थी। हस्तिनापुर, द्वारका से लेकर, शिव जी का त्रिशूल भी विश्वकर्मा जी ने बनाया है।

भगवान विश्वकर्मा इस ब्रह्मांड के रचयिता हैं, आज हम जो कुछ भी देखते हैं वो सब भगवान विश्वकर्मा ने ही बनाया है। माघ शुक्ल त्रयोदशी (Magh Shukla Trayodashi) तिथि को विश्वकर्मा जी के पूजन का विशेष महत्व है। माना जाता है कि अगर पूरे विधि-विधान के साथ पूजा- अर्चना की जाए तो जीवन के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं, व्यापार में आने वाली कठिनाई दूर होकर घर धन-संपदा से भरने लगता है।

प्रतिवर्ष माघ महीने में भारत (Vishwakarma Jayanti in India) के उत्तर तथा पश्चिमी हिस्सों में भगवान विश्वकर्मा की जयंती मनाई जाती है। इस वर्ष यह दिन 14 फरवरी, 2022 को है। ये तिथि माघ शुक्ल त्रयोदशी के दिन पड़ती है। यह मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात में भी मनाई जाती है। इसके अलावा भारत के पूर्वी हिस्सों यानी झारखंड, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा,
त्रिपुरा आदि स्थानों पर विश्वकर्मा जयंती 17 सितंबर 2022 को मनाई जाएगी। आइए यहां पढ़ें मंत्र एवं पूजन विधि और समय -

पूजा विधि-
Vishwakarma Jayanti Puja Vidhi

- सबसे पहले सुबह जल्दी उठ कर स्नान करें।

- पूजा स्थान को साफ करके प्रतिमा रखें।

- हाथ में पुष्म, और अक्षत लेकर ध्यान लगाएं।

- विधिपूर्वक आरती उतारें।

- अपने औजारों और यंत्र की पूजा कर हवन करें।

भगवान विश्वकर्मा मंत्र-Vishwakarma Jayanti Mantra

ॐ आधार शक्तपे नम:, ॐ कूमयि नम:, ॐ अनंतम नम:, ॐ पृथिव्यै नम: का जाप करें।

विश्वकर्मा जयंती पूजन के मुहूर्त-Vishwakarma Jayanti Time

विश्वकर्मा जयंती 2022 : 14 फरवरी, सोमवार

14 फरवरी 2022 सूर्योदय पूर्वाह्न-7:03

14 फरवरी-2022 सूर्यास्त का समय- सायंकाल 6:18

त्रयोदशी तिथि 13 फरवरी 2022 शाम 6:42 मिनट से शुरू

14 फरवरी 2022 को रात्रि 8:28 मिनट पर त्रयोदशी तिथि समाप्त होगी।

2022 में विश्वकर्मा डे कब का है - 2022 mein vishvakarma de kab ka hai

14 फरवरी 2022 को विश्वकर्मा जयंती है क्या?

वर्ष 2022 में सोमवार, 14 फरवरी 2022 (February 14 Monday) को भगवान विश्‍वकर्मा की जयंती (Vishwakarma Jayanti 2022) मनाई जा रही है।

विश्वकर्मा जयंती फरवरी में कौन सी तारीख को है?

विश्वकर्मा जयंती 17 सितंबर के दिन कन्या संक्रांति के दिन मनाई जाती है, लेकिन वहीं राजस्थान और गुजरात के कुछ इलाकों में भगवान विश्वकर्मा का जन्म 7 फरवरी को मनाया जाता है.

2022 में विश्वकर्मा तेरस कितनी तारीख की है?

हिंदू पंचांग के अनुसार 17 सितंबर 2022 को विश्वकर्मा पूजा के लिए तीन शुभ मुहूर्त होंगे।

विश्वकर्मा पूजा कब है 2022 शुभ मुहूर्त?

हिंदू पंचांग के अनुसार 17 सितंबर को विश्वकर्मा पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 07 बजकर 35 मिनट से सुबह 09 बजकर 10 मिनट तक रहेगा। उसके बाद दोपहर में शुभ मुहूर्त 01 बजकर 45 मिनट से दोपहर 03 बजकर 20 मिनट तक है। फिर तीसरा शुभ समय दोपहर 03 बजकर 20 मिनट से शाम 04 बजकर 53 मिनट तक है।