हाथों की नसें क्यों दिखती है - haathon kee nasen kyon dikhatee hai

क्या आप वैरिकाज़ नसों के बारे में जानते हैं?

Show

हाथों की नसें क्यों दिखती है - haathon kee nasen kyon dikhatee hai

जब त्वचा के नीचे की नसें फैल जातीं हैं, पतली और तनी हुई होती है, तो इसे वैरिकाज़ नस के रूप में जाना जाता है। नसों की दीवारों का पतला होना, भीतर के वाल्वों की विफलता के कारण होता है, जिसके परिणामस्वरूप रक्त का जमाव होने लगता है, और उभरी हुई, पतली नसें दिखने लगती हैं जो तकलीफ देने लगती हैं। यह दिखाई दे भी सकती है और नहीं भी।

कारण:

  • यह ज्यादातर वंशानुगत होता है और परिवारों में चलता है
  • पुरुषों की तुलना में महिलाएं अधिक प्रभावित होती हैं
  • एक से अधिक बार गर्भधारण
  • डीप वेन थ्रोम्बोसिस
  • मोटापा
  • लंबे समय से खड़े होने वाले काम करते रहने से

लक्षण:

  • पैरों में सूजन
  • पैरों में जलन, दर्द या ऐंठन
  • टखने के चारों ओर ब्राउन-ग्रे रंग का हो जाना
  • टांगों में दर्द या भारीपन महसूस होना
  • वैरिकाज़ नस के उपरी त्वचा में खुजली
  • टखने के आसपास घाव जो ठीक नहीं हो रहे (बाद के चरणों में)

निदान:

इसका निदान पैर की अल्ट्रासाउंड परिक्षण द्वारा किया जाता है। निम्नलिखित उपाय से असुविधा कम होती है और मौजूदा वैरिकाज़ नसों की समस्या धीमा करने में मदद करते हैं:

  • ज्यादा देर तक बैठे या खड़े न रहें
  • अपना वजन संतुलन में रखें
  • नियमित व्यायाम करें
  • कम्प्रेशन वाले मोज़े पहनें
  • तंग कपड़ों और ऊँची एड़ी के जूते/सैंडल से बचें

उपचार:

कम्प्रेशन वाले मोज़े के उपयोग के साथ आमतौर पर प्रारंभिक मामलों में राहत दी जाती है साथ ही जीवन शैली में बदलाव करवाया जाता है। जो रोगी ज्यादा रोगग्रस्त होते हैं उन्हें शिराओं के पृथक्करण की आवश्यकता होती है। पहले अधिक इनवेसिव शल्य चिकित्सा पद्धतियों को लागू किया गया था, अस्पतालों में भर्ती और बेहोश करने की दवा के साथ।

तकनीक के अपग्रेड होने पर और नए न्यूनतम इनवेसिव तौर-तरीकों की शुरूआत के साथ, एंडोवेनस लेजर एब्लेशन की तरह, इस प्रक्रिया को एक दिन देखभाल के आधार पर स्थानीय बेहोशी की दवा के तहत किया जाता है। फोम स्केलेरोथेरेपी के रूप में रासायनिक पृथक्करण का उपयोग लेजर थेरेपी के साथ संयोजन में किया जा रहा है।

एंडोवेनस लेजर पृथक्करण:

अल्ट्रासाउंड मार्गदर्शन के तहत डायोड लेजर फाइबर नस के अंदर रखा जाता है और इसे समाप्त कर दिया जाता है। इस प्रक्रिया में केवल 10-15 मिनट लगते हैं, और रोगी को इस प्रक्रिया के कुछ घंटों के भीतर ही छुट्टी दे दी जाती है। इस प्रक्रिया के उत्कृष्ट परिणाम निकले हैं और पारंपरिक सर्जिकल स्ट्रिपिंग प्रक्रिया से इसे बेहतर पाया गया है; इसमें रोगी को आराम भी मिलता है और इलाज भी सही होता है।

यह लेख डॉ. पिनाक दासगुप्ता, एमबीबीएस, एमएस, एफएनबी (न्यूनतम अभिगम), द्वारा नारायणा सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल, गुवाहाटी के लिए लिखा गया था।

