2022 में भारत कितने मैच खेलेगा? - 2022 mein bhaarat kitane maich khelega?

स्टोरी हाइलाइट्स

  • टीम इंडिया का जून 2022 तक का शेड्यूल जारी
  • इस साल के अंत में दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेगी टीम इंडिया

भारतीय क्रिकेट टीम का जून 2022 तक का शेड्यूल जारी हो गया है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने सोमवार को टीम इंडिया का ये कार्यक्रम जारी किया है. टीम नवंबर 2021 से जून 2022 के बीच घरेलू सरजमीं पर चार टेस्ट, 14 टी20 अंतरराष्ट्रीय और महज तीन एकदिवसीय मैच खेलेगी. 

बीसीसीआई के द्वारा घोषित कार्यक्रम के मुताबिक आठ महीने की इस अवधि में न्यूजीलैंड (नवंबर-दिसंबर) वेस्टइंडीज (फरवरी 2022), श्रीलंका (फरवरी-मार्च 2022) और दक्षिण अफ्रीका (जून 2022) की टीमें भारत का दौरा करेंगी. 

इस बीच भारतीय टीम दिसंबर 2021- जनवरी 2022 में दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेगी और अप्रैल-मई (2022) में इंडियन प्रीमियर लीग का आयोजन होगा. भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट और तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगी जबकि वेस्टइंडीज के खिलाफ उसे तीन एकदिवसीय और पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय खेलने हैं.

श्रीलंकाई टीम भारत के दौरे पर दो टेस्ट और तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगी. दक्षिण अफ्रीकी टीम का भारतीय दौरा हालांकि महज 10 दिनों का होगा जिसमें उसे पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने हैं.

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा, 'हमने 14 टी20 अंतरराष्ट्रीय इसलिए रखे हैं क्योंकि एक साल के अंदर ऑस्ट्रेलिया में एक और विश्व कप होना है. उस बड़े आयोजन से पहले हमें पर्याप्त संख्या में मैच खेलने की जरूरत है.'

🚨 UPDATE 🚨: Key decisions taken at 9th Apex Council Meeting of BCCI

Details 🔽

— BCCI (@BCCI) September 20, 2021

चार टेस्ट मैचों में न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मुकाबले कानपुर और मुंबई में खेले जाएंगे जबकि श्रीलंका के खिलाफ मैचों की मेजबानी बेंगलुरु और मोहाली को सौंपी गयी है. रोटेशन नीति के तहत सीमित ओवरों के 17 मैचों के स्थल का चयन किया गया है जिसमें जयपुर, रांची, लखनऊ, विशाखापट्टनम, कोलकाता, अहमदाबाद, कटक, त्रिवेंद्रम, चेन्नई, राजकोट, दिल्ली को मेजबानी का मौका मिलेगा.

ये भी पढ़ें

  • IPL: आज मैदान पर उतरते ही इतिहास रचेंगे कोहली, ऐसा करने वाले होंगे पहले खिलाड़ी
  • विराट कोहली ने एक बार फिर चौंकाया, IPL 2021 के बाद देंगे RCB की कप्तानी से इस्तीफा

Hindi > Sports Hindi

Team India Full Schedule in February 2022: इस महीने टीम इंडिया दो टीमों के खिलाफ तीनों फॉर्मेट की क्रिकेट खेलेगी. वह पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज से इसकी शुरुआत करेगी.

Team India Schedule: फरवरी 2022 में तीनों फॉर्मेट में 7 इंटरनेशनल मैच खेलेगा भारत, देखें- कब, कहां, किससे होगी भिड़ंत

भारतीय क्रिकेट टीम @BCCITwitter

Team India Full Schedule in February 2022: जनवरी में साउथ अफ्रीका के निराशाजनक दौरे के अंत के बाद टीम इंडिया फरवरी महीने से अपने घरेलू सीजन की शुरुआत करने जा रही है. नए महीने के पहले 5 दिनों तक तो कोई मैच नहीं हैं लेकिन छह फरवरी यानी रविवार से ही वह वेस्टइंडीज की मेजबानी करती दिखाई देगी. इस दौरे पर कैरिबियाई टीम भारत से 3-3 वनडे और टी20 मैचों की सीरीज खेलने आ रही है. वेस्टइंडीज ने बीते रविवार को ही इंग्लैंड के खिलाफ अपने घर में 5 टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खत्म की है, जिसमें मेजबान टीम ने उसे 3-2 से पटखनी दी है. टी20 सीरीज जीतने के बाद वह तुरंत भारत पहुंच रही है और ऐसे में उसके इरादे बुलंद होंगे.Also Read - 'टी20 WC के लिए तैयार हो चुकी है 80 से 90 प्रतिशत टीम, अब केवल...': रोहित शर्मा

भारत ने सीमित ओवरों की सीरीज के लिए अब रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को कप्तान चुना है. रोहित को टीम की कप्तानी पिछले साल दिसंबर में ही सौंप दी गई थी लेकिन वह चोटिल होने के कारण साउथ अफ्रीका दौरे पर नहीं जा पाए थे. ऐसे में भारत ने केएल राहुल (KL Rahul) की कप्तानी में वनडे सीरीज खेली और मेजबान टीम ने 3 मैचों की सीरीज में 3-0 से उसका सफाया कर उसे घर भेजा. Also Read - नाकामी बर्दाश्त नहीं कर पाते थे रवि शास्त्री, रोहित-द्रविड़ के दौर में सुकून: दिनेश कार्तिक

