सीएनजी और पेट्रोल वाले में कौन बेहतर है? - seeenajee aur petrol vaale mein kaun behatar hai?

होम /न्यूज /ऑटो /CNG और हाइब्रिड में क्या है अंतर? समझिए कौन-सी कार खरीदना है सही ऑप्शन

सीएनजी और पेट्रोल वाले में कौन बेहतर है? - seeenajee aur petrol vaale mein kaun behatar hai?

हाइब्रिड कार खरीदना वर्तमान समय में एक सही ऑप्शन है.

वैकल्पिक पावरट्रेन में वर्तमान में सीएनजी, ऑटो एलपीजी, हाइब्रिड पावरट्रेन, और पूरी तरह से इलेक्ट्रिक पावरट्रेन वाली कारें मौजूद हैं. भारत में सीएनजी को पेट्रोल या डीजल की तुलना में बेहतर ईंधन विकल्प के रूप में जाना जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated : September 12, 2022, 16:04 IST

हाइलाइट्स

सीएनजी कार एक सीएनजी किट के साथ आती हैं, जो पेट्रोल इंजन से जुड़ी हुई होती है.
हाइब्रिड कारें बिजली और पेट्रोल-डीजल से चलती हैं, इसमें एक इलेक्ट्रिक यूनिट होती है.
हाइब्रिड कारों की कीमत वर्तमान में काफी ज्यादा, वहीं सीएनजी कारों की कीमत कम है.

नई दिल्ली. पेट्रोल और डीजल की बढ़ती महंगाई के चलते दुनिया भर में अब दूसरे विकल्पों की मांग ज्यादा बढ़ रही है. वैकल्पिक पावरट्रेन में वर्तमान में सीएनजी, ऑटो एलपीजी, हाइब्रिड पावरट्रेन, और पूरी तरह से इलेक्ट्रिक पावरट्रेन वाली कारें मौजूद हैं. भारत में सीएनजी को पेट्रोल या डीजल की तुलना में बेहतर ईंधन विकल्प के रूप में जाना जाता है. सीएनजी पेट्रोल या डीजल की तुलना में सस्ती है और प्रदूषण भी कम करती हैं.

दूसरी ओर हाइब्रिड पावरट्रेन टेक्नोलॉजी को भी ग्रीन और क्लीन पावरट्रेन ऑप्शन के रूप में बढ़ावा दिया जाता है. हाइब्रिड पावरट्रेन टेक्नोलॉजी को आम पेट्रोल-डीजल वाली कारों और पूरी तरह से इलेक्ट्रिक पावरट्रेन सिस्टम के बीच की खाई को जोड़ने वाला एक पुल माना जाता है. फिलहाल दुनियाभर में हाइब्रिड कारों की मांग भी काफी बढ़ रही है. यहां जानते हैं कि सीएनजी कारों और हाइब्रिड कारों में क्या अंतर होता है और दोनों में से कौन सी कार खरीदना सही ऑप्शन है.

ये भी पढ़ें- TATA Tiago EV होगी देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, जानिए क्या होगी इसकी कीमत?

सीएनजी कार के फायदे

सीएनजी कार एक सीएनजी किट के साथ आती हैं, जो पेट्रोल इंजन से जुड़ी हुई होती है. ये कारों सीएनजी और पेट्रोल दोनों से चल सकती हैं. सीएनजी किट को आफ्टरमार्केट से इंस्टॉल किया जा सकता है या इसे ओईएम द्वारा भी प्री-इंस्टॉल किया जा सकता है. भारत में मारुति सुजुकी, हुंडई और टाटा मोटर्स सीएनजी किट के साथ कई मॉडल बेचते हैं. ये कारें आम तौर पर बजट में आ जाती हैं. भारत में मौजूद ज्यादातर सीएनजी कारों की कीमत 10 लाख रुपये से कम है.

सीएनजी कार के नुकसान

सीएनजी कारों में एक सीएनजी टैंक बूट स्पेस में वाहन के पीछे स्थित होता है. इससे कार का बूट स्पेस खत्म हो जाता है. फिर उसमें ज्यादा सामान रखने की जगह नहीं बचती है. इसके अलावा कई शहरों में सीएनजी फिलिंग स्टेशन को खोजना भी एक बड़ा काम है, क्योंकि अभी इनकी उपलब्धता काफी कम है. साथ ही अब सीएनजी की कीमत भी काफी बढ़ गई है. कई शहरों में सीएनजी 100 रुपये प्रति किलोग्राम से ऊपर बिक रही हैं.

