रिपोर्ट एंड ब्लॉक का मतलब क्या होता है? - riport end blok ka matalab kya hota hai?

क्या आपको लगता है कि किसी दोस्त ने आपको व्हाट्सऐप पर ब्लॉक कर दिया है? क्या आप भी यह जानना चाहते हैं कि आपके पूर्व ब्वॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड ने आपको व्हाट्सऐप पर ब्लॉक तो नहीं कर दिया? हम आपको यह जानने का तरीका बताएंगे, ताकि आप सुनिश्चित हो जाएं कि कोई शख्स आपको व्हाट्सऐप पर नज़रअंदाज तो नहीं कर रहा।

व्हाट्सऐप के डेवलपर्स ने आधिकारिक तौर पर इसके बारे में कुछ तरीके तो बताएं हैं, लेकिन आप उनपर पूरी तरह से भरोसा नहीं कर सकते। क्योंकि वे संभावनाओं के साथ आते हैं, और पूरी तरह से कारगर नहीं हैं। लेकिन एक कारगर तरीका भी मौजूद है। आइए इन सबके बारे में आपको विस्तार से बताते हैं।

1. लास्ट सीन या ऑनलाइन स्टेटस जांचें
शक होने की स्थिति में आप सबसे पहले उस यूज़र के प्रोफाइल पर जाकर 'लास्ट सीन' या 'ऑनलाइन' स्टेटस जांचने की कोशिश करें। ऐसा करने के लिए उस यूज़र के चैट विंडो में जाएं। वहां पर कॉन्टेक्ट नाम के नीचे आपको लास्ट सीन या ऑनलाइन लिखा हुआ नज़र आ रहा है तो उस शख्स ने आपको व्हाट्सऐप पर ब्लॉक नहीं किया है। अगर प्रोफाइल के नाम के नीचे कुछ भी नहीं नज़र आ रहा है तो संभावना है कि उस यूज़र ने आपको व्हाट्सऐप पर ब्लॉक कर दिया है।

कमी: यह तकनीक 100 फीसदी की गारंटी के साथ नहीं आती। क्योंकि व्हाट्सऐप में यूज़र के पास 'लास्ट सीन' स्टेटस को छिपाने का विकल्प होता है और इसका इस्तेमाल कई यूज़र करने भी लगे हैं। यह भी संभव है कि आपको जिस यूज़र पर शक है वो इंटरनेट से कनेक्ट ना हो। ऐसे में 'ऑनलाइन' स्टेटस भी कभी नहीं दिखेगा।

2. प्रोफाइल तस्वीर और स्टेटस
व्हाट्सऐप पर यूज़र आमतौर पर प्रोफाइल फोटो ज़रूर लगाते हैं और स्टेटस लिखना तो अनिवार्य है। इस तकनीक के जरिए अपनी दुविधा दूर करने के लिए आप किसी भी यूज़र के प्रोफाइल पेज पर चले जाएं। अगर आपको उसकी प्रोफाइल तस्वीर नज़र नहीं आ रही है तो संभावना है कि उस शख्स ने आपको ब्लॉक कर दिया है। व्हाट्सऐप की आधिकारिक वेबसाइट पर भी इसका ज़िक्र है। अगर आप उस शख्स के स्टेटस को भी नहीं देख पा रहे हैं तो ब्लॉक किए जाने की संभावना और बढ़ जाती है।

गौर करने वाली बात है कि व्हाट्सऐप पर यूज़र को अपने स्टेटस में कुछ ना कुछ लिखना ही होता है। आप कुछ नहीं लिखना चाहते हैं तो आपको व्हाट्सऐप द्वारा दिए गए कस्टम स्टेटस में से एक को चुनना होगा। अगर आपको किसी यूज़र के प्रोफाइल पेज पर स्टेटस कॉलम खाली नज़र आ रहा है तो संभव है कि उसने आपको ब्लॉक कर दिया है।

रिपोर्ट एंड ब्लॉक का मतलब क्या होता है? - riport end blok ka matalab kya hota hai?

कमीः संभव है कि यूज़र किसी प्रोफाइल फोटो का इस्तेमाल नहीं कर रहा हो। ऐसे में सिर्फ तस्वीर देखकर आप भरोसे के साथ ब्लॉक किए जाने का दावा नहीं कर सके। इसके अलावा व्हाट्सऐप में यूज़र की निजता को ध्यान में रखते हुए प्रोफाइल फोटो और स्टेटस को छिपाने का विकल्प भी मिलता है। अगर कोई  यूज़र ऐसा करता है तो जाहिर है कि आप उसकी प्रोफाइल फोटो और स्टेटस नहीं देख पाएंगे। ध्यान रहे कि यह विकल्प चुनने पर बदलाव सभी यूज़र के लिए लागू होता है, यानी आप दोनों के कॉमन फ्रेंड को भी ये सारी चीज़ें नहीं नज़र आएंगी।

3. ब्लू टिक मार्क
व्हाट्सऐप पर आप जब भी मैसेज भेजते हैं तो डिलीवर होने पर यह दो ग्रे टिक मार्क दिखाता है और जब यह मैसेज जिस कॉन्टेक्ट को भेजा गया है, उसके द्वारा पढ़ लिया जाता है, तो ब्लू टिक मार्क दिखाई देने लगते हैं। अगर मैसेज डिलीवर नहीं होता है तो सिंगल टिक मार्क दिखाई देता है। अगर आपको किसी शख्स ने ब्लॉक कर दिया है तो आपको हमेशा मैसेज भेजने पर सिंगल टिक ही नज़र आएगा।

रिपोर्ट एंड ब्लॉक का मतलब क्या होता है? - riport end blok ka matalab kya hota hai?

