व्हाट्सएप का उपयोग करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

WhatsApp ने भारत में बैन किए 23.8 लाख से अधिक एकाउंट, जान लें कारण

WhatsApp ने लाखों यूजर्स को बैन किया

हर महीने, WhatsApp एक रिपोर्ट जारी करता है जिसमें उन खातों के बारे में जानकारी दी जाती है जो नियमों का उल्लंघन करते हुए पाए जाते हैं. सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम 2021 के तहत भारत मासिक रिपोर्ट के तहत ऑनलाइन मैसेजिंग एप्लिकेशन द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, 1 जुलाई से 31 जुलाई, 2022 के बीच 23,87,000 WhatsApp खातों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. जबकि यूजर की किसी भी रिपोर्ट से पहले, 14.16 लाख से अधिक खातों को सक्रिय रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था. बता दें कि जून 2022 के महीने में WhatsApp ने 22,10,000 खातों को भारत में अपने शिकायत निवारण चैनल के माध्यम से प्राप्त शिकायतों के आधार पर और नियम उल्लंघनों का पता लगाने के लिए अपने स्वयं के तंत्र के माध्यम से प्रतिबंधित कर दिया था. Also Read - Alert : WhatsApp में आ गया है एक खतरनाक बग, खतरे में आ सकता है आपका डाटा

WhatsApp ने अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा कि 1 जुलाई 2022 और 31 जुलाई 2022 के बीच, 2,387,000 WhatsApp एकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. इनमें से 1,416,000 खातों को यूजर की किसी भी रिपोर्ट से पहले सक्रिय रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था. मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने आगे बताया कि साझा किया गया डेटा 1 जुलाई, 2022 और 31 जुलाई, 2022 के बीच WhatsApp द्वारा प्रतिबंधित भारतीय खातों की संख्या पर प्रकाश डालता है, जिसमें दुरुपयोग का पता लगाने के दृष्टिकोण का उपयोग किया जाता है, जिसमें ऐप के माध्यम से यूजर से प्राप्त नकारात्मक प्रतिक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए की गई कार्रवाई भी शामिल है. Also Read - WhatsApp video call: 32 यूजर वीडियो कॉल पर एकसाथ कर सकेंगे बातचीत, ऐसे लिंक क्रिएट होगी

बता दें कि ये हो सकता है कि WhatsApp एकाउंट पर प्रतिबंध तभी लगाया जाता है जब यूजर नियमों और शर्तों का उल्लंघन करता हुआ पाया जाता है. उदाहरण के लिए, यदि इसमें स्पैम, घोटाले शामिल हैं या यदि WhatsApp यूजर की सुरक्षा को खतरे में डालता है. तो उसे बैन कर दिया जाएगा. हालांकि, ऐसे उदाहरण हैं जब कुछ खातों को उनके स्वचालित सिस्टम से गलती से फ्लैग कर दिया जाता है. Also Read - WhatsApp ला रहा नया फीचर, स्टीकर में बदल सकेंगे अपनी फोटो, जानिये कैसे

इसलिए, अगर आपको लगता है कि ऐप की शर्तों का उल्लंघन किए बिना आपके व्हाट्सएप अकाउंट को प्रतिबंधित या निलंबित कर दिया गया है, तो आप प्रतिबंध को रद्द करने की अपील कर सकते हैं. यहां जानिये कैसे:

प्रतिबंध रद्द के लिये करें ये काम

1: जब आप प्रतिबंधित व्हाट्सएप अकाउंट में लॉग इन करने का प्रयास करते हैं, तो संदेश के ठीक नीचे व्हाट्सएप सपोर्ट से संपर्क करने का विकल्प होगा जो आपको सूचित करता है कि आपका अकाउंट प्रतिबंधित कर दिया गया है. आपको ‘सपोर्ट’ विकल्प पर क्लिक करना होगा.

2: सपोर्ट ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद कॉन्टैक्ट सपोर्ट पेज खुल जाएगा, यहां आपको एक मैसेज टाइप करना होगा और सपोर्ट में स्क्रीनशॉट ऐड करना होगा. हालांकि, आपको यह जानना होगा कि स्क्रीनशॉट जोड़ना वैकल्पिक है. इसके बाद नेक्स्ट पर क्लिक करें.

3: इसके बाद एक ईमेल पेज खुलेगा, जहां आपको मदद मांगनी होगी.

4: इसके बाद व्हाट्सएप मामले की जांच करेगा और अगर यह पता चलता है कि उनके सिस्टम ने गलती से आपके खाते को फ्लैग कर दिया है तो आपका खाता बहाल किया जा सकता है. हालांकि, अगर व्हाट्सएप पुष्टि करता है कि आपने उनकी सेवा की शर्तों का उल्लंघन किया है, तो आपके खाते पर प्रतिबंध नहीं लगाया जाएगा.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें टेक समाचार की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Topics:
WhatsAppWhatsapp accountWhatsapp Account Ban

Published Date: September 2, 2022 11:54 AM IST

क्यों मेरा फोन नंबर WhatsApp का उपयोग करने से प्रतिबंधित कर दिया है?

अगर हमें लगता है कि किसी अकाउंट एक्टिविटी से हमारी सेवा की शर्तों का उल्लंघन हो रहा है, तो हम उसे बैन कर देते हैं. उदाहरण के लिए, किसी अकाउंट का स्पैम या धोखाधड़ी में शामिल होना या किसी WhatsApp यूज़र्स की सुरक्षा को खतरे में डालना.

मेरा व्हाट्सएप बैन हो गया है कैसे चालू करें?

अकाउंट बैन ही रहेगा। रिव्यू होने के बाद भी अगर यूजर कंपनी के नियमों के उल्लंघन में लिप्त पाए गए तो उनका अकाउंट रिस्टोर नहीं किया जाएगा। उसे बैन ही रखा जाएगा। अगर यूजर फिर भी WhatsApp को इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उन्हें नए नंबर से अकाउंट बनाना होगा।

व्हाट्सएप बैंड कैसे हटाए?

Banned WhatsApp Number को Unbanned कैसे करें.
सबसे पहले आपको व्हात्सप्प के स्क्रीन में आने वाले banned मैसेज का स्क्रीनशॉट ले लेना है ताकि स्क्रीनशॉट देखकर टीम को पता चल जाए कि आपको किस तरह की परेशानी आ रही है इसके बाद Support पर क्लिक करना है।.
सपोर्ट पर क्लिक करने के बाद आपको खाली बॉक्स में अपनी प्रॉब्लम लिखना है।.

व्हाट्सएप बार बार बंद क्यों होता है?

अगर आपका फोन आउटडेटेड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहा है तो आपके फ़ोन में जल्द व्हाट्सऐप चलना बंद हो सकता है। ऐप निर्माताओं की माने तो जिन लोगों ने स्मार्टफोन को अपडेट नहीं किया होगा वह लोग व्हाट्सऐप का एक्सिस खो सकते हैं। WhatsApp पुराने एंड्रॉयड डिवाइस जो वर्जन 4।