You may also like

हल्के में ना लें हाथों की नसों का दिखना, हो सकती है बड़ी समस्या

वजन कम होने के कारण भी दिखती हैं हाथों की नसें

Update: Saturday, September 3, 2022 @ 11:42 AM

हाथों की नसें क्यों दिखती है - haathon kee nasen kyon dikhatee hai

अक्सर हम देखते हैं कि कई लोगों के हाथों की नसें दिखाई देती हैं। आमतौर पर इससे किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होती है। हाथों की नसों (Veins) का उभरना एक सामान्य बात है, लेकिन कुछ लोगों के हाथों में नसों का दिखने से कोई बड़ी समस्या हो सकती है।

ये भी पढ़ें-दांतों को रखना है स्वस्थ तो भूलकर भी इन चीजों का ना करें सेवन

दरअसल, इन नसों में दर्द महसूस होने के कारण रोजमर्रा के कामकाज करने में दिक्कत आ सकती है। विशेषज्ञों के अनुसार, हाथों की नसें दिखने का कारण ज्यादा वजन उठाने से हो सकता है। वजन उठाने से मांसपेशियों में खिंचाव होता है, जिससे हमारी नसें फूलना शुरू हो जाती है। हालांकि, बल्ड सर्कुलेशन (Blood Circulation) नॉर्मल होने पर ये सामान्य हो जाती हैं।

विशेषज्ञों का मानना है कि नसों के फूलने की वजह जेनेटिक (Genetic) भी हो सकती है। उनका कहना है कि अगर किसी के माता-पिता या किसी अन्य के हाथों में उभरी हुई नसें हैं तो इसकी पूरी संभावना है कि ये नसें आपके हाथों में भी दिखाई देंगी। इसके अलावा बढ़ती उम्र के साथ भी हाथ की नसें उभरने लगती हैं। गौरतलब है कि उम्र बढ़ने के कारण स्किन पतली हो जाती है, जिससे हाथों की नसें ज्यादा दिखाई देने लगती हैं। वहीं, हाथों की नसें दिखने की एक वजह वजन का काम होना भी हो सकता है। जिन लोगों का वजन कम होता है उन लोगों के हाथों की नसें दिखाई देती हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि कई बार हाथों पर वैरिकाज वेन्स दिखाई देती हैं, जो कि आमतौर पर पैरों में दिखाई देती हैं। इसमें नसों में ब्लड जमा होने लगता है, जिससे नसें फूली हुई और उभरी हुई नजर आने लगती हैं। ऐसा होने पर हाथों में दर्द हो सकता है। ऐसे में इसका इलाज करवाना जरूरी होता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

Tags :

ज्यादा समय तक एक ही स्थिति में बैठने से, वजन कम होने से, वर्कआउट करने से, बढ़ती उम्र की वजह से और आनुवांशिक कारणों की वजह से हाथों की नसों में सूजन आने लगती है।

कुछ बीमारियां इतनी खामोशी से बॉडी में आती हैं कि उनके आने की दस्तक तक नहीं होती। हाथों की नसों का फूलना भी एक ऐसी बीमारी है जिसके बारे में ज्यादातर लोगों को पता नहीं होता। कुछ लोगों की हाथों की नसों में सूजन आने लगती है और नसे फूली हुई महसूस होती है और उनमें दर्द भी रहता है। आप जानते हैं कि नसों का ये उभार क्यों होता है। इस बीमारी को क्या कहते हैं। आइए जानते हैं कि नसों के फूलने की बीमारी क्या है और उसके कौन-कौन से कारण है और उसका उपचार कैसे करें।

नसों का फूलना क्या है?

जब स्किन के नीचे की नसें फैल जातीं हैं, पतली और तनी हुई होती है, तो इसे वैरिकाज़ वेंस के रूप में जाना जाता है। नसों में वॉल्व कमजोर पड़ने लगता है जिसके कारण उनमें खून जम जाता है और नसे उभरी हुई दिखने लगती है। आसान भाषा में कहें तो नसों की दीवारों पतली होने के कारण उनमें रक्त का जमाव होने लगता है, और नसें उभरी हुई दिखने लगती हैं। कई बार इन नसों में दर्द भी होता है।

नसों में दर्द और सूजन क्यों होती है?

