समुद्र के अंदर क्या होता है? - samudr ke andar kya hota hai?

अमेजन, बोर्नियो, कॉन्गो, डेनट्री. ये दुनिया के सबसे बड़े और प्रसिद्ध जंगलों में से एक हैं. कभी आपने समुद्र के अंदर किसी जंगल के बारे में सुना है. दुनिया में कई स्थानों पर समुद्र के अंदर जंगल मौजूद हैं. जिनका हाल ही में नक्शा बनाया गया है. इन सभी जंगलों का आकार देखेंगे तो ये भारत (India) के क्षेत्रफल से दोगुने निकलेंगे. 

बड़े-बड़े जंगल भी हैं. रूस से लेकर कनाडा तक फैले हुए बोरियल जंगल (Boreal Forest). लेकिन आपको पानी के अंदर मौजूद कितने जंगलों के बारे में पता है. समुद्रों के अंदर बड़े-बड़े केल्प (Kelp) और समुद्री वीड (Seaweed) के जंगल हैं. जैसा पहले सोचा गया था, उससे कई गुना बड़े और घने. इनके अंदर बड़े पैमाने पर विभिन्न प्रकार के समुद्री जीव-जंतुओं की प्रजातियों रहती हैं. 

दक्षिण अफ्रीका के तटों के नीचे ग्रेट अफ्रीकन सीफॉरेस्ट (Great African Seaforest) और ऑस्ट्रेलिया के पास ग्रेट साउदर्न रीफ (Great Southern Reef) मौजूद है. दुनियाभर के समुद्रों के अंदर ऐसे न जाने कितने जंगल हैं, जिनके न तो कोई नाम है. न ही कोई पहचानता है. एक नई रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि दुनिया भर में इस तरह के कितने जंगल हैं. इनका नक्शा भी बनाया गया है. जो आपको यहां देखने को मिलेगा. यह स्टडी ग्लोबल इकोलॉजी एंड बायोजियोग्राफी जर्नल में प्रकाशित हुई है. 

सम्बंधित ख़बरें

समुद्र के अंदर क्या होता है? - samudr ke andar kya hota hai?
समुद्री जंगलों में भी जमीनी जंगलों की तरह कई प्रजातियों की जीव-जंतु रहते हैं. (फोटोः अन्स्प्लैश)

जमीन की तरह समुद्र के जंगल भी बुरी तरह से जल रहे हैं

इस रिसर्च में यह बताया गया है कि सिर्फ जमीनी जंगल ही गर्म तापमान की वजह नहीं जल रहे हैं. समुद्र के अंदर भी ज्यादा तापमान की वजह से जंगल जल रहे हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि पानी के अंदर कैसे कुछ जल सकता है. लेकिन समुद्रों के बढ़ते तापमान की वजह से इन जंगलों की इकोलॉजी खराब हो रही है. जलवायु परिवर्तन की वजह से उनके विकसित होने और कार्बन को सोखने की क्षमता कम होती जा रही है. 

क्या होते हैं समुद्री के जंगल, किस तरह के पेड़-पौधे होते हैं?

समुद्री जंगल आमतौर पर समुद्री सिवार (Seaweed) से बने होते हैं. यह एक प्रकार के शैवाल होते हैं. ये सूरज की ऊर्जा और कार्बना डाईऑक्साइड के जरिए फोटोसिंथेसिस करके विकसित होते हैं. अच्छा सीवीड है तो वह दसियों मीटर ऊंचाई तक फैल सकते हैं. ये जंगल बड़े इलाके में फैलते हैं. पानी की लहरों के साथ ये जंगल धीरे-धीरे हिलते-डुलते रहते हैं. जमीन पर जिस तरह जंगलों में कई तरह के जानवर रहते हैं, वैसे ही समुद्री जंगल में कई प्रजातियां रहती हैं. 

