शतावर चूर्ण से वजन कैसे बढ़ाएं? - shataavar choorn se vajan kaise badhaen?

Author: Umanath SinghPublish Date: Thu, 28 Jan 2021 03:34 PM (IST)Updated Date: Thu, 28 Jan 2021 09:57 PM (IST)

Weight Gain Tips रोजाना डाइट में 500 कैलोरी लेने से वजन एक सप्ताह में आधा किलो बढ़ सकता है। इस तरह एक महीने में 2 किलो वजन बढ़ सकता है। इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में केवल और केवल हाई कैलोरी युक्त चीज़ें खाएं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Weight Gain Tips: आजकल कुछ लोग मोटापे से परेशान हैं, तो कुछ लोग दुबलेपन से परेशान हैं। एक बार वजन बढ़ जाए, तो बढ़ते वजन को कंट्रोल करना बेहद मुशिकल होता है। ठीक उसी प्रकार दुबलेपन को दूर करना भी टेढ़ी खीर साबित होता है। इसके लिए लोग नाना प्रकार के जतन करते हैं। इसके बावजूद लोगों को मन मुताबिक सफलता नहीं मिलती है। विशेषज्ञों की मानें तो खराब दिनचर्या और गलत खानपान के चलते लोगों में दुबलेपन की समस्या होती हैं। इसके अतिरिक्त यह एक आनुवांशिकी बीमारी भी है जो पीढ़ी दर पीढ़ी चलती रहती है। अगर आप भी दुबलेपन से परेशान हैं और अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो इस ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं। इस ड्रिंक के सेवन से इंस्टेंट वजन बढ़ता है। आइए जानते हैं-

जैसा कि हम सब जानते हैं कि रोजाना डाइट में 500 कैलोरी लेने से वजन एक सप्ताह में आधा किलो बढ़ सकता है। इस तरह एक महीने में 2 किलो वजन बढ़ सकता है। इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में केवल और केवल हाई कैलोरी युक्त चीज़ें खाएं।

इसके अलावा एक अन्य शोध में यह खुलासा हुआ है कि शतावरी और अश्वगंधा भी वजन बढ़ाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं। caged broilers (मुर्गी पालन) पर किए गए शोध से पता चला है कि शतावरी और अश्वगंधा की जड़ों के पाउडर के सेवन से बडी जल्दी में बढ़ सकता है। इसके लिए broilers की डाइट में 6 हफ्ते तक शतावरी और अश्वगंधा चूर्ण दिया गया। इस शोध से ब्रायलर के वजन में इंस्टेंस वृद्धि हुई। यह शोध www.researchgate.net पर छपी है। 

कैसे करें सेवन

इसके लिए आप रोजाना रात में सोते समय अथवा सुबह में नाश्ते के वक्त दूध में शतावरी और अश्वगंधा चूर्ण को मिलाकर सेवन करें। इसके सेवन से महज 6 हफ्ते में वजन बढ़ जाता है। इसके अलावा अपनी डाइट में प्रोटीन युक्त चीजों का अधिक से अधिक सेवन करें। साथ ही चिकन और मीट जरूर खाएं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Edited By: Umanath Singh

शारीरिक रूप से दुबले-पतले लोगों की चाह होती है कि उनका शरीर भी सामान्य लोगों की तरह ही दिखे। इसके लिए लोग बाजार में मौजूद तरह-तरह के उत्पाद इस्तेमाल करने लगते हैं। मुमकिन है कि इन उत्पादों के कुछ दुष्प्रभाव भी हों। ऐसे में अश्वगंधा और शतावरी जैसी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का चुनाव काफी लाभकारी हो सकती हैं। इसलिए स्टाइल क्रेज के इस लेख में हम वजन बढ़ाने में अश्वगंधा और शतावरी किस प्रकार मदद करती हैं, यह वैज्ञानिक प्रमाण के साथ समझाने का प्रयास कर रहे हैं। हालांकि, आपको यह भी समझना होगा कि यह दोनों जड़ी-बूटियां केवल वजन बढ़ाने में कुछ मदद कर सकती हैं। इस समस्या का पूर्ण निवारण डॉक्टर की सलाह पर ही निर्भर करता है।

शुरू करते हैं लेख

तो आइए वजन बढ़ाने के लिए अश्वगंधा और शतावरी किस प्रकार लाभकारी हैं, यह जान लेते हैं।

विषय सूची

  • वजन बढ़ाने में अश्वगंधा और शतावरी क्यों फायदेमंद हैं?
  • वजन बढ़ाने के लिए अश्वगंधा और शतावरी का सेवन कैसे करें?
  • वजन बढ़ाने के लिए अश्वगंधा और शतावरी की प्रतिदिन की खुराक क्या होना चाहिए?
  • अश्वगंधा और शतावरी से होने वाले नुकसान और इस्तेमाल में बरती जाने वाली सावधानियां

वजन बढ़ाने में अश्वगंधा और शतावरी क्यों फायदेमंद हैं?

