शरीर में नमक की मात्रा ज्यादा होने पर क्या होता है? - shareer mein namak kee maatra jyaada hone par kya hota hai?

Symptoms Eating Too Much Salt नमक जितना हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है उसकी अधिक मात्रा उतनी ही हमारी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। खाने-पीने की किन-किन चीज़ों में नमक मौजूद होता है हमें इसके बारे में जानना जरूरी है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। खाने में सीमित मिकदार में इस्तेमाल होने वाला नमक ना सिर्फ हमारे खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि हमारी सेहत को भी फायदा पहुंचाता है। नमक का सेवन पाचन को दुरुस्त करता है, साथ ही पेट से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है। नमक का इस्तेमाल पानी में मिला कर किया जाए तो सूजन और दर्द से राहत मिलती है। नमक जितना हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है उसकी अधिक मात्रा उतनी ही हमारी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। हम सभी यह तो जानते हैं कि नमक क्या है लेकिन यह नहीं जानते कि खाने-पीने की किन चीज़ों के अधिक सेवन से हमारी बॉडी में नमक की मात्रा बढ़ जाती है जो हमारी सेहत को कई तरह नुकसान पहुंचाती है। आप भी अगर नमक का ज्यादा सेवन कर रहे हैं तो अपने अंदर इन लक्षणों को पहचानिए और तुरंत उसका इलाज कीजिए।

नमक क्या है?

खाना का स्वाद बढ़ाने के लिए जिस नमकीन पदार्थ का इस्तेमाल करते हैं उसे हम नमक के नाम से जानते हैं। रसायनिक दृष्टि से ये सोडियम क्लोराइड है। नमक मे लगभग 60% क्लोराइड और लगभग 40% सोडियम है।

दिन में एक इंसान को कितने नमक का सेवन करना जरूरी है।

एक व्यक्ति दिनभर में 9-12 ग्राम नमक का सेवन करता हैं। जबकि युवाओं को दिनभर में 5 ग्राम या इससे कम नमक का सेवन करना चाहिए। इतने नमक में करीब 2.5 ग्राम सोडियम होता है।

ज्यादा नमक का सेवन करते हैं तो अपने में मौजूद लक्षणों को पहचानिए

स्टोमक ब्लोटिंग (पेट का फूलना):

जब आपके पेट में सूजन हो या पेट फूला हुआ महसूस हो तो समझ जाइए कि आप नमक का अधिक सेवन कर रहे हैं। कुछ फूड ऐसे होते हैं जिनका स्वाद नमकीन नहीं लगता लेकिन उसमें सोडियम अधिक मौजूद होता है जो बॉडी को नुकसान पहुंचा सकता है। सैंडविच, पिज्जा, बैगेल्स और डिब्बाबंद सूप में नमक मौजूद रहता है लेकिन उसके स्वाद से हमें उसमें नमक होने का अंदाजा नहीं लगता।

ब्लड प्रेशर का बढ़ना:

ब्लड प्रेशर बढ़ने कई कारण हो सकते हैं लेकिन जाहिर तौर पर नमक का अधिक सेवन करने से ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है।

हाथ पैरों में सूजन:

अगर आपके चेहरे से लेकर हाथ और पैर सूजन के कारण पफी दिखते हैं तो आप समझ जाइए कि आप आवश्यकता से अधिक नमक का सेवन कर रहे हैं।

आपको प्यास ज्यादा लगती है तो:

यदि आप पानी का ज्यादा सेवन करते हैं फिर भी प्यासे रहते हैं तो समझ जाइए कि आप बहुत अधिक नमक खा रहे हैं। नमक का अधिक सेवन आपकी बॉ़डी को डिहाइड्रेट करता है। बॉडी में नमक की मात्रा अधिक होने से आपका शरीर आपकी कोशिकाओं से ज्यादा पानी खींचता है, और आपको बहुत प्यास लग सकती है।

वज़न बढ़ना:

अगर आपका एक सप्ताह या कुछ दिनों में 2 पाउंड या 4 पाउंड से अधिक वज़न बढ़ने लगे तो समझ जाइए कि आप नमक का सेवन अधिक कर रहे हैं। अपने में नमक की अधिकता के लक्षणों को पहचानिए और अपनी डाइट से नमक वाले खाद्य पदार्थों का सेवन कम कर दीजिए।

ठीक से नींद नहीं आना

अगर आप सोने से पहले नमक का अधिक सेवन करते हैं तो आपको रात को सुकून की नींद नहीं आती। अनिंद्रा, रात में बार-बार नींद का खुलना, सुबह उठने के बाद भी आराम महसूस नहीं होना बॉ़डी में नमक की मात्रा बढ़ने के लक्षण हैं।

                      Written By :Shahina Noor 

Edited By: Shilpa Srivastava

खाने में अगर नमक की मात्रा ज्‍यादा हो जाए तो खाने का पूरा स्‍वाद खराब हो जाता है. उसी तरह अगर शरीर में ज्‍यादा मात्रा में नमक जाने लगे तो यह सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है. अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से शरीर में कैलोरीज बढ़ती हैं जो कैंसर के जोखिम को बढ़ाने का काम करती हैं.

इसके अलावा ज्‍यादा नमक खाने से सेहत को होते हैं ये चार नुकसान...

1. बना न दे दिल को बीमार
नमक का ज्यादा सेवन दिल की बीमारियों के खतरे को बढ़ा देता है. इसलिए दिल को सेहतमंद रखने के लिए खाने में नमक की मात्रा का संतुलन बनाए रखें.