लेकिन अब नियमित कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) अपनी कप्तानी में टीम को आगे बढ़ाने के लिए बेताब होंगे. भारतीय टीम विंडीज के खिलाफ 3 वनडे और इतने ही टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज को संपन्न करके श्रीलंका की मेजबानी करती भी दिखेगी. श्रीलंका के खिलाफ भारत 2 टेस्ट और 3 वनडे मैचों की सीरीज खेलेगा. इस सीरीज का आगाज फरवरी में ही हो जाएगा, यह दौरा मार्च के मध्य तक जारी रहेगा. Also Read - स्‍वतंत्रता दिवस पर मुंबई के होटल में बुरी तरह फंसे रोहित शर्मा, वीडियो हुआ वायरल

फरवरी में तीनों फॉर्मेट में भारतीय टीम के नए शेड्यूल से यह बात भी साफ है कि विराट कोहली (Virat Kohli) द्वारा टेस्ट टीम की कमान छोड़ने के बाद फरवरी के मध्य तक ही भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) टीम के नए टेस्ट कप्तान के नाम का भी ऐलान कर देगा. जब तक बोर्ड नए टेस्ट कप्तान का ऐलान नहीं करता, तब तक नए कप्तान के तौर पर अलग-अलग चेहरों पर कयास जारी रहेंगे.

यह है फरवरी में भारतीय टीम का पूरा शेड्यूल:-

वेस्टइंडीज का भारत दौरा- तीन वनडे मैचों की सीरीज:-

  1. पहला वनडे- 06 फरवरी, रविवार, नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद- दोपहर- 1.30 बजे
  2. दूसरा वनडे- 09 फरवरी, बुधवार, नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद- दोपहर- 1.30 बजे
  3. तीसरा वनडे- 11 फरवरी, शुक्रवार, नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद- दोपहर- 1.30 बजे

IND vs WI T20i Series 2022

  1. पहला टी20I- 16 फरवरी, बुधवार, ईडेन गार्डन्स, कोलकाता- शाम- 7.30 बजे
  2. दूसरा टी20I- 18 फरवरी, शुक्रवार, ईडेन गार्डन्स, कोलकाता- शाम- 7.30 बजे
  3. तीसरा टी20I- 20 फरवरी, रविवार, ईडेन गार्डन्स, कोलकाता- शाम- 7.30 बजे

श्रीलंका का भारत दौरा- 2 टेस्ट और 3 वनडे मैचों की सीरीज:-

  1. पहला टेस्ट- 25 फरवरी से 1 मार्च, एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम, बेंगलुरु- सुबह- 9.30 बजे.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Topics:
IND vs SLInd vs WIIndia vs Sri LankaIndia vs West indiesRohit SharmaSri Lanka tour of IndiaTeam India Full ScheduleTeam India Schedule 2022West Indies tour of India

Published Date: January 31, 2022 2:16 PM IST

इंडिया का मैच कब है २०२२ लिस्ट?

India Ka Match Kitne Tarikh Ko Hai 2022- इंडिया और ज़िम्बावे के बीच कुल 3 वनडे मैच खेले जायेंगे, जिसमें सीरीज की शुरुआत 18 अगस्त से होगी, इसमें पहला वनडे मैच 18 अगस्त को, दूसरा वनडे मैच 20 अगस्त और सबसे आखिरी में तीसरा में तीसरा वनडे मैच 22 अगस्त को खेला जायेगा।

भारत का अगला मैच कब और किससे है?

भारत का अगला T20 मैच (India Ka Agla T20 Match)- वेस्टइंडीज से 7 अगस्त 2022 को टी20 सीरीज खत्म होने के बाद, इंडिया की टीम अपना अगला टी20 मैच अब एशिया कप में खेला जायेगा, जो 28 अगस्त को पाकिस्तान की टीम से होगा, यह मैच दुबई के दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जायेगा।

इंडिया न्यूजीलैंड का मैच कब है 2022?

मंगलवार को न्यूजीलैंड क्रिकेट ने अपने घरेलू शेड्यूल का ऐलान किया है जिसमें भारत के खिलाफ लिमिटेड ओवर सीरीज भी है। भारत के न्यूजीलैंड दौरा की शुरुआत 18 नवंबर से होगी, वहीं आखिरी मुकाबला 30 नवंबर को खेला जाएगा। न्यूजीलैंड दौरे पर टीम इंडिया को तीन मैच की टी20 सीरीज के साथ इतने ही मैच की वनडे सीरीज भी खेलनी है।

भारत और श्रीलंका का वनडे मैच कब है 2022?

Bharat Sri Lanka Ka Match Kab Hai- श्रीलंका और भारत की टीम के बीच मैच 24 फरवरी 2022 से चालू होंगे, जिस दिन पहला टी20 मैच खेला जायेगा और इसके बाद 26 फरवरी को दूसरा टी20 मैच, तीसरा टी20 मैच 27 फरवरी को खेला जायेगा। इन सबके बाद दो टेस्ट मैच 4 मार्च से 16 मार्च के बीच में खेले जायेंगे।