वजन बढ़ाने के लिए अश्वगंधा और शतावरी का उपयोग काफी प्रभावी साबित हो सकता है। यह बात दो अलग-अलग शोध देखने पर स्पष्ट होती है। मुर्गियों पर आधारित अश्वगंधा से संबंधित एक शोध में पाया गया कि यह पाचक रसों की सक्रियता को बढ़ाकर भूख को बढ़ावा देता है। साथ ही यह पाचन प्रक्रिया को भी मजबूती प्रदान करने में मदद करता है। इन दोनों ही खूबियों के कारण इसे वजन बढ़ाने के उपाय तौर पर उपयोगी माना जा सकता है (1)।

वहीं शतावरी से जुड़े एक शोध में पाया गया कि इसका एफ्रोडिसिएक (यौन इच्छा को बढ़ावा देने वाला) गुण वजन को बढ़ाने में मददगार हो सकता है (2)।

इतना ही नहीं मोटापा बढ़ाने के लिए अश्वगंधा और शतावरी का एक साथ प्रयोग अधिक प्रभावशाली माना जाता है। यह बात एक अन्य शोध में मानी गई है। शोध में जिक्र मिलता है कि अश्वगंधा और शतावरी को एक साथ मिलाकर लेने पर वजन बढ़ाने के मामले में अधिक सकारात्मक प्रभाव देखने को मिले (3)। इन सभी तथ्यों को देखते हुए यह माना जा सकता है कि मोटापा बढ़ाने के लिए अश्वगंधा और शतावरी का चूर्ण या मिश्रण काफी उपयोगी हो सकता है। हालांकि, इस संबंध में अभी इंसानों पर शोध किए जाने की आवश्यकता है।

आगे पढ़ें लेख

आगे अब हम वजन बढ़ाने के लिए अश्वगंधा और शतावरी का सेवन कैसे करें, यह जानेंगे। 

वजन बढ़ाने के लिए अश्वगंधा और शतावरी का सेवन कैसे करें?

वजन बढ़ाने के लिए अश्वगंधा और शतावरी किस प्रकार फायदेमंद है, यह तो हमने जान ही लिया है। ऐसे में जरूरी है कि अश्वगंधा शतावरी के फायदे हासिल करने के लिए इसका सेवन करने के तरीके भी जान लिए जाएं। तो आइए वजन बढ़ाने के लिए अश्वगंधा और शतावरी का उपयोग करने के कुछ आसान तरीके जान लेते हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं :

1. पाउडर के रूप में

अश्वगंधा और शतावरी चूर्ण या पाउडर बाजार में आसानी से मिलता है। दोनों को 100 या 200 ग्राम की मात्रा में अलग-अलग लेकर दोनों को बराबर वजन के अनुसार आपस में मिला लें। इस मिश्रण को रोज सुबह नाश्ते के साथ और रात में सोते समय एक गिलास दूध में एक चम्मच मिलाकर पीने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

2. जड़ को घर में पीस कर

लेख में हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि अश्वगंधा और शतावरी दोनों जड़ीबूटियां हैं। ऐसे में अगर किसी के आस-पास के क्षेत्र में यह दोनों आसानी से उपलब्ध हैं, तो इनका चूर्ण घर पर ही तैयार किया जा सकता है। इसके लिए इन दोनों जड़ी-बूटियों को पहले अच्छी तरह से धोकर धूप में सुखा लें। इसके बाद इसे बराबर मात्र में लेते हुए मिक्सी या सिलबट्टे पर बारीक पीस कर पाउडर बना लें। फिर इसे बंद डिब्बे में रख लें। घर पर तैयार अश्वगंधा और शतावरी के इस पाउडर को भी सुबह या शाम को एक गिलास गुनगुने दूध के साथ एक चम्मच मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. गोली या कैप्सूल के रूप में