2. बिगड़ न जाए ब्‍लडप्रेशर
विशेषज्ञों की मानें तो ज्‍यादा नमक हाई बीपी का कारण बनता है इसलिए अपने खाने में नमक कम डालें. अगर कभी भी खाने में नमक कम लगे तो इसे अलग से खाने में डालकर सेवन करने से बचें.

3. डिहाइड्रेशन की समस्या
शरीर में ज्यादा नमक की मात्रा से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं हो इसके लिए आप नमक की संतुलित मात्रा लेने के साथ भरपूर पानी पीएं.

4. शरीर में बढ़ा सकता है सूजन
शरीर में नमक की मात्रा ज्यादा होने पर पानी जरूरत से ज्यादा जमा हो जाता है. यह स्थिति वाटर रिटेंशन या फ्लूड रिटेंशन कहलाती है. ऐसी स्थिति में हाथ, पैर और चेहरे में सूजन हो जाती है.

नमक के बिना हमारी जिंदगी और सेहत दोनों अधूरी हैं. क्योंकि, शरीर में नमक यानी सोडियम क्लोराइड कम होने से इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बिगड़ जाता है और हम बीमार पड़ जाते हैं. लेकिन जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन भी खतरनाक है और इससे आपको कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. तो सवाल यह उठता है कि आखिर कितना नमक खाना चाहिए और ज्यादा नमक खाने से किन-किन साइड इफेक्ट्स का सामना करना पड़ता है.

Right Amount of Salt: दिन भर में कितना नमक खाना चाहिए?
भारत में अधिकतर लोग जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन करते हैं. जिसके कारण कई लोगों को हाई ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर समस्या का सामना करना पड़ता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन कहता है कि हर व्यक्ति के लिए जरूरी नमक की मात्रा अलग हो सकती है, जो कि उसकी शारीरिक गतिविधियों पर निर्भर करती है. लेकिन सामान्य रूप से एक एडल्ट व्यक्ति को 5 ग्राम यानी एक चम्मच से कम नमक का सेवन करना चाहिए. वहीं, बच्चों के लिए जरूरी मात्रा इससे कम हो जाएगी.

Excess Salt Side Effects: ज्यादा नमक खाने के नुकसान
अगर आप जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन कर रहे हैं, तो आपको निम्नलिखित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. जैसे-

1. पेट फूलना
ज्यादा नमक का सेवन करने का सबसे पहला साइड इफेक्ट पेट फूलना होता है. जब आप ज्यादा नमक का सेवन करते हैं, तो शरीर में अतिरिक्त पानी इकट्ठा होने लगता है. जिसके कारण पेट फूलना या पेट में टाइटनेस महसूस हो सकती है.

2. हाई ब्लड प्रेशर
हाई ब्लड प्रेशर के कई कारणों में से एक ज्यादा सोडियम भी होता है. क्योंकि, ब्लड प्रेशर में बदलाव के पीछे किडनी का कार्य बहुत महत्वपूर्ण रहता है. ज्यादा नमक खाने के कारण किडनी अतिरिक्त पानी को निकालने में मुश्किलों का सामना करने लगती है, जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है.

3. शरीर में सूजन
अगर आपके शरीर में सूजन दिख रही है, तो यह भी ज्यादा नमक खाने के कारण हो सकती है. क्योंकि, शरीर में पानी इकट्ठा होने के कारण चेहरे, हाथ, पैर और टखनों में सूजन आने लगती है.

4. नींद ना आना
अगर आप रात में सोने से पहले नमक का ज्यादा सेवन करते हैं, तो इससे आपकी नींद भी प्रभावित हो सकती है. इस कारण आपको रात में कई बार जागना पड़ सकता है और अगले दिन थकावट हो सकती है.

5. वजन बढ़ना
नमक का अत्यधिक सेवन के कारण शरीर में इकट्ठा हुआ पानी वजन बढ़ने का कारण भी बन सकता है. अगर आपका एक दिन में 2 पाउंड या एक हफ्ते में 4 पाउंड से ज्यादा वजन बढ़ता है, तो यह ज्यादा नमक खाने का कारण हो सकता है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

शरीर में नमक बढ़ने से क्या होता है?

अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. शरीर में नमक का स्तर बढ़ने से यूरिन काफी ज्यादा निकलता है, जिसकी वजह से व्यक्ति को डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. शरीर में नमक का स्तर अधिक होने से पानी का स्तर बढ़ने लगता है, जिसकी वजह से शरीर में सूजन की समस्या हो सकती है.

ज्यादा नमक खाने से क्या तकलीफ होती है?

बहुत अधिक नमक का सेवन करने से आपको ज्यादातर समय प्यास लग सकती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सोडियम सामग्री वाले खाद्य पदार्थ आपके शरीर के संतुलन के साथ खिलवाड़ करते हैं. इसकी भरपाई का सबसे अच्छा तरीका है कि आप ढेर सारा पानी पिएं. ज्यादा नमक का सेवन करने से शरीर के अलग-अलग हिस्सों में सूजन आ सकती है.

नमक की अधिकता से कौन सा रोग होता है?

विशेषज्ञों की मानें तो ज्‍यादा नमक हाई बीपी का कारण बनता है इसलिए अपने खाने में नमक कम डालें. अगर कभी भी खाने में नमक कम लगे तो इसे अलग से खाने में डालकर सेवन करने से बचें. शरीर में ज्यादा नमक की मात्रा से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है.

शरीर में नमक कैसे कम करें?

कैसे अपनी बॉडी में नमक की मात्रा घटायें (flush salt out of your....
हाइड्रेट रहें.
एक्सरसाइज करें.
अपनी डाइट में बदलाव करें.
सुरक्षित तरीके से अपने साल्ट लेवल को मैनेज करें.