सेक्स के लिए कौन सी शराब पीना चाहिए? - seks ke lie kaun see sharaab peena chaahie?

सेक्स से पहले सीमित मात्रा में शराब पीने के हैं ये 5 फायदे

By गुलनीत कौर | Published: June 4, 2018 04:58 PM2018-06-04T16:58:07+5:302018-06-04T16:58:07+5:30

Show

विभिन्न शोध में यह बताया गया है कि यदि सेक्स से पहले शराब का सेवन किया जाए और इससे पूरा रिजल्ट भी चाहते हों तो रेड वाइन पीनी चाहिए। बशर्ते इसकी मात्रा सीमित हो। 

सेक्स के लिए कौन सी शराब पीना चाहिए? - seks ke lie kaun see sharaab peena chaahie?

सेक्स से पहले सीमित मात्रा में शराब पीने के हैं ये 5 फायदे

Next

आजकल एक नया ट्रेंड बन गया है। लड़के चाहते हैं कि उनकी पार्टनर भी उनके साथ अल्कोहल का सेवन करे। पार्टनर ड्रिंक करते समय उनका साथ दे। खासतौर से शारीरिक संबंध बनाने से पहले आजकल कपल्स अल्कोहल का किसी भी रूप में सेवन करना पसंद करते हैं। इसके पीछे कई कारण हैं। आइए आपको बताते हैं कि अगर सेक्स से पहले सीमित मात्रा में शराब का सेवन किया जाए तो ऐसा करना क्या फायदा देता है।

सेक्स के लिए कौन सी शराब पीना चाहिए? - seks ke lie kaun see sharaab peena chaahie?

1. बात करने में आसानी

अगर दोनों में से कोई एक भी सेक्स संबंधी बात करने में कतराता है या उसे इन बातों में झिझक महसूस होती है तो शराब का सेवन करने के बाद वह कम्फर्टेबल फील करने लगता है और खुलकर बात करते हैं। अपनी फीलिंग्स को बातों के जरिए एक दूसरे के सामने रखते हैं।

2. कपड़े उतारने में झिझक नहीं

यह दिक्कत लड़कियों के साथ अधक होती है। सेक्स के मामले में ज्यादातर मौके पर लड़के ही पहला करते हैं। ऐसा अनाहीं है कि लड़कियां अपनी तरफ से कोई कोशिश नहीं करती हैं, लेकिन इस मामले में लड़के खुद आगे बढ़ते हैं। लेकिन अगर लड़की लड़की की ग्तारफ से पूरा सपोर्ट हासिल ना हो तो मूड बनने की बजाय बिगड़ सकता है। अगर इससे पहले अल्कोहल से मूड 'चिल' कर लिया जाए तो आसानी होती है।

सेक्स के लिए कौन सी शराब पीना चाहिए? - seks ke lie kaun see sharaab peena chaahie?

3. शरीर में रक्‍त स्‍त्राव की गति का बढ़ना

शराब हमारे शरीर में रक्‍त स्‍त्राव की गति को बढ़ावा देती है। इससे उत्तेजना की भावना भी बढ़ जाती है और यही भावना बिना किसी झिझक के पार्टनर के करीब जाने को प्रेरित करती है। इस तरह दोनों सेक्स को अच्छी तरह एन्जॉय भी करते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि शराब की मात्रा बहुत कम होनी चाहिए। केवल उतनी जितने में आप होश में भी हों और एक दूसरे की भावनाओं को महसूस करने की स्थिति में हों। 

4. भरपूर मजे के लिए रेड वाइन

विभिन्न शोध में यह बताया गया है कि यदि सेक्स से पहले शराब का सेवन किया जाए और इससे पूरा रिजल्ट भी चाहते हों तो रेड वाइन पीनी चाहिए। यह सही से काम भी करती है और इसका सेहत पर अधिक प्रभाव नहीं पड़ता है। बशर्ते इसकी मात्रा सीमित हो।

