समय पर कार्य पूरा करने के लिए हमें क्या करना चाहिए? - samay par kaary poora karane ke lie hamen kya karana chaahie?

Show

सफलता के लिए कर्म के साथ ही समय प्रबंधन भी बेहद जरूरी है

सफलता के लिए कर्म के साथ ही समय प्रबंधन भी बेहद जरूरी है। उचित समय पर किया गया कर्म हमेशा फलदायी होता है।

 सफलता के लिए कर्म के साथ ही समय प्रबंधन भी बेहद जरूरी है। उचित समय पर किया गया कर्म हमेशा फलदायी होता है। जो व्यक्ति तय समय पर अपना काम नहीं करते उनकी सफलता संदिग्ध ही रहती है। इसलिए लक्ष्य निर्धारण के साथ व्यक्ति को समय प्रबंधन का भी ध्यान रखना चाहिए। जो व्यक्ति समय की कद्र नहीं करते समय उनकी कद्र नहीं करता। सफल लोग अपने समय का सदुपयोग करते हैं और असफल लोग ज्यादातर समय अपने दुखों और परेशानियों का ही रोना रोते रहते हैं।

सफल वही लोग होते हैं जो लक्ष्य तय करने और उसकी प्राप्ति के लिए अपनी प्राथमिकताएं तय करते हैं। ऐसे लोगों को यह मालूम होता है कि उन्हें किस और कितने समय में अपने कार्यो को पूरा करना है। हालांकि ऐसा भी नहीं है कि ऐसे लोग असफल होते ही नहीं हैं, लेकिन वे अपनी असफलता से भी बहुत कुछ सीखते हैं और निरंतर कोशिश करते रहते हैं। वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टाइन जब हजारों प्रयोग करने के बाद भी सफल नहीं हुए तो उनके एक मित्र ने उनसे पूछा कि अब क्या करोगे? उन्होंने मुस्कराते हुए कहा कि एक कोशिश और करूंगा। समय प्रबंधन का यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि इंसान गलतियां नहीं करेगा। इंसान से गलतियां होना स्वाभाविक बात है, लेकिन कभी कोई गलती हो जाने के बाद हमें तुरंत उसमें सुधार करना चाहिए। हमें काम करने के दौरान उसका आकलन भी करते रहना चाहिए कि जैसा हमने सोचा था, क्या काम उसी के अनुरूप हो रहा है। ऐसे आकलन से हम समय को बर्बाद होने से बचा सकते हैं।

हमें सभी कार्यो को मन लगाकर करना चाहिए। मनुष्य को एक समय में एक ही काम करना चाहिए। एक साथ कई काम करने से कभी-कभी कोई भी काम समय पर पूरा नहीं होता है। इसके विपरीत जब हम एक मुख्य कार्य पर ध्यान केंद्रित करते हैं तो हमारी एकाग्रता बढ़ जाती है और हम कम समय में सार्थक कार्य करते हैं। इसी तरह हमें जो काम सरल लगता है उसे पहले करना चाहिए, क्योंकि इस तरीके से भी हम अपना काफी समय बचा सकते हैं। हमें नहीं कहना भी आना चाहिए। हर व्यक्ति की कार्य करने की एक क्षमता होती है। हमें अपना उतना ही काम तय करना चाहिए जितना हम निश्चित समय में सफलतापूर्वककर सकें। अन्यथा काम का ज्यादा बोझ मनुष्य के दिमाग में दबाव उत्पन्न करता है जिससे उसका सारा काम प्रभावित हो सकता है।

Edited By: Preeti jha

क्या आप बहुत कोशिश करने के बाद भी समय पर अपना कार्य पूरा नहीं कर पा रहे हैं? हम समय के सही उपयोग या महत्व (How To Understand the Importance of Time in Hindi) के विषय में बात करते हैं पर क्या हमें सही तरीके से पता भी है समय कहते किस चीज को हैं?