हाइब्रिड इंजन के फायदे

हाइब्रिड कारों में कई ऊर्जा स्रोतों का उपयोग किया जाता है. अक्सर, यह बिजली और पेट्रोल-डीजल का मिश्रण होता है. हाइब्रिड कार एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ जोड़े गए आंतरिक दहन इंजन के साथ आती हैं. हाइब्रिड तकनीक आमतौर पर तीन प्रकार की होती है. पहली फुल हाइब्रिड, माइल्ड हाइब्रिड और तीसरी प्लग-इन हाइब्रिड. इन कारों का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इनमें ज्यादा माइलेज मिल जाता है. इसके अलावा कुछ कारों को कुछ दूरी तक इलेक्ट्रिक मोड में भी चलाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें-  केवल सीट बेल्ट या ओवर स्पीडिंग ही नहीं कई अनजान कारण कटवा सकते हैं आपका चालान, जानें क्या हैं नियम

हाइब्रिड इंजन के नुकसान

माइल्ड हाइब्रिड में इलेक्ट्रिक मोटर और कम्बशन इंजन होता है, जो एक साथ काम करते हैं, एक प्लग-इन हाइब्रिड (पीएचईवी), जैसा कि नाम से पता चलता है, इसकी बैटरी को पूरी तरह से रिचार्ज करने के लिए मेन में प्लगिंग की आवश्यकता होती है. PHEV को फुल इलेक्ट्रिक मोड में चलाया जा सकता है. हालांकि, इन कारों की कीमत काफी ज्यादा होती है. तुलनात्मक रूप से देखा जाए तो हाइब्रिड कार खरीदना वर्तमान समय में एक सही ऑप्शन है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Auto News, Autofocus, Automobile, Car Bike News, Cng car

FIRST PUBLISHED : September 12, 2022, 16:04 IST

विषयसूची

  • 1 CNG कार और पेट्रोल कार में कौन सी बेहतर है?
  • 2 भारत में सबसे ज्यादा महंगा पेट्रोल कौन से राज्य में है?
  • 3 सीएनजी और पेट्रोल में क्या फर्क है?
  • 4 CNG का मुख्य अवयव क्या है?

इसे सुनेंरोकेंCNG vs Petrol vs Diesel Cars में ऐसे लें फैसले अगर कार से कम सफर करते हैं यानी कि हर महीने 500 किमी से भी कम चलते हैं तो पेट्रोल कार खरीदना बेहतर फैसला होगा. हालांकि अगर सामान्य या औसतन यानी 800-1000 किमी हर महीने चलना है तो सीएनजी कार इकोनॉमिकल साबित होगा.

क्या सीएनजी और पेट्रोल के बीच अंतर है?

इसे सुनेंरोकेंCNG का पूरा नाम Compressed Natural Gas है जो की नेचुरल गैस गैस को कंप्रेस कर के बनाई जाती है. यदि आप अपने वाहन को CNG गैस से चलाते है तो यह पेट्रोल डीजल के मुकाबले सस्ती पड़ती है और इससे प्रदूषण भी न के बराबर होता है. भारत सरकार भी इस गैस का अधिक उपयोग पर जोर दे रही है. इसके अलावा सीएनजी पेट्रोल से सस्ती है.

सबसे सस्ती सीएनजी कार कौन सी है?

इसे सुनेंरोकेंMaruti Alto CNG मारुति सुजुकी की सबसे सस्ती हैचबैक छोटी कार अल्टो है. इसकी शुरुआती कीमत 4.66 लाख रुपये है. Maruti Alto CNG में 800CC की क्षमता का इंजन है. यह कार 40hp की पॉवर और 60Nm का टॉर्क जेनरेट करती है.

भारत में सबसे ज्यादा महंगा पेट्रोल कौन से राज्य में है?

इसे सुनेंरोकेंशुल्कों में कटौती के बाद अब सबसे महंगा पेट्रोल राजस्थान के जयपुर में है। यहां पेट्रोल 111.10 रुपये प्रति लीटर के भाव पर है जिसके बाद मुंबई (109.98) और आंध्र प्रदेश (109.05) का स्थान है।

इसे सुनेंरोकेंअगर आप हर महीने 400-500 किलोमीटर या इससे भी कम चलते हैं तो आपके लिए पेट्रोल कार लेना अच्छा फैसला हो सकता है. वहीं, अगर आप 700-1000 किलोमीटर या 1200-1500 किलोमीटर तक का सफर हर महीने तय करते हैं तो आपको सीएनजी कार लेने में फायदा रहेगा. यहां पर सीएनजी आपके लिए पैसे बचाने वाली साबित होगी.

सीएनजी किट कितने में लगती है?

इसे सुनेंरोकेंसीएनजी किट की कीमत गाड़ी के मॉडल के हिसाब से तय होती है। किट की कीमत 32 हजार से 48 हजार रुपए तक होती है।

यूपी में डीजल गाड़ी कितने साल चल सकती है?