कमी: संभव है कि आपको जिस दोस्त द्वारा ब्लॉक किए जाने का शक है वह कई दिनों से इंटरनेट से ना जुड़ा हो।

4. वॉयस कॉल टेस्ट
अगर आपको किसी कॉन्टेक्ट द्वारा ब्लॉक कर दिया गया है तो आप चाहे जितनी भी कोशिश कर लें। आप उससे व्हाट्सऐप कॉल के जरिए जुड़ नहीं पाएंगे। व्हाट्सऐप कॉल तो लगेगा और आप रिंग भी सुन पाएंगे, लेकिन वह कॉल कभी भी उस यूज़र तक नहीं पहुंचेगी। यह कहीं से भी ब्लॉक किए जाने की गारंटी नहीं देता।

कमीः क्या पता उस शख्स ने आपको ब्लॉक ना किया हो और जानबूझकर आपके कॉल नहीं उठाता हो। ऐसे में असमंजस की स्थिति बरकरार रहेगी।

5. 'ग्रुप' टेस्ट
इस तकनीक के जरिए आप पूरी तरह से आश्वस्त हो सकते हैं कि आपको किसी शख्स ने व्हाट्सऐप पर ब्लॉक किया है या नहीं। आप सबसे पहले व्हाट्सऐप में जाएं और एक ग्रुप बनाएं। आपको जिस यूज़र पर शक है उसे नए बनाए हुए ग्रुप में जोड़ने की कोशिश करें। अगर उस शख्स ने आपको ब्लॉक नहीं किया है तो आप उसे आसानी से ग्रुप में जोड़ पाएंगे। लेकिन ब्लॉक किए जाने की स्थिति में यह संभव नहीं होगा। हमने इस तकनीक को एंड्रॉयड और आईओएस डिवाइस पर आजमाया। एंड्रॉयड में हमें 'कूड नॉट ऐड...' वाला मैसेज मिला और आईओएस पर 'फेल्ड टू ऐड...' का। यह एक तरह से ब्लॉक किए जाने की पुष्टि करता है। इसका मतलब है कि आप किसी भी ग्रुप में उसी शख्स को जोड़ सकते हैं जिसने आपको ब्लॉक नहीं किया है।

रिपोर्ट एंड ब्लॉक का मतलब क्या होता है? - riport end blok ka matalab kya hota hai?

हमारे द्वारा सुझाए गए पहले चार तरीके पूरी गारंटी के साथ नहीं आते हैं। आप चाहें तो चारों तरीके को एक-एक करके आजमाएं। हर टेस्ट में आपको नकारात्मक नतीजे नहीं मिलते हैं तो आप पक्के तौर पर मान लें कि उस शख्स ने आपको ब्लॉक कर दिया है। या फिर आप सीधे पांचवें तरीके को आजमाएं। आप एक बार में जान लेंगे कि किस यूज़र ने आपको ब्लॉक किया है। आखिर में हमारा सुझाव होगा कि किसी भी तकनीक को आजमाने से पहले एहतियात बरतें। क्या पता, एक गलती और आपकी दोस्ती खराब।

रिपोर्ट करके ब्लॉक करने से क्या होता है?

ब्लॉक किए गए कॉन्टैक्ट आपको कॉल नहीं कर सकेंगे और न ही आपको मैसेज भेज सकेंगे. ब्लॉक किए गए कॉन्टैक्ट यह नहीं देख पाएँगे कि आपको WhatsApp पर पिछली बार कब देखा गया और आप ऑनलाइन हैं या नहीं. साथ ही, उन्हें न तो आपका स्टेटस अपडेट और न ही आपकी बदली गई प्रोफ़ाइल फ़ोटो दिखेगी.

रिपोर्ट करने से क्या होता है?

रिपोर्ट का इस्तेमाल प्रायः एक प्रयोग, जांच या पूछताछ के परिणाम को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है। यह रिपोर्ट सार्वजनिक या निजी, एक व्यक्ति विशेष या आम जनता के लिए हो सकती है। रिपोर्ट का प्रयोग सरकारी, व्यवसायिक, शिक्षा, विज्ञान और अन्य क्षेत्रों में होता है।

व्हाट्सएप पर रिपोर्ट मारने से क्या होता है?

Report करने पर फॉरवर्ड हो जाएगी चैट (इस यूजर के कुछ लेटेस्ट मेसेजेस वॉट्सऐप को फॉरवर्ड किए जाएंगे। ') Wabetainfo की रिपोर्ट के मुताबिक, वॉट्सऐप चैट को वेरिफाई करने के बाद ही उस अकाउंट के खिलाफ कोई ऐक्शन लिया जाएगा।

व्हाट्सएप पर किसी को ब्लॉक कैसे करते हैं?

WhatsApp par kisi ko block kare पहला तरीका है की आपको उस व्यक्ति की चैट को अपने WhatsApp पर ओपन करना होगा। और उसके बाद उपर थ्री डॉट वाले निशान मे block का आप्शन मिल जायेगा। और दूसरा आसान तरीका है, जिसमे आपको App की setting मे जाना होगा। जिसको फॉलो कर के आप किसी को भी WhatsApp पर block कर सकते हैं।