समय का महत्व जीवन में अन्य-अन्य पल में अलग-अलग होता है। कभी समय के जीवन के लिए बहुत ही अनमोल होता है तो कभी ना के बराबर।
एक छोटे बच्चे के लिए- समय ना के बराबर है
एक किशोर या young age के लिए- समय उत्साह, मज़ेदार,उमंग से भरा है
एक वयस्क के लिए- समय कार्य से भरा हुआ है
तथा बुजुर्गों के लिए- समय जरूरत से ज्यादा है

आप सब ने एक कहावत तो सुना ही होगा ! धनुष से छुट हुआ तीर, मुह से निकला हुआ शब्द और बिता हुआ समय कभी वापस नहीं आता । अपने जीवन को सही तरीके से चलने में समय का बहुत ही ज्यादा महत्व है।

इसके उपयोग के लिए सबसे जरूरी है अपने जीवन के मुख्य प्राथमिकताओं को समझना और उन्हें सही समय पर पूर्ण करना । समय के सदुपयोग/सही उपयोग से ही आप अपने जीवन के सभी क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकते हैं ।

सोचिये आपके कंपनी का कोई मुख्य कार्य जो आपको कुछ घंटों में पूर्ण करना है पर कार्य करते समय आपका कोई मित्र आपको फ़ोन करता है और आपको अपने घर खाने परु बुलाताहै ! तो ऐसे में आप क्या करेंगे ?

आपको इस सवाल का उत्तर देने से पहले यह निर्धारित करना पड़ेगा कि आप कौन से कार्य को ज्यादा प्राथमिकता देते हैं , अपने कंपनी के कार्य को या अपने अपने मित्र के निमंत्रण को ।

एक बात जरूर जानलें कि अपने जीवन के प्राथमिकताओं को आप जिस तरीके से पूर्ण करेंगे ! उसी प्रकार आपकी प्राथमिकतायें भी आपके सपनों को पूरा करने में देर नहीं करेंगी । अगर आप अपने सभी कार्यों को सही तरीके से पूरा करना चाहते हैं तो अपने समय के मूल्य को समझें और अपने कार्य को पहला प्राथमिकता देकर जल्द से जल्द पूरा करें । समय को सही तरीके से समझने के लिए हमें पहले यह जानना बहुत जरूरी है कि समय कहते किस चीज को हैं ?

समय का महत्व समझने के लिए कुछ किताबें Time Management Tips Books in Hindi

Contents

  • 1 समय का महत्व समझने के लिए कुछ किताबें Time Management Tips Books in Hindi
    • 1.1 समय क्या होता है/समय का अर्थ? What is Time in Hindi?
  • 2 समय के महत्व को कैसे समझें 10 बेहतरीन टिप्स How To Understand the Importance of Time in Hindi?
    • 2.1 1. अपने कार्य को पूर्ण करने के लिए अपनी जी-जान लगा दीजिए
    • 2.2 2. अपने कार्य को श्रेणीयों(categories) में भाग कर दीजिये
    • 2.3 3. बिन बुलाये मेहमानों से दूर रहें 
    • 2.4 4. दूसरों के समय को बेकार न करें
    • 2.5 5. रात्रि के समय अच्छी नींद सोयें
    • 2.6 6. अपने आप को चुस्त तंदरुस्त रखें
    • 2.7 7. अपने काम न आने वाले समय को भी काम में लाना

  • Time Management (Hindi)
  • Student Aur Time Management

समय क्या होता है/समय का अर्थ? What is Time in Hindi?

Time is a measure in which events can be ordered from the past through the present into the future, and also the measure of durations of events and the intervals between them.

समय एक ऐसा माप है जिसमे अतीत, वर्तमान और के माध्यम से भविष्य की घटनाओं को क्रम में रखते हैं और साथ ही घटनाओं की अवधि को भी माप सकते हैं तथा उनके बिच के अंतराल को भी।

हमें आज के इस भाग-दौड़ के जीवन में समय के मूल्यों को समझना बहुत ही जरूरी है। अगर यह संभव नहीं हो सका तो एक ऐसा समय आएगा जब आप सुबह उठेंगे और आपके पास कुछ करने के लिए समय नहीं बचा होगा।

समय एक ऐसा अकहा स्थिर दोस्त होता है जो हमेशा हमारे बगल में हमारे साथ खड़ा रहता है और हमारा साथ निभाता है परन्तु हम उसके महत्व को समझ नहीं पाते और उसका दुरुपयोग करते हैं।

अल्बर्ट आइंस्टीन का कहना था ! समय एक भ्रम है Time is an Illusion क्योंकि मनुष्य जिस प्रकार इसकी व्याख्या करता है यह उसी के अनुसार बदल जाता है।

समय बेबदल है ! बीते हुए समय में हुए कार्यों को हम नहीं बदल सकते। जो भी चीज करना हैं सोच समझ कर समय को देख कर सही तरीके से समाप्त करना बहुत ही आवश्यक है।

निचे दिए गए पॉइंट्स से आप जान सकते हैं ! कैसे हम अपने मूल्यवान समय का सही तरीके से उपयोग कर सकते हैं और सीके महत्व को कैसे समझ सकते हैं ? How to manage your precious time in Hindi

