शुक्र और राहु की युति से कौन सा योग बनता है? - shukr aur raahu kee yuti se kaun sa yog banata hai?

स्टोरी हाइलाइट्स

  • राहु-शुक्र की युति से बन रहा क्रोध योग
  • कुंभ समेत इन 5 राशियों की बढ़ने वाली है मुश्किल

ज्योतिष गणना के अनुसार, राहु ने 12 अप्रैल को वृषभ से मेष राशि में गोचर किया था. अब 23 मई को शुक्र भी मीन से मेष में प्रवेश करने जा रहे हैं. ज्योतिषविदों का कहना है कि मेष राशि में शुक्र और राहु की युति से क्रोध योग का निर्माण होगा. इस योग के चलते लड़ाई-झगड़े बढ़ेंगे. वाद-विवाद और तनाव का माहौल रहेगा. 5 राशि के जातकों के लिए क्रोध योग ज्यादा घातक बताया जा रहा है.

मेष- राहु-शुक्र की युति से बन रहा क्रोध योग मेष राशि वालों की मुश्किल बढ़ा सकता है. आपके स्वभाव में क्रोध की वृद्धि हो सकती है. करीबी लोगों से बहस के चलते रिश्ते खराब होंगे. स्वभाव में आई नकारात्मकता से पार्टनर की परेशानी बढ़ेगी. आपके रिश्ते में दरार भी पड़ सकती है.

वृषभ- राहु-शुक्र का यह अशुभ योग आपकी राशि के द्वितीय भाव में होगा. इसका असर ना सिर्फ रिश्तों पर पड़ेगा, बल्कि आर्थिक मोर्चे पर भी आपकी मुश्किलें बढ़ेंगी. धन की कमी से दो-चार होना पड़ सकता है. ना चाहते हुए भी आपके खर्चे बढ़ेंगे. आपकी छवि खराब हो सकती है.

सम्बंधित ख़बरें

सिंह- आपकी राशि के पंचम भाव में क्रोध योग बनेगा. इसका बुरा असर आपकी लव लाइफ पर पड़ेगा. पार्टनर के साथ किसी बात पर विवाद बढ़ सकता है. वाणी पर संयम ना रहने से बड़ा नुकसान उठाएंगे. बेहतर होगा कि इस दौरान पार्टनर की मर्जी के खिलाफ जाकर कोई काम ना करें.

तुला- आपकी राशि के सप्तम भाव में क्रोध योग बनेगा. आपका दांपत्य जीवन प्रभावित हो सकता है. शादीशुदा जीवन में तकलीफें बढ़ सकती हैं. आशंका ये भी है कि कुछ जातक अपने रिश्ते से थोड़ा ब्रेक लेते हुए साथी से कुछ समय के लिए दूर जाने तक का निर्णय ले सकते हैं.

कुंभ- राहु-शुक्र आपकी राशि के एकादश भाव में क्रोध योग बनाएंगे. इस दौरान आपकी इच्छाएं बहुत बढ़ सकती हैं. आपकी एकाग्रता भंग होगी और किसी काम में मन नहीं लगेगा. यदि आप शादीशुदा हैं तो जीवन में किसी बड़ी कठिनाई का सामना करने के लिए तैयार रहना होगा. दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ बहस में पड़ने से भी बचें.

ये भी पढ़ें:

  • अमीर होने से पहले दिख सकती हैं ये 7 चीजें, इग्नोर ना करें ये संकेत
  • Vastu Tips: इस दिन नई झाड़ू घर लाने से आता है BADLUCK, ये एक गलती कर देगी कंगाल

किस ग्रह के साथ मिलकर कौन-सा योग बनाता है राहु, उसका क्या फल मिलता है?

ज्योतिष में कुल 9 ग्रह बताए गए हैं, इनमें से 2 ग्रह राहु और केतु छाया ग्रह हैं। आमतौर पर इन्हें अशुभ ग्रह माना जाता है।

शुक्र और राहु की युति से कौन सा योग बनता है? - shukr aur raahu kee yuti se kaun sa yog banata hai?

शुक्र और राहु की युति से कौन सा योग बनता है? - shukr aur raahu kee yuti se kaun sa yog banata hai?

Ujjain, First Published Jan 28, 2020, 9:16 AM IST

उज्जैन. कुंडली में ये ग्रह अन्य ग्रहों के साथ युति करते है इनका असर भी बदल जाता है। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. प्रवीण द्विवेदी से जानिए राहु का अन्य ग्रहों के साथ युति करने पर कैसा फल प्राप्त होता है-

1. कुंडली में राहु और गुरु का योग होने पर व्यक्ति को लंबी उम्र प्राप्त होती है, लेकिन इनके जीवन में परेशानियां बनी रहती हैं। ये लोग खूब यात्राएं करते हैं।

2. जिनकी कुंडली में शनि के साथ राहु होता है, वे रहस्यमयी होते हैं। ये लोग गुप्त कार्यों से अधिक पैसा कमाते हैं। सप्तम भाव में ये युति रहती है तो जीवन साथी से तालमेल नहीं बनता है।

3. राहु और सूर्य जिनकी कुंडली में एक ही भाव में होते हैं, उनकी आंखें कमजोर होती हैं। व्यक्ति को पिता के संबंध में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