अश्वगंधा और शतावरी चूर्ण के फायदे तो हैं ही, इसके अलावा अश्वगंधा और शतावरी की गोली और कैप्सूल भी बाजार में उपलब्ध हैं। वजन बढ़ाने के लिए इन कैप्सूल को भी डॉक्टर की सलाह पर इस्तेमाल में लाया जा सकता है।

नोट :- अश्वगंधा और शतावरी के उपयोग के साथ ही वजन बढ़ाने के लिए डाइट का भी विशेष ध्यान रखना आवश्यक है।

पढ़ते रहें लेख

अश्वगंधा और शतावरी का सेवन कैसे करें, यह जानने के बाद हम इसकी सुरक्षित खुराक बताएंगे।

वजन बढ़ाने के लिए अश्वगंधा और शतावरी की प्रतिदिन की खुराक क्या होना चाहिए?

अश्वगंधा और शतावरी चूर्ण के फायदे  और  इसके उपयोग का तरीका जानने के बाद यह समझना भी जरूरी है कि इसकी प्रतिदिन कितनी खुराक सुरक्षित है। तो बता दें कि अश्वगंधा को दिन में करीब 3 ग्राम तक लेना सुरक्षित माना जाता है। वहीं दिन में 2 ग्राम शतावरी का सेवन पर्याप्त है (4)। दूसरी ओर वजन बढ़ाने में अश्वगंधा और शतावरी के फायदे समझने के लिए मुर्गियों पर आधारित शोध में भी 2.5 ग्राम अश्वगंधा और 2.5 ग्राम शतावरी को मिलाकर लेने के बारे में बताया गया है (3)। इस आधार पर हम इन दोनों जड़ी-बूटियों से तैयार पाउडर की पांच ग्राम मात्रा को प्रतिदिन की सुरक्षित खुराक मान सकते है। फिर भी व्यक्ति की शारीरिक स्थिति और उम्र के आधार पर इस खुराक में परिवर्तन संभव हैं। इसलिए इसे सेवन में लाने से पूर्व इसकी ली जाने वाली मात्रा के बारे में डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

अंत तक पढ़ें लेख

अश्वगंधा और शतावरी से होने वाले नुकसान और इस्तेमाल में बरती जाने वाली सावधानियां

बेशक प्राकृतिक जड़ी बूटी होने के कारण दुबले-पतले शरीर वाले लोगों में मोटापा बढ़ाने के लिए अश्वगंधा और शतावरी फायदेमंद हैं। मगर, इसके उपयोग से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है। वजह यह है कि कई लोगों को किसी विशेष स्थिति या बीमारी के कारण इससे नुकसान भी हो सकता है। ऐसे में अश्वगंधा और शतावरी के कुछ साइड इफेक्ट्स कुछ इस प्रकार देखने को मिल सकते हैं :

  • गर्भवती महिलाओं को बिना डॉक्टर की सलाह के इसका सेवन नहीं करना चाहिए। वजह यह है कि गर्भावस्था में शतावरी का अधिक मात्रा में उपयोग होने वाले बच्चे के विकास को बाधित कर सकता है (5)।
  • अश्वगंधा का अधिक सेवन करने से पेट में गैस, पेट में दर्द और उल्टी-मतली की समस्या हो सकती है। (6)।
  • वहीं शतावरी का अधिक मात्र में उपयोग शरीर में सूजन के साथ ही फेफड़ों और त्वचा से संबंधित कुछ समस्याओं का कारण बन सकता है (7)।
  • अश्वगंधा का उपयोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय के तौर पर भी किया जाता है। ऐसे में इसे अधिक मात्रा में इस्तेमाल करने से ऑटोइम्यून डिजीज (अतिसक्रिय प्रतिरोधक क्षमता के कारण होने वाले रोग) हो सकती हैं। इनमें मल्टीपल स्केलेरोसिस (नसों की सुरक्षात्मक परत का नष्ट होना), ल्यूपस (सूजन से संबंधित विकार, जिसमें दिमाग, हृदय, त्वचा, किडनी और ब्लड कोशिकाएं प्रभावित होती हैं) और आर्थराइटिस (जोड़ों में दर्द और सूजन) जैसी समस्याएं शामिल हैं (8)।
  • अश्वगंधा का उपयोग थायराइड हार्मोन को भी सक्रिय करता है। हाइपरथायराइड की स्थिति में भी इसका सेवन न करने की सलाह दी जाती है (8)।
  • इतना नहीं अश्वगंधा और शतावरी का इस्तेमाल करने के दौरान शराब जैसे मादक पदार्थों से दूर रहने की भी सलाह दी जाती है।

