शाम को जिम करने से क्या होता है? - shaam ko jim karane se kya hota hai?

हाइलाइट्स

  • एक्सरसाइज करने का कोई खास समय नहीं होता.

  • आपको उस समय वर्कआउट करना चाहिए जिस समय आपके शरीर को मेहनत का पूरा फायदा मिले. 

फिट बॉडी किसे नहीं अच्छी लगती. बढ़ा हुआ वजन, मोटा पेट और कमर के आसपास लटकती चर्बी ना सिर्फ पर्सनालिटी के आकर्षण को कम करते हैं बल्कि शख्स का कॉन्फिडेंस भी गिराते हैं. कोरोना महामारी के आने के बाद से स्कूल, कॉलेज, ऑफिस सबकुछ घर से ही चल रहे हैं. ऐसे में घर पर बैठे-बैठे कई लोगों को वजन बढ़े की समस्या से जूझना पड़ रहा है. पाबंदियों के चलते जहां जिम, फिटनेस सेंटर बंद हैं, ऐसे में लोग वजन घटाने के लिए घर पर ही कोशिश कर रहे हैं. पर एक्सरसाइज करते समय जो सवाल सबसे ज्यादा लोगों को परेशान करता है वो है वर्कआउट करने का सबसे सही समय क्या है? 

भागदौड़ भरी जिदंगी में सभी के पास समय का अभाव है. वर्कआउट की बात अगर की जाए तो कुछ लोग सुबह एक्सरसाइज करना पसंद करते हैं तो वहीं कुछ लोग शाम में. वैसे तो व्‍यायाम करने का कोई खास समय नहीं होता, लेकिन अगर हम एक सही समय में इसे रोज करें तो यह ज्यादा असरदार हो सकता है. अगर हम अपने शरीर के फायदे के बारे में सोचें तो इस बारे में अलग-अलग राय मिलती हैं. इसलिए आपको उस समय वर्कआउट करना चाहिए जिस समय इसका सबसे ज्यादा असर हो और आपके शरीर को मेहनत का पूरा फायदा मिले. 

शाम को वर्कआउट करने पर दिमाग टेंशन फ्री होता है 

सुबह के समय योगा, व्यायाम करने के फायदे आपके बॉडी और ब्रेन मैनेजमेंट से जुड़े होते हैं. सुबह के समय की गई एक्सरसाइज आपकी नींद और भूख को रेगुलेट करने का काम करती है. जबकि शाम को एक्सरसाइज के समय तक शरीर पूरी तरह थक जाता है और आप आराम करना चाहते हैं. इस स्थिति में आप अपने शरीर को एक्सरसाइज करने के लिए पुश करते हैं. ऐसे में जो लोग शाम को व्यायाम करते हैं उन्हें अपने दिनभर के तनाव और चिंता को मैनेज करने में  सहायता मिलती है. एक स्टडी के मुताबिक सुबह एक्सरसाइज करने से लोगों का काफी फैट बर्न हुआ और मोटापे में कमी आई. वहीं दूसरी ओर टाइप-2 डायबिटीज से ग्रस्त लोगों ने जब दोपहर और शाम को एक्सरसाइज की तो इनके ब्लड शुगर में और भी ज्यादा कमी आई.

सुबह एक्सरसाइज करने से पाचन दुरुस्त रहता है 

सुबह के समय अगर एक्सरसाइज की जाए तो आपको अपने शरीर को पहले वॉर्मअप करना पड़ता है. वरना चोट लगने के चांस ज्यादा होते हैं, जबकि शाम के समय तब बॉडी पहले से ही वॉर्मअप रहती है. जिससे चोटिल होने की संभावना कम रहती है. शाम के वक्त एक्सरसाइज करने से न केवल तनाव कम हो सकता है बल्कि व्यक्ति की मानसिक स्थिति भी तंदुरुस्त रहती है. शाम के वक्त एक्सरसाइज करने से अच्छी नींद आती है. सुबह एक्सरसाइज करना, आपके वजन को संतुलित रखने के साथ ही पाचन को भी दुरुस्त रखता है. इस दौरान आपके शरीर को एक्टिव रहने के लिए सभी जरूरी पोषक तत्व भी मिलते हैं. 