नसों में दर्द और सूजन होने के लिए आपका लाइफस्टाइल बेहद जिम्मेदार है। ज्यादा समय तक एक ही स्थिति में बैठने से, वजन कम होना से, वर्कआउट करने से, बढ़ती उम्र की वजह से और कई बार आनुवांशिक कारणों की वजह से भी हाथों की नसों में सूजन आने लगती है।

नसों की सूजन को दूर करने के उपाय:

नसों में सूजन है तो उसे दूर करने के लिए ठंडी या गर्म सिकाई कीजिए। आप इन नसों पर बर्क की सिकाई कर सकते हैं या फिर हिटिंग पैड से गर्म सिकाई कर सकते हैं। सिकाई करने से सूजन कम होगी और दर्द से भी राहत मिलेगी।

तेल से मसाज करें:

आप नसों की सूजन को कम करने के लिए तेल से मसाज कर सकते हैं। आप किसी भी दर्द के तेल का इस्तेमाल करके उभरी हुई नसों का उपचार कर सकते हैं।

विटामिन B का सेवन करें:

नसों की सूजन को दूर करने के लिए आप बैलेंस डाइट का सेवन करें। डाइट में विटामिन बी का सेवन करें। विटामिन बी का सेवन करने से नसों में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर रहेगा और नसों की सूजन और दर्द से राहत मिलेगी। विटामिन बी रेड ब्लड सेल्स के निर्माण और ब्रेन स्पाइनल कॉर्ड के कुछ तत्वों के निर्माण में मदद करता है।

रेगुलर एक्सरसाइज करें:

नसों की सूजन और दर्द को दूर करने के लिए रेगुलर एक्सरसाइज करें। बॉडी को एक्टिव रखें आपको नसों के दर्द और सूजन से राहत मिलेगी। योगा और एक्सरसाइज करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और इस परेशानी का बेहतर उपचार होता है।

हाथों में नसें अधिक दिखाई देने का क्या कारण है?

दरअसल, उम्र बढ़ने के साथ ही स्किन पतली हो जाती है. इससे हाथों पर नसें अधिक दिखाई देने लगती हैं. उम्र बढ़ने पर नसों में वाल्व कमजोर हो जाते हैं, इससे नसों में ब्लड जमा हो जाता है और नस उभरी हुई दिखाई देने लगती हैं. आमतौर पर वैरिकाज वेन्स पैरों पर अधिक दिखाई देते हैं.

मेरे हाथों पर मेरी नसें क्यों दिखाई देती हैं?

कुछ स्थितियां आपकी नसों को अधिक दृश्यमान बना सकती हैं जैसे कि गर्म तापमान, व्यायाम, तंग कपड़े और सूरज की क्षति । ज्यादातर मामलों में, हाथों पर उनकी उपस्थिति एक कॉस्मेटिक समस्या है, लेकिन वे एक संवहनी रोग जैसी चिकित्सा समस्या का संकेत हो सकते हैं।

अगर नसें दिखाई दे तो इसका क्या मतलब है?

ज्यादातर मामलों में, दिखाई देने वाली नसें चिंता का कारण नहीं होती हैं । व्यायाम, गर्म मौसम, धूप के संपर्क में और तंग कपड़े आपकी नसों को अधिक ध्यान देने योग्य बना सकते हैं। उम्र बढ़ना, आनुवंशिकी और अधिक वजन होना भी उनकी परिभाषा को बढ़ा सकता है। नस को प्रभावित करने वाले रोग अधिक गंभीर होते हैं।

नसों के दिखने का कारण क्या है?

नसों की दीवारों का पतला होना, भीतर के वाल्वों की विफलता के कारण होता है, जिसके परिणामस्वरूप रक्त का जमाव होने लगता है, और उभरी हुई, पतली नसें दिखने लगती हैं जो तकलीफ देने लगती हैं। यह दिखाई दे भी सकती है और नहीं भी। कारण: यह ज्यादातर वंशानुगत होता है और परिवारों में चलता है