समुद्र के अंदर क्या होता है? - samudr ke andar kya hota hai?
ये है पूरी दुनिया के समुद्री जंगल का नक्शा, जिसे वैज्ञानिकों ने काफी ज्यादा रिसर्च के बाद बनाया है. (फोटोः अलबर्ट पेसारोडोना सिल्वेस्ट्रे)

समुद्री बांस भी होते हैं, जो जमीनी बांस की तरह लंबे होते हैं

इन समुद्री जंगलों में समुद्री बांस और समुद्री घास (Sea Kelp) भी पाई जाती है. समुद्री बांस जमीन पर मिलने वाले बांस की तरह ही लंबे होते हैं. जबकि समुद्री घास गैसों से भरी आकृतियां होती हैं, जो गुब्बारे जैसी होती हैं. ये जंगल में फैल कर गैसों, ऑक्सीजन और कार्बन डाईऑक्साइड का संतुलन बनाते हैं. इनके तने बहुत मजबूत होते हैं, ताकि ये समुद्री लहरों के बर्दाश्त करते हुए सूरज की रोशनी की तरफ बढ़ सकें. जैसे ऑस्ट्रेलिया के ग्रेट साउदर्न रीफ में फैले हुए गोल्डेन केल्प करते हैं. 

कितने बड़े हैं ये जंगल और कितनी तेजी से फैलते हैं ये 

समुद्री सिवार (Seaweeds) तेजी से फैलने और बढ़ने वाले पौधे होते हैं. लेकिन अब तक ये पता नहीं लगाया जा सका है कि ये कितने बड़े इलाके में फैले हैं. जमीन पर जंगलों की नाप-तौल सैटेलाइट्स के जरिए हो जाता है. लेकिन पानी के अंदर ये मुश्किल है. क्योंकि ज्यादातर सैटेलाइट्स समुद्र के बहुत अंदर की मैपिंग करने में सक्षम नहीं हैं. इसलिए इस रिसर्च में वैज्ञानिकों ने दुनियाभर में मौजूद समुद्री जंगलों, समुद्री सिवारों आदि के डेटा को खंगाला. रिसर्च पेपर पढ़े. दस्तावेज देखे. देशों के स्थानीय डेटा को चेक किया. तब पता चला कि पूरी दुनिया में 60 से 72 लाख वर्ग किलोमीटर समुद्री जंगल मौजूद है. जो कि अमेजन से भी बड़ा है.

क्या करते हैं ये समुद्री जंगल, क्या काम है इनका?

धरती पर पैदा होने वाली 2400 गीगाटन ग्रीनहाउस गैसों से निकलने वाली सारी अत्यधिक गर्मी हमारे समुद्र सोखते हैं. ऐसे में समुद्री जंगलों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. ये सभी समुद्री जंगल जल रहे हैं. जैसे जमीन पर जंगलों में आग लगती है. ठीक वैसी नहीं लेकिन अधिक तापमान की वजह से उनकी हालत खराब हो रहा है. सबसे बुरी हालत पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया, पूर्वी कनाडा और कैलिफोर्निया के समुद्री जंगलों की है. 

Samudra ke sabse niche kya hai- आप में से बहुत लोगों के दिमाग में आता होगा कि आखिर समुंद्र के सबसे नीचे वाले भाग में क्या होता है? अगर धरती पर समुंद्र के सबसे गहराई वाले भाग में जाया जाये, जिसे मरियाना स्ट्रेच कहा जाता है तो वहां पर क्या होगा? तो आज इस आर्टिकल में हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे.

समुंद्र के सबसे नीचे वाले भाग में क्या है?

कुछ वैज्ञानिकों ने इसके बारे में थोड़ा बहुत पता लगाया है, अगर आप कल्पना करें कि आप अमेरिका से वर्ल्ड के सबसे गहराई वाले भाग की तरफ जायेंगे, तो थोड़ा अंदर जाने पर आपको एक यूनिक सा ऑक्टोपस दिखेगा जिसे डम्बो ऑक्टोपस कहा जाता है. 9 हजार 800 मीटर अन्दर जाने पर मरियाना स्ट्रेंच में आपको कुछ ऐसे जीव दिखेंगे जो मछलियों को एक बार में ही निगल जाते हैं. उसके बाद आपको कोम्बजेली मिलेगा ये समुंद्र की गहराई के अँधेरे में लाइट के जैसे चमकते रहते हैं.

