12 फरवर क कन स दन है - 12 pharavar ka kan sa dan hai

  • होम
  • वीडियो
  • सर्च
  • ई-पेपर

12 फरवर क कन स दन है - 12 pharavar ka kan sa dan hai

  • होम
  • वीडियो
  • सर्च
  • ई-पेपर

  • Hindi News
  • National
  • Why Does February Have 28 Days And Sometimes 29 Days

यूटिलिटी डेस्क। ज्यादातर लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि आखिर फरवरी का महीना 28 या 29 दिन का ही क्यों होता है। इसके पीछे रोमन किंग न्यूमा पोम्पीलियस का हाथ है। जी हां... हम जो कैलेंडर यूज करते हैं वो रोमन कैलेंडर पर आधारित है। पुराने रोमन कैलेंडर में एक साल में सिर्फ 10 महीने हुआ करते थे जिसमें 304 दिन शामिल थे। लेकिन बाद में इसमें दो और महीने जोड़ दिए गए जिनका नाम जनवरी और फरवरी रखा गया। ऐसा करने से पूरा साल 12 महीने का हो गया। 

लेकिन इस कैलेंडर पर भी काफी विवाद हुआ क्योंकि इस कैलेंडर के अनुसार त्योहार सही समय पर नहीं आ पा रहे थे। इसके बाद इसमें काफी बदलाव किए गए। इस बदलाव में फरवरी महीने से 2 दिन कम कर दिए गए जिसके कारण साल में 365 दिन तय हो गए। यह कैलेंडर पृथ्वी और सूर्य की परिक्रमा के अनुसार बनाया गया था क्योंकि पृथ्वी को सूर्य का चक्कर लगाने में 365 दिन और 6 घंटे का समय लगता है। ऐसे में हर साल 6 घंटे एक्स्ट्रा बच जाते हैं जो 4 साल बाद 24 घंटे यानि एक दिन में बदल जाते हैं। इसी वजह से फरवरी के महीने में 28 या 29 दिन होते हैं।

नई दिल्ली: Bank Holidays in February 2022: साल 2022 का दूसरा महीना यानी फरवरी आने वाला है. इसी के साथ आरबीआई ने फरवरी (Bank Holidays in February) महीने की बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट भी जारी कर दी है. इस महीने कुल 12 दिन बैंक बंद रहेंगे. हालांकि, आपको बता दें कि इन छुट्टियों में दूसरे व चौथे शनिवार और रविवार की छुट्टियां भी शामिल हैं. फरवरी महीने में बसंत पंचमी, गुरू रविदास जयंती जैसे मौकों पर देश भर में एक साथ छुट्टियां रहेंगी. लेकिन, फरवरी माह में देश में हर जगह बैंक 12 दिन बंद नहीं रहने वाले हैं. आइए देखते हैं पूरी लिस्ट. 

12​ दिन रहेगी बैंकों की छुट्टी

देश के अलग अलग राज्य में बैंकों में अलग-अलग दिन छुट्टियां (Bank Holidays) पड़ती हैं. इस बार फरवरी महीने में कुछ छुट्टियां/त्योहार देश भर में एक साथ ही पड़ रही है. वहीं, कई छुट्टियां ऐसी भी हैं जो किसी राज्य या क्षेत्र विशेष से संबंधित हैं. इसलिए बैंक हॉलिडे अलग-अलग राज्य के हिसाब से अलग-अलग हो सकते हैं. ऐसे में , अगर आपको भी बैंक से जुड़ा कोई काम निपटाना है तो आप पहले छुट्टियों की लिस्ट जरूर चेक कर लें. वहीं, इस महीने यानी जनवरी के इस आखिरी हफ्ते में भी बुधवार यानी 26 जनवरी को बैंक बंद रहेंगे.

ये भी पढ़ें- पत्नी के नाम से आज ही खुलवाएं ये स्पेशल अकाउंट, हर महीने मिलेंगे 44,793 रुपये; जानिए तरीका

देख लें छुट्टियों की लिस्ट 

तारीख                                      छुट्टियां

2 फरवरी:                                  सोनाम लोच्चर (गंगटोक में बैंक बंद)
5 फरवरी:                                  सरस्वती पूजा/श्री पंचमी/बसंत पंचमी (अगरतला, भुवनेश्वर, कोलकाता में बैंक बंद)
6 फरवरी:                                  रविवार
12 फरवरी:                                माह का दूसरा शनिवार
13 फरवरी:                                रविवार
15 फरवरी:                                मोहम्मद हजरत अली जन्मदिवस/लुई-नगाई-नी (इंफाल, कानपुर, लखनउ में बैंक बंद)
16 फरवरी:                                गुरू रविदास जयंती (चंडीगढ़ में बैंक बंद)
18 फरवरी:                                डोलजात्रा (कोलकाता में बैंक बंद)
19 फरवरी:                                छत्रपति शिवाजी महाराज जयंती (बेलापुर, मुंबई, नागपुर में बैंक बंद)
20 फरवरी:                                रविवार
26 फरवरी:                                माह का चौथा शनिवार
27 फरवरी:                                रविवार

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

१२ फेब्रुअरी का कौन सा डे है?

यदि हम 12 फरवरी को कौन सा डे है की चर्चा करें तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि 12 फरवरी को Hug Day (हग डे) है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि Hug किसे कहते है यदि आप नहीं जानते तो आपको बता दूं कि Hug का मतलब होता है गले मिलना यानी की झप्पी देना।

12 फरवरी को कौन सा डे है 2022?

Hug day 2022 date: 12 फरवरी को वैलेंटाइन वीक का छठवां दिन यानी हग डे है. इस दिन कपल्स एक-दूसरे से गले मिलकर इस दिन को खास मनाते हैं.

13 फरवरी को क्या आता है?

13 फरवरी को ही विश्व रेडियो दिवस मनाने की एक खास वजह है। दरअसल, संयुक्त राष्ट्र रेडियो की शुरुआत 13 फरवरी 1946 में हुई थी। संयुक्त राष्ट्र रेडियो की वर्षगांठ के दिन ही विश्व रेडियो दिवस मनाया जाने लगा।

16 फरवरी को कौन सा डे मनाया जाता है?

किक डे, 16 फरवरी (Kick Day, February 16) स्लैप डे के बाद एंटी-वेलेंटाइन वीक के दूसरे दिन किक डे आता है जो कि 16 फरवरी को आता है.