यह कहने का क्या तात्पर्य है कि दो बिंदुओं के बीच विभवांतर 1 वोल्ट है - yah kahane ka kya taatpary hai ki do binduon ke beech vibhavaantar 1 volt hai

Q.5: यह कहने का क्या तात्पर्य है कि दो बिंदुओं के बीच विभवांतर IV है?

उत्तर : किसी धारावाही विद्युत परिपथ के दो बिंदुओं के बीच विद्युत् विभवांतर को हम उस कार्य द्वारा परिभाषित करते हैं जो एकांक आवेश को एक बिंदु से दूसरे बिंदु तक लाने में किया जाता है।

                                                                किया गया कार्य (w)

दो बिंदुओं के बीच विभवांतर (V) = _____________________________

                                                                      आवेश (Q)

V = W/Q

यह कहने का क्या तात्पर्य है कि दो बिंदुओं के बीच विभवांतर 1V है ?`?

Solution : किसी विद्युत् परिपथ के दो बिंदुओं के बीच विभवांतर,1V का तात्पर्य यह है कि एक कूलोम आवेश को एक बिंदु से दूसरे बिंदु तक लाने में 1 जूल कार्य किया जाता है।

दो बिंदुओं के बीच विभवांतर क्या है?

Solution : दो बिन्दुओ के मध्य विभवांतर= किया गया कार्य/आवेश के बराबर है। विभवांतर की परिभाषा से, किसी इकाई आवेश को किसी विद्युत क्षेत्र में एक बिंदु से उसी क्षेत्र के किसी दूसरे बिंदु तक ले जाने में किया गया कार्य, विभवांतर कहलाता है।

यह कहने का क्या मतलब है कि एक बिंदु पर विद्युत क्षमता 1 वोल्ट है?

उत्तर : यह कहने का क्या तात्पर्य है कि दो बिंदुओं के बीच विद्युत विभवांतर 1 V होगा यदि एक कूलॉम आवेश (Q) को एक बिंदु से दूसरे बिंदु तक लाने में एक जूल (1 J) कार्य किया जाता है।

12वीं विभवांतर के दो बिंदुओं के बीच दोषी आवेश को ले जाने में कितना कार्य किया जाता है?

12 V विभवांतर के दो बिंदुओं के बीच 2 कूलॉम आवेश को ले जाने में 24 जूल कार्य किया जाता है। अतः उपरोक्त सभी विकल्पों में ऑप्शन (ग) का उत्तर सही होगा।