सच्चा प्यार और झूठे प्यार में क्या अंतर है? - sachcha pyaar aur jhoothe pyaar mein kya antar hai?

एक लड़के और लड़की के बिच मैं प्यार ऐसा होता है जिसे की वो जीते जी निभाते ही है कई बार मरनी के बाद भी उनका प्यार कभी एक दुसरे के लिए कम नहीं होता है। आजके इस आर्टिकल पर मैं आपके साथ सच्चा प्यार और झूठा प्यार मैं क्या अंतर होता है इसके बारे मैं बात करने वाला हूँ।

प्यार एक भावना एक एहसास है जो हर किसी को हर पल होता है अगर इस तरह के इमोशन आपके अन्दर नहीं होते है तब समझ लेना की आपका प्यार एक सच्चा प्यार नहीं है बल्कि वो झूठा प्यार है।

प्यार मैं एक साचाइ गहराई छुपी हुई होती है जिससे देखने के लिए नज़र नहीं बल्कि दिल ही काफी होती है आप सच्चा प्यार को दिल से ही भाप सकते है। सच्चा प्यार और झूठा प्यार के ऊपर आज मैं आपको एक गज़ब का पॉइंट अंतर बताने वाला हूँ जिसे जानने के बाद आप ये जान जाएंगे की सच्चा प्यार और झूठा प्यार कैसा होता है।

किसी को किसी से प्यार कैसे होता है ?

जब आपके सामने कोई ऐसा लड़का या लड़की आजाता है जिसे देखने के बाद आपको कुछ अलग सा लगने लगता है आपका पूरा ध्यान उसके ऊपर चला जाता है तब आप समझ लेना की आपको उसे प्यार हो चूका है। अगर आपको बचपन मैं कभी स्कूल के समय मैं किसी से प्यार हुआ होगा तो आपको पता होगा की आप उसे देखने के लिए कई बार स्कूल जाते होंगे।

आप हर पल उसकी यादों मैं डूबने लगते है आपको कुछ भी चीजें सही से मन नहीं लगता है काम धाम के समय वो आपके यादों मैं हमेशा घुमती रहती है ये सभी लक्षण होने पर आप समझ लेना की आपको उसे प्यार होगया है।

जब हम किसी के साथ अपना जादा समय बिताते है तब हमें उसके साथ एक इमोशन सा जुड़ जाता है और हम बिना उसे देखे रह नहीं पाते है हमें उसे देखने की आदत सी होने लगती है ये सब प्यार होता है। आइए समझते है की सच्चा प्यार और झूठा प्यर मैं क्या अंतर होता है और इस तरह के प्यार को कैसे समझे।

1: सच्चा प्यार और झूठा प्यार 

सच्चा प्यार दूसरों के लिए होता है जबकि झूठा प्यार बस दिखाने के लिए उनके मतलब के लिए होता है और कई बार हम सच्चे प्यार को अच्छी तरह नहीं पहचान कर पाते है। सच्चा प्यार हमेसा आपकी परवाह करता है हमेशा आपकी दुःख मैं अपने आपको महसूस करता है जबकि झूठा प्यार बस ऊपर के मन से दिखाने के लिए होता है।

2: सच्चा प्यार हमेशा दिल से होता है 

सच्चा प्यार हमेशा दिल से होता है जबकि झूठा प्यार हमेशा दिमाग से किया जाता है झूठा प्यार का यह इरादा होता है की आपको जितना हो सके ठगे और बस आपसे अपना काम निकाले जब की सच्चा प्यार दिल की सुनता है। सच्चा प्यार दिल से दिल का एक कनेक्शन बना लेता है और भावनाओं को समझता है।

3: सच्चा प्यार हमेशा कठिन समय मैं साथ होता है

कितना आसान हो जाता है सब्दों मैं यह कह देना की मुझे तुमसे प्यार है लेकिन सच्चा प्यार वो नहीं जो सिर्फ बोले और हमेशा जताने की कोसिस करे बल्कि सच्चा प्यार हमेशा दिखाया नहीं जाता है उसे महसूस किया जाता है। अगर आपके जिन्दगी मैं जैसी भी परेशानी आये आपका सच्चा प्यार आपके साथ खड़े रहे तो ही वो आपका सच्चा प्यार होता है।

4: सच्चा प्यार पूरी तरीके से विस्वास लायक होता है 

एक सच्चे प्यार की यह निसानी होती है की वो अपने आप से भी जादा भरोषा उसके ऊपर करना लगता है या करने लगती है तो जिसे प्यार मैं अगर भरोषा विस्वास नहीं है तो समझ लेना की वो प्यार नहीं है वो एक झूठे प्यार की निशानी है। अगर आपका पार्टनर आपके ऊपर विस्वास नहीं करता है तो समझ लेना की वो आपके सच्चे मन से प्यार नहीं करता है।

5: सच्चा प्यार रक्षा करता है और झूठा प्यार दर्द देता है 

सच्चा प्यार आपको दर्द दे सकता है लेकिन हमेशा आपकी रक्षा करता है जिसका साथ लंबे समय तक आपके साथ रहेगा। दूसरी और, झूठा प्यार आपको झूठी संतुष्टि देगा, जो आपके साथ थोड़े दिन तक रहता है और यह आपको विषाक्त संबंध देगा और अगर आपको इसके बारे में पता नहीं चलता है तो आप पूरी कर सकते हैं।

कैसे पहचाने सच्चा प्यार और झूठा प्यार को ?