4. राहु और चंद्रमा के कारण व्यक्ति को मानसिक परेशानी, सिरदर्द या आंखों से संबंधित रोग हो सकते हैं। ये लोग घर से ज्यादा दूर सफल होते हैं। ये ग्रहण दोष भी कहलाता है।

5. राहु और मंगल की युति भाई के लिए अशुभ रहती है। शत्रु का भय रहता है। ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। इसे अंगारक योग भी कहते हैं।

6. राहु और बुध एक साथ हो तो ऐसे व्यक्ति को सिर से संबंधित बीमारी हो सकती है। ऐसा व्यक्ति स्वयं को समझदार समझता है और दूसरों को मूर्ख।

7. राहु के साथ शुक्र की युति से व्यक्ति गलत आदतों का शिकार हो सकता है। ऐसे व्यक्ति में अत्यधिक साहस होता है, जो कि नुकसानदायक है।
 

Last Updated Jan 28, 2020, 9:16 AM IST

Author: Kartikey TiwariPublish Date: Thu, 17 Dec 2020 09:30 AM (IST)Updated Date: Thu, 17 Dec 2020 09:31 AM (IST)

शुक्र और राहु की युति से कौन सा योग बनता है? - shukr aur raahu kee yuti se kaun sa yog banata hai?

Effects Of Rahu ज्योतिष में राहु का बड़ा नाम है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार राहु को बुरा और अशुभ ग्रह माना जाता है। कुंडली में राहु के अशुभ भाव में होने से कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। बीमारियां और असफलता पीछा करने लगती है।

Effects Of Rahu: ज्योतिष में राहु का बड़ा नाम है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, राहु को बुरा और अशुभ ग्रह माना जाता है। कुंडली में राहु के अशुभ भाव में होने से कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास ने बताया कि बीमारियां और असफलता पीछा करने लगती है। राहु और केतु का संयोग कालसर्प योग का निर्माण करते हैं। आइए जानते हैं राहु और इसका अन्य ग्रहों के साथ जब-जब युति बनता है, तब-तब इसका व्यापक असर पड़ता है।

1. राहु और चंद्रमा

जब राहु और चंद्रमा की युति बनती है, तो उस योग के कारण व्यक्ति को मानसिक परेशानियां आने लगती हैं। इस युति से जिन जातकों की कुंडली में असर होता है उसका प्रभाव पड़ता है।

2. राहु और सूर्य

जब कुंडली में राहु और सूर्य का योग बनता है, तब इस योग का प्रभाव नकारात्मक रहता है। सूर्य और राहु की युति से पिता और पुत्र में विवाद पैदा होने लगता है। धार्मिक मान्यता है कि सूर्य ग्रहण के दौरान राहु सूर्य का ग्रास करता है।

3. राहु और मंगल

ज्योतिष के अनुसार, जब-जब राहु और मंगल की युति होती है, तब अंगारक योग का निर्माण होता है। इस योग के निर्माण से प्रभावित जातकों को खून से संबंधित परेशानियां बढ़ जाती हैं। यह योग भाई के लिए अशुभ रहता है।

4. राहु और बुध

जब-जब राहु और बुध की युति होती है, तब व्यक्ति को सिर से संबंधित बीमारियां होने लगती हैं।

5. राहु और गुरु

राहु और गुरु का योग शुभ और अशुभ दोनों तरह का प्रभाव रहता है। जब भी राहु और गुरु की युति बनती है तब ऐसे व्यक्ति की आयु लंबी होती है। लेकिन समय-समय पर जीवन में छोटी-छोटी परेशानियां बनी रहती हैं।

6. राहु और शुक्र

जब भी राहु की युति शुक्र ग्रह के साथ बनती है, तब शुक्र का शुभ प्रभाव राहु के कारण समाप्त हो जाता है। शुक्र ग्रह के साथ युति होने पर व्यक्ति गलत संगति का शिकार बन जाता है।

7. राहु और शनि

जब राहु और शनि का योग बनता है, तब व्यक्ति बहुत ही रहस्यमयी हो जाता है। जिन व्यक्तियों की कुंडली में राहु और शनि की युति बन जाती है, तब ऐसा व्यक्ति गलत तरीके से पैसे कमाना शुरू कर देता है।

8. राहु के खराब होने के संकेत

कुंडली में राहु के खराब होने पर व्यक्ति के घर-परिवार में कलह होने लगती है। अचानक शत्रुओं की संख्या बढ़ने लगती है। आर्थिक नुकसान होने लगता है। घर में रखें सामान खराब होने लगते हैं।

राहु के अशुभ प्रभाव

जब किसी की कुंडली में राहु अशुभ प्रभाव डालता है तब व्यक्ति को अपमान सहना पड़ता है। राहु के अशुभ प्रभाव से असफलता मिलने लगती है। व्यक्ति नशे का आदी होने लगता है। जिन व्यक्तियों की कुंडली में राहु प्रबल होता है, वह राजनीति में सक्रिय भूमिका निभाता है। नैतिकता में लगातार गिरावट होने लगती है।

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'

Edited By: Kartikey Tiwari

  • # spiritual
  • # religion
  • # Effects Of Rahu
  • # Rahu Ka Kundali Mein Yog
  • # Rahu Ka Prabhav
  • # Kharab Rahu Ke Sanket
  • # Lifestyle and Relationship
  • # Spirituality
  • # Religion