यह भी पढ़ें: अकेले ड्रिंक करने की बजाय अपने पार्टनर के साथ करें, मिलेगा ये फायदा

5. एक्सपेरिमेंट करने की हिम्मत आती है

शराब पीने के बाद एक बार जब पार्टनर एक दूसरे के साथ कम्फर्टेबल हो जाते हैं तो वे अपने दिल की बात खुलकर कह सकते हैं। दोनों ही सेक्स को पूरी तरह एन्जॉय करते हैं और एक स्टेज पर आने के बाद बेफिक्र होकर नई-नई चीजें ट्राई भी करते हैं। शरीर में उत्तेजना की भावना अधिक होने से उन्हें नए एक्सपेरिमेंट करते हुए झिझक भी महसूस नहीं होती है। 

Web Title: 5 benefits of drinking alcohol before sex

रिश्ते नाते से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे

संबंधित खबरें

शराब के नशे में आप ऐसे चीज़ें कर सकते हैं जिसके लिए आपको बाद में पछताना पड़े, जैसे सेक्स करना। जानिए, आप इससे होने वाले खतरों और इनसे खुद को कैसे बचा सकते हैं।

आप आमतौर पर जिस तरह से व्यवहार करते हैं, शराब उसे बदल देती है और आपकी निर्णय लेने की क्षमता पर असर डालती है। आप जितनी ज्यादा शराब पीते हैं, आप उतनी ही कम सावधानी बरतते हैं और जब बात संभोग या सेक्स करने और व्यक्तिगत सुरक्षा की हो तो इसके गंभीर नतीजे हो सकते हैं।

शराब

अगर आप शराब पीने की योजना बना रहे हैं तो खुद को सुरक्षित रखने के लिए ये सुझाव अपनाएं:

  • दोस्तों के साथ रहें - पार्टियों में अकेले न जाएं और अगर आप शराब पी रहे हैं तो अपने दोस्तों से कह दें कि वे आप पर नजर रखें। अगर वे शराब पी रहे हैं तो आप भी उन पर नजर रख सकते हैं।
  • हमेशा अपने दोस्तों के साथ ही घर जाएं और कोई बिना लाइसेंस वाली कैब न लें। यह ऐसा ही है, जैसे आप किसी अजनबी के साथ कार में बैठ गए हों। अपने पास लाइसेंसधारी टैक्सी कंपनी का टेलीफोन नंबर रखें। अगर आपने शराब पी रखी है तो गाड़ी न चलाएं।
  • अपने ड्रिंक को बिना रखवाली के न छोड़ें या ऐसे किसी व्यक्ति के हाथों से न लें, जिसे आप न जानते हों। हो सकता है कि कोई आपकी ड्रिंक में नशीली दवा मिला दे।
  • आप तभी निर्णय लें जब आप नशे में न हों। शराब पीना शुरू करने से पहले अपने ब्वॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड को अपनी सीमाओं (कि आप क्या करना चाहते हैं और क्या नहीं) के बारे में बता दें ताकि आप बहकें न और बाद में पछताना न पड़े।
  • तैयार रहें। अगर आप संभोग के लिए तैयार हैं तो शराब पीने के लिए बाहर जाने से पहले ही अपना गर्भनिरोधक तैयार रखें और हमेशा कुछ कंडोम साथ लेकर चलें। गर्भनिरोध के सभी तरीकों के बारे में और आप इन्हें कहां से ले सकते हैं, इस बारे में ज्यादा जानें।

शराब, सेक्स और

शराब आपकी निर्णय लेने की क्षमता को प्रभावित करती है। जब बात संभोग की आती है तो आप बड़ी आसानी से झांसे में आ सकते हैं। आप गलत फैसले लेते हैं, जैसे- असुरक्षित यौन संबंध बनाना, जो अवांछित गर्भावस्था या यौन प्रसारित संक्रमण (एसटीआई, STI) जैसे- क्लैमिडिया (chlamydia),को न्योता दे सकता है।

शराब आपकी तंत्रिकाओं को शांत कर सकती है लेकिन यह संभोग को और आसान या बेहतर नहीं बनाती। खासतौर से अगर पहली बार सेक्स किया गया हो। शराब के नशे में आप भ्रमित या बीमार जैसा महसूस कर सकते हैं, जो आपको बुरा अनुभव दे सकता है।

अगर आप नशे में हैं तो हो सकता है कि संभोग करने की बात आपको याद ही न रहे। और आपको इसका बहुत पछतावा हो, खासतौर से तब जब आपने पहली बार सेक्स किया हो।

क्या नशे में सेक्स करना सुरक्षित है?