इस प्रकार से आप जान ही गए होंगे कि मोटापा बढ़ाने के लिए अश्वगंधा और शतावरी काफी कारगर है। साथ ही अपने यह भी जाना कि वजन बढ़ाने के लिए अश्वगंधा और शतावरी का मिश्रण दूध के साथ इस्तेमाल करना बेहद उपयोगी है। ऐसे में इसके बेहतरीन फायदे हासिल करने के लिए बस इसका प्रयोग ऊपर बताई गई मात्रा के अनुसार ही करें। उम्मीद है कि वजन बढ़ाने में अश्वगंधा और शतावरी के फायदों पर आधारित यह लेख आपको जरूर पसंद आया होगा। ऐसे ही अन्य जानकारीपरक लेखों के लिए पढ़ते रहे स्टाइलक्रेज।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या अश्वगंधा और शतावरी का सेवन रोज किया जा सकता है?

हां, संतुलित मात्रा का ध्यान रखते हुए अश्वगंधा और शतावरी का सेवन रोज किया जा सकता है।

क्या अश्वगंधा और शतावरी को साथ में लिया जा सकता है?

हां, वजन बढ़ाने के लिए अश्वगंधा और शतावरी को एक साथ लेने की सलाह दी जाती है (3)।

क्या अश्वगंधा और शतावरी को खाली पेट लिया जाना चाहिए?

हां, बेहतर लाभ के लिए अश्वगंधा और शतावरी के मिश्रण को खाली पेट लेने की सलाह दी जाती है। हालांकि, इस संबंध में कोई स्पष्ट प्रमाण मौजूद नहीं है। यह जरूर है कि एक शोध इस बात को स्पष्ट करता है कि च्यवनप्राश को सुबह खाली पेट दूध के साथ लेने की सलाह दी जाती है, जिसमें इन दोनों जड़ी बूटियों का भी इस्तेमाल किया जाता है (9)।

Sources

Was this article helpful?

The following two tabs change content below.

  • Author

अनुज जोशी ने दिल्ली विश्वविद्यालय से बीकॉम और कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से मास कम्युनिकेशन में एमए किया है। अनुज को प्रिंट... more

शतावरी से कितने दिन में वजन बढ़ेगा?

कैसे करें सेवन इसके लिए आप रोजाना रात में सोते समय अथवा सुबह में नाश्ते के वक्त दूध में शतावरी और अश्वगंधा चूर्ण को मिलाकर सेवन करें। इसके सेवन से महज 6 हफ्ते में वजन बढ़ जाता है।

शतावर चूर्ण से वजन बढ़ता है क्या?

अश्वगंधा और शतावरी चूर्ण बढ़ाएगा वजन वजन बढ़ाने की अगर आप सोच रहे हैं तो अपनी डाइट में शतावरी और अश्वगंधा को शामिल करें। आयुर्वेद के अनुसार शतावरी और अश्वगंधा के चूर्ण को अपनी डाइट में शामिल करें तो इसका असर जल्द ही शरीर पर दिखने लगता है। ये आपके वजन को बढ़ाने में कारगर है।

वजन बढ़ाने के लिए कौन सा चूर्ण खाना चाहिए?

वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक इलाज (Ayurvedic Treatment For Weight Gain).
1- अश्वागंधा चूर्ण- वजन बढ़ाने के लिए आप दूध के साथ अश्वगंधा चूर्ण का सेवन जरूर करें. ... .
2- शतावर चूर्ण- आयुर्वेद में शतावर चूर्ण को बहुत कारगर माना जाता है. ... .
3- यष्टिमधु- वजन कम होने और पतले होने की एक बड़ी वजह है पाचनशक्ति का कमजोर होना..

कैसे 1 महीने में 10 किलो वजन बढ़ाने के लिए?

१ महीने में १० किलो वजन बढ़ाएं अगर करेंगे यह उपाय तो सिर्फ एक ही महीने में चमत्कारिक रूप से बढ़ने लगेगा वजन।.
१. अधिक बार भोजन करें.
२. अधिक मांसपेशियों का निर्माण करें.
३. अधिक मसाले खाएं.
४. उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थ.
५. बहुत अधिक पानी पीने से बचे.
६. शेक और सप्लीमेंट आज़माएं.
७. दूध.
८. सूखे मेवे.

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग