तिवाि का महत्त्व होता है म्यान का नहीं उतत उदाहिण से कबीि तया कहना चाहते हैं? - tivaai ka mahattv hota hai myaan ka nahin utat udaahin se kabeei taya kahana chaahate hain?

'तलवार का महत्व होता है म्यान का नहीं'-उक्त उदाहरण से कबीर क्या कहना चाहते हैं? स्पष्ट कीजिए।

तलवार तथा म्यान के उदाहरण द्वारा 'कबीर दास' ने जाति-पाति का विरोध किया है। कबीर दास कहते हैं कि किसी मनुष्य की जाति मत पूछो क्योंकि उसके व्यक्तित्व की विशेषता उसके ज्ञान से होती है। ज्ञान के आगे जाति का काई अस्तित्व नहीं है। इसी संदर्भ में कबीर दास कहते हैं-जाति न पूछो साध की, पूछ लीजिए ज्ञान।

मोल करो तरवार का, पड़ा रहन दो म्यान||

Concept: गद्य (Prose) (Class 8)

  Is there an error in this question or solution?

1 तलवार का महत्त्व होता है म्यान का नहीं उक्त उदाहरण से कबीर क्याकहना चाहते हैं स्पष्ट कीजिए?

'तलवार का महत्त्व होता है, म्यान का नहीं' – उक्त उदाहरण से कबीर क्या कहना चाहता है? स्पष्ट कीजिए। उत्तर:- 'तलवार का महत्व होता है, म्यान का नहीं' से कबीर यह कहना चाहता है कि असली चीज़ की कद्र की जानी चाहिए। दिखावटी वस्तु का कोई महत्त्व नहीं होता

तलवार का महत्व अधिक होता है म्यान का नहीं पाठ कबीर की साखियाँ में दिए गए दोहे के आधार पर लिखिए I?

LTD., A-45 Naraina, Phase 1, New Delhi-110028 Page 3 खण्ड-क 1.

मनुष्य क्या देखकर तलवार खरीदता है?

उत्तर:- 'तलवार का महत्व होता है, म्यान का नहीं' से कबीर यह कहना चाहता है कि असली चीज़ की कद्र की जानी चाहिए। दिखावटी वस्तु का कोई महत्त्व नहीं होता। इसी प्रकार किसी व्यक्ति की पहचान अथवा उसका मोल उसकी काबलियत के अनुसार तय होता है न कि कुल, जाति, धर्म आदि से।

तलवार और म्यान में से क्या कीमती है और क्यों?

फिर भीड़ के लोगों ने पास जा कर यीशु को दबोच कर बंदी बना लिया। फिर जो लोग यीशु के साथ थे, उनमें से एक ने तलवार खींच ली और वार करके महायाजक के दास का कान उड़ा दिया। तब यीशु ने उससे कहा, “अपनी तलवार को म्यान में रखो। जो तलवार चलाते हैं वे तलवार से ही मारे जायेंगे।