एक स्वस्थ मन एक स्वस्थ शरीर में रहता है निम्नलिखित में से कौन सा विचार है? - ek svasth man ek svasth shareer mein rahata hai nimnalikhit mein se kaun sa vichaar hai?

‘स्वस्‍थ शरीर में स्वस्‍थ मन का वास होता है’ - इस पर स्‍वमत लिखिए।

दुनिया में स्वास्थ्य ही सबसे बड़ा धन है। तन और मन में गहरा संबंध होता है। एक स्वस्थ होगा, तो इसका सीधा प्रभाव दूसरे पर पड़ता है। यदि मनुष्य का शरीर स्वस्थ होगा, तो वह किसी भी भौतिक समस्या या परिस्थिति का सामना कर उसका समाधान निकाल सकता है। इससे उसके मन में किसी भी तरह की परेशानी व संशय का निर्माण नहीं होगा, अपितु इस सफलता से उसके मन में उत्साह बढ़ेगा और वह आगे की परिस्थितियों का सामना करने के लिए हमेशा तैयार रहेगा। इसके विपरीत यदि शारीरिक अस्वस्थता के कारण व्यक्ति किसी परेशानी में फँस जाता है, तो उसके मन पर इसका गहरा और गलत असर पड़ता है। वह मानसिक रूप से परेशान हो जाता है। उसके मन में तरह-तरह की शंकाएँ आने लगती हैं। निराशा और दुख के कारण वह आगे की परिस्थितियों का सामना करने में भी असफल होता जाता है। इसका सीधा असर उसके स्वास्थ्य पर पड़ता है और उसका स्वास्थ्य बिगड़ता जाता है। इसीलिए यह कहा जा सकता है कि स्वस्थ शरीर और स्वस्थ मन एक-दूसरे के पूरक हैं।

स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मन का वास होता है उक्त विचार किसका है?

"स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क का निवास" यूनान के प्रसिद्ध दार्शनिक 'थेल्स' का कथन है। अरस्तू के अनुसार, "शिक्षा स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मन का निर्माण करती है।

एक स्वस्थ मन एक स्वस्थ शरीर में ही रह सकते हैं के बयान क्या है?

एक स्वस्थ मन एक स्वस्थ शरीर में ही रह सकते हैं के बयान क्या है ________? इसे सुनेंरोकेंयह बिल्कुल ही सत्य है कि एक स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिश्क निवास करता है। जब हम षारीरिक रूप से स्वस्थ रहते हैं तो हमें मानसिक और सामाजिक रूप से स्वस्थ अनुभूति होती है और हम सफलतापूर्वक अपने सभी कार्याें को पूरा करते हैं

स्वस्थ शरीर से आपका क्या तात्पर्य है?

स्वस्थ होने से तात्पर्य केवल रोगमुक्त जीवन ही नहीं, बल्कि पूरी तरह से फिट होना भी है और इसकी प्राप्ति-संतुलित आहार, व्यायाम, आराम, तनावमुक्ति, मनोरंजन से होती है। सबकुछ होने पर भी यदि मनुष्य के पास स्वास्थ्य नहीं तो समझो उसके पास कुछ नहीं है।

स्वस्थ रहने के लिए और कौन कौन सी बातें आवश्यक है?

कई तरह के खाद्य पदार्थ खाएं ( Eat a variety of foods ) ... .
नमक और चीनी का सेवन कम करें ( Cut salt and sugar intake ) ... .
पर्याप्त पानी पिएं ( Drink plenty of fluids ) ... .
एक्टिव रहें ( Stay Active ) ... .
स्वस्थ शरीर का वजन बनाए रखें ( Maintain a healthy body weight ).

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग