सरसों के तेल नाभि में डालने से क्या होता है? - sarason ke tel naabhi mein daalane se kya hota hai?

नई दिल्ली: आयुर्वेद में कई ऐसी चीजें है जो हमेशा इंसानों को चौंकाती रहती है. आयुर्वेद में एक ऐसा ही उपाय है जिस से ना सिर्फ पुरुष बल्कि महिलाओं में भी बेहतरीन फायदे देखने को मिलेंगे. अगर आप रात को सोते हुए नाभी में तेल डालते हैं तो इसका आपके स्वास्त फर जबरदस्त असर पड़ेगा. आपको बता दें ये तरीका शादीशुदा मर्दों के लिए बेहतरीन चीज़ है. नाभि में तेल डालने से सेक्शुअल हेल्थ बेहतर होती है. आइये जानते हैं इस से जुडे़ फायदों के बारे में.

आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक नाभि में सरसों का तेल डालना काफी फायदेमंद होता है. नाभि हमारे शरीर का सेंटर प्वाइंट कहलाती है. अगर नाभि स्वस्थ होती है तो शरीर भी स्वस्थ और निरोगी रहता है. आपको बता दें यह ज़रूरी नहीं है कि आप सिर्फ सरसों का ही तेल डालें इसके अलवा आप नारियल का तेल, जैतून का तेल, नींबू का तेल, नीम का तेल भी डाल सकते हैं.

यह भी देखिए: Egg Wash: आप भी पकाने से पहले अंडों को धोते हैं तो हो जाएं सावधान, हो सकती है गंभीर बिमारी

मर्द नाभि में डाले तेल होंगे ये फायदे
कहा जाता है कि नाभि हमारे प्रजनन तंत्र से जुड़ी होती है, और अगर नाभि गंदी और बैक्टीरिया से भरी होती है तो इसका सीधा प्रभाव यौन स्वासथ पर पड़ा है. इसे साफ हो स्वस्थ रखने के लिए आप सोते वक्त दो बूंद सरसों का तेल नाभि में डाल सकते हैं. परिणाम स्वरूप आपकी सेक्शुअल हेल्थ बेहतर होगी और शूक्राणुओं में बढ़ोतरी होगी.

नाभि में तेल डालने के दूसरे फायदे
- पेट दर्द, अपच, दस्त आदि दिक्कत के दौरान आप नाभि में तेल डाल सकते हैं
- महिलाओं को पीरियड्स के दर्द में फायदा मिलता है
- नाभी में नारियल का तेल डालने से महिलाओं के हॉर्मोन को बैलेंस रखने में मदद मिलती है
- नाभि में सरसों का तेल डालने से शरीर की रंगत में बदलाव आता है
- होठ मुलायम और गुलाबी बने रहते हैं
- नाभि में सरसों का तेल डालने से घुटनों के दर्द में फायदा मिलता है.

यह भी देखिए: गर्मी में कैसे रखें अपना ख्याल, एक्ट्रेस रागिनी खन्ना ने बताए उपाय

Zee Salaam Live TV

बचपन में जब होंठ फटते थे या गैस की समस्या होती थी, अक्सर बड़े-बुजुर्ग नाभि में कोई तेल डालने की सलाह देते थे। नाभि को साफ़ रखने, इसमें तेल डालने और पेट दर्द से निजात पाने के लिए इसमें हींग का पानी भी लगाया जाता था। 

नाभि को शरीर का केंद्र बिंदु माना जाता है। ये हमारे शरीर की नसों का केंद्र कहा जा सकता है। लगभग हर हिस्सा इससे जुड़ी नसों से जुड़ा होता है। यही वो हिस्सा होता है है जहां से मां के पेट में पल रहा बच्चा मां से जुड़ा होता है। यहीं से बच्चे को मां के भीतर चल रहे भावों का पता चलता  है, साथ ही भोजन और जरूरी न्यूट्रिएंट्स भी मिलते हैं।

इमली के हेल्थ बेनिफिट्स: लिवर और स्किन के लिए है फायदेमंद  

यही वजह है कि ये हिस्सा बेहद सेंसिटिव और पूरे शरीर तक पहुंचने वाली नसों का केंद्र होता है। ऐसे में सोने से पहले इसमें दो बूंद तेल डालना आपको बहुत तरह के फायदे पहुंचाता है। ये दिमाग, आंखों, त्वचा के साथ ही आपके रिप्रोडक्टिव सिस्टम के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। 

चलिए आपको बताते हैं नियमित रूप से नाभि में तेल की कुछ बूंदें डालने के फायदे। 

Table of Contents

सरसों के तेल नाभि में डालने से क्या होता है? - sarason ke tel naabhi mein daalane se kya hota hai?

  • गुलाबी और मुलायम होंठ
  • आंखों का सूखापन करे दूर
  • घुटने से दर्द से राहत
  • स्किन के दाग-धब्बे दूर
  • पेट की समस्याओं का इलाज
  • रिप्रोडक्टिव सिस्टम को बनाये बेहतर
  • जरूरी है नाभि की सफाई

1. गुलाबी और मुलायम होंठ 

सरसों के तेल नाभि में डालने से क्या होता है? - sarason ke tel naabhi mein daalane se kya hota hai?
Indiatimes

शरीर में पानी और मॉइस्चर की कमी की वजह से अक्सर सर्दियों के मौसम में होंठ रूखे और बेजान हो जाते हैं। उन्हें सॉफ्ट बनाये रखने के लुए हम तरह-तरह के बाहरी क्रीम और मॉइस्चराइज़र्स का इस्तेमाल करने हैं। ऐसे में रात में सोने से पहले दो बूंद नारियल का तेल डालना होंठों को अंदर से जरूरी ऑयल्स देता है और उनका फटना रोककर उन्हें गुलाबी, मुलायम बनाता है और उनकी खोयी हुई नमी लौटाता है। 

ये आसान घरेलू उपाय ओरल हेल्थ को बनाए रखने में करेंगे मदद 

2. आंखों का सूखापन करे दूर 

सरसों के तेल नाभि में डालने से क्या होता है? - sarason ke tel naabhi mein daalane se kya hota hai?
Freepik

आजकल हम सभी दिन भर में 18 से 20 घंटे किसी न किसी इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन के सामने बैठे होते हैं। ऐसे में हमें आंखों से जुड़ी बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आंखों में खुजली, जलन और सूखापन हमारी रोजमर्रा की जिंदगी और कामों को मुश्किल बना देता है ऐसे में रात में नाभि में दो बूंद सरसों का तेल डालना आंखों  समस्याओं से आराम दिलाता है।  

3. घुटने से दर्द से राहत 

सरसों के तेल नाभि में डालने से क्या होता है? - sarason ke tel naabhi mein daalane se kya hota hai?
Freepik

अक्सर बड़े-बुजुर्गों को ही नहीं, कम उम्र के लोगों को भी घुटने में दर्द की समस्या होती है। ये दर्द आपका चलना-फिरना और उठना-बैठना भी मुश्किल बना देता है। ऐसे में यह देखा गया है कि सोने से पहले नाभि में 2 बूंद सरसों का तेल डालना इस दर्द से आराम देता है। हालांकि अगर दादर असहनीय हो रहा है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। 

4. स्किन के दाग-धब्बे दूर 

सरसों के तेल नाभि में डालने से क्या होता है? - sarason ke tel naabhi mein daalane se kya hota hai?
TOI

सरसों का तेल हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। पुराने जमाने में लोग इसे मॉइस्चुराइजर की तरह स्किन पर लगते थे। ये स्किन की चमक बढ़ाता है और स्किन की समस्याओं से आराम दिलाता है। इसी तर्ज पर अगर आप आपकी स्किन पर दाग-धब्बों और पिंपल्स से परेशान हैं तो रात में सोने से पहले नाभि में सरसों का तेल स्किन का रूखापन दूर करने के साथ ही इसे दाग-धब्बों और मुंहासों की समस्या से आराम दिलाता है। 

साथ ही चेहरे पर निखार भी बढ़ाता है। बादाम का तेल नाभि में नियमित रूप से डालने से स्किन ब्राइट होती है और खिली खिली नजर आती है। नीम और लेमन ऑइल भी आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। स्किन पर बढ़ते और अनकंट्रोल मुंहासों से आराम के लिए नीम का तेल नाभि में डालना भी बहुत असरदार होता है। इससे मुंहासे तो कम होते ही हैं, उनके दाग-धब्बे भी गायब हो जाते हैं। 

5. पेट की समस्याओं का इलाज 

सरसों के तेल नाभि में डालने से क्या होता है? - sarason ke tel naabhi mein daalane se kya hota hai?
Freepik

तरह-तरह के तेल नाभि में डालने से आपको पेट की तमाम समस्याओं से भी आराम मिलता है। नाभि में सरसों का तेल डालने से हमारा पाचन तंत्र मजबूत होता है। अचानक पेट में होने वाले दर्द से आराम दिलाने के लिए भी नाभि में तेल डालना बहुत फायदेमंद साबित होता है। अगर आप अपच, फूड पॉइजनिंग, दस्त, उल्टी आने की समस्या से जूझ रहे हैं तो नाभि में पेपरमिंट ऑइल या किसी अन्य तेल को पतला करके के कुछ बूंदें डालनी चाहिए। इससे पेट की समस्याओं में आराम मिलता है। 

6. रिप्रोडक्टिव सिस्टम को बनाये बेहतर 

सरसों के तेल नाभि में डालने से क्या होता है? - sarason ke tel naabhi mein daalane se kya hota hai?
Freepik