अगर आपको कीसी लड़के या किसी लड़की का सच्चा प्यार जानना है तो आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करके देखना होगा और जब आप ये सबकुछ करने के बाद पॉजिटिव रिजल्ट पते हो तब आपको पता चल जाएगा की आपका प्यार साचा है या झूठा है।

1: आपसे हमेसा मांगता है या देता है 

सबसे पहले तो आप ये देखो की वो इंसान आपको देने मैं खुस रहता है या आपसे सिर्फ मांगता रहता है क्यों की सच्चे प्रेम मैं सिर्फ देने मैं ही सुख मिलता है। जो इंसान आपसे हमेशा मांगने मैं रूचि रखता है तो समझ लेना की उसके दिल मैं आपके लिए कोई सच्चा प्रेम नहीं है उसे बस आपसे पैसे के लिए प्यार है।

2: उसे आपकी परवाह है या नहीं है  

अगर आपको देखना है की आपका प्यार सच्चा या नहीं है ओ आपको ये देखना होगा की वो आपकी परवाह करता है भी या नहीं या बस आपके साथ टाइम पास करता है। जो इंसान आपके साथ सच्चा प्यार करेगा उसे आपकी हमेशा चिंता रहेगी आपके ऊपर एक खरोच भी वो बर्दास्त नहीं कर सकता है ये होता है सच्चा प्यार।

3: आप उसके साथ सुख है या दुःख

अगर आपको हमेशा सुख नहीं मिले हमेशा दुःख मिले तो समझ लेना की वो इंसान आपके साथ प्यार नहीं करता है उसे आपको दुःख मैं देख कर अच्छा लगता है इस वजह से वो आपको सुख नहीं देता है। जबतक आपको उस रिश्ते मैं सुख न मिले तबतक आप ये समझ लेना की आपके लिए वो प्यार सच्चा नहीं है।

4: आपको सारी बातें शेयर करता है या बातें छुपाता है 

अगर वो आपसे सारी बातें शेयर करता है तो समझ लेना की वो आपके साथ सच्चा प्यार करता है लेकिन अगर वो आपके साथ सारी बातें छुपाने लगता है तो समझ लेना की वो आपके साथ सच्चा प्यार नहीं हुआ है हमें जिसके साथ सच्चा प्यार होता है तो हम उसे अपनी हर छोटी बड़ी बात शेयर करते है।

जहाँ पर सच्चा प्यार होता है वहां पर हम कुछ भी नहीं छुपाते है लेकिन जहाँ पर झूट है वहां सच्चा प्यार नहीं हो सकता है इसे मन मैं संकोच होने लगता है और रिश्ते टूटने लगते है।

अगर आपको किसी का सच्चा प्यार और झूठा प्यार को पेह्चानना है तो ऊपर मैंने आपको जितने भी बातें बताया है उसको जरूर फोलो करे तभी अप प्यार को सही से परख पाएंगे और कभी भी ठोकर नहीं पाएंगे।

आखरी सब्द

आपको ये जानकरी कैसी लेगी हमें कमेंट करके जरूर शेयर करे और अगर आपको कोई सवाल हो या सुझाव देना पड़े तो आप हमसे कांटेक्ट कर सकते है जिसके लिए आप हमारे Contact Us के पेज को पढ़ सकते है।

कैसे पता करें कि प्यार सच्चा है या झूठा?

यदि आपका साथी सार्वजनिक रूप से गंभीर और शिष्ट रहता है, परंतु आपके साथ होने पर उसका मज़ाकिया और खिलंदड़ा रूप सामने आ जाता है, तब इसका अर्थ है कि वह आपके साथ खुल रहा है और वह आपसे प्यार करता है। यदि सामने वाला अपनी दिल की भावनाओं को भी आपके साथ बाँट सकता है और सहज रहता है तब यह प्यार है।

झूठे प्यार की क्या निशानी होती है?

झूठे प्यार करने वाले के पास कोई future plan नहीं होता है आप सही सुन रहे है उनके पास कोई future प्लान नहीं होता है ना आपको लेकर न खुद को लेकर और ना ही आपके रिलेशनशिप को लेकर जब भी आप उनसे अपने रिश्ते के भविष्य के बारे में पूछेंगे तो वह आपसे वही कॉमन बातें करेंगे जो हर इंसान करता है ।

सच्चे प्यार करने वाले लड़के कैसे होते हैं?

सच्चा प्यार करने वाले लड़के कैसे होते हैं.
सच्चा प्यार करने वाला लड़का हमेशा आपके साथ खड़ा रहेगा True love. ... .
आपके साथ में टाइम स्पेंड करेगा। ... .
लड़का उसके फैमिली वालों के बारे में भी आपको बताएगा एवं फैमिली वालों से मिलायेगा.
वह लड़का को माफ कर देगा he will forgive the boy..
हमेशा सेल्फ रिस्पेक्ट करेगा will always self respect..

असली प्यार क्या है?

सच्चा प्यार वह होता है जो सभी हालातो में आप के साथ हो दुख में साथ दे आप का और आप की खुशियों को अपनी खुशियां माने कहते हैं कि अगर प्यार होता है तो हमारी ज़िन्दगी बदल जाती है पर जिन्दगी बदलती है या नही, यह इंसान के उपर निर्भर करता है प्यार इंसान को जरूर बदल देता है प्यार का मतलब सिर्फ यह नहीं कि हम हमेशा उसके साथ रहे, ...