1 हेक्टेयर में कितना बिगहा होता है

हेक्टेयर, मीट्रिक प्रणाली की एक आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली यूनिट है, जिसका उपयोग दुनिया भर में भूमि और भूखंडों को मापने के लिए किया जाता है, इस चिह्न द्वारा एचए.. वर्ष 1795, में आविष्कारीत प्रति हेक्टर शब्द लैटिन शब्द क्षेत्र और हेक्ट का एक संयोजन है.

ब्रिटिश इंपीरियल सिस्टम में एक हेक्टर 10,000 वर्ग मीटर और 2.471 एकड़ के बराबर होता है. 100 हेक्टर, एक वर्ग किलोमीटर के बराबर होता है. नतीजतन, 200 हेक्टर के खेतों वाले एक खेत में 2 वर्ग किलोमीटर का खेत होता हैं. क्षेत्र की समझ को आसान करने के लिए, हेक्टर की तुलना फुटबॉल के मैदान के साथ करना बेहतर होगा. यह एक यूरोपीय फुटबॉल मैदान के आकार के इतना होता है.

1 Ha

2.47 एकड़

1 Ha

10,000 वर्ग मीटर

1 Ha

107, 639 sqft

1 Ha

11,959 वर्ग यार्ड

1 Ha

100 एरेस

वर्ग माप की एक मेट्रिक इकाई, प्रति हेक्टर शब्द क्षेत्र के मूल आधार इकाई में मानक मेट्रिक उपसर्ग को जोड़कर निकाला जाता है, वे __ हैं. एक क्षेत्र 100 वर्ग मीटर के बराबर होता है जबकि एक हेक्टर 100 एकड़ के बराबर होता है. भले ही, क्षेत्र भूमि माप की प्राथमिक मेट्रिक इकाई है, फिर भी हेक्टर अधिक सामान्य हो गया है. साथही यह भी ध्यान दें कि भले ही, दुनिया भर में भूमि / जमीन को मापने के लिए एकड़ का उपयोग भी किया जाता है, हेक्टर और एकड़ इस मायने में अलग हैं क्योंकि एकड़ क्षेत्र की एक इकाई है और हेक्टर क्षेत्र की एक मेट्रिक इकाई है .

देश भर में कृषक समुदायों द्वारा सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली भूमि माप यूनिट्स में गिना जाता है, इन दोनों इकाइयों का उपयोग भूमि के बड़े क्षेत्रों को मापने के लिए किया जाता है।

100- मीटर की बाजुवाला क्षेत्र एक वर्ग के बराबर की एक मेट्रिक इकाई, हेक्टर का उपयोग दुनिया भर में भूमि मापने के लिए किया जाता है . हालांकि यह SI की इकाई नहीं है, हेक्टर क्षेत्र की एकमात्र नामित इकाई है जिसे SI इकाइयों के साथ उपयोग के लिए स्वीकार किया जाता है. वज़न और माप के अंतर्राष्ट्रीय समिति ने हेक्टर को 'इकाइयों की अंतर्राष्ट्रीय प्रणाली के साथ उपयोग के लिए स्वीकार की गई गैर-एसआई इकाई' के रूप में वर्गीकृत किया है।.

उन भौगोलिक क्षेत्रों में जहां इस भूमि माप यूनिट का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है, वे ऑस्ट्रेलिया, बर्मा, कनाडा, यूरोपीय संघ, भारत, अमेरिका, ब्रिटेन, आदि हैं।

हेक्टेयर का अर्जेंटीना में मन्ज़ाना के नाम से, चीन में गोंग क्यूंग के नाम से, ईरान में जेरेब के नाम से, नीदरलैंड में बुंदर के नाम से और तुर्की में दजेरीब के नाम से इसका सटीक समकक्ष है।

1 हेक्टेयर में कितने बीघा होते हैं?

1 हेक्टेयर= 3.953686105 बीघा.

2 हेक्टेयर में कितने बीघा होता है?

हेक्टेयर से बीघा.

1 हेक्टेयर में कितने बीघा जमीन होती है उत्तर प्रदेश में?

हैक्टेयर सबसे बड़ा हैक्टेयर होता है. एक हैक्टेयर में 3.96 पक्का बीघा होता है और अगर कच्चा बीघा में हिसाब लगाएं तो एक हेक्टेयर में 11.87 कच्चा बीघा होता है. वहीं, एक हेक्टेयर में 2.4711 एकड़ होता है और मीटर में अंदाजा लगाए तो इसमें दस हजार वर्ग मीटर होते हैं.

एक हेक्टेयर में कितनी जमीन होती है?

एक हेक्टर में १०० एयर या लगभग २.४७ एकड़ होते हैं।