नियमित करें वर्कआउट

अगर आप मार्निग में वर्कआउट करना चाहते हैं तो कार्डियो परफेक्ट है. शाम को वर्कआउट करना भी सुबह की तरह अच्छा ही है. इवनिंग वर्कआउट आपके शरीर को ठंडक देता है और अच्छी नींद आती है. शाम के वर्कआउट ऑप्टिमल होते हैं, जिसमें वेट लिफ्टिंग, कार्डियो और इसके बाद व्यायाम शामिल हैं. ऐसे में देखा जाए तो व्यायाम करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. जहां तक सुबह और शाम एक्सरसाइज या वर्कआउट करने की बात है तो दोनों ही समय सही हैं, ये आपकी सुविधा पर ज्यादा निर्भर करता है. लेकिन कहा जा सकता है कि सुबह का वर्कआउट शरीर और दिमाग के लिए अधिक फायदेमंद होता है. हां इतना जरूर ध्यान रखें कि कभी भी वर्कआउट करें उसे नियमित करें.

ये भी पढ़ें

  • आसानी से करें पेट की चर्बी और वजन कम, बस अपनाएं ये 5 चीज
  • अच्छा वायरस है ओमिक्रॉन? ICMR की रिसर्च में हुआ हैरान करने वाला खुलासा

डिस्क्लेमर: खबर में दिए गए सुझाव जानकारी के लिए है. इसको मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर ना लें. किसी भी रूटीन को फॉलो करने से पहले अपने फिटनेस ट्रेनर से सलाह जरूर लें. 

शाम को जिम करने से क्या-क्या फ़ायदा होता है?...


शाम को जिम करने से क्या होता है? - shaam ko jim karane se kya hota hai?

शाम को जिम करने से क्या होता है? - shaam ko jim karane se kya hota hai?

5 जवाब

Vokal App bridges the knowledge gap in India in Indian languages by getting the best minds to answer questions of the common man. The Vokal App is available in 11 Indian languages. Users ask questions on 100s of topics related to love, life, career, politics, religion, sports, personal care etc. We have 1000s of experts from different walks of life answering questions on the Vokal App. People can also ask questions directly to experts apart from posting a question to the entire answering community. If you are an expert or are great at something, we invite you to join this knowledge sharing revolution and help India grow. Download the Vokal App!

जिम कब जाना चाहिए सुबह या शाम?

जिम जाने का सही समय एक अच्छी कसरत करने के लिए जिम जाने का सही टाइम सुबह का होता है। आप सुबह 5 से 6 बजे के बाद एक्सरसाइज करने जिम जा सकते हैं। क्योंकि इस समय आपका शरीर एकदम ताजगी भरा होता है और आप सही तरीके से एक्सरसाइज और व्यायाम कर सकते हैं।

शाम को जिम के बाद क्या खाना चाहिए?

Workout के बाद तुरंत खाओ ये 5 चीजें, थकान दूर कर तेजी से बनेगी....
​वर्कआउट के बाद खा सकते हैं शकरकंद शकरकंद पोस्ट वर्कआउट मील का एक और अच्छा विकल्प है। ... .
​वर्कआउट के ठीक बाद खाना चाहिए नट्स ... .
​वर्कआउट के बाद करें ओट्स का सेवन ... .
​कसरत के बाद पत्तेदार साग खाएं ... .
​फल और सब्जियां होने चाहिए पोस्ट वर्कआउट मील का हिस्सा.

रात को जिम करने से क्या होता है?

यह भी एक कारण है कि लोगों को रात में वर्कआउट करना पसंद होता है। इससे आपको पूरे दिन का स्ट्रेस रिलीज करने में मदद मिलती है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार ज्यादातर लोग शारीरिक रूप से शाम के वक़्त बेहतर काम करते हैं। सुबह की तुलना में शाम को मांसपेशियों की ताकत, लचीलापन, उत्पादन और सहनशक्ति सभी बेहतर होती है।

क्या शाम को एक्सरसाइज करनी चाहिए?

शाम को वर्कआउट करना भी सुबह की तरह अच्छा ही है. शाम का Workout आमतौर पर उन लोगों के लिए सबसे अच्छा होता है जो कामकाजी होते हैं. देर रात तक ऑफिस के काम में जुटे रहते हैं और सुबह कुछ अधिक नींद लेना पसंद करते हैं. इवनिंग वर्कआउट आपके शरीर को ठंडक देता है और आपको अच्छी नींद आती है.