इसे सुनेंरोकेंदिल्ली में वाहन मालिक इन पुरानी गाड़ियों को राजस्थान, बिहार, महाराष्ट्र, यूपी, पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में चला सकते हैं. इन राज्यो में अभी भी 10 साल से अधिक पुरानी डीजल कारें और 15 साल से अधिक पुरानी पेट्रोल कारें चल सकती हैं. इसके लिए आपको अपनी पुरानी गाड़ियों को दूसरे राज्यों में ट्रांसफर करवाना होगा.

सीएनजी और पेट्रोल में क्या फर्क है?

इसे सुनेंरोकेंCNG का पूरा नाम Compressed Natural Gas है जो की नेचुरल गैस गैस को कंप्रेस कर के बनाई जाती है. यह पूरी तरह से नेचुरल गैस है. इस गैस का उपयोग अधिकतर वाहनों के ईधन के रूप में किया जाता है । यदि आप अपने वाहन को CNG गैस से चलाते है तो यह पेट्रोल डीजल के मुकाबले सस्ती पड़ती है और इससे प्रदूषण भी न के बराबर होता है.

इलेक्ट्रिक कार की बैटरी कितने की है?

इसे सुनेंरोकेंजैसे, करीब 20 किलोवॉट की इलेक्ट्रिक मोटर और 12 किलोवॉट की लिथियम आयन (Li-ion) बैटरी का खर्च करीब 4 लाख रुपए तक होता है. इसी तरह यदि बैटरी 22 किलोवॉट की होगी, तब इसका खर्च करीब 5 लाख रुपए तक आएगा.

क्या डीजल इंजन को सीएनजी में बदला जा सकता है?

इसे सुनेंरोकेंदेश में डीजल से चलने वाले वाहन अब सीएनजी के मिक्स फ्यूल से भी चल सकेंगे। सरकार ऐसे वाहनों को चलाने की मंजूरी देने जा रही है, जो डीजल, पेट्रोल के साथ सीएनजी, बायो सीएनजी और एलएनजी के मिक्स फ्यूल से चलेंगे। इसका फायदा देशभर के ढाई करोड़ डीजल वाहन स्वामियों को हो सकेगा।

CNG का मुख्य अवयव क्या है?

इसे सुनेंरोकेंइसका प्रमुख संघटक मिथेन गैस होती है, जो सामान्यतः ७५-९८% की मात्रा में रहती है। इसको प्रायः २००-२२० ‘बार’ (यानि २०-२२ मेगापास्कल) के सिलिंडरों में भंडारित किया जाता है। इसका प्रयोग डीजल इंजन तथा पेट्रोल इंजन दोनों में किया जाता है।

डीजल कार और पेट्रोल कार में कौन सी बेहतर है?

अगर आप अपनी कार का इस्तेमाल डेली नहीं करते हैं और महीने में केवल 500 किमी से भी कम चलाते हैं तो आपके लिए पेट्रोल कार सही रहेगी. वहीं अगर आप एक महीने में 800-1000 किमी. का सफर करते हैं तो सीएनजी कार खरीदना फायदेमंद होगा. वहीं आप कार से एक महीने में 2000 किमी तक ड्राइव करते हैं तो डीजल कार खरीदना लाभदायक होगा.

सीएनजी में कौन सी कार बेहतर है?

वहीं टाटा टियागो के सीएनजी मॉडल की कीमत 6.29 लाख रुपये से 7,81 लाख रुपये (एक्स शोरूम) के बीच रखी गयी है. कीमत, फीचर्स और माइलेज के मामले में मारुति सुजुकी S-प्रेसो आगे है, तो दमदार इंजन और शानदार लुक में टाटा टियागो CNG आगे है.

क्या कार में सीएनजी सुरक्षित है?

पेट्रोल और डीजल से ज्यादा सुरक्षित है सीएनजी सीएनजी सिलेंडर आमतौर पर पेट्रोल या डीजल टैंक की तुलना में कहीं अधिक मजबूत तरीके से बनाए जाते हैं. साथ ही, CNG का इग्निशन पॉइंट 540-डिग्री सेल्सियस है, जो पेट्रोल या डीजल के इग्निशन पॉइंट से लगभग दोगुना है. इस प्रकार, सीएनजी पेट्रोल और डीजल से अधिक सुरक्षित है.

सीएनजी और पेट्रोल माइलेज में क्या अंतर है?

CNG किट के दो फायदे होते हैं, पहला की ये पेट्रोल की तुलना में कहीं ज्यादा सस्ती होती है। और दूसरा, इससे कार का माइलेज 7 से 8 किलोमीटर तक बढ़ जाता है। मार्केट में CNG किट की शुरुआत 15 हजार रुपए से हो जाती है।