रिप्रोडक्शन और नाभि का गहरा सम्बन्ध है। नाभि की कोशिकाएं और नसें आपके प्रजनन तंत्र यानि रिप्रोडक्टिव सिस्टम से जुड़ी होती हैं। ऐसा माना जाता है कि कोकोनट या ऑलिव ऑइल नाभि में लगाने से महिलाओं के हॉर्मोन बैलेंस होते हैं और प्रेगनेंसी की संभावना बढ़ती है। सिर्फ महिलाओं ही नहीं, पुरुषों के लिए भी ये बेहद फायदेमंद है। नाभि में तेल लगाने से पुरुषों के शरीर में स्पर्म काउंट बढ़ती है।

पीरियड्स से संबंधित समस्याओं से आजकल अधिकतर महिलाएं जूझ रहे हैं। अगर पीरियड्स के दौरान ज्यादा दर्द हो तो रूई के फाहे में थोड़ी सी ब्रांडी डालकर नाभि में लगाने से ये दर्द तुरंत दूर हो जाता है। ब्रांडी ना हो तो आप सरसों के तेल का प्रयोग भी कर सकते हैं। 

जरूरी है नाभि की सफाई 

सरसों के तेल नाभि में डालने से क्या होता है? - sarason ke tel naabhi mein daalane se kya hota hai?
TOI

नाभि हमारे शरीर का बेहद जरूरी लेकिन शायद सबसे नेग्लेक्टेड अंग है। इस छोटे से हिस्से में नहाने के दौरान नियमित रूप से पानी जाता है। पसीना भी इसके सीधे संपर्क में आता है। हम दिनभर कपड़ों से इस अंग को ढककर रखते हैं। इसी वजह से गीलेपन के चलते इसमें इन्फेक्शन का खतरा बढ़ता है। 

नाभि की सफाई नियमित रूप की करनी चाहिए। इसके लिए नहाने के बाद सूखे सूती कपडे से इसे अच्छी तरह सुखाएं। नाभि में अक्सर मैल भी जम जाता है। इसके लिए कुसुम, जोजोबा, ग्रेप्स सीड या इसी तरह के अन्य हल्के तेल को रूई में लगाकर नाभि में लगायें और हल्के हाथों से मैल को साफ करें।

नाभि में मैल इकठ्ठा होकर बैक्टीरियल और फंगल इन्फेक्शन का कारण बनता है। इन्फेक्शन बढ़ने पर इसमें पस आने और घाव होने की समस्या भी हो सकती है। इसीलिए नाभि का मेल साफ करने के लिए आप सरसों के तेल या टी-ट्री ऑइल का प्रयोग करें। इससे सफाई होने के साथ ही इन्फेक्शन पैदा करने वाले कीटाणुओं के पनपने की आशंका भी कम होगी।   

हम उम्मीद करते हैं कि ये जानकारी आपके काम आएगी। ऐसी ही स्टोरीज के लिए पढ़ते रहिये idiva हिंदी।

Read iDiva for the latest in Bollywood, fashion looks, beauty and lifestyle news.

रात को नाभि में सरसों का तेल लगाने से क्या होता है?

-नाभि में तेल लगाने से शरीर के किसी भी भाग में सूजन की समस्या खत्म हो जाती है। -सरसों का तेल नाभि पर लगाने से घुटने के दर्द में राहत मिलती है। -नाभि पर सरसो तेल लगाने से हमारे चेहरे की रंगत बढ़ जाती है, इसलिए आपको रोजाना नाभि पर सरसो तेल लगाना चाहिए। -नाभि पर सरसो तेल लगाने से पिंपल्स और दाग-धब्बे ठीक होते है।

नाभि में सरसों का तेल कैसे लगाएं?

नाभि पर तेल लगाने का सही तरीका- नाभि पर तेल लगाने के लिए सबसे पहले आप नाभि के आसपास तेल की कुछ बूंदें डालकर उसे उंगलियों की मदद से नाभि पर लगा लें। इसके अलावा रूई के फाहे में तेल की कुछ बूंदें डालकर उसे नाभि में लगाकर कम से कम 20 मिनट के लिए छोड़ दें।

नाभि में कौन सा तेल लगाने से सुंदरता बढ़ती है?

अक्‍सर तनाव, काम के बोझ या ठीक तरह से त्‍वचा की देखभाल न करने की वजह से चेहरा बेजान और मुरझाया हुआ लगने लगता है। इस समस्‍या को बादाम तेल से ठीक किया जा सकता है। अगर आप कम समय में चमकदार चेहरा पाना चाहते हैं तो अपनी नाभि पर बादाम तेल लगाएं। बादाम तेल बालों के लिए ही नहीं बल्कि त्‍वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

बालों के लिए नाभि में कौन सा तेल डालें?

नाभि में डालें ये तेल आमतौर पर सरसों का तेल कुकिंग के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन आपको बता दें कि यदि आप नाभि में सरसों के तेल की कुछ बूंदे डालते हैं तो ऐसा करने से न केवल बालों को काला बनाया जा सकता है बल्कि घना भी बनाया जा सकता है. सरसों के तेल की बूंद से बालों में चमक आती है और यह मजबूत भी बनते हैं.