समुंद्र की गहराई (मरियाना स्ट्रेंच में) में आपको कुछ मछलियाँ ऐसी भी होती है जो कभी नही सोती हैं और बहुत से अजीब जीव मिलेंगे जैसे- ब्लैक फी डेविल (इसे डेविल इसलिए कहा जाता है क्युकी इसका चेहरा ही कुछ अजीब है) और फ्रिल्ड सार्क (इसके दांत देखने में बहुत ही अजीब होते हैं) और बहुत से पेड़ पौधे भी देखने को मिलेंगे जो देखने में बहुत ही अजीब है. इसके अलावा बहुत ही मछलियाँ ऐसी होंगी जिनके बारे में हमे जानकारी नही है.

आप में से बहुत लोगों के दिमाग (Samudra ke sabse niche kya hai) में ये बात आती है कि साइंस इतना आगे है फिर भी अभी तक कोई वैज्ञानिक इसके बारे में कुछ पता क्यों नही लगा पाया. ऐसा इसलिए कि उस भाग में जाने के लिए आप जिस सबमरिन में बैठ कर आप जायेंगे वो बहुत ज्यादा प्रेशर में रहता है और उस पर बहुत ज्यादा पानी का लोड भी होता है. वहां पर जाना भी बहुत खतरनाक है इसीलिए वहां पर कोई नही जाना चाहता है और कुछ ही लोग वहां पर जा पायें है और कुछ थोड़ी बहुत जानकारी ला पायें है.

Image Credit: Shutterstock

इसे भी पढ़ें?

बल्ब कैसे जलता है?

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2022 में कब होगी?

Continue Reading

समुंदर में क्या क्या रहता है?

सागर में जीवित प्राणियो के सभी प्रमुख समूह जैसे कि जीवाणु, प्रोटिस्ट, शैवाल, कवक, पादप और जीव पाए जाते हैं। माना जाता है कि जीवन की उत्पत्ति सागर में ही हुई थी, साथ ही यहाँ पर ही जीवों के बड़े समूहों मे से कइयों का विकास हुआ। सागरों में पर्यावास और पारिस्थितिकी प्रणालियों की एक विस्तृत श्रृंखला समाहित है।

समुद्र का रहस्य क्या है?

समुद्र की गहराई : सभी सागरों की गहराई अलग-अलग मानी गई है। हालांकि महासागरों की गहराई का रहस्य अभी भी बरकरार है। समुद्र की गहराई बेहद ठंडी, अंधेरी होती है और कभी-कभी तो ज्यादा दबाव के कारण यहां ऑक्सीजन भी काफी कम हो जाती है। धरती पर जितना दबाव महसूस होता है, समुद्र की गहराइयों में यह 1,000 गुना ज्यादा होता है।

समुद्र का जन्म कब हुआ था?

वैज्ञानिकों का अनुमान है कि समुद्र का जन्म आज से लगभग पचास करोड़ से 100 करोड़ वर्षों के बीच हुआ होगा है।

समुद्र के राजा का नाम क्या है?

स्टीलर सी लॉयन, जो इस प्रजाति के सबसे बड़े जीव हैं, इनका वजन लगभग 1,000 किलो और लंबाई 10 फीट की होती है, जबकि कैलिफोर्नियाई मेल सी लॉयन्स का वजन 300 किलो और लंबाई 8 फीट के आसपास होती है। इनकी खास बात यह है कि यह खाने के शौकीन होते हैं, इसलिये ये अपने वजन से भी ज्यादा खाना एक बार में ही खा जाते हैं।