1. अपने कार्य को पूर्ण करने के लिए अपनी जी-जान लगा दीजिए

अपने कार्यों को महत्व दें और बिना आलस के उन्हें पूर्ण करने की सोचें। कार्य को जितना हो सके उतना जल्दी ख़त्म करें।

2. अपने कार्य को श्रेणीयों(categories) में भाग कर दीजिये

उधारण के लिए सबसे पहला “बहुत जरूरी कार्यों को पूर्ण करना” दूसरा “जरुरी कार्यों को पूर्ण करना” और तीसरा “बाकि बचे कार्यों को पूर्ण करना” । ऐसा करने से आपको यह समझने में आसानी होगी कि कौन सा कार्य आपके लिए ज्यादा महत्वपूर्ण है और किस कार्य को सबसे पहले प्राथमिकता देना चाहिए।

3. बिन बुलाये मेहमानों से दूर रहें 

कुछ ऐसे व्यक्ति होते हैं जो खुद तो अपना कार्य पूर्ण नहीं करते हैं और दूसरों का कार्य रोक कर उनका समय भी नस्ट करते हैं । ऐसे लोगों से जितना दूरी बनाये रखेंगे उतना ही आप के लिए अच्छा है । हमारे जीवन का एक-एक घंटा हमारे लिए मूल्यवान है । 

होटल में बैठ कर चाय पिने और बेकार की बातों पर वार्तालाप करने से कुछ नहीं मिलने वाला। अगर आप इस प्रकार के लोगों को अपने जीवन में समय देते हैं तो इसका मनना यह हुआ कि आपने जो  वायदा अपने सपनो को पूरा करने के लिए खाया है वह झूठा है ।

4. दूसरों के समय को बेकार न करें

अपने मित्रों को बिना किसी कारण बेकार में Call न करें । ऐसा करने से आप अपना समय तो बर्बाद कर रहे होते हैं साथ ही अपने मित्रों का भी ।

5. रात्रि के समय अच्छी नींद सोयें

कहा जाता है कि एक अच्छे से अराम किया हुए शारीर का दिमाग बहुत ही तेज तथा उत्सापुर्वाक कार्य करता है । इससे आपके कार्यशीलता ताउ उत्पादकता में उन्नति होती है ।

6. अपने आप को चुस्त तंदरुस्त रखें

अपने शारीर को हमेश तंदरुस्त रकते के लिए नियमित रूप से व्यायाम, योग करें तथा सही भोजन खाएं ।

7. अपने काम न आने वाले समय को भी काम में लाना

आप अपने अनुत्पादक Time जैसे किसी train का इन्तेजार करना या डॉक्टर के क्लिनिक में इन्तेजार करते वक्त । आप ऐसी जगहों पर कुछ अच्छी ज्ञानवर्धक किताबें पढ़ सकते हैं या किसी Inspirational या Motivational CD या Audio सुन सकते हैं।

इन चीजों को आप अपने जीवन में लाकर अपने सभी मुख्य कार्यो को सही Time में पूर्ण कर सकते हैं ।

याद रहे “अगर आप समय को बर्बाद करेंगे तो समय आप को बर्बाद कर देगा “। अपने सुझाव तथा टिप्पणी हमें अपने Comment के द्वारा भेजें ।

समय पर कार्य पूरा करने के लिए हमें क्या करना चाहिए *?

प्रत्येक कार्य के लिए उचित प्राथमिकता निश्चित करें:.
प्राथमिकता 1: कार्य जो शाम 06:00 बजे तक हो जाएँ |.
प्राथमिकता 2: कार्य जो कल शाम 06:00 बजे तक हो जाएँ |.
प्राथमिकता 3: कार्य जो साप्ताह के अंत तक हो जाएँ |.
प्राथमिकता 4: कार्य जो अगले साप्ताह किए जाएँगे |.

समय पर काम करने से क्या लाभ होता है?

जब आप समय से काम पर पहुंचते हैं तो आपको अपने काम को व्यवस्थित तरीके से करने के लिए थोड़ा समय मिल जाता है. आपके पास कुछ समय अपने लिए भी खर्च कर लेने की आजादी होती है. आप शांति के साथ दिन का प्लान बना पाते हैं. सच तो यह है कि इस तरह से आपका काम जल्दी खत्म होता है.

यदि 20 आदमी एक कार्य को 20 दिन में करते हैं तो बताओं उसी कार्य को 40 आदमी कितने दिनों में करेंगे?

उसी कार्य को 40 आदमी 10 दिनों में करेगा Learn More: Giri does 2/5 piece of work in 10 days.