शराब आपको विवेकपूर्ण फैसले लेने से रोकती है जैसे- गर्भावस्था और एसटीआई (STI) को रोकने के लिए कंडोम का इस्तेमाल करना।

कंडोम का इस्तेमाल न करना आपके लिए इन दोनों चीजों का खतरा ज्यादा बढ़ा देता है।

अगर आप नशे में हैं तो इस बात की संभावना बहुत कम है कि आप अपने साथी से कंडोम इस्तेमाल करने के बारे में साफ-साफ बात करने की सोचेंगे भी या कंडोम को ठीक से इस्तेमाल कर पाएंगे। कंडोम इस्तेमाल करने के बारे में सलाह लें।

अगर आप या आपका साथी गर्भनिरोधक गोलियां लेता है और शराब आपको बीमार कर देता है तो इन गोलियों का असर होने की संभावना कम है और गर्भवती होने का खतरा ज्यादा है। जानिए, अगर आप गर्भनिरोधक गोलियां ले रही हैं या बीमार हैं, तो क्या करना चाहिए?

आपातकालीन गर्भनिरोध

अगर आपने असुरक्षित यौन संबंध बनाए हैं या आपका गर्भनिरोध का तरीका विफल हो गया है। तो अवांछित गर्भावस्था से बचने के लिए आप स्थानीय क्लीनिक, फार्मेसी या डॉक्टर से आपातकालीन गर्भनिरोध ले सकते हैं।

आपातकालीन गर्भनिरोध दो तरह के होते है:

आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली (कभी-कभी इसे मॉर्निंग आफ्टर पिल भी कहा जाता है)

आईयूडी (IUD) (गर्भनिरोधक उपकरण या क्वाइल, coil)

इमरजेंसी गर्भनिरोधक गोली दो तरह की होती है। लेवोनेल- जिसे संभोग करने के 72 घंटों के अंदर लिया जाना चाहिए। और दूसरी जिसे संभोग करने के 120 घंटों यानी 5 दिनों के अंदर ले लेना चाहिए। ये दोनों गोलियां अंडे रिलीज होने से बचाने या अंडे रिलीज होने की प्रक्रिया को धीमा करने का काम करती हैं।

संभोग करने के बाद जितनी जल्दी से जल्दी आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली ले ली जाती है यह उतनी ही ज्यादा असरदार होती है।

असुरक्षित यौन संबंध बनाने के पांच दिन बाद तक या आपके अंडाशय से अंडे निकलने के समय के पांच दिन बाद तक आईयूडी (IUD,गर्भनिरोधक उपकरण) को आपके गर्भाशय में डाला जा सकता है। यह अंडे को गर्भाधान करने या आपकी बच्चेदानी में पहुंचने से रोक सकता है।

इमरजेंसी गर्भनिरोधक यौन प्रसारित संक्रमण (एसटीआई, STI) से रक्षा नहीं करता है। डॉक्टर या नर्स आपका एसटीआईज (STIs) जांचने में मदद कर सकते हैं, जैसे- एचआईवी (HIV)। अपने नजदीक में यौन स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में पता करें, जैसे- गर्भनिरोध क्लीनिक।

शराब

शराब के नशे में होना आपको यौन उत्पीड़न के लिए ज्यादा आसान शिकार बना देता है। यह किसी के भी साथ हो सकता है, फिर चाहें वो उम्रदराज हो या युवा, महिला हो या पुरुष, गे (समलैंगिक) हो, स्ट्रेट (विषमलिंगी) हो या बाईसेक्सुअल (उभयलिंगी)।

अगर कोई आपके साथ संभोग करना चाहता है और आप ऐसा नहीं चाहते तो आप उसे हमेशा मना कर सकते हैं, फिर चाहें आप